Top 5 features of whatsapp plus

WhatsApp Plus के ये Top 5 Features आपको हैरान कर देंगे

Jump to Whatsapp Plus Features 

आधुनिक युग Whatsapp युग है और सभी Mobile users के मोबाइल में यह एप्लीकेशन जरूर ही रहता है । Whatsapp की ‘ ting ‘ वाली घंटी हमारी पसंदीदा घंटी होती है तभी तो Whatsapp को 5 Billion + लोगों ने डाउनलोड किया है ( हां , घंटी सुनने के लिए ही 😄 ) । पर ज्यादातर लोग नहीं जानते होंगे कि Internet पर Whatsapp की तरह ही एक और Aplication, Whatsapp Plus भी उपलब्ध है । Whatsapp Plus के Features वॉट्सएप से भी बेहतर और Rich हैं । आगे हम बात करेंगे Whatsapp Plus के Top 5 Features के बारे में जिन्हें पढ़कर आप application को डाउनलोड करने को आतुर हो जाएंगे ।

डाउनलोड Whatsapp Plus :

आप Whatsapp Plus को इस Link से डाउनलोड कर सकते हैं ।

Whatsapp plus के बारे में इंटरनेट पर काफी कुछ कहा गया है और खोजा गया है । ज्यादातर लोग तो शायद Whatsapp Plus के बारे में जानते तक नहीं होंगे । इसलिए आज इस हम आपको बताएंगे कि Whatsapp Plus क्या है , इसके Top 5 Features कौन से हैं । इसे कैसे Use करें , यह कितना Safe है । सबसे जरूरी बात कि यह Official Whatapp से कितना अलग है । आइए एक एक कर के सभी प्रश्नों पर नजर डालते हैं :

Whatsapp Plus क्या है ?

Whatsapp Plus क्या है ?

Whatapp Plus एक मॉडिफाइड ( बदला गया स्वरूप ) वर्जन है Whatsapp for android का । जिसको बनाया था एक स्पेनिश डेवलपर राफलीट ने 2012 में । यह ऐप बिल्कुल मुफ्त है पर इसका यूजर लाइसेंस Whatsapp की तरह ही है । इसको Whatsapp + और Whatsapp Plus Holo भी कहा जाता है । Whatsapp plus के Top Features और प्राइवेसी का better option इसे वॉट्सएप के Original Version से बेहतर बनाता है ।

याद रखें :

Whatsapp प्लस Third – Party developers द्वारा develop किया गया है । यह Whatsapp का Official Version नहीं है । इसलिए आप इस app को Play Store से नहीं डाउनलोड कर सकते हैं क्योंकि यह Google Policy का उल्लघंन करता है ।

अगर आप Blogging करते हैं या इस फील्ड में आने के इच्छुक हैं तो हमारा हिंदी गाइड आर्टिकल्स Top 5 SEO Tools , Top 5 Blogging Platforms , Top 5 Blogging Tips को जरूर पढ़ें ।

Whatsapp Plus के Top Features

जैसा कि हमने पहले ही बताया कि Whatsapp plus फीचर्स में Rich है । इस app में आप ज्यादा से ज्यादा Customisation कर सकते हैं + अपनी प्राइवेसी को ज्यादा Secure करके भी रख सकते हैं । तो आइए जानते हैं Whatsapp Plus के Top 5 features के बारे में :

1. नए Themes जोड़ना

Whatapp Plus में सबसे रोचक फीचर है नए थीम को एड करने का । वॉट्सएप प्लस के खुद के लाइब्रेरी में 700+ Themes हैं जिनके यूज से आप Whatsapp + के पूरे के पूरे इंटरफेस को बदल सकते हैं । आप नए थीम्स का यूज करके text , Chatting Background , Whatsapp Bottom Interface इत्यादि चीज़ों को आसानी से बदल सकते हैं और पूरे के पूरे इंटरफेस को एक बेहतरीन लुक दे सकते हैं ।

2. Emoticons 😋 का भंडार

Whatsapp + में ढेर सारे Emoticons को जोड़ा गया है जिससे कि आपके पास emoticons का एक बड़ा भंडार सा मौजूद होता है । हालांकि यह फीचर Whatsapp में भी है परन्तु दोनों में एक बुनियादी अंतर यह है कि आप Whatsapp + के इमोटिकॉन्स को Classic Whatsapp में नहीं भेज सकते । अगर आप भेजते है तो यह एक Question Mark की तरह दिखेगा ।

3. Last Seen छुपाना

वॉट्सएप प्लस का अगला फीचर है Online Status / Last Seen को हटाना । हालांकि इसके लिए आपको निर्धारित रुपए चुकाने होंगे क्योंकि यह क्लासिक वॉट्सएप की तरह फ्री नहीं है । इस फीचर को अभी कुछ समय पहले ही Whatsapp में लॉन्च किया गया है और यह वाकई बेहतरीन है ।

4. File Sharing Option को Customise करना

आप इस ऐप के Use से file sharing option को भी customise कर सकते हैं । Plus के सेटिंग में जाकर आप अपनी फाइल शेयरिंग क्वालिटी और साइज को घटा और बढ़ा सकते हैं । इसे 2 MB से लेकर 50 MB तक किया जा सकता है । हालांकि यह फीचर फिलहाल क्लासिक Whatsapp में नहीं है ।

5. Interface के रंग को बदलना

Whatsapp plus का अगला Top features है कि आप इसके इंटरफेस के कलर को आसानी से बदल सके हैं और इसे मनचाहे Colour में बदल सकते है । हालांकि यह फीचर भी अभी क्लासिक वॉट्सएप में उपलब्ध नहीं है ।

Whatsapp Plus को डाउनलोड करने के बाद Set-up कैसे करें ?

Setup whatsapp plus after installation

Whatsapp Plus को डाउनलोड करने का Link हमने ऊपर दे दिया है । आप वहां से आसानी से इस app को डाउनलोड करके install कर सकते हैं । ऐप को इंस्टॉल करने के उपरांत आपको इस Set-up करने के लिए नीचे दिए गए बातों को ध्यान में रखना चाहिए :

1 . Verify Your Number

App Install करने के बाद आप ऐप को खोल लीजिए । Open करने के बाद यह आपसे आपका Mobile Number एंटर करने को बोलेगा । आप अपना Active Mobile Number Blank Box में भर दीजिए । इसके बाद next पर क्लिक करें और आपका नंबर आसानी से Verify हो जाएगा ।

2. Enter Your Details

नंबर Verify होने के तुरंत बाद ही App आपसे आपके बारे में सारे Details पूछेगा जैसे Whatsapp Name , Status और Profile Photo । आप चाहें तो बस Whatsapp Name भर करके भी आगे बढ़ सकते हैं ।

3. Backup Account सेट करें

सबसे आखिरी स्टेप है Backup Account सेटअप करने का । अगर आप चाहते हैं कि आपका Data ( Chats , Media ) safe रहे तो आप एक बैकअप अकाउंट सेट कर सकते हैं । इसके लिए बस आपको अपना Email एंटर करना होगा और बस ! आपका पूरा Whatsapp Plus का अकाउंट सेटअप हो गया । अब आ आसानी से Whatsapp Plus के Top Features का लुफ्त उठा सकते हैं ।

WordPress और WordPress Plus में अंतर

Difference between WhatsApp and WhatsApp Plus

अगर Whatapp और Whatsapp Plus के बुनियादी अंतर को देखें तो तो आपको Plus Version में ज्यादा सुविधाएं देखने को मिलती हैं वहीं Whatsapp में यह सारी सुविधाएं नहीं है । Whatsapp plus में आपके पास सैकड़ों Emojis का ऑप्शन रहता है साथ ही साथ आप Plus के इंटरफेस को पूरी तरह से बदल सकते हैं । यहां तक कि आप अपना Online Last Seen छुपा सकते हैं । इसके साथ ही Whatsapp की तरह Whatsapp Plus के Icon का रंग हरा न होकर के नीला है ।

हम आशा करते हैं कि आपको Whatsapp Plus के Top Features और इससे जुड़ी हर जरूरी जानकारी का यह पोस्ट पसंद आया होगा । आप नीचे कमेंट बॉक्स में बताइए कि आप Classic WordPress में कौन कौन से To Features चाहते हैं जो Whatsapp Plus में हैं ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: