IPC section list pdf in Hindi – कानूनी धारा लिस्ट पीडीएफ 2022

अगर आप कानूनी पढ़ाई कर रहे हैं या कानून की विभिन्न धाराओं को जानने के लिए इच्छुक हैं तो आपके लिए मैंने IPC section list pdf in Hindi तैयार किया है । इस पीडीएफ में आपको Section 1 से लेकर section 511 तक की सभी धाराओं का उल्लेख उनके अध्याय और आपराधिक वर्गीकरण के हिसाब से मिलेगा । आप बिल्कुल मुफ्त में और बिना किसी personal details को दिए पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं ।

भारत में Indian Penal Code की शुरुआत सन 1862 में अंग्रेजों द्वारा शुरू किया गया था । तब से ऐ आज तक ज्यादातर कानूनों का हम पालन करते हैं और कुछ कानूनों में बदलाव भी किए गए हैं । नीचे दी गई लिस्ट पूरी तरह से updated है इसलिए आप निश्चिंत होकर पीडीएफ डाउनलोड करें और पढ़ें ।

Indian Penal Code ( IPC ) क्या है ?

भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) भारत का आधिकारिक आपराधिक कोड है । यह एक व्यापक कोड है जिसका उद्देश्य आपराधिक कानून के सभी मूल पहलुओं को शामिल करना है । आप आज के समय में जितने कानून और अपराध संबंधी सजाएं देखते/जानते हैं, उन्हें IPC के ही तहत क्रियान्वित किया जाता है ।

भारत के हर सामान्य नागरिक को देश के कानूनों की सामान्य समझ होनी ही चाहिए । भारतीय दंड संहिता का उद्देश्य यह निर्धारित करना है कि क्या सही है और क्या गलत है और ऐसे गलत करने के लिए दंड निर्धारित करना है । आपराधिक कानून में, अपराध करने का “इरादा” अपराध के दायित्व को तय करने में एक बड़ी भूमिका निभाता है ।

IPC और CrPC में क्या अंतर है ?

IPC section list pdf in Hindi से पहले यह जरूरी है कि आप IPC और CrPC के बीच के अंतर को समझें । तो चलिए बिंदुवार तरीके से इन दोनों के बीच के अंतर को समझते हैं ।

1. IPC सभी अपराधों की एक वास्तविक सूची प्रदान करता है और उनमें से प्रत्येक के लिए सजा निर्धारित करता है । दूसरी ओर, सीआरपीसी एक प्रक्रियात्मक कानून है, और यह एक आपराधिक मामले में अपनाए जाने वाले तरीकों को बताता है ।

2. IPC का प्राथमिक उद्देश्य भारत के लिए एक सामान्य दंड संहिता प्रदान करना है जो गलत करने वालों को दंड का प्रावधान करता है । सीआरपीसी का प्राथमिक लक्ष्य देश में आपराधिक कानून को मजबूत करना है ।

3. भारतीय दंड संहिता एक वास्तविक कानून है, जबकि आपराधिक प्रक्रिया संहिता प्रक्रियात्मक कानून है ।

Indian Penal Code section list PDF in Hindi

अब आप अच्छे से जान चुके हैं कि IPC क्या होता है और यह CrPC से कैसे अलग है । अब आप नीचे दिए गए IPC section list pdf in Hindi download कर सकते हैं और आसानी से पढ़ भी सकते हैं । इस पीडीएफ में मैने सेक्शन 1 से लेकर सेक्शन 511 तक की पूरी जानकारी section, chapters और criminal offense के साथ प्रदान की है ।

Download Indian Penal Code section list PDF

आप इस पीडीएफ को आसानी से download भी कर सकते हैं । हालांकि, ध्यान दें कि यह एक copyright property है इसलिए इसका किसी भी प्रकार से commercial purpose से इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए । इसके अलावा आप educational purpose के लिए इस पीडीएफ को इस्तेमाल कर सकते हैं । जल्द ही IPC Section quiz भी आपको आर्टिकल के साथ देखने को मिलेगा ।

Conclusion

मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल और IPC section pdf पसंद आया होगा । पीडीएफ पूरी तरह से त्रुटिरहित है, लेकिन अगर आपको कहीं कोई खामी दिखाई दे तो कॉमेंट करके जरूर बताएं । पीडीएफ और आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अन्य लोग भी इन कानूनों से परिचित हो सकें ।

अगर आपकी आर्टिकल/पीडीएफ के लिए कोई राय या सुझाव है तो उसे भी कॉमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं ।

पसंद आया ? शेयर करें 😊

Leave a comment