प्रतियोगिता परीक्षाओं में current affairs कितने महीने तक का आता है और कैसे तैयारी करें ?

इंटरनेट पर अकसर यह प्रश्न पूछा जाता है कि ” प्रतियोगी परीक्षाओं में current affairs कितने महीने का आता है ? ” यह एक वाजिब प्रश्न है क्योंकि इसी के हिसाब से हमें परीक्षाओं की तैयारी करनी होती है । आप जब भी किसी परीक्षा की तैयारी करें तो एक strategy बनाएं तभी आगे बढ़ें । अगर आप जानते रहेंगे कि आपको किसी परीक्षा के लिए कितने महीने तक की करेंट अफेयर्स पढ़ने की जरूरत है , तो आप सही ढंग से तैयारी कर पाएंगे ।

इसीलिए , इस पोस्ट में मैं आपको आपके प्रश्न कि प्रतियोगी परीक्षा जैसे railway , SSC CHSL , CGL , Delhi Police , UPSC , CDS इत्यादि में कितने महीने तक का current affairs पूछा जाता है , का उत्तर दूंगा । इसलिए पोस्ट को अंत तक पढ़ें ।

Current Affairs या समसामयिकी क्या होता है ?

करेंट अफेयर्स या सामयिकी देश विदेश में हाल फिलहाल में घटी घटनाओं का एक समूह होता है । इनका ज्यादातर उपयोग प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे UPSC , SSC , UPSSSC इत्यादि में आता है । इन प्रश्नों को परीक्षाओं में शामिल करके यह पता लगाया जाता है कि छात्र की याददाश्त क्षमता कितनी है और अपने आस पास घट रही घटनाओं के प्रति वह कितना सजग है ।

अगर आप करेंट अफेयर्स पढ़ना चाहते हैं तो ढेरों websites , YouTube channels , किताबों और पत्रिकाओं का सहारा ले सकते हैं । इसके अलावा अगर आप प्रतिदिन अखबार पढ़ते हैं तो भी आपकी current affairs की तैयारी हो जायेगी ।

1. रेलवे में current affairs कितने महीने तक का पूछा जाता है ?

अगर आप रेलवे से जुड़े परीक्षाओं जैसे RRB NTPC की तैयारी कर रहे हैं तो आपको परीक्षा की तारीख से 6 महीने पहले तक का current affairs तैयार करना चाहिए । अगर आप छह महीने तक का समसामयिकी पढ़ लेते हैं तो आप आसानी से करेंट अफेयर्स से जुड़े प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं ।

रेलवे से जुड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता पाना आसान नहीं होता है । हालांकि , कई ऐसे होनहार छात्र भी हैं जो पहले ही प्रयास में परीक्षा crack कर लेते हैं । अगर आपकी तैयारी पूरी है तो आप भी परीक्षा में पहले ही प्रयास में सफल होंगे ।

अगर आप रेलवे से जुड़ी परीक्षाओं के लिए करेंट अफेयर्स की तैयारी करना चाहते हैं तो :

  • प्रतिदिन अखबार पढ़ें
  • Adda247 पर जाएं और सभी हालिया खबरों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और नोट्स बनाए
  • GradeUp और Testbook जैसे ऐप्स को इंस्टॉल करें और पढ़ाई करें
  • YouTube पर Wifistudy और Unacademy जैसे चैनल्स को सब्सक्राइब करें और पढ़ाई करें

2. SSC CHSL / CGL में करेंट अफेयर्स कितने महीने तक का आता है ?

अगर आप SSC CHSL या CGL की तैयारी कर रहे हैं तो आपको अच्छे से करेंट अफेयर्स की तैयारी करनी चाहिए । Gradeup के हिसाब से , SSC की किसी भी परीक्षा में अंतिम 6 महीनों तक का current affairs पूछा जाता है । आपको परीक्षा की तिथि से 6 महीने पहले तक का समसामयिकी तैयार कर लेना चाहिए ।

ज्यादातर प्रतियोगी परीक्षाओं में पिछले 6 महीने तक का ही करेंट अफेयर्स पूछा जाता है । अगर आप प्रतिदिन अखबार , पत्रिकाएं पढ़ेंगे तो आप आसानी से परीक्षा में करेंट अफेयर्स के सभी प्रश्नों का उत्तर दे पाएंगे । आपको The Hindu , The Times Of India , Hindustan Times अखबारों को पढ़ना चाहिए । परीक्षा की बेहतर तैयारी करने के लिए आपको इन चीजों की तैयारी सही से करनी चाहिए :

  • Sports events
  • Nobel prizes
  • Man Booker prize
  • Awards
  • World heritage sites
  • Narendra Modi’s policies ( वर्तमान सरकार)
  • Latest achievements

3. Delhi Police के लिए करेंट अफेयर्स कहां से और कितना पढ़ें ?

कई छात्र ऐसे हैं जो Delhi Police में भर्ती होने की ख्वाहिश रखते हैं । ऐसे में उन्हें करेंट अफेयर्स की तैयारी 2 से 3 महीने पहले ही करनी शुरू कर देनी चाहिए । Candidates को पिछले 6 महीने की current affairs को पढ़ना चाहिए जोकि परीक्षा में पूछा जायेगा ।

परीक्षा में कुल 100 प्रश्न 100 अंकों के होंगे । इसमें प्रश्नों का वर्गीकरण कुछ इस प्रकार होगा :

  • Reasoning – 25 Questions
  • GK/ Current Affairs – 50 Questions
  • Numerical Ability – 15 Questions
  • Computer Knowledge – 10 Questions

सभी प्रश्नों के अंक सिर्फ 1 ही मिलेंगे । सबसे ज्यादा प्रश्न आपको GK / Current Affairs के ही मिलेंगे । इसलिए जरूरी है कि आप पिछले 6 महीने तक के समसामयिकी प्रश्नों को पढ़ लें । आप इसकी तैयारी ऐसे कर सकते हैं :

1. Quant यानि Numerical Ability के प्रश्नों का लगातार अभ्यास करें । आप इसमें Profit & Loss & Discount, Divisibility & Remainder, Simplification, and Number System अवश्य पढ़ें ।

2. Reasoning के प्रश्नों को हल करने के लिए कम से कम पिछले 10 सालों के प्रश्नों को हल करें ।

3. GK / GS के प्रश्नों को हल करने के लिए रोज 30 मिनट में 75 प्रश्नों का उत्तर लिखने का लक्ष्य बनाएं

4. Computer से जुड़े प्रश्न आसान होते हैं । रोज 2 पाठों का अध्ययन करें और mock tests दें ।

4. UPSC में कितने महीने तक का Current affairs पूछा जाता है ?

आज के समय में ज्यादा से ज्यादा लोग UPSC की तैयारी कर रहे हैं । कई छात्र सफल हो जाते हैं तो कई असफल भी । असफल होने का मुख्य कारण होता है सही strategy का न होना । परीक्षा में पिछले 1 साल से 18 महीने तक के current affairs पूछे जाते हैं । इसलिए सही रणनीति बनाएं और तैयारी करें ।

आपको कम से कम पिछले 12 महीने तक का current affair तो पता होना ही चाहिए । तभी जाकर आप इस सेक्शन में सफलता पा सकते हैं । इसके लिए आपको रोज अखबार पढ़ना चाहिए , करेंट अफेयर्स से जुड़े mock tests देने चाहिए , पत्रिकाएं पढ़नी चाहिए । आपको रोजाना कम से कम 2 घंटे तक अखबार पढ़ना चाहिए ।

अगर आप UPSC के करेंट अफेयर्स की तैयारी सही ढंग से करना चाहते हैं तो :

1. आपको रोजाना करेंट अफेयर्स के 50 MCQs का उत्तर देने का अभ्यास करना चाहिए ।

2. जब परीक्षा नजदीक हो तो आपको प्रतिदिन 100 MCQs का उत्तर देने का अभ्यास करना चाहिए ।

5. CDS OTA में Current Affairs कितने महीने का पूछता है ?

अगर आप CDS OTA यानि Central Defense Service में Officers Training Academy की तैयारी कर रहे हैं तो आपको करेंट अफेयर्स की तैयारी अच्छे से करनी चाहिए । CDS की परीक्षाओं में पिछले 6 महीने तक का current affairs पूछा जाता है जिसकी तैयारी आपको करनी चाहिए ।

इस परीक्षा के लिए अप्लाई करने के लिए आपके पास एक bachelor’s degree का होना अनिवार्य है । अगर आपने Maths , Physics जैसे विषयों से 12th और Graduation किया है तो आप Navy & Airforce में जा सकते हैं । आपको CDS परीक्षा की तैयारी परीक्षा के तीन से छह महीने पहले से ही शुरू कर देनी चाहिए ।

अपने Current Affairs को मजबूत करने के लिए आपको रोज अखबार और पत्रिकाएं पढ़नी चाहिए । इसके साथ ही , आप रोज 50 MCQs का Mock test भी दे सकते हैं । इससे आपकी करेंट अफेयर्स मजबूत होगी और आप परीक्षा में सफल होंगे ।

प्रतियोगी परीक्षाओं में कितने महीने तक का current affairs पूछा जाता है – निष्कर्ष

आपने पढ़ा कि विभिन्न परीक्षाओं में कितने महीने तक का करेंट अफेयर्स पूछा जाता है । ज्यादातर परीक्षाओं में पिछले 6 महीने तक का करेंट अफेयर्स आता है जिसकी तैयारी आप कर सकते हैं । अगर आपके मन में अन्य कोई प्रश्न है तो नीचे कमेंट करके बताएं , मैं अवश्य आपके प्रश्न का जवाब दूंगा । अगर पोस्ट helpful लगी हो तो इसे शेयर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.