16+ Beautiful Hindi words – Words with English meaning and use

हिंदी भारत में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है और दुनिया की कुल 615 million आबादी हिंदी बोलना जानती है । यह भारत की प्राचीनतम भाषा संस्कृत से उभर कर आई है । हिंदी भाषा की सबसे खूबसूरत बात यह है कि यह सभी भाषाओं को खुद में समेट लेती है । आज इस खूबसूरत भाषा के उन beautiful Hindi words को मैं आपके सामने रखूंगा , जिनकी वजह से आपको इस भाषा से प्यार हो जायेगा ।

हिंदी एक सरल भाषा है जिसे आसानी से सीखा जा सकता है । इस भाषा की एक खूबसूरती यह भी है कि इसमें आप ढेर सारी अन्य भाषाओं का भी पुट पाएंगे । हिंदी एक विशाल हृदय वाली भाषा है जिसमें अंग्रेजी , फारसी , उर्दू इत्यादि भाषाओं के शब्द भी समाए हुए हैं । तो चलिए इस खूबसूरत भाषा की कुछ beautiful Hindi words की बात करते हैं :

Beautiful Hindi words with English meaning

आगे जिन भी beautiful Hindi words को मैं आपको बताऊंगा , उनकी English meaning और use भी आपको मिलेगी । इससे आपको भाषा को समझने और इसकी खूबसूरती को जानने में मदद मिलेगी :

1. आंगन

आंगन हिंदी का एक खूबसूरत शब्द है । यह एक ऐसा स्थान है जो घरों के ठीक बीच में होता है और सामान्यतः ऊपर से खुला होता है । यह एक pure Hindi word है जिसे आपको जरूर जानना चाहिए ।

अंग्रेजी शब्द : Courtyard

हिंदी अर्थ : घर के बीच का खुला भाग

उच्चारण : Aang – an

शब्द उपयोग : आंगन में एक नन्हा सा दीपक जल रहा था ।

2. अवकाश

अगला beautiful Hindi word अवकाश है । इसका अर्थ काम से छुट्टी , खाली समय , या समय का बोध कराना होता है । यह शब्द उस समय का बोध कराता है जब काम से अनुपस्थित रहने की स्वीकृति मिली हो ।

अंग्रेजी शब्द : Holiday

हिन्दी अर्थ : निरंतर काम करते रहने पर नियमित या निश्चित रूप से मिलने वाली छुट्टी

उच्चारण : Av-ka-sh

शब्द उपयोग : हफ्ते भर की भागदौड़ के बीच बस आज भर का अवकाश मिला है ।

3. छांव

छांव को हिंदी में छाया भी कहते हैं । यह धूप की अनुपस्थिति को दर्शाता है । इसका ज्यादातर उपयोग तब होता है जब सूरज की रोशनी किसी स्थान पर नहीं पड़ती , तब उस स्थान को छायादार कहते हैं ।

अंग्रेजी शब्द : Shade

हिंदी अर्थ : वह स्थान जहाँ धूप , प्रकाश आने में रूकावट हो

उच्चारण : Chh-aa-nv

शब्द उपयोग : इस वीरान जगह पर पेड़ की छांव का नामोनिशान तक नहीं है ।

4. उत्सव

उत्सव शब्द का उपयोग धूम-धाम से होने वाला कोई सार्वजनिक , बड़ा , शुभ या मंगल कार्य के लिए किया जाता है । यह किसी खास दिन के लिए प्रयोग में लाया जाता है जब हम उत्साहपूर्वक आनंद मनाते हैं ।

अंग्रेजी शब्द : Celebration

हिंदी अर्थ : धूम-धाम से होने वाला कोई सार्वजनिक , बड़ा , शुभ या मंगल कार्य

उच्चारण : Ut-sa-va

शब्द उपयोग : सारे शहर में रामनवमी का उत्सव हो रहा है ।

5. यायावर

यायावर beautiful Hindi words

यायावर एक beautiful Hindi word है जिसका अर्थ है वह व्यक्ति जो भटकता या घूमता है । जो व्यक्ति एक स्थान पर नहीं टिकता और घुमक्कड़ होता है उसे यायावर कहते हैं ।

अंग्रेजी शब्द : Wanderer

हिंदी अर्थ : सदा इधर-उधर भ्रमण करता रहने वाला ।

उच्चारण : Ya-ya-var

शब्द उपयोग : उसे रोकने का प्रयास मत करो , वह एक यायावर है ।

6. विरह

विरह एक खूबसूरत हिंदी शब्द है जिसका उपयोग किन्हीं दो व्यक्तियों के बीच के अलगाव को दर्शाने के लिए किया जाता है । विरह का हिंदी अर्थ बिछड़ना है और यह व्यक्ति की भावना को भी दिखाता है ।

अंग्रेजी शब्द : Separation

हिंदी अर्थ : बिछड़ना

उच्चारण : Vi-r-ah

शब्द उपयोग : जब भी हम प्रेम करेंगे, विरह अपना प्रभाव रखेगा

7. प्रेयसी

प्रेयसी शब्द का उपयोग लोग अपनी प्रेमिका यानि कि जिससे वे प्यार करते हैं , उसके लिए करते हैं । जो आपको प्रिय या पसंद होता है उसे आप प्रेयसी कहकर बुलाते हैं ।

अंग्रेजी शब्द : Lover , Darling

हिंदी अर्थ : वह स्त्री जिसके साथ कोई पुरुष बहुत अधिक प्रेम करता हो

उच्चारण : pre-ya-si

शब्द उपयोग : आप हमारी प्रेयसी हैं , आपको दुख देने के बारे में हम सपने में भी नहीं सोच सकते ।

8. रैना

रैना एक beautiful Hindi word है जिसका मतलब होता है रात । रैना शब्द गानों और दोहों से मशहूर हुआ है । रात्रि का यह एक समानार्थी शब्द है ।

अंग्रेजी शब्द : Night

हिंदी अर्थ : रात्रि , दिन के बाद आने वाला समय

उच्चारण : rai-na

शब्द उपयोग : छोड़ो बेकार की बातों में कहीं बीत ना जाए रैना ।

9. निर्वाण

निर्वाण का हिंदी अर्थ पीड़ा या दु:ख से मुक्ति पाने की स्थिति है परंतु इसे बुझे हुए दीपक के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है । ऐसा माना जाता है कि यह शब्द बौद्ध और जैन धर्म के लोग सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते थे । हालांकि , इस शब्द का उल्लेख श्रीमद्भगवद् गीता में भी मिलता है ।

अंग्रेजी शब्द : Salvation , Nirvana

हिंदी अर्थ : मुक्ति , उद्धार

उच्चारण : Nir-va-na

शब्द उपयोग : संतुलन को लाना और इच्छा का न होना निर्वाण हैं ।

10. दार्शनिक

दार्शनिक का अर्थ दर्शनशास्त्र का ज्ञाता होता है । अर्थात् , जो दर्शनशास्त्र को जानता और समझता है उसे दार्शनिक कहते हैं । दर्शन उस विद्या का नाम है जो सत्य एवं ज्ञान की खोज करता है ।

अंग्रेजी शब्द : Philosopher

हिंदी अर्थ : दर्शनशास्त्र का ज्ञाता

उच्चारण : Dar-sha-ni-k

शब्द उपयोग : तुम तो उसकी उलजुलूल बातें सुनकर उसे दार्शनिक ही समझ बैठे ।

11. आत्म निरीक्षण

अगला beautiful Hindi word है आत्म निरीक्षण । आत्म निरीक्षण का अर्थ होता है खुद में झांकना , अपने कार्यों की समीक्षा करना और खुद को एक आलोचक की दृष्टि से देखना । आत्म-निरीक्षण’ शब्द में आत्म का अर्थ है- स्वयं और निरीक्षण से अभिप्राय है- जांच करना. अर्थात आत्म- निरीक्षण से मतलब स्वयं के जांच से है ।

अंग्रेजी शब्द : Introspection

हिंदी अर्थ : खुद की जांच करना

उच्चारण : Aa-tm Ni-ri-ksh-an

शब्द उपयोग : इस विफलता के बाद आपको आत्म निरीक्षण अवश्य करना चाहिए ।

12. परिपक्व

अगले खूबसूरत हिंदी शब्द की बात करें तो यह है परिपक्व । परिपक्व शब्द का इस्तेमाल अपने कार्य में कुशल व्यक्ति के लिए किया जाता है । साथ ही , इस शब्द का इस्तेमाल बौद्धिक स्तर पर विकसित व्यक्ति के लिए भी होता है ।

अंग्रेजी शब्द : Mature

हिंदी अर्थ : अनुभवी , कौशल , विकसित

उच्चारण : Pa-ri-pak-va

शब्द उपयोग : परिस्थितियों ने उसे समय के पहले ही परिपक्व बना दिया ।

13. पराक्रम

पराक्रम हिंदी का एक खूबसूरत शब्द है जिसे तब उपयोग में लाया जाता है जब कोई व्यक्ति निडर होकर फैसले लेता है और सभी चुनौतियों का सामना करता है । आप किसी व्यक्ति के साहस , सामर्थ्य और ताकत के लिए भी पराक्रम शब्द का इस्तेमाल कर सकते हैं । यह catchy hindi word आपको ध्यान में रखना चाहिए ।

अंग्रेजी अर्थ : Strength , Courage

हिंदी अर्थ : निर्भीक , साहसी

उच्चारण : pa-ra-krum

शब्द उपयोग : सेना के शौर्य और पराक्रम ने सबका मस्तक गर्व से ऊंचा किया है ।

14. प्रेरणा

Beautiful Hindi words की लिस्ट में अगला नाम प्रेरणा का है । प्रेरणा का शाब्दिक अर्थ किसी घटना या व्यक्ति के कार्यों से उत्साहित होना है । जब आप किसी व्यक्ति के कार्यों को देखकर कुछ करने के लिए उत्साहित होते हैं तो उसे हम प्रेरणा कहते हैं ।

यह दो प्रकार की होती है : एक बाहरी और एक आंतरिक । भारत में लड़कियों का नाम अक्सर करके प्रेरणा रखा जाता है । यह एक Inspiring Hindi Word है ।

अंग्रेजी अर्थ : Inspiration

हिंदी अर्थ : किसी व्यक्ति के कार्यों या अनुभवों को जानकर उत्साहित होना , धक्का लगना ।

उच्चारण : Pre-ra-na

शब्द उपयोग : जीवन में कुछ बड़ा करने के लिए अक्सर प्रेरणा की आवश्यकता होती है ।

15. आस्तिक

अगर आप Hindi effective words की तलाश में हैं तो आस्तिक शब्द सबसे बेहतरीन है । आस्तिक का अर्थ उस व्यक्ति से होता है जो देवी देवताओं में विश्वास रखता है । आस्तिक शब्द का विपरीत शब्द नास्तिक होता है यानि वह व्यक्ति जो परलोक या ईश्वर में विश्वास न रखता हो ।

अंग्रेजी अर्थ : Theist

हिंदी अर्थ : ईश्वर और परलोक में विश्वास न रखने वाला व्यक्ति

उच्चारण : Aa-sti-k

शब्द उपयोग : आस्तिक होने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि आप उम्मीद कभी नहीं खोते हैं ।

16. मोक्ष

मोक्ष एक खूबसूरत हिंदी शब्द है जिसका उच्चारण सही ढंग से करने पर यह काफी खूबसूरत लगता है । मोक्ष का हिंदी अर्थ जन्म मरण के चक्र से मुक्ति होता है । हिंदी और जैन धर्म में इस शब्द का उपयोग किया जाता है । आपने निर्वाण ( Nirvana ) शब्द को सुना होगा । यह शब्द हिंदी में संस्कृत से होकर आया है । भारत में बनारस शहर को मोक्ष का द्वार माना जाता है ।

अंग्रेजी अर्थ : Liberation

हिंदी अर्थ : मुक्ति

उच्चारण : Mo-ksh

शब्द उपयोग : मोक्ष प्राप्ति जीवन का एकमात्र लक्ष्य है ।

Beautiful Hindi words – Conclusion

इस पोस्ट में आपने पढ़ा कुछ beautiful Hindi words को जिन्हें आपको अवश्य सीखना और बोलना चाहिए । ये Beautiful Hindi words For poetry भी हैं यानी इन्हें कविता लिखते समय जोड़ा जा सकता है । ये Impactful Hindi words हिंदी भाषा की खूबसूरती को दर्शाते हैं ।

अगर आपको ये शब्द और पोस्ट अच्छा लगा तो इसे जरूर शेयर करे । इसके साथ ही , पोस्ट से जुड़ी राय और कुछ खूबसूरत हिंदी शब्दों के बारे में आप कॉमेंट सेक्शन में बता सकते हैं जिन्हें मैं जोड़ दूंगा ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.