Password कैसे बनाएं ? How to create an unique and strong password in Hindi

आज के समय में सबके पास smartphone है और हम रोज ढेर सारे Apps & websites का इस्तेमाल करते हैं । कई सारे ऐसे ऐप्स और वेबसाइट होते हैं जिनमें हमारी जरूरी जानकारी stored होती है और जो हमारे लिए बहुत ही ज्यादा important भी होती है । ऐसे में , उन information को गलत हाथ में न जाने देने के लिए आप क्या करते हैं ? जाहिर सी बात है कि आप password बनाते हैं ।

परंतु , कई studies में यह पाया गया है कि लोग बहुत ही सरल पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं जिन्हें आसानी से Guess किया जा सकता है । कोई भी hacker आपके जरूरी इन्फॉर्मेशन को access करने के लिए आपके पासवर्ड का अनुमान लगाता है कि यह क्या हो सकता है । अगर आपका पासवर्ड आसान हुआ तो आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है । इसलिए इस पोस्ट में मैं आपको विस्तार से बताऊंगा कि password kaise banaye ?

अगर आप unique और strong password बनाने के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आपको यह पोस्ट पूरा पढ़ना चाहिए । पोस्ट के अंत में टॉपिक से जुड़े Frequently asked questions को भी जोड़ा गया है ।

Password क्या होता है ?

एक पासवर्ड एक word , sentence या characters का मेल है जिसका उद्देश्य किसी वेबसाइट या ऐप के authentic user की पहचान की पुष्टि करने के लिए उपयोग में लाया जाता है । इसे पास भी passcode भी कहते हैं और यह आमतौर पर 4 या 4 से अधिक अंकों का होता है । इससे इन्फॉर्मेशन को गलत हाथों में जाने से बचाया जाता है ।

उदाहरण के तौर पर , ज्यादातर लोग Facebook app का इस्तेमाल करते हैं । इसमें Sign up करते समय एक password की जरूरत पड़ती है जिसे आप enter करते हैं । इसके बाद जब भी आप sign in करते हैं आपको पासवर्ड डालना ही होता है तभी जाकर आप अपना अकाउंट access कर सकते है ।

यूजरनेम और पासवर्ड सही डालने पर ही फेसबुक आपकी identity को verify करता है । अगर आप गलत इन्फॉर्मेशन डालते हैं तो आपका account खुलेगा ही नहीं । इस तरह पासवर्ड आपकी जानकारी को गलत हाथों में जाने से बचाता है ।

Password hack कैसे होता है ?

Password kaise banaye जानने से पहले आपके लिए यह जानना काफी जरूरी है कि hackers कैसे आपके पासवर्ड को हैक करके आपके अकाउंट तक पहुंच पाते हैं ।

1. Brute force attack

अगर आपने कमजोर पासवर्ड का इस्तेमाल किया है तो हैकर सबसे पहले Guess method का सहारा लेता है । इसमें वह आपके अकाउंट को हैक करने के लिए अनुमान लगाता है कि आपका पासवर्ड क्या हो सकता है । वह कुछ ही समय में सैंकड़ों हजारों अनुमान लगाकर आपके अकाउंट को खोलने का प्रयत्न करता है । अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो आपको हमेशा strong password का इस्तेमाल करना चाहिए ।

अगर कोई ऐसा अकाउंट है जिसमें आपकी बहुत ही जरूरी information stored है तो आपको 12 अंकों से ज्यादा बड़ा पासवर्ड रखना चाहिए । इससे कम digits का पासवर्ड कई बार guess किया जा सकता है ।

2. Dictionary attack

इस प्रकार का attack इन अकाउंट्स पर किया जाता है जिनमें पासवर्ड के तौर पर words / sentences को शामिल किया गया है । उदाहरण के तौर पर अगर आपने पासवर्ड में social engineering , impactful , braveheart जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया है तो ये शब्द शब्दकोश यानि डिक्शनरी में आसानी से मिल जायेंगे ।

hacker इन words या sentences के कॉम्बिनेशन को भी पासवर्ड के तौर पर इस्तेमाल करके देखता है । इससे बचने के लिए आपको अलग अलग शब्दों को , जो एक दूसरे से दूर दूर तक न जुड़े हों , का इस्तेमाल करना चाहिए । उदाहरण के तौर पर , WindProudZombiesThrone जैसे पासवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं । ऐसे शब्द किसी भी dictionary में नहीं मिलते और अगर हैकर कॉम्बिनेशन भी इस्तेमाल करे तो उसे दशकों लग जायेंगे ।

3. Phising

अगर आपको किसी भी link पर क्लिक करने की बुरी आदत है तो उसे आज ही छोड़िए । Unverified emails & links पर न क्लिक करके ही आप phising से बच सकते हैं । एक हैकर जब phising tactic का इस्तेमाल करता है तो वह आपके email , phone number , WhatsApp इत्यादि पर कॉन्टैक्ट करता है जो एक नजर में बिल्कुल official लगेगा ।

उदाहरण के तौर पर , कई ऐसे mails भी आपको आ सकते हैं जो बिल्कुल आपके bank की तरफ से भेजे हुए लग सकते हैं । इसमें आपके अकाउंट से संबंधित कोई त्रुटी या ऑफर देकर लिंक पर क्लिक करने को कहा जाता है । लिंक पर क्लिक करके जैसे ही आप password डालते हैं आपका अकाउंट हैक हो जाता है । इस प्रकार के अटैक से बचने के लिए आपको कभी भी unverified links पर क्लिक नहीं करना चाहिए । किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले बहुत ही ज्यादा सावधानी बरतें ।

Password कैसे बनाएं ?

आपने विस्तार से पढ़ा कि एक हैकर किस प्रकार से आपका पासवर्ड हैक करके आपकी पूरी जानकारी प्रात कर सकता है । इसलिए आपको एक strong & unique password create करना होगा ताकि कोई किसी भी प्रकार से पासवर्ड को हैक न कर पाए :

1. Password 12 अंकों से बड़ा होना चाहिए

हमेशा कोशिश करें कि आपका पासवर्ड 12 + digits का हो ताकि एक हैकर के लिए इसे guess कर पाना लगभग नामुमकिन हो जाए । Brute force attack में हैकर guess tactic के ही आधार पर एक पासवर्ड जानने की कोशिश करते हैं । अगर आपका पासवर्ड काफी बड़ा होगा तो उसका अनुमान लगाना काफी मुश्किल हो जायेगा ।

इसका एक उदाहरण : Aa21!*1([email protected](

इस पासवर्ड को Guess करने या हैक करने के लिए एक हैकर को सदियों लग जायेंगे । एक complex और longer पासवर्ड हैकर्स से आपके information को सुरक्षित रखने का काम करता है ।

2. अपने व्यक्तिगत जानकारी को पासवर्ड बनाने से बचें

पासवर्ड बनाते समय कभी भी अपनी व्यक्तिगत जानकारी को पासवर्ड न बनाएं । एक हैकर कई tools और tricks की मदद से आपकी व्यक्तिगत जानकारी को आसानी से निकाल सकता है और पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल करके देख सकता है । कई लोग अपनी जन्मतिथि , hometown , nickname , pet name , school name , girlfriend name इत्यादि पर password बनाने की गलती करते हैं ।

अगर आप अन्य व्यक्तिगत जानकारी पर पासवर्ड बनाना भी चाहते हैं तो उसी जानकारी का पासवर्ड बनाएं जो पहले से ही इंटरनेट पर मौजूद न हो । उदाहरण के तौर पर , अगर आप अपने जन्मदिन को पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल करते हैं तो एक हैकर आपके सोशल मीडिया प्रोफाइल या कहीं अन्य से आपका जन्मदिन निकाल कर पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल कर सकता है ।

3. Sequential number या letter का इस्तेमाल बिल्कुल न करें

अक्सर लोग बड़े ही आसान पासवर्ड बनाते हैं जिसे एक हैकर आसानी से हैक कर लेता है । व्यक्तिगत तौर पर मैंने लोगों को 12345 , abcde , qwerty , 2580 जैसे पासवर्ड को रखते देखा है । ये पासवर्ड बड़े ही आसानी से guess किए जा सकते हैं और हैक किए जा सकते हैं ।

भले ही किसी अकाउंट या वेबसाइट आपके लिए उतनी मायने न रखती हो , फिर भी आपको strong password ही चुनना चाहिए । sequential number या letter को बड़े ही आसानी से guess किया जा सकता है ।

4. Numbers , letters & symbols को मिलाकर पासवर्ड बनाएं

सच्चे मायनों में एक strong & unique password में सामान्य तौर पर numbers , letters और symbols होते हैं । इससे एक हैकर को इसे crack कर पाना बड़ा ही मुश्किल हो जाता है । आप जब भी किसी app / website इत्यादि के लिए पासवर्ड बनाएं तो इन तीनों को मिलाकर 12 से ज्यादा अंकों का एक strong पासवर्ड बनाएं ।

आप मजबूत पासवर्ड का उदाहरण नीचे देख सकते हैं :

  • 6R=gE6ot2XEs$&R
  • toW+es1ldr50ru!R6c
  • mucH=Ho?eS6I_=91YA

5. कभी भी random dictionary words का इस्तेमाल न करें

ऊपर dictionary attack में मैंने आपको विस्तार से इसके बारे में समझाया । जब भी आप पासवर्ड बनाएं तो उसमें कभी भी random डिक्शनरी के शब्दों का इस्तेमाल न करें । अगर आप ऐसा करते भी हैं तो एक दूसरे से irrelevant words को एक साथ जोड़कर पासवर्ड बनाएं ।

डिक्शनरी अटैक में attacker डिक्शनरी के सभी शब्दों को पासवर्ड के रूप में अपने information को access करने के लिए करता है । इसके लिए आप नीचे दिए उदाहरण जैसा पासवर्ड बना सकते हैं :

  • BrainHighwayBreedAir
  • SympatheticAndREsolution
  • BelgiumJohnBeckBRogranism

6. Google के password suggest की मदद लें

अगर एक secure & strong password generator की बात की जाए तो आप गूगल पर आंख मूंद कर भी भरोसा कर सकते हैं । आप Google की मदद से आसानी से एक मजबूत और शक्तिशाली पासवर्ड बना सकते हैं । इसके लिए आपको नीचे दिए steps को फॉलो करना होगा हालांकि यह Chrome में ही काम करेगा ।

Step 1 : सबसे पहले किसी भी वेबसाइट को खोलें जहां sign up करने की जरूरत पड़ती है । उदाहरण के तौर पर मैंने surveymonkey की वेबसाइट खोली है जहां मुझे sign up करना है । आपको सबसे पहले एक username या email id डालनी होगी ।

Example of a site

Step 2 : username / email id डालने के बाद अब आपको password पर क्लिक करना है । जैसे ही आप पासवर्ड पर क्लिक करेंगे आपके सामने suggest strong password का ऑप्शन खुल कर आ जायेगा । इसके अलावा भी आप ऊपर बताए गए तरीके से खुद से भी एक मजबूत पासवर्ड बना सकते हैं । नीचे स्क्रीनशॉट की मदद आप ले सकते हैं ।

Google strong password generator

Step 3 : आप जैसे ही Suggest strong password पर क्लिक करेंगे , आपके सामने एक स्ट्रॉन्ग पासवर्ड खुल कर आ जायेगा जिसे आप चाहें तो इस्तेमाल कर सकते हैं । Steps नीचे स्क्रीनशॉट में आप देख सकते हैं :

Use suggested password

7. Password बनाने के लिए अन्य जरूरी टूल्स

Google के अलावा अन्य ढेरों ऐसे websites हैं जिनकी मदद से आप आसानी से एक बेहतरीन पासवर्ड generate कर सकते हैं । इन साइट्स पर आप अपने हिसाब से पासवर्ड को customize भी कर सकते हैं । ये साइट्स हैं :

इन sites के अलावा भी आप अगर Password generator सर्च करते हैं तो आपको ढेरों अन्य साइट्स मिल जायेंगी जिनकी मदद से आप फ्री में मजबूत पासवर्ड बना सकते हैं ।

Frequently Asked Questions

चलिए अब password से जुड़े सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले प्रश्नों को देखते हैं । इन्हें अक्सर करके पूछा जाता है जिसका सही और सटीक जवाब मैं हर प्रश्न के बाद दूंगा ।

1. पासवर्ड को सुरक्षित कैसे रखें ?

अगर आप चाहते हैं कि आपने जो पासवर्ड इस्तेमाल किया है उसे कोई अन्य न जान पाए तो आप इन्हें स्मार्टफोन के notes में लिखकर एक अन्य पासवर्ड या पैटर्न से encrypt कर सकते हैं । यह सबसे सुरक्षित तरीका है । कई लोग chrome या अन्य websites में भी पासवर्ड्स को save करते हैं को थोड़ा risky है इसलिए इसे अन्य जगह लिख कर encrypt करें ।

2. सभी पासवर्ड को एक जगह स्टोर करने के लिए कौनसा app है ?

अगर आप सभी पासवर्ड को एक ही जगह पर स्टोर करके रखना चाहते हैं तो आप NordPass या Nortan app का इस्तेमाल कर सकते हैं । इनकी मदद से आप पासवर्ड जेनरेट भी कर सकते हैं । दोनों ऐप्स आपको playstore पर फ्री में मिल जायेंगी ।

3. Password भूल जाने पर क्या करें ?

पासवर्ड भूल जाने पर दोबारा से login करने के लिए हमेशा एक backup email , passcode , phone number जिसकी मदद से आप दोबारा login हो सकते हैं और पासवर्ड को बदल भी सकते हैं ।

4. Two factor authentication या 2FA क्या है ?

Two factor authentication एक डबल लेयर सिक्योरिटी है जिसकी मदद से आप अपने अकाउंट को double secure कर सकते हैं । पासवर्ड डालने के बाद भी आपको अपनी identity verify करने के लिए अन्य मांगी गई चीजें भी भरनी होती है । उदाहरण के तौर पर , email या phone number पर भेजा गया OTP , secret code , security questions के उत्तर , authenticator apps इत्यादि ।

Cyber security in Hindi

मैंने अपने पिछले पोस्ट में आपको Cyber security in hindi के बारे में विस्तार से बताया था जिसमें पासवर्ड की भी बात की गई है । आप चाहें तो यह पोस्ट पढ़ सकते हैं । इसके अलावा इसपर हमारे चैनल द्वारा एक informative video भी बनाया गया है जिसे आपको जरूर देखना share और चैनल को सब्सक्राइब करना चाहिए ।

Conclusion

Password kaise banaye के इस पोस्ट में आपने विस्तार से एक strong & unique password create करने के बारे में बताया । मैंने पूरी कोशिश की कि इससे जुड़ी जरूरी सभी points पर आपको जानकारी दी जाए । अगर आपको लगता है कि मैंने कुछ पॉइंट्स पर बात नहीं की है या आपके मन में इस विषय से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न हो तो बेझिझक कॉमेंट के माध्यम से पूछें ।

इसके साथ ही , आपको यह पोस्ट अवश्य अपने दोस्तों से शेयर करना चाहिए ताकि वह भी इसके प्रति जागरूक बन सकें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

2 thoughts on “Password कैसे बनाएं ? How to create an unique and strong password in Hindi”

    • Hi,

      मेरे हिसाब से मैंने पोस्ट में संपूर्ण जानकारी प्रदान की है । अगर आपके मन में किसी प्रकार का कोई प्रश्न इस विषय से जुड़ा हुआ हो तो आप अवश्य पूछें ।

      Reply

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.