सेहत से जुड़े 5 सबसे जरूरी टिप्स और BMI कैलकुलेटर

सेहत से जुड़े टिप्स नहीं पढ़ना ? Jump To – BMI Calculator

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी स्वास्थ्य को पीछे छोड़ते जा रहे हैं । अपनी सेहत पर न ध्यान देने के कारण हम ढेरों गंभीर बीमारियों के शिकार हो जाते हैं । इसके साथ ही Health के प्रति लापरवाही के चलते हर साल लाखों लोगों की जान चली जाती है । ऐसे में हम आपके लिए लाए हैं सेहत से जुड़े 5 जरूरी टिप्स और इसके साथ ही bmi कैलकुलेटर । आप बीएमआई कैलकुलेटर की मदद से आसानी से अपने हैल्थ को ” Track ” कर सकते हैं ।

तो चलिए आगे बढ़ते हैं और शुरू से शुरू करते हैं । सबसे पहले हम जानेंगे कि WHO ( World Health Organisation ) का भारत के बारे में Health से जुड़े reports क्या हैं ?

WHO का भारत के सेहत के बारे में सावधान करने वाले Reports

वर्ल्ड हैल्थ ऑर्गनाइजेशन के भारत के Health से जुड़े रिपोर्ट्स पूरी तरह से चौंकाने वाले हैं :

  • भारत में 60 % मौतें Non – Communicable रोगों की वजह से होती हैं । Non – Communicable रोग वे रोग होते हैं जो किसी एक इंसान से दूसरे इंसान तक नहीं फैलते ।
  • भारत में हर साल डायबिटीज , कैंसर , दिल और गुर्दे की बीमारी से करीब 60 लाख लोग मरते है ।
  • WHO के मुताबिक , करीब 11 लाख लोग हर साल सिर्फ दिल की बीमारी कि वजह से अपनी जान गंवा देते हैं ।
  • 2014 में यह पाया गया कि हर 1,00,000 लोगों में से 70 से 90 लोग कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से हर साल जूझते हैं ।
  • अगर भारत के लोग तंबाकू और शराब का सेवन न करें , रोज Exercise करें , संतुलित आहार लें तो करीब 80 % लोग दिल के रोग से और 40 % लोग कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बच सकते हैं ।

आप ऊपर दिए गए World Health Organisation और भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा तैयार किए गए रिपोर्ट्स को पढ़ कर चौंक गए होंगे । पर क्या आपको पता है कि नीचे दिए गए 5 सबसे जरूरी सेहत से जुड़े टिप्स को अपनाकर और bmi कैलकुलेटर के उपयोग से स्वस्थ रह सकते हैं ? जी हां , चलिए जानते हैं ।

सेहत से जुड़े 5 जरूरी टिप्स

तो चलिए बात करते हैं सेहत से जुड़े 10 जरूरी टिप्स के बारे में :

1. भरपूर नींद लें

सेहत से जुड़े टिप्स की बात करें तो सबसे पहले आता है कि आपको भरपूर नींद लेना चाहिए । अगर आप एक अच्छी नींद लेते हैं तो यह आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगा । आपको हर रात लगभग 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए । इसके फायदे हैं :

  • आपका दिल स्वस्थ रहेगा । कम नींद लेने की वजह से दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है । अगर आप कम नींद लेते हैं तो यह आपके खून के दबाव ( Blood Pressure ) और कोलेस्ट्रॉल के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है ।
  • आपको कैंसर होने कि संभावना कम हो जाएगी । अगर आप भरपूर नींद नहीं लेते हैैं तो आपको Breast और Colon कैंसर होने के खतरे बढ़ जाते हैं ।
  • आपकी याददाश्त बढ़ेगी । अगर आप भरपूर नींद लेेते हैं तो यह आपके सेेेेेेहत और दिमाग दोनों के लिए बेहतर है । अगर आप 7 से 9 घंटे की अच्छी नींद लेते हैं तो आपकी याददाश्त क्षमता अपने आप बढ़ जाती है ।

2. भरपूर पानी पिएं

अच्छी सेहत के लिए भरपूर पानी पीना बेहद ही लाभदायक है । आपको हर रोज भरपूर पानी पीना चाहिए जिससे कि आपकी सेहत बेहतर बनी रहे । सेहत बरकर रखने के लिए पानी पीने के कुछ फायदे हैं :

  • आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं । जी हां , आपने सही पढ़ा । अगर आप भरपूर मात्रा में पानी पीते हैं तो इससे आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं । आपके पैर या हाथ के जोड़ों में पानी की मात्रा करीब 80 % रहती है । इसलिए भरपूर पानी पीने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं और बेहतर तरीके से काम करती हैं ।
  • भरपूर पानी पीने से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है । खून लग लगभग 90 % पानी से बना होता है इसलिए भरपूर पानी का सेवन ऑक्सीजन को शरीर के हर हिस्से तक पहुंचाता है ।
  • पानी को भरपूर मात्रा में पीने से आपके शरीर का तापमान ( temperature ) संतुलित रहता है । अगर आप भरपूर मात्रा में पानी पीते हैं तो यह आपके शरीर के तापमान को संतुलित रखता है ।

3. ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां खाएं

अगर आप ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों और फलों को खाते हैं तो आपकी सेहत कभी भी खराब नहीं होगी । हरी सब्जियों और फलों को खाने से हमारी Immunity System ( रोग प्रतिरोधक क्षमता ) मजबूत बनती है और हमें रोगों से बचाती है । इसके फायदे हैं –

  • फल और सब्जियों के सेवन से कुछ प्रकार के कैंसर से बचाव किया जा सकता है । यह आपके पेट , स्तन ( breast ) , लिवर , किडनी इत्यादि प्रकार के कैंसर से बचाता है ।
  • हरी सब्जियों और फलों के सेवन से आपकी हड्डियां और दांत मजबूत बनते हैं । हरी सब्जियों और फलों के सेवन से iron , Zinc , vitamin इत्यादि मिलते हैं जिसकी वजह से आपकी हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं ।
  • आपकी नज़रे य देखने की क्षमता बढ़ती है । अगर आप ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों और फलों का सेवन करते हैं तो आपकी देखने कि क्षमता में बढ़ोत्तरी होती है ।

4. शराब के सेवन से बचें

हमारे देश की सबसे बड़ी समस्या यह है कि यहां लोग शराब का सेवन ज्यादा करते हैं । Statista की एक रिपोर्ट के मुताबिक , भारत में हर साल करीब 1.5 लाख लोग शराब के सेवन से अपनी जान गंवा देते हैं । शराब के सेेवन न करने से आपकी सेहत को ये फायदे मिलेंगे –

  • शराब के सेवन से अगर आप बचते हैं तो आपको लिवर कैंसर , मुंह के कैंसर , स्तन ( Breast ) कैंसर जैसे गंभीर बीमारियों से बचाता है ।
  • अगर आप शराब का सेवन से बचते है तो आपकी Immunity System मजबूत होती है । इसके सेवन से हमारा शरीर खोखला होता जाता है । इसके साथ ही रोगों से लड़ने की क्षमता में भी कमी आती है ।
  • शराब का सेवन न करने से आपकी Mental Health अच्छी रहती है । इससे आपका Stress Level कम होता है और आपकी मानसिक स्थिति बेहतर बनती है ।

5. Sugary ( चीनी युक्त पदार्थो ) और Salty ( नमक युक्त पदार्थो ) का संतुलित सेवन करें

Indian Diabetes Foundation के एक Report के मुताबिक , भारत में करीब 10 लाख लोगों की मृत्यु सिर्फ Diabetes से होती है । अगर आप Sugary और Salty items ज्यादा खाते हैं तो आपको diabetes होने का खतरा बढ़ जाता है । इसके कम और संतुलित सेवन से ये फायदे हैं :

  • आपका Blood Pressure ( ब्लड प्रेशर ) घटता है । इसलिए कोशिश करें कि आप कम से कम salty और sugary items का इस्तेमाल करें ।
  • कम sugary और salty items के सेवन से हृदय रोग ( Cardiovascular Disease ) से आप बच जाते हैं ।
  • आपके दांत स्वस्थ रहते हैं । अगर आप sugary और salty items का ज्यादा से ज्यादा सेवन करते हैं तो आपके दांत कमजोर होने के साथ ही सड़ सकते हैं ।

यह भी पढ़ें :

सेहत को BMI Calculator की मदद से Track करें

अगर आप अपनी सेहत को Track करना चाहते हैं तो आपको BMI कैलकुलेटर का उपयोग जरूर करना चाहिए । BMI कैलकुलेटर की मदद से आप अपनी सेहत के सही Status के बारे में आसानी से जान सकते हैं ।

BMI कैलकुलेटर

Supplied by BMI Calculator India

आप ऊपर दिए गए BMI Calculator की मदद से आसानी से अपना BMI ( Body Mass Index ) को पता कर सकते हैं । अगर आप चाहते हैं कि आप खुद से अपना BMI Calculate करें तो उसके लिए Formula है :

BMI = (weight in Kilograms/ (height in meters X height in meters)

इसको आप इस तरह समझिए : अगर आपका Weight 70 Kg है और आपकी लंबाई 1.75 meter है । तो इस हिसाब से आपका BMI होगा :

BMI = WEIGHT ( Kg ) / height ( m ) X height ( m )

= 70 kg / 1.75 X 1.75

= 22.86

तो आपका BMI स्कोर 22.86 है । इस हिसाब से आप बिल्कुल सेहतमंद हैं । आपको बस ऊपर दिए गए Calculator में अपने Weight ( वजन ) और Height ( लंबाई ) को डालना है । जैसे ही आप सभी दिए गए स्थान भरते हैं , आपका BMI Score और आपकी Health Status अपने आप Show होने लगेगी ।

Conclusion : इस पोस्ट में हमने जाना कि आप हमारे द्वारा दिए गए 5 सबसे जरूरी Health Tips को अपना करके अपनी सेहत को सही Track पर रख सकते हैं । इसके साथ ही हमने आपको BMI कैलकुलेटर भी दिया और समझाया है जिसकी मदद से आप आसानी से अपना Body Mass Index निकाल सकते हैं ।

Ank Maurya - Owner of Listrovert.com

I have always had a passion for writing and hence I ventured into blogging. In addition to writing, I enjoy reading and watching movies. I am inactive on social media so if you like the content then share it as much as possible .

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.