सेहत से जुड़े 10 जरूरी टिप्स के साथ BMI कैलकुलेटर

सेहत से जुड़े 5 सबसे जरूरी टिप्स और BMI कैलकुलेटर

सेहत से जुड़े टिप्स नहीं पढ़ना ? Jump To – BMI Calculator

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी स्वास्थ्य को पीछे छोड़ते जा रहे हैं । अपनी सेहत पर न ध्यान देने के कारण हम ढेरों गंभीर बीमारियों के शिकार हो जाते हैं । इसके साथ ही Health के प्रति लापरवाही के चलते हर साल लाखों लोगों की जान चली जाती है । ऐसे में हम आपके लिए लाए हैं सेहत से जुड़े 5 जरूरी टिप्स और इसके साथ ही bmi कैलकुलेटर । आप बीएमआई कैलकुलेटर की मदद से आसानी से अपने हैल्थ को ” Track ” कर सकते हैं ।

तो चलिए आगे बढ़ते हैं और शुरू से शुरू करते हैं । सबसे पहले हम जानेंगे कि WHO ( World Health Organisation ) का भारत के बारे में Health से जुड़े reports क्या हैं ?

WHO का भारत के सेहत के बारे में सावधान करने वाले Reports

वर्ल्ड हैल्थ ऑर्गनाइजेशन के भारत के Health से जुड़े रिपोर्ट्स पूरी तरह से चौंकाने वाले हैं :

  • भारत में 60 % मौतें Non – Communicable रोगों की वजह से होती हैं । Non – Communicable रोग वे रोग होते हैं जो किसी एक इंसान से दूसरे इंसान तक नहीं फैलते ।
  • भारत में हर साल डायबिटीज , कैंसर , दिल और गुर्दे की बीमारी से करीब 60 लाख लोग मरते है ।
  • WHO के मुताबिक , करीब 11 लाख लोग हर साल सिर्फ दिल की बीमारी कि वजह से अपनी जान गंवा देते हैं ।
  • 2014 में यह पाया गया कि हर 1,00,000 लोगों में से 70 से 90 लोग कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से हर साल जूझते हैं ।
  • अगर भारत के लोग तंबाकू और शराब का सेवन न करें , रोज Exercise करें , संतुलित आहार लें तो करीब 80 % लोग दिल के रोग से और 40 % लोग कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बच सकते हैं ।

आप ऊपर दिए गए World Health Organisation और भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा तैयार किए गए रिपोर्ट्स को पढ़ कर चौंक गए होंगे । पर क्या आपको पता है कि नीचे दिए गए 5 सबसे जरूरी सेहत से जुड़े टिप्स को अपनाकर और bmi कैलकुलेटर के उपयोग से स्वस्थ रह सकते हैं ? जी हां , चलिए जानते हैं ।

सेहत से जुड़े 5 जरूरी टिप्स

तो चलिए बात करते हैं सेहत से जुड़े 10 जरूरी टिप्स के बारे में :

1. भरपूर नींद लें

सेहत से जुड़े टिप्स की बात करें तो सबसे पहले आता है कि आपको भरपूर नींद लेना चाहिए । अगर आप एक अच्छी नींद लेते हैं तो यह आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगा । आपको हर रात लगभग 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए । इसके फायदे हैं :

  • आपका दिल स्वस्थ रहेगा । कम नींद लेने की वजह से दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है । अगर आप कम नींद लेते हैं तो यह आपके खून के दबाव ( Blood Pressure ) और कोलेस्ट्रॉल के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है ।
  • आपको कैंसर होने कि संभावना कम हो जाएगी । अगर आप भरपूर नींद नहीं लेते हैैं तो आपको Breast और Colon कैंसर होने के खतरे बढ़ जाते हैं ।
  • आपकी याददाश्त बढ़ेगी । अगर आप भरपूर नींद लेेते हैं तो यह आपके सेेेेेेहत और दिमाग दोनों के लिए बेहतर है । अगर आप 7 से 9 घंटे की अच्छी नींद लेते हैं तो आपकी याददाश्त क्षमता अपने आप बढ़ जाती है ।

2. भरपूर पानी पिएं

अच्छी सेहत के लिए भरपूर पानी पीना बेहद ही लाभदायक है । आपको हर रोज भरपूर पानी पीना चाहिए जिससे कि आपकी सेहत बेहतर बनी रहे । सेहत बरकर रखने के लिए पानी पीने के कुछ फायदे हैं :

  • आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं । जी हां , आपने सही पढ़ा । अगर आप भरपूर मात्रा में पानी पीते हैं तो इससे आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं । आपके पैर या हाथ के जोड़ों में पानी की मात्रा करीब 80 % रहती है । इसलिए भरपूर पानी पीने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं और बेहतर तरीके से काम करती हैं ।
  • भरपूर पानी पीने से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है । खून लग लगभग 90 % पानी से बना होता है इसलिए भरपूर पानी का सेवन ऑक्सीजन को शरीर के हर हिस्से तक पहुंचाता है ।
  • पानी को भरपूर मात्रा में पीने से आपके शरीर का तापमान ( temperature ) संतुलित रहता है । अगर आप भरपूर मात्रा में पानी पीते हैं तो यह आपके शरीर के तापमान को संतुलित रखता है ।

3. ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां खाएं

अगर आप ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों और फलों को खाते हैं तो आपकी सेहत कभी भी खराब नहीं होगी । हरी सब्जियों और फलों को खाने से हमारी Immunity System ( रोग प्रतिरोधक क्षमता ) मजबूत बनती है और हमें रोगों से बचाती है । इसके फायदे हैं –

  • फल और सब्जियों के सेवन से कुछ प्रकार के कैंसर से बचाव किया जा सकता है । यह आपके पेट , स्तन ( breast ) , लिवर , किडनी इत्यादि प्रकार के कैंसर से बचाता है ।
  • हरी सब्जियों और फलों के सेवन से आपकी हड्डियां और दांत मजबूत बनते हैं । हरी सब्जियों और फलों के सेवन से iron , Zinc , vitamin इत्यादि मिलते हैं जिसकी वजह से आपकी हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं ।
  • आपकी नज़रे य देखने की क्षमता बढ़ती है । अगर आप ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों और फलों का सेवन करते हैं तो आपकी देखने कि क्षमता में बढ़ोत्तरी होती है ।

4. शराब के सेवन से बचें

हमारे देश की सबसे बड़ी समस्या यह है कि यहां लोग शराब का सेवन ज्यादा करते हैं । Statista की एक रिपोर्ट के मुताबिक , भारत में हर साल करीब 1.5 लाख लोग शराब के सेवन से अपनी जान गंवा देते हैं । शराब के सेेवन न करने से आपकी सेहत को ये फायदे मिलेंगे –

  • शराब के सेवन से अगर आप बचते हैं तो आपको लिवर कैंसर , मुंह के कैंसर , स्तन ( Breast ) कैंसर जैसे गंभीर बीमारियों से बचाता है ।
  • अगर आप शराब का सेवन से बचते है तो आपकी Immunity System मजबूत होती है । इसके सेवन से हमारा शरीर खोखला होता जाता है । इसके साथ ही रोगों से लड़ने की क्षमता में भी कमी आती है ।
  • शराब का सेवन न करने से आपकी Mental Health अच्छी रहती है । इससे आपका Stress Level कम होता है और आपकी मानसिक स्थिति बेहतर बनती है ।

5. Sugary ( चीनी युक्त पदार्थो ) और Salty ( नमक युक्त पदार्थो ) का संतुलित सेवन करें

Indian Diabetes Foundation के एक Report के मुताबिक , भारत में करीब 10 लाख लोगों की मृत्यु सिर्फ Diabetes से होती है । अगर आप Sugary और Salty items ज्यादा खाते हैं तो आपको diabetes होने का खतरा बढ़ जाता है । इसके कम और संतुलित सेवन से ये फायदे हैं :

  • आपका Blood Pressure ( ब्लड प्रेशर ) घटता है । इसलिए कोशिश करें कि आप कम से कम salty और sugary items का इस्तेमाल करें ।
  • कम sugary और salty items के सेवन से हृदय रोग ( Cardiovascular Disease ) से आप बच जाते हैं ।
  • आपके दांत स्वस्थ रहते हैं । अगर आप sugary और salty items का ज्यादा से ज्यादा सेवन करते हैं तो आपके दांत कमजोर होने के साथ ही सड़ सकते हैं ।

यह भी पढ़ें :

सेहत को BMI Calculator की मदद से Track करें

अगर आप अपनी सेहत को Track करना चाहते हैं तो आपको BMI कैलकुलेटर का उपयोग जरूर करना चाहिए । BMI कैलकुलेटर की मदद से आप अपनी सेहत के सही Status के बारे में आसानी से जान सकते हैं ।

BMI कैलकुलेटर

Supplied by BMI Calculator India

आप ऊपर दिए गए BMI Calculator की मदद से आसानी से अपना BMI ( Body Mass Index ) को पता कर सकते हैं । अगर आप चाहते हैं कि आप खुद से अपना BMI Calculate करें तो उसके लिए Formula है :

BMI = (weight in Kilograms/ (height in meters X height in meters)

इसको आप इस तरह समझिए : अगर आपका Weight 70 Kg है और आपकी लंबाई 1.75 meter है । तो इस हिसाब से आपका BMI होगा :

BMI = WEIGHT ( Kg ) / height ( m ) X height ( m )

= 70 kg / 1.75 X 1.75

= 22.86

तो आपका BMI स्कोर 22.86 है । इस हिसाब से आप बिल्कुल सेहतमंद हैं । आपको बस ऊपर दिए गए Calculator में अपने Weight ( वजन ) और Height ( लंबाई ) को डालना है । जैसे ही आप सभी दिए गए स्थान भरते हैं , आपका BMI Score और आपकी Health Status अपने आप Show होने लगेगी ।

Conclusion : इस पोस्ट में हमने जाना कि आप हमारे द्वारा दिए गए 5 सबसे जरूरी Health Tips को अपना करके अपनी सेहत को सही Track पर रख सकते हैं । इसके साथ ही हमने आपको BMI कैलकुलेटर भी दिया और समझाया है जिसकी मदद से आप आसानी से अपना Body Mass Index निकाल सकते हैं ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.