Ethical Hacking Course in Hindi – एथिकल हैकिंग क्या है और कैसे करें

आपको तो पता ही होगा कि आज के समय में नौकरियां बिल्कुल भी नहीं रह गई हैं । लोग सरकारी नौकरियों से हटकर चीजें करने के बारे में सोच रहे हैं । लोग ऐसे कोर्सेज की तलाश भी कर रहे हैं जो सीधे job oriented हो या skills सीखने पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं । ऐसे में आपको भी अपना ध्यान सिर्फ सरकारी नौकरियों से हटाकर skills सीखने और career oriented चीजें सीखने में ज्यादा लगाना चाहिए । ऐसा ही एक कोर्स है Ethical Hacking Course in Hindi

आज के इस पोस्ट में हम आपको Ethical Hacking Course के बारे में Hindi में बताएंगे । इसके साथ ही इस कोर्स से जुड़ा career , scope , salary , job roles इत्यादि के बारे में भी आप विस्तार से जानेंगे । तो चलिए एथिकल हैकिंग कोर्स के बारे में विस्तार से समझते हैं –

Ethical Hacking Course क्या है ?

एक Ethical Hacking Course करने के बाद एथिकल हैकर किसी एप्लीकेशन की खामियों को दूर करके ढेरों अलग अलग प्रकार की बिज़नेस की मदद करते हैं । इस प्रकार से वे एक एप्लीकेशन को किसी हैकर द्वारा हैक कर लेने से भी सुरक्षित रखते हैं ।

एक hacker भी किसी सिस्टम के सभी security barriers को bypass करके उसमें एंटर होता है । परंतु , हैकर्स की तरह वह एप्लीकेशन का डाटा चोरी करने या malicious attack करने के लिए नहीं , बल्कि उस एप्लीकेशन की उन खामियों को दूर करने के लिए जिससे ऐप को खतरा होगा । तो इस तरह आप विस्तार से समझ गए कि Ethical Hacking Course क्या होता है और इसमें एक एथिकल हैकर क्या करता है ।

Types of hackers in Hindi

अब जबकि आपने Ethical Hacking course के बारे में जान लिया तो चलिए जानते हैं कि एथिकल हैकर कितने प्रकार के होते हैं :

1. Black hat hackers

सबसे पहले नंबर पर आता है black hat hackers । ये उस तरह के हैकर्स होते हैं जो हैकिंग की सभी जरूरी advanced skills सीखकर उसका दुरुपयोग करते हैं । वे उन skills के माध्यम से बिजनेसेज को नुकसान पहुंचाते हैं और लोगों की जानकारियां चुराते हैं ।

ऐसे हैकर्स कानून तोड़ते हैं जिसकी वजह से सजा पाने योग्य होते हैं । इनके गलत इरादे की वजह से ही Cyber security को अपनाना बहुत जरूर हो जाता है ।

2. White Hat hackers

दूसरे नंबर पर आते हैं white hat hackers जिन्हें आप ethical hackers भी कहते हैं । ये black hat hackers से ठीक उल्टा होते हैं और ये लोगों की साइबर क्राइम से रक्षा करते हैं । ये हैकिंग इसलिए सीखते हैं ताकि लोगों के data , businesses की जरूरी जानकारियां इत्यादि को सुरक्षित करते हैं । सरकारें भी इन्हें recruit करती हैं ।

3. Grey hat hackers

इस तरह के हैकर्स white hat और black hat hackers के मिक्सचर होते हैं । ये defensive और offensive दोनों होते हैं । ये जहां एक तरफ लोगों के डेटा को सुरक्षित रखने का काम करते हैं तो दूसरी तरफ ransomware की मदद से लोगों से फिरौती भी मांग सकते हैं । ये भी कानूनन अपराधी ही होते हैं ।

Importance of ethical hacking in Hindi

चलिए अब बात करते हैं कि Ethical Hacking के क्या importance है –

1. किसी भी एप्लीकेशन के खामियों का पता चलता है

एथिकल हैकिंग करने का सबसे बड़ा फायदा यही होता है कि इसके बाद आप आसानी से किसी भी एप्लीकेशन के अंदर के loopholes का एक हैकर से पहले ही पता लगाकर उसे फिक्स कर सकते हैं । ये खामियां अगर एक हैकर को मालूम चल जाए तो वे बड़े से बड़े बिजनेस को आसानी से बर्बाद कर सकते हैं ।

इस कोर्स में आपको apps से जुड़ी सभी जरूरी चीजें सिखाई जाती हैं । इस कोर्स में वे चीजें सिखाई जाती हैं जो एक developer को भी सिखाई जाती हैं ताकि एक एथिकल हैकर के लिए किसी भी ऐप में loopholes का पता लगाना आसान हो ।

2. एक secure network की स्थापना करते हैं

जब एथिकल हैकर को किसी ऐप के loopholes का पता लग जाता है जिससे उसके हैक होने का खतरा बढ़ जाता है तो वे इसके लिए एक secure network की स्थापना करते हैं । यह secure network यह सुनिश्चित करता है कि अन्य हैकर्स इसे hack न कर पाएं । किसी ऐप या वेबसाइट में खामियां ढूंढ कर उसे दूर करने के साथ ही एक secure network की स्थापना करना भी जरूरी होता है ।

इसकी जरूरत इसलिए भी पड़ती है क्योंकि भविष्य में भी इसपर किसी भी प्रकार का malicious attack न किया जा सके ।

3. राष्ट्रीय स्तर पर आतंकवादियों से डेटा उल्लंघनों की रक्षा करना

Ethical Hacking का कोर्स अगर आप करते हैं तो आपको राष्ट्रीय स्तर पर भी काम करने का अवसर मिल सकता है । Ethical Hackers किसी भी देश के cyber security के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रोल अदा करते हैं । आज के समय में आपको सिर्फ geographical / physical बाउंड्री की सुरक्षा ही नहीं करनी है , बल्कि cyber boundries पर भी ध्यान देना होगा ।

आज दुनिया के लिए cyber threats सबसे बड़ा खतरा बनता जा रहा है । भारत में साइबर अटैक्स का खतरा बढ़ता ही जा रहा है । चलिए एक हालिया उदाहरण देखते हैं –

Cosmos Bank Cyber Attack in Pune
भारत के पुणे में स्थित Cosmos Bank पर 2018 में एक बहुत बड़ा साइबर अटैक किया गया था । हैकर्स ने इस बैंक से Rs. 94.42 crores रुपए चुरा लिए थे । हैकर्स ने इस बैंक के ATM card holders को अपना निशाना बनाया था ।

यह एक राष्ट्रीय सुरक्षा का विषय है क्योंकि बैंकिंग सिस्टम भी देश की रीढ़ है । करोड़ों लोगों की जानकारी रुपए इत्यादि गलत हाथों में जानें से देश को बहुत ही ज्यादा नुकसान झेलना पड़ सकता है ।

4. यह investors और customers में विश्वास का भाव जगाता है

अगर कोई product / service किसी भी प्रकार की समस्या से मुक्त है तो जाहिर सी बात है कि ज्यादा से ज्यादा लोग इसे खरीदना चाहेंगे । इसी तरह Ethical Hacking Course में यह सिखाया जाता है कि कैसे आप लोगों में इंटरनेट और उनके द्वारा इस्तेमाल की जा रही services को लेकर सुरक्षा का भाव पैदा कर सकते हैं ।

आज के समय में कोई भी निवेशक किसी भी कंपनी , उत्पाद , सेवा में निवेश करने से पहले उसकी सुरक्षा की गारंटी लेता है । Ethical Hacking सीखने के बाद आप किसी भी IoT ( internet of things ) से जुड़ी सर्विसेज को digital security प्रदान कर सकते हैं ।

Types of ethical hacking in Hindi

चलिए अब बात करते हैं कि Ethical Hacking के कुल कितने प्रकार होते हैं –

  • Web application hacking
  • Social engineering
  • System hacking
  • Hacking wireless networks
  • Web server hacking

Ethical Hacker कैसे बनें ?

अगर आप एक ethical hacker बनना चाहते हैं तो आपके पास Bsc , B.Tech , BE , BCA के Information Technology या Computer Science में होना चाहिए । अगर आपके पास network security या इससे जुड़े कोर्सेज में डिग्री है तो भी आप इस कैरियर को प्रोफेशनली कर सकते हैं ।

अगर आपके पास किसी बढ़िया university या college का certificate है तो आपका किसी बड़े IT Company में नौकरी लगने की संभावना ज्यादा है । कुछ प्रचलित certificates हैं –

  • Certified Ethical Hacker (EC-Council)
  • Certified Hacking Forensic Investigator (EC-Council)
  • GIAC Certified Penetration Tester (GPEN) by SAN and GIAC
  • Certified Intrusion Analyst (GCIA)

Ethical Hacking Course in Hindi

आप चाहें तो Ethical Hacking Course in Hindi को आसानी से offline & online दोनों तरह से कर सकते हैं । एथिकल हैकिंग सीखने के लिए आप इन courses को कर सकते हैं –

तो आप इन कोर्सेज को आसानी से कर सकते हैं । इसमें आपको एक कोर्स मुफ्त में मिल जायेगा बाकि के लिए आपको रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं । पर अगर आपको इसमें अपना करियर बनाना है तो आपको अवश्य ही paid courses करना चाहिए ।

इसके अलावा अगर आप चाहें तो YouTube के नीचे दिए गए वीडियो की मदद से भी इस कोर्स को फ्री में कर सकते हैं । यह वीडियो Edureka चैनल से है जिसे ऐसे ही information के लिए सब्सक्राइब कर सकते हैं –

Salary & Career

अगर Ethical Hacker salary की बात की जाए तो आप एक fresher के तौर पर साल का लगभग 5 लाख रुपए पा सकते हैं । जैसे जैसे आपकी skills और experience में बढ़ोत्तरी होगी , आपकी सैलरी भी बढ़ती जायेगी । इस कैरियर में आप एक समय के बाद 30 लाख रुपए / वर्ष भी कमा सकते हैं ।

इसके साथ ही अगर career scope की बात की जाए तो भारत सहित पुरे विश्व में एथिकल हैकर की बहुत मांग है । International Data Corp के एक सर्वे के मुताबिक , भारत में information security personnel की मांग 77,000 से भी ज्यादा बढ़ने वाली है । भारत में अब सरकार के साथ ही बिजनेस भी साइबर सुरक्षा के लिए ढेरों कदम उठा रही हैं जिसमें ethical hackers को hire करना भी शामिल है ।

Ethical Hacking के लिए सबसे बढ़िया इंस्टीट्यूट्स

अगर आप इस कोर्स को करना चाहते हैं और इसमें भविष्य बनाना चाहते हैं तो आप इन institutes की मदद ले सकते हैं –

  • DOEACC/NIELIT , Calicut
  • Reliance World Outlets
  • Institute of Information Security
  • University of Madras
  • International Institute of Information Technology
  • SRM University
  • Kalasalingam University

एथिकल हैकिंग कोर्स को करने के लिए ऊपर दिए गए institutes सबसे बेहतरीन हैं ।

Conclusion

Ethical Hacking in Hindi के इस कोर्स में मैंने विस्तार से आपको कोर्स के बारे में जानकारी दी है । सभी जरूरी प्वाइंट को हमने पोस्ट में जोड़ा है । अगर आपको लगता है कि कुछ पॉइंट्स छूट गए हैं तो कॉमेंट के माध्यम से अवश्य बताएं । इसके साथ ही अगर आपको पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर करना न भूलें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.