Download Interstellar Movie dubbed in Hindi – Explained Storyline

आज के इस पोस्ट में आप interstellar movie in Hindi के बारे में हर जरूरी जानकारी जानेंगे । हम इस फिल्म के trailer , cast , reviews , watch link के साथ आपको फिल्म की storyline and ending explained in Hindi भी बताएंगे । जैसा कि आपको पता ही होगा कि यह एक Sci / fi फिल्म है जिसमें physics के ढेरों principles को शामिल किया गया है ।

यानि कि फिल्म इंटरेस्टिंग है । इसलिए Interstellar movie in hindi ending & storyline explained के साथ ही आपको कुछ movie scenes भी देखने को देंगे । पोस्ट के अंत में आपको interstellar movie in hindi download 480p भी मिलेगा –

Interstellar Movie in Hindi – Overview

Christopher Nolan जो एक बहुत ही पॉपुलर हॉलीवुड फिल्म डायरेक्टर हैं , ने इस फिल्म को डायरेक्ट किया है । इनकी सबसे पॉपुलर फिल्में inception , the dark knight , prestige इत्यादि हैं । इस फिल्म को 7 नवंबर , 2014 को भारत में रिलीज़ किया गया था । इस फिल्म ने लगभग 70 करोड़ डॉलर की कमाई की थी । Interstellar फिल्म की कुल अवधि 2 घंटे 49 मिनट है ।

कई लोगों का प्रश्न यह है कि is intersteller movie dubbed in Hindi ? तो इसका जवाब है कि हां , इंटर्स्टेलर फिल्म अब हिंदी में dubbed मौजूद है । जब फिल्म रिलीज़ हुई थी तो इसे हिंदी में डूब नहीं किया गया था । परन्तु , दर्शकों के मांग को देखते हुए इसे डब किया गया ।

फिल्म ने कई अवॉर्ड्स जैसे Empire Award For Best Director , Empire Award For Best Film , Critics’ choice MVP Award इत्यादि अपने नाम किए हैं । फिल्म के अंत में हम interstellar movie in hindi download के लिए लिंक भी देंगे ।

Interstellar movie Cast

फिल्म के Cast की बात करें तो इसमें आपको कुछ बेहद ही जबरदस्त कलाकार देखने को मिलेंगे । इसमें Mathew MCcounaghey , Anne Hathaway , Jessica Chastain , Michael Caine , Mackenzie Foy देखने को मिलेंगे । फिल्म में आपको लीड रोल में आपको Mathew MCcanoughey देखने को मिलेंगे जो Cooper बने हैं ।

इसके बाद आपको Michael Caine दिखेंगे जिन्होंने Professor Brand का रोल अदा किया है । कुल मिलाकर फिल्म का starcast बढ़िया है । आपको यह इंटरस्टेलर फिल्म जरूर देखनी चाहिए ।

Interstellar Movie Explained in Hindi

मेरा सबसे पहला सवाल यह है कि क्या आपने यह फिल्म देख ली है ? अगर हां , तो आपको अवश्य यह फिल्म confusing लगी होगी । इंटरस्टेलर फिल्म में आपको भरपूर Astrophysics और इसके नियम देखने को मिलेंगे जो आपको कंफ्यूज कर सकते हैं । फिल्म में कई ऐसी बातें , dialogues , scenes हैं जो हो सकता है कि आपको समझ में न आए ।

इसके साथ ही अगर आपने यह फिल्म अभी तक नहीं देखी और आप देखने जा रहे हैं , तो ऊपर बताए गए सभी चीजों का सामना आपको करना पड़ेगा । इसलिए सभी confusion को दूर करने के लिए आप interstellar movie explained in Hindi को पूरा पढ़ें । अगर आप spoiler नहीं पसंद करते , तो इस पार्ट को स्किप करें ।

interstellar क्या है ?

हमने आपको पहले ही बता दिया है कि interstellar in Hindi एक sci / fi फिल्म है जिसमें आपको Astrophyics के बारे में समझाया गया है । इसे Christopher Nolan ने डायरेक्ट किया है । यह फिल्म भविष्य पर आधारित है जिसमें यह दिखाया गया है कि भारत अब रहने के लिए खतरे से खाली नहीं रह गया है । अगर लोग पृथ्वी पर रहते हैं , तो पूरी मानव जाति का अंत हो जाएगा ।

इसलिए NASA के scientists , engineers , pilots मिलकर एक ऐसे ग्रह की तलाश करने लगते है , जहां जीवन संभव हो । तो क्या वे सभी एक नया ग्रह ढूंढ पाएंगे ? क्या मानवता का अंत होने से बच जाएगा ? वे उस नए ग्रह को कैसे ढूंढेंगे ? ये सभी प्रश्नों का उत्तर देती यह एक खूबसूरत और बेहतरीन फिल्म है ।

लोग पृथ्वी क्यों छोड़ना चाहते हैं ?

यह एक जरूरी प्रश्न है कि लोग इस धरती ग्रह को छोड़कर क्यों जाना चाहते हैं ? ऐसा क्या हुआ कि अब हमारी earth लोगों के रहने के लायक नहीं बची ? यह किस समय की बात है ? यह सभी प्रश्नों का उत्तर हम एक एक करके देते हैं ।

सबसे पहले बात करते हैं कि फिल्म में किस वर्ष या समय की बात की गई है । इसपर कई लोगों का मानना है कि फिल्म में 21st century के अंत की बात कही गई है तो कइयों का मानना है कि 22nd century । पर यह सभी guess game ही है । Interstellar फिल्म में कहीं भी किसी भी साल या समय का जिक्र नहीं किया गया है । अब बात करते हैं कि लोग इस ग्रह को क्यों छोड़ना चाहते हैं । इसका कारण ऑक्सीजन की कमी , खाने की कमी और अत्यधिक नुक़सान को बताया गया है ।

फिल्म में बताया गया है कि ढेरों प्रकार की आपदाओं ( catastrophes ) की वजह से दुनिया की आबादी दस गुना तेजी से घट रही है । लोग कई प्रकार की आपदाओं से अपनी जानें गंवा रहे हैं । फसलों के उत्पादन में भारी गिरावट देखी जा रही और चारों तरफ भुखमरी फैल रही है ।

फसलों के न होने की वजह Pathogens ( रोग फैलाने वाले ) हैं जिससे फसलें बर्बाद हो चुकी हैं । अब फसलों और पेड़ पौधों की कमी की वजह से दुनिया में ऑक्सीजन की मात्रा घट गई है । इसके साथ ही सूखे और बेकार तरीके से की गई खेती कि वज़ह से Dust Bowl ( धूल के तूफान ) उठ रहे हैं । इन वजहों से लोग धरती छोड़ना चाहते हैं ।

Interstellar in Hindi Ending Explained

इन सभी चीजों को देखते हुए Cooper , जोकि फिल्म का lead character है , NASA Base से संपर्क करता है । वहां NASA के वैज्ञानिक उसे एक नए ग्रह की तलाश के लिए भेजते हैं । उसके साथ कई अन्य scientists भी warmhole की मदद से नए ग्रह की तलाश में लग जाते हैं । Cooper को टीम का लीडर इसलिए बनाया गया है क्योंकि उसकी scientific intellect और aircrafts उड़ाने में माहिर है ।

नए ग्रह की तलाश में उसे एक कड़े फैसले से गुजरना पड़ता है । अगर वह नए ग्रह की तलाश के लिए जाएगा तो उसे अपने परिवार से शायद हमेशा के लिए अलग होना पड़ेगा । इसके अलावा अगर वह नए ग्रह की तलाश नहीं करता है तो पूरी दुनिया के लोग और उसका परिवार भी धरती पर घुट घुट कर मर जाएगा । इसपर वह नए ग्रह की तलाश करने का फैसला लेता है ।

Interstellar in Hindi की यह कहानी बाप और बेटी के बीच के emotional bond को भी बेहतरीन तरीके से समझाती है ।

फिल्म में सभी crew members शनि ग्रह पर पहुंचते हैं जहां से वे आसानी से video calls कर पाते हैं । हालांकि , अपने पिता से नाराज़ cooper की बेटी murph उससे बात नहीं करती है । इसके बाद उन्हें यह भी पता लगता है कि Mann जो एक ग्रह पर ढेरों समय से फंसा हुआ है , उन्हें गलत signal भेज रहा था । यहां तक कि Cooper को वह मारने की कोशिश भी करता है ।

अब उनके पास सिर्फ Plan B बचता है जिसके तहत अब उन्हें असली इंसान को नहीं बल्कि उनके भ्रुण की बचा कर उनके एक कॉलोनी बनानी है ।

Download & Watch Link

अगर आपको interstellar in Hindi फिल्म देखनी है तो इसके लिए आप –

  • Hungama की मदद से देख सकते हैं जिसके लिए आपको 60 रुपए चुकाने होंगे ।
  • Youtube की मदद से देख सकते हैं जिसके लिए 120 रुपए चुकाने होंगे ।
  • Google Play Movies पर भी आपको 120 रुपए चुकाने होंगे ।
  • Pirated Websites जैसे 9xmovies , moviemad , filmyzilla , b4umovies पर फ्री में देख सकते हैं ।
  • आप prmovies की मदद से भी फिल्म को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं । जाने कि interstellar film prmovies की मदद से कैसे डाउनलोड करें ?

ऊपर दिए गए तरीकों से आप intersteller in Hindi को देख सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं ।

Interstellar in Hindi – Conclusion

इस पोस्ट में आपने विस्तार से intersteller in Hindi के बारे में जाना । हमने इसमें Storyline & ending explained in hindi भी आपको समझाया । साथ ही आप interstellar movie in hindi download कर सकते हैं ।

अब आप बताएं कि आपकी फिल्म के बारे में क्या राय है और पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें । इंटरस्टेलर मूवी इन हिंदी का अगला पार्ट आने की भी संभावना है , और अगर ऐसा होता है तो हम अपडेट करेंगे ।

Ank Maurya - Owner of Listrovert.com

I have always had a passion for writing and hence I ventured into blogging. In addition to writing, I enjoy reading and watching movies. I am inactive on social media so if you like the content then share it as much as possible .

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.