Interstellar Movie in Hindi – Trailer , Explained Storyline , Cast , Watch Link

आज के इस पोस्ट में आप interstellar movie के बारे में हर जरूरी जानकारी जानेंगे । हम इस फिल्म के trailer , cast , reviews , watch link के साथ आपको फिल्म की storyline and ending explained in Hindi भी बताएंगे । जैसा कि आपको पता ही होगा कि यह एक Sci / fi फिल्म है जिसमें physics के ढेरों principles को शामिल किया गया है ।

यानि कि फिल्म इंटरेस्टिंग है । इसलिए Interstellar movie in hindi ending & storyline explained के साथ ही आपको कुछ movie scenes भी देखने को देंगे । तो चलिए शुरू से शुरू करते हैं –

Interstellar Movie in Hindi – Overview

Christopher Nolan जो एक बहुत ही पॉपुलर हॉलीवुड फिल्म डायरेक्टर हैं , ने इस फिल्म को डायरेक्ट किया है । इनकी सबसे पॉपुलर फिल्में inception , the dark knight , prestige इत्यादि हैं । इस फिल्म को 7 नवंबर , 2014 को भारत में रिलीज़ किया गया था । इस फिल्म ने लगभग 70 करोड़ डॉलर की कमाई की थी । Interstellar फिल्म की कुल अवधि 2 घंटे 49 मिनट है ।

फिल्म ने कई अवॉर्ड्स जैसे Empire Award For Best Director , Empire Award For Best Film , Critics’ choice MVP Award इत्यादि अपने नाम किए हैं ।

Cast

फिल्म के Cast की बात करें तो इसमें आपको कुछ बेहद ही जबरदस्त कलाकार देखने को मिलेंगे । इसमें Mathew MCcounaghey , Anne Hathaway , Jessica Chastain , Michael Caine , Mackenzie Foy देखने को मिलेंगे । फिल्म में आपको लीड रोल में आपको Mathew MCcanoughey देखने को मिलेंगे जो Cooper बने हैं ।

इसके बाद आपको Michael Caine दिखेंगे जिन्होंने Professor Brand का रोल अदा किया है । कुल मिलाकर फिल्म का starcast बढ़िया है । आपको यह इंटरस्टेलर फिल्म जरूर देखनी चाहिए ।

Interstellar Movie Explained in Hindi

मेरा सबसे पहला सवाल यह है कि क्या आपने यह फिल्म देख ली है ? अगर हां , तो आपको अवश्य यह फिल्म confusing लगी होगी । इंटरस्टेलर फिल्म में आपको भरपूर Astrophysics और इसके नियम देखने को मिलेंगे जो आपको कंफ्यूज कर सकते हैं । फिल्म में कई ऐसी बातें , dialogues , scenes हैं जो हो सकता है कि आपको समझ में न आए ।

इसके साथ ही अगर आपने यह फिल्म अभी तक नहीं देखी और आप देखने जा रहे हैं , तो ऊपर बताए गए सभी चीजों का सामना आपको करना पड़ेगा । इसलिए सभी confusion को दूर करने के लिए आप interstellar movie explained in Hindi को पूरा पढ़ें । अगर आप spoiler नहीं पसंद करते , तो इस पार्ट को स्किप करें ।

interstellar क्या है ?

हमने आपको पहले ही बता दिया है कि interstellar एक sci / fi फिल्म है जिसमें आपको Astrophyics के बारे में समझाया गया है । इसे Christopher Nolan ने डायरेक्ट किया है । यह फिल्म भविष्य पर आधारित है जिसमें यह दिखाया गया है कि भारत अब रहने के लिए खतरे से खाली नहीं रह गया है । अगर लोग पृथ्वी पर रहते हैं , तो पूरी मानव जाति का अंत हो जाएगा ।

इसलिए NASA के scientists , engineers , pilots मिलकर एक ऐसे ग्रह की तलाश करने लगते है , जहां जीवन संभव हो । तो क्या वे सभी एक नया ग्रह ढूंढ पाएंगे ? क्या मानवता का अंत होने से बच जाएगा ? वे उस नए ग्रह को कैसे ढूंढेंगे ? ये सभी प्रश्नों का उत्तर देती यह एक खूबसूरत और बेहतरीन फिल्म है ।

लोग पृथ्वी क्यों छोड़ना चाहते हैं ?

यह एक जरूरी प्रश्न है कि लोग इस धरती ग्रह को छोड़कर क्यों जाना चाहते हैं ? ऐसा क्या हुआ कि अब हमारी earth लोगों के रहने के लायक नहीं बची ? यह किस समय की बात है ? यह सभी प्रश्नों का उत्तर हम एक एक करके देते हैं ।

सबसे पहले बात करते हैं कि फिल्म में किस वर्ष या समय की बात की गई है । इसपर कई लोगों का मानना है कि फिल्म में 21st century के अंत की बात कही गई है तो कइयों का मानना है कि 22nd century । पर यह सभी guess game ही है । Interstellar फिल्म में कहीं भी किसी भी साल या समय का जिक्र नहीं किया गया है । अब बात करते हैं कि लोग इस ग्रह को क्यों छोड़ना चाहते हैं । इसका कारण ऑक्सीजन की कमी , खाने की कमी और अत्यधिक नुक़सान को बताया गया है ।

फिल्म में बताया गया है कि ढेरों प्रकार की आपदाओं ( catastrophes ) की वजह से दुनिया की आबादी दस गुना तेजी से घट रही है । लोग कई प्रकार की आपदाओं से अपनी जानें गंवा रहे हैं । फसलों के उत्पादन में भारी गिरावट देखी जा रही और चारों तरफ भुखमरी फैल रही है । फसलों के न होने की वजह Pathogens ( रोग फैलाने वाले ) हैं जिससे फसलें बर्बाद हो चुकी हैं । अब फसलों और पेड़ पौधों की कमी की वजह से दुनिया में ऑक्सीजन की मात्रा घट गई है । इसके साथ ही सूखे और बेकार तरीके से की गई खेती कि वज़ह से Dust Bowl ( धूल के तूफान ) उठ रहे हैं । इन वजहों से लोग धरती छोड़ना चाहते हैं ।

Interstellar Ending Explained

इन सभी चीजों को देखते हुए Cooper , जोकि फिल्म का lead character है , NASA Base से संपर्क करता है । वहां NASA के वैज्ञानिक उसे एक नए ग्रह की तलाश के लिए भेजते हैं । उसके साथ कई अन्य scientists भी warmhole की मदद से नए ग्रह की तलाश में लग जाते हैं । Cooper को टीम का लीडर इसलिए बनाया गया है क्योंकि उसकी scientific intellect और aircrafts उड़ाने में माहिर है ।

नए ग्रह की तलाश में उसे एक कड़े फैसले से गुजरना पड़ता है । अगर वह नए ग्रह की तलाश के लिए जाएगा तो उसे अपने परिवार से शायद हमेशा के लिए अलग होना पड़ेगा । इसके अलावा अगर वह नए ग्रह की तलाश नहीं करता है तो पूरी दुनिया के लोग और उसका परिवार भी धरती पर घुट घुट कर मर जाएगा । इसपर वह नए ग्रह की तलाश करने का फैसला लेता है । Interstellar की यह कहानी बाप और बेटी के बीच के emotional bond को भी बेहतरीन तरीके से समझाती है ।

फिल्म में सभी crew members शनि ग्रह पर पहुंचते हैं जहां से वे आसानी से video calls कर पाते हैं । हालांकि , अपने पिता से नाराज़ cooper की बेटी murph उससे बात नहीं करती है । इसके बाद उन्हें यह भी पता लगता है कि Mann जो एक ग्रह पर ढेरों समय से फंसा हुआ है , उन्हें गलत signal भेज रहा था । यहां तक कि Cooper को वह मारने की कोशिश भी करता है । अब उनके पास सिर्फ Plan B बचता है जिसके तहत अब उन्हें असली इंसान को नहीं बल्कि उनके भ्रुण की बचा कर उनके एक कॉलोनी बनानी है ।

Download & Watch Link

अगर आपको interstellar फिल्म देखनी है तो इसके लिए आप –

  • Hungama की मदद से देख सकते हैं जिसके लिए आपको 60 रुपए चुकाने होंगे ।
  • Youtube की मदद से देख सकते हैं जिसके लिए 120 रुपए चुकाने होंगे ।
  • Google Play Movies पर भी आपको 120 रुपए चुकाने होंगे ।
  • Pirated Websites जैसे 9xmovies , moviemad , filmyzilla , b4umovies पर फ्री में देख सकते हैं ।

ऊपर दिए गए links पर आपको फिल्म English Subtitles में ही मिलेगी । किन्हीं कारणों से इस फिल्म को Hindi में dub नहीं किया गया है ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.