Online Classes in Hindi – ऑनलाइन क्लासेज कैसे शुरू करें और फायदे

चाहे आप एक Educator हैं जो खुद की ऑनलाइन क्लास शुरू करना चाहते हैं या एक स्टूडेंट जो ऑनलाइन कक्षाओं की तलाश में हैं, आप दोनों के लिए यह आर्टिकल काफी सहायक साबित होगा । इसमें शिक्षक और छात्र दोनों के लिए जरूरी जानकारी दी जायेगी । Online Classes कैसे शुरू करें या ऑनलाइन क्लासेज से कैसे पढ़ाई करें, दोनों प्रश्नों का उत्तर दिया जाएगा ।

वर्तमान समय में नित नई नई टेक्नोलॉजी आ रही है और हर क्षेत्र में इसका भरपूर उपयोग किया जा रहा है । टेक्नोलॉजी के बढ़ते प्रभाव से Education Sector भी अछूता नहीं रहा है । खासकर कि महामारी के बाद से तो शिक्षा आदान प्रदान करने का तरीका ही बदल गया । पारंपरिक शिक्षा का स्थान अब Distance Learning या Online Education ने ले लिया ।

लेकिन अभी भी छात्रों को ऑनलाइन कक्षाएं ढूंढने और करने में दिक्कतें आती हैं । इससे भी ज्यादा दिक्कतें एक Educator को आती हैं कि वह किस प्रकार ऑनलाइन कक्षाएं तैयार कर सके । इसलिए हमने आप दोनों की समस्याओं के दूर करने के लिए Online Classes in Hindi का यह आर्टिकल तैयार किया है ।

Online Classes क्या है ?

Online classes

Online Classes इंटरनेट माध्यमों से प्रदान की जा रही शिक्षा का एक प्रकार है । इंटरनेट की मदद से अगर किसी विषय पर जानकारी का आदान प्रदान हो रहा है तो वह ऑनलाइन क्लास ही कहलाएगा । ये Distance Learning यानि दूरस्थ शिक्षा के ही प्रकार हैं जिसमें इंटरनेट, डिजिटल डिवाइस और किसी प्लेटफॉर्म की जरूरत पड़ती है ।

उदाहरण के तौर पर आप रोज अपने स्कूल जाते हैं जहां आप अन्य छात्रों के साथ ही अपने शिक्षकों से भी सीधे तौर पर जुड़ पाते हैं । आप एक कक्षा में बैठकर एक निश्चित समय पर, एक निश्चित शिक्षक से, एक निश्चित विषय पर ज्ञान प्राप्त कर रहे होते हैं । यह सबकुछ छात्र और शिक्षक की एक ही स्थान और समय पर भौतिक उपस्तिथि की वजह से संभव हो पाता है । इसे हम Offline Classes कहेंगे ।

लेकिन अब आपको अपने स्कूल के शिक्षक द्वारा Physical Education पर पढ़ाई गई जानकारी समझ में नहीं आई है । तो ऐसे में आप तुरंत ही YouTube पर जाते हैं और इस विषय पर मौजूद किसी वीडियो को देखने लगते हैं जिसे इस विषय के किसी जानकर ने तैयार किया है । ऐसा करने के लिए आपको एक डिवाइस (स्मार्टफोन/लैपटॉप/डेस्कटॉप) और इंटरनेट की जरूरत पड़ी होगी, बस इसे ही Online Classes कहेंगे ।

Online Classes कैसे शुरू करें ?

एक Educator के तौर पर आप बिल्कुल मुफ्त में Online Classes शुरू कर सकते हैं । ऑनलाइन क्लासेज शुरू करने के लिए आपको कुछ basic चीजों की आवश्यकता पड़ेगी जैसे Smartphone या Laptop, इंटरनेट कनेक्शन और एक प्लेटफॉर्म । अगर आप प्रोफेशनल तरीके से ऑनलाइन कक्षाएं लेना चाहते हैं तो आपको कैमरा, ट्राइपोड, लाइटिंग आदि की भी आवश्यकता होगी ।

तो चलिए प्लेटफॉर्म के हिसाब से हम समझते हैं कि एक शिक्षक के तौर पर आप किस प्रकार खुद की Online Classes शुरू कर सकते हैं ।

1. YouTube की मदद से

YouTube एक वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है जिसकी मदद से आप Online Classes देना शुरू कर सकते हैं । लाखों की संख्या में रोज लोग इस प्लेटफॉर्म की मदद से ढेरों कंटेंट कंज्यूम करते हैं और कुछ हजार लोग इस कंटेंट को तैयार करते हैं । आप भी अपना Educational Content तैयार करके प्लेटफॉर्म पर अपलोड कर सकते हैं ।

एक Educator के तौर पर आप जिस भी विषय में माहिर हैं, उस विषय पर Whiteboard या सिर्फ Lecture की मदद से बढ़िया सा वीडियो कंटेंट तैयार कर लीजिए । इसके बाद यूट्यूब पर अपलोड कर दीजिए । अब अगर आपके पास पहले से खुद के छात्र हैं तो उन्हें आप वीडियो का लिंक या चैनल का लिंक भेज सकते हैं । इस लिंक से आपके पुराने छात्र आसानी से आपका वीडियो देख सकेंगे ।

इसके साथ ही नए Learners भी आपसे जुड़ेंगे और धीरे धीरे आपके Students की संख्या बढ़ती चली जायेगी । YouTube पर वीडियो अपलोड करने के लिए आपको एक भी रुपए खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी बल्कि अगर आप पॉपुलर हुए तो इससे पैसे जरूर कमा सकते हैं ।

2. Video Conferencing Platforms की मदद से

दूसरा तरीका है कि आप मार्केट में मौजूद ढेरों Video Conferencing Platforms की मदद से भी Online Classes शुरू कर सकते हैं । उदाहरण के तौर पर अगर आपके डिवाइस में Google Meet या Zoom है तो इसकी मदद से आप घर बैठे क्लासेज प्रदान कर सकते हैं । महामारी के दौर में एक न एक बार सभी शिक्षकों को जूम जैसे वीडियो कांफ्रेंसिंग ऐप की मदद लेनी पड़ी थी ।

आप चाहें तो एक Whiteboard अपने साथ रख सकते हैं और इसकी मदद से छात्रों को लिखकर सबकुछ समझा सकते हैं । इसके अलावा आप चाहें तो सिर्फ Lecture के माध्यम से भी छात्रों को शिक्षित कर सकते हैं । हिंदी, अंग्रेजी, इतिहास जैसे विषय के शिक्षक अगर आप हैं तो सिर्फ Lecture से आप अपने छात्रों को ऑनलाइन कक्षाएं प्रदान कर सकते हैं । Zoom की मदद से किस प्रकार आप ऑनलाइन क्लासेज ले सकते हैं इसकी जानकारी How to Use Zoom in Hindi में पढ़ें ।

3. Classplus की मदद से

ClassPlus की मदद से आप खुद का एक Teaching App आसानी से बनवा सकते हैं और घर बैठे Online Classes लेकर पैसे कमा सकते हैं । इसकी मदद से आप Educational Content बनाकर उन्हें बेच सकते हैं, पहले से मौजूद स्टूडेंट्स को प्लेटफॉर्म पर जोड़कर उन्हें पढ़ा सकते हैं, उनकी उपस्थिति और फीस आदि पर भी नजर रख सकते हैं ।

आपके पास छात्रों की संख्या जितनी ज्यादा होगी, उसी के हिसाब से यह ऐप भी आपसे मासिक रूप से कुछ निश्चित रुपए चार्ज करेगा । आप पूरी क्लास को एक ऐप की मदद से मैनेज कर सकते हैं और उन्हें समय समय पर Practice Sets, Quizzes, Learning Materials प्रदान कर सकते हैं । आपको बस Classplus Official Website पर जाना है और अपने जरूरत के हिसाब से प्लांस को देखकर आप सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं ।

4. Online Learning Platforms की मदद से

इंटरनेट पर ढेरों Online Learning Platforms हैं जिनकी मदद से रोज हजारों छात्र मनमुताबिक कोर्स कर रहे हैं । लेकिन उन कोर्स को तैयार करने वाला भी तो आखिर एक शिक्षक ही होगा, आपकी तरह । यानि आप भी इन Online Learning Platforms पर अपने कोर्स को तैयार करके बिल्कुल मुफ्त में अपलोड कर सकते हैं ।

इसके बाद एग्रीमेंट के तहत अगर आपके कोर्स खरीदे जाते हैं तो आप कुछ प्रतिशत प्लेटफॉर्म को देंगे और बाकी पूरा आपका । इस तरीके से भी हजारों शिक्षक आज Online Classes प्रोवाइड करके घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं । आप प्लेटफॉर्म के मुताबिक कोर्स किस प्रकार तैयार करना है, यह सबकुछ आपको खुद प्लेटफॉर्म ही बताएगा । वे e-learning Platforms इस प्रकार हैं:

  • Udemy
  • Coursify.me
  • Thinkific
  • Podia
  • Teachmore

5. खुद की वेबसाइट की मदद से

Bluehost से आप मात्र 7,000 रुपए तक में तीन साल की होस्टिंग और एक वर्ष का मुफ्त डोमेन खरीद सकते हैं । इसके बाद खुद की वेबसाइट की मदद से आप Online Classes Sell कर सकते हैं । WordPress और Shopify की मदद से आप घर बैठे आसानी से और खुद से बिना किसी कोडिंग जानकारी के Online Course Website Create कर सकते हैं ।

इसके लिए सबसे पहले अपने वेबसाइट का बढ़िया सा नाम सोचें । जैसे हमारी साइट का नाम Listrovert है ठीक उसी प्रकार आपको एक बढ़िया सा नाम चुनना है और फिर ब्लूहोस्ट पर जाएं । यहां से आप बेहद ही कम दाम में तीन साल की होस्टिंग खरीदें जिसमें आपके चुने हुए नाम के आगे .Com का एक्सटेंशन बिल्कुल मुफ्त में मिल जायेगा ।

इसके बाद आप जिस भी क्षेत्र के जानकर हैं, उस क्षेत्र से जुड़ा Video Course आदि बनाकर तैयार कर सकते हैं । वेबसाइट को अपने हिसाब से कस्टमाइज करके आप फिर अपने कोर्स को बेच सकते हैं । इसके बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए वीडियो की मदद लें ।

Online Classes प्राप्त कैसे करें ?

अब बारी आती है एक छात्र के प्रश्न की, वह Online Classes किस प्रकार कर सकता है । ऑनलाइन क्लासेज करने के ढेरों फायदे हैं जैसे कि समय और जगह की कोई पाबंदी नहीं होती है । इसके साथ ही आप जितनी बार चाहें एक ही जानकारी को देख सकते हैं इत्यादि । ऑनलाइन क्लासेज के फायदे और नुकसान के बारे में हम आगे विस्तार से बात करेंगे ।

फिलहाल चलिए हम आपको उन प्लेटफार्म्स की जानकारी दे देते हैं जिनकी मदद से आप ऑनलाइन क्लासेज से सीखना शुरू कर सकते हैं । इन प्लेटफार्म्स की मदद से सीखने के लिए आपको बढ़िया इंटरनेट कनेक्शन, एक डिवाइस (मोबाइल/लैपटॉप/डेस्कटॉप) की आवश्यकता पड़ेगी ।

1. Coding Online Classes

अगर आपकी रुचि Coding और Programming में है तो आप घर बैठे इस कोर्स को कर सकते हैं । आज के समय में इंटरनेट पर सैंकड़ों की संख्या में कोडिंग सिखाने वाले प्लेटफॉर्म आ गए हैं जिनकी मदद से आप बिना एक रुपए खर्च किए सीख सकते हैं ।

न सिर्फ आप इन प्लेटफार्म्स की मदद से कोडिंग सीख सकते हैं बल्कि सर्टिफिकेट भी प्राप्त कर सकते हैं । कई ऐसे प्लेटफार्म हैं जहां से अगर आप Paid Coding Online Classes लेते हैं तो वे आपको Internship और Full Time Job में भी आपकी मदद करेंगे जैसे Internshala । चलिए फिलहाल हम फ्री कोडिंग कोर्स प्रदान करने वाले प्लेटफॉर्म के बारे में समझते हैं ।

इसके अलावा आप चाहें तो Play Store पर मौजूद Grasshopper, Sololearn, Programming Hub जैसे ऐप्स की मदद भी ले सकते हैं ।

2. College/School Online Classes

स्कूलों या कॉलेजों में दाखिला लेकर हम ढेरों अलग अलग विषयों की जानकारी प्राप्त करते हैं । उदाहरण के तौर पर आमतौर पर एक स्कूली छात्र गणित, विज्ञान, भूगोल, इतिहास, हिंदी, अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, व्यवसाय अध्ययन जैसे विषयों की पढ़ाई करता है । आप भी अगर एक छात्र हैं तो इन विषयों से अच्छी तरह परिचित होंगे ।

लेकिन सच्चाई यही है कि सिर्फ और सिर्फ स्कूली शिक्षा से छात्र किसी कांसेप्ट को नहीं समझ पा रहे हैं । एक छात्र को कक्षा पूरी करने के पश्चात अंततः घर आकर इंटरनेट की ही मदद लेनी होती हैं । आज के समय में लगभग सभी स्कूली और कॉलेज के छात्र Online Classes की मदद से पढ़ाई कर रहे हैं । ऐसे में हम आपको कुछ बढ़िया प्लेटफॉर्म की जानकारी दे देते हैं जिनकी मदद से आप स्कूली विषयों की पढ़ाई अच्छे से कर सकें:

  • Khan Academy
  • Byjus
  • Unacademy
  • Toppr
  • Adda247

3. Online Classes for Soft Skills

Active Listening से लेकर Time Management तक, ढेरों ऐसे Soft Skills हैं जिन्हें Online Classes की मदद से सीखा जा सकता है । जाहिर सी बात है कि ये स्किल्स आपको कभी भी स्कूलों या कॉलेजों में नहीं सिखाए जाते और इनकी ही जरूरत जीवन में हर वात पड़ती है । ऐसे में आप इंटरनेट की मदद से इन स्किल्स को सीख सकते हैं ।

इससे पहले समझ लें कि Soft Skills उन स्किल्स या कौशलों को कहा जाता है जो व्यक्तित्व से जुड़े होते हैं । उदाहरण के तौर पर अगर आप Emotional Intelligence में माहिर हैं तो इससे आपको जीवन में लेने वाले ढेरों फैसलों में काफी मदद मिलेगी । यानि यह कहीं न कहीं आपके व्यक्तित्व से जुड़ा हुआ है । ऐसे स्किल्स को सीखने के लिए आप नीचे दिए प्लेटफॉर्म की मदद ले सकते हैं ।

4. Hard Skills Online Classes

Skill Development के अंतर्गत Hard Skills भी आते हैं जिन्हें मापा जा सकता है और ये व्यक्तित्व से नहीं जुड़े होते । हार्ड स्किल्स के लिए बकायदे ट्रेनिंग की आवश्यकता पड़ती है सिर्फ लेक्चर से काम नहीं चलता है । उदाहरण के तौर पर Coding या Ethical Hacking एक हार्ड स्किल है जिन्हें प्रॉपर ट्रेनिंग की मदद से ही सीखा जा सकता है ।

इन स्किल्स को सीखने के लिए आपके पास ढेरों प्लेटफॉर्म्स हैं । हमने कुछ प्लेटफार्म्स की जानकारी नीचे दी है जो लगातार Valuable Online Classes प्रदान कर रहे हैं जिन्हें पूरा करके आप काफी कुछ सीख सकते हैं । इसके साथ ही आपको कोर्स पूरा करने के पश्चात सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाता है । वे प्लेटफॉर्म हैं:

  • Udemy
  • Great Learning
  • Learn Digital With Google
  • Internshala
  • Udacity
  • Skillshare

Online Classes के फायदे

Online Classes के ढेरों फायदे हैं जिनमें सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें समय और स्थान की कोई पाबंदी नहीं होती है । आप दुनिया के किसी कोने से बढ़िया इंटरनेट कनेक्शन और डिवाइस की मदद से सीख सकते हैं । एक स्मार्टफोन की मदद से बड़े से बड़े कोर्सेज किए जा सकते हैं । चलिए क्रमवार ढंग से समझते हैं कि ऑनलाइन क्लासेज के क्या फायदे हैं ।

  • इसमें स्थान और समय की कोई पाबंदी नहीं है । दुनिया के किसी भी कोने से बढ़िया इंटरनेट कनेक्शन और डिजिटल डिवाइस की मदद से ऑनलाइन क्लासेज लिए जा सकते हैं ।
  • पारंपरिक शिक्षा के मुकाबले ऑनलाइन क्लासेज काफी सस्ती होती हैं । आप इसकी मदद से महंगे महंगे कोर्सेज को बिल्कुल कम दाम में यह मुफ्त में कर सकते हैं ।
  • Online Classes में आपको यह स्वतंत्रता मिलती है कि अपने मनमुताबिक कुछ भी सीख सकते हैं ।
  • ऑनलाइन कक्षाओं में आपके पास अच्छे विकल्पों की संख्या ज्यादा रहती है । आप अपनी सूझबूझ के हिसाब से किसी भी ऑनलाइन क्लास को अटेंड कर सकते हैं ।
  • ऑनलाइन कक्षाएं करते हुए भी आप पार्ट टाइम या फुल टाइम नौकरी भी कर सकते हैं ।
  • ऑनलाइन कक्षाएं करने से आपके ऊपर Academic Pressure नहीं होता है इसलिए आप ज्यादा बेहतर ढंग से सीख पाते हैं ।
  • इनकी मदद से आप पारंपरिक कोर्सेज से हटकर अन्य कोर्स भी कर सकते हैं जैसे Critical Thinking या Communication Skills ।
  • ऑनलाइन क्लासेज आपके आत्म अनुशासन को भी बेहतर बनाती हैं ।

Online Classes के नुकसान

जहां Benefits of Online Classes हैं तो वहीं इसके कई नुकसान भी हैं । ऑनलाइन कक्षाओं का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इसमें आपको Practical Education नहीं मिल पाता है । आपको सारे थ्योरेटिकल लेसन ही मिल पाता है । चलिए एक नजर ऑनलाइन कक्षाओं के नुकसान भी डालते हैं ।

  • ऑनलाइन कक्षाएं आमतौर पर Theory Based होती हैं और इसलिए ये Practical Education में सहायक नहीं होती ।
  • ऑनलाइन क्लासेज के लिए जरूरी है एसके डिजिटल डिवाइस और बढ़िया इंटरनेट कनेक्शन जोकि अभी भी कइयों के पास नहीं है । अगर है भी तो इनमें खराबी के आसार होते हैं ।
  • कुछ ऐसी कंपनियां हैं जो ऑनलाइन मध्यम से प्राप्त की गई शिक्षा और सर्टिफिकेट को महत्व नहीं देते और इसलिए नौकरी प्राप्त करने में दिक्कतें आती हैं ।
  • अगर आपके अंदर Self Discipline नहीं है तो आप Online Classes नहीं पूरी कर सकते । आप हमेशा टालमटोल करके ही सारा समय गंवा देंगे ।
  • पहले से ही औसतन हर व्यक्ति हर दिन लगभग 415 मिनट स्क्रीन देखते हुए व्यतीत करता है । ऑनलाइन कक्षाएं लेने की वजह से Screen Time बढ़ेगा और इससे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है ।
  • कई बार ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने से पहले ढेरों जानकारियों के बारे में पता होना आवश्यक होता है । यह कई छात्रों के लिए बाधा बनती है ।
पसंद आया ? शेयर करें 😊

Leave a comment