10 Village Business Ideas in Hindi – गांव में बिजनेस करके कमाएं हजारों रुपए

इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि गांव में कौन कौन से बिजनेस करके आप पैसे कमा सकते हैं । कई हमारी ग्रामीण इलाके के भाई यह प्रश्न इंटरनेट पर ढूंढ़ते रहते हैं परन्तु इस पोस्ट में आपको विस्तार से इस प्रश्न का जवाब मिलेगा । हम ढेरों ऐसे Village Business Ideas के बारे में बताएंगे जिन्हें आप गांव में करके ढेरों रुपए कमा सकते हैं ।

जिन भी तरीकों को मैं आपको इस पोस्ट में बताऊंगा , वे live examples होंगे , यानि कि इंटरनेट से उठाया या मन से सोच कर बताया गया तरीका नहीं । पोस्ट में उन्हीं ideas के बारे में बताऊंगा जिनकी वजह से आज ग्रामीण भाई गांव में बिजनेस करके अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं । तो चलिए सभी Village Business Ideas in Hindi के बारे में हम आपको बताते हैं –

1. मछली पालन

Village Business Ideas in Hindi - मछली पालन

Village Business Ideas की लिस्ट में सबसे पहला नाम मछली पालन का है । अगर आप गांव में हैं तो मछली पालन करके आसानी से हजारों लाखों कमा सकते हैं । इस व्यवसाय में लागत कम और मुनाफा बहुत ही ज्यादा है । इसके लिए आपको कुछ चीज़ों की जरूरत पड़ेगी , जैसे –

  • तालाब – सबसे पहले आपको एक तालाब की व्यवस्था करनी है या खुदवानी है । तालाब के अलावा भी आप बड़े से टैंक में मछलियों को रख सकते हैं । यह पूरी तरह आपके बजट पर निर्भरता करता है ।
  • अनुकूल समय – मछलियों को पालने केे लिए आपको वातानुकूलित समय का चुनाव करना होगा । यह बहुत जरूरी है ताकि मछलियां सही तरीके से बढ़ सकें और उनकी संख्या में बढ़ोत्तरी हो सके ।
  • मछलियों के खाने और रहने का उचित इंतेज़ाम करना भी बहुत जरूरी है ।
  • Blue Nile Tilapia , Catfish , Perch जैसी स्पीसीज की मछलियां फिश फार्मिंग के लिए सबसे बेहतरीन है ।

भारत जैसे देश में मछली की मांग बहुत ही ज्यादा है । ऐसे में अगर आप मछली पालन करते हैं तो आपके लिए यह बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होगा । भारत के गांवों और मार्केट में इसकी मांग को आप देख सकते हैं । आज सैकड़ों हजारों लोग मछली पालन से काफी मुनाफा कमा रहे हैं ।

आप गुरूबचन सिंह जी की success story पढ़ सकते हैं जिसमें उन्होंने बताया है कि कैसे वे मात्र 25 हजार रुपए के लागत में हर साल 1.5 लाख रुपए की कमाई करते हैं । वे इतनी आमदनी मात्र 2 एकड़ के जमीन में करते हैं । अगर वे मछली पालन की जगह उतने खेत में चावल गेहूं उगाते तब भी डेढ़ लाख रुपए नहीं कमा सकते थे । यह एक जबरदस्त Village Village Idea है जिसे अपनाकर आप भी गुरबचन जैसे पैसे कमा सकते हैं ।

2. सब्जी उत्पादन

Village Business Ideas in Hindi - सब्जी उत्पादन

Village Business Ideas की लिस्ट में अगला नाम सभी उत्पादन का है । हमारा देश अभी भी कृषि प्रधान देश है परन्तु दुख की बात यह है कि फिर भी हमारे देश के किसान गरीब हैं । इसका मुख्य कारण यह है कि हमारे देश के किसान अभी भी पारंपरिक तरीके से खेती करते हैं । इसके अलावा उन्हें खेती किसानी को व्यवसाय में बदलने नहीं आता ।

अगर आप सही तरीके से फसल उत्पादन खासकर कि सब्जी का उत्पादन करते हैं तो आपको मुनाफा ही मुनाफा होगा । आपको कुछ जरूरी चीजों का ध्यान रखना चाहिए –

1. फसल का चुनाव – सबसे जरूरी चीज जो आपको ध्यान रखनी है , वह है कि आप किस फसल / सब्जी को उगाना चाहते हैं । इसका चुनाव करते समय अपको वहीं सब्जी उगाने के बारे में सोचना चाहिए जो कम समय में तैयार हो जाए , मार्केट में डिमांड बहुत ही ज्यादा हो और सप्लाई कम और उस मौसम के हिसाब से बेहतर हो ।

2. सही मार्केट – आपको चुनाव करना है कि कौनसा मार्केट आपको ज्यादा मुनाफा देगा । इसके अलावा आपको अपने पास के मार्केट का चुनाव करना है जहां export करना आसान हो । इसमें आप मंडियों या मंडियों से बाहर बेचने का चुनाव कर सकते हैं । अगर MSP मंडियों में ज्यादा है तो आप मंडियों में ही बेचें अन्यथा आप बाहर बेच सकते है ।

3. टेक्नोलॉजी – आपको Technology का भी सही तरीके से उपयोग करने आना चाहिए । आपका लक्ष्य यह होना चाहिए कि आप कम से कम inputs में ज्यादा से ज्यादा outputs बना सकें । समय समय पर सब्जियों के लिए अलग अलग प्रकार के मशीनों की जरूरत पड़ेगी ताकि सही तरीके से और ज्यादा की मात्रा में आप सब्जियों को उगा सकें ।

अगर आप इन तीन जरूरी factors को ध्यान में रखकर सब्जियों का उत्पादन करते हैं तो आपको कम लागत में ज्यादा मुनाफा होगा । यह एक बेहतरीन Village Business Idea है ।

3. मुर्गी / मुर्गा पालन

मुर्गी पालन - village Business Ideas

Village Business Ideas की लिस्ट में अगला नाम मुर्गी / मुर्गा पालन का है । इस व्यवसाय में लोग हजारों लाखों रुपए की कमाई कर रहे हैं । आपको यह काम छोटा लग सकता है परन्तु इससे आने वाला मुनाफा काफी बड़ा है । अगर आप सही ढंग से मुर्गी पालन करते हैं तो आप महीने के हजारों घर बैठे कमा सकते हैं ।

सबसे पहले आपको नीचे दिए गए वीडियो को देख लेना चाहिए जिसमें Poultry Farming करने वाले संजय विश्वास की , जिसमें उन्होंने इस व्यवसाय से होने वाले फायदे को बखूबी बताया है । यह वीडियो Ravizone Farming Leader के यूट्यूब चैनल की है जिसे आप सब्सक्राइब कर सकते हैं अगर आपको खेती किसानी से जुड़े videos देखना अच्छा लगता है –

अगर आप भी संजय विश्वास जी की तरह ढेरों पोल्ट्री फॉर्म खोल कर महीने के हजारों लाखों कमाना चाहते हैं तो आपको इन चीजों को ध्यान रखना चाहिए –

1. छोटे से शुरुआत करें – यह बहुत जरूरी बात है जो अपको Poultry Farming के पहले दिमाग में रखनी है । आपको पहले छोटे पैमाने पर इसको खोलना चाहिए । जैसे जैसे आपको मुनाफा मिलता जाएगा और आप इसमें अनुभवी होते जाएंगे , आप इसको बड़ा भी कर सकते है ।

इसके अलावा आपको यह भी देखना चाहिए कि आके एरिया में कुल कितने लोग हैं जो पहले से ही यह व्यवसाय कर रहे हैं । अगर competitors की संख्या ज्यादा है या Demand कम है और supply ज्यादा तो आपको Poultry Farming कहीं और जगह करनी चाहिए ।

2. खुद ही Meat Production और Packaging करें – अगर आप लोगों को खुद ही Meat pack करके देते हैं तो लोग आपके यहांं ही ज्यादा खरीददारी करेंगे । आज के समय में 95% लोग कटे हुए मीट को घर ले जाना पसंद करते हैं न कि जिंदा ले जाकर खुद से काटना । इसके लिए आप Meat काटने वाले को hire कर सकते हैं ।

3. Mobile Sales और Delievery Service को शुरू करें – अगर आप यह पॉइंट पढ़ कर यह सोच रहे हैं कि गांव में यह करना सही नहीं होगा तो आप गलत है । बल्कि , अगर आप अपने गांव में Mobile से ही बेचने और घर पर delievery service को शुरू करते हैं तो आपका बिजनेस अपने आप बढ़ जाएगा । आप Delievery करने के लिए अलग से रुपए चार्ज कर सकते हैं ।

4. तेल की मिल

तेल की मिल

गांवों में अभी भी तेल की मिलें जल्दी नहीं मिलती हैं जिसकी वजह से लोगों को काफी दूर दूर जाना होता है । आप भी अपने गांव के Competition को देखते हुए तेल की मिल खोल सकते हैं । हालांकि , इसमें आपको काफी capital की जरूरत पड़ेगी तभी आप oil mills खोल सकते हैं । गांवों में हर साल ढेरों की मात्रा में सोयाबीन , सरसों , तिसी इत्यादि उगाया जाता है और उससे तेल अलग करने के लिए oil mill की जरूरत पड़ती है ।

अगर आप oil mill को सेटअप करते हैं तो आपको कभी भी customers खोजने नहीं पड़ेंगे । यह Village Business Idea आपको काफी मुनाफा देगा । इसके लिए आपको कुछ चीजें ध्यान में रखने की जरूरत है –

1 . पूंजी – अगर आप Oil Mill खोलना चाहते हैं तो आपको कम से कम 2 से 3 लाख रुपए की जरूरत पड़ेगी । अगर आपके पास इतने रुपए हैं तो आप आसानी से oil mill खोल सकते हैं । इसमें आपको मशीन , टिन , पावर कनेक्शन , मोटर इत्यादि की जरूरत पड़ेगी जिसका कुल खर्च आपको 2 लाख से 3 लाख तक के बीच में आएगा ।

2. Competition और Demand – अगर आप oil mill खोलना चाहते हैं तो आपको सबसेे पहलेे अपने एरिया में competition और demand को देखना चाहिए । अगर आपके गांव में कई लोगों ने Oil Mills खोला है और demand ज्यादा नहीं तो आपको कहीं और इसे खोलने के बारे में सोचना चाहिए ।

5. आटा चक्की

आटा चक्की

Village Business Ideas की लिस्ट में अगला नाम आटा चक्की खोलने का है । अगर आप गांव में बिजनेस करके पैसा कमाना चाहते हैं तो आप आटा चक्की की दुकान खोल सकते हैं । गांवों में आटा चक्की की मांग बहुत ही ज्यादा है और आप आसानी से इससे पैसे कमा सकते हैं । आप गेंहू पीसने के साथ ही हल्दी , चना , डाल , चावल भी पीसने का काम कर सकते हैं ।

अगर आप चक्की मशीन सेटअप करते हैं तो आपको आसानी से महीने के हजारों रुपए मिल जाएंगे । अगर आप चक्की मशीन सेटअप करना चाहते हैं तो इन चीजों को ध्यान में रखें –

1. इलेक्ट्रिसिटी की उपलब्धता – अगर आप Flour mill को सेटअप करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको बिजली की अच्छी व्यवस्था करनी होगी । अच्छी पावर सप्लाई होने पर ही आप चक्की मशीन से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं । इसके लिए आप सिर्फ सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही बिजली पर निर्भर नहीं रह सकते , आपको अन्य बिजली संसाधनों को भी चुनना होगा ।

2. मैनपॉवर – चक्की मशीन को सेटअप करने के लिए आपको अन्य लोगों की भी जरूरत पड़ेगी । आप अकेले सब कुछ हैंडल नहीं कर सकते हैं । इसलिए आप 2 से 3 लोगों को hire भी कर सकते हैं । यह पूरी तरह काम पर निर्भर करता है ।

6. कोचिंग सेंटर

अगर आपके अंदर बच्चों को पढ़ाने , उन्हें ज्ञान देने की क्षमता है तो आपको गांव में कोचिंग सेंटर अवश्य खोलना चाहिए । असल में होता यह है कि गांव के बच्चों को कोचिंग करने के लिए हमेशा शहरों का रुख करना होता है या तो गांव के बच्चे स्कूल की पढ़ाई भर ही कर पाते हैं । अगर आप एक कोचिंग सेंटर गांव में खोलते हैं तो आपको हर महीने हजारों रुपए मिलेंगे । यह एक जबरदस्त Village Business Idea है ।

अगर आप कोचिंग सेंटर बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको ये टिप्स ध्यान रखना चाहिए –

1. शुरुआत दौर में कम फीस लें – अगर आप कोचिंग सेंटर खोलने की सोच रहे हैं तो यह ध्यान में रखें कि आपको शुरुआत में कोचिंग फीस कम रखनी है । इससे ज्यादा से ज्यादा students आपके यहां कोचिंग करने आएंगे । गांवों में इस बिजनेस में ज्यादा कॉम्पटीशन नहीं , परन्तु शहरों में कोचिंग सेंटर की बाढ़ है ।

2. शिक्षण की गुणवत्ता से बिल्कुल खिलवाड़ न करें – आप शुरुआत में सैकड़ों बच्चों को अपने कोचिंग सेंटर में पढ़ने के लिए जमा तो कर सकते हैं पर उन्हें हमेशा में लिए रोकना आपके शिक्षण गुणवत्ता पर निर्भर करता है । अगर आप कोचिंग सेंटर में बच्चों को पढ़ा रहे हैं तो उनके ज्ञान में वृद्धि बहुत ही ज्यादा जरूरी है । अगर आपके पढ़ाने से बच्चे में कोई बेहतरीन बदलाव नहीं आ रहा है तो आपका बिजनेस चौपट हो जाएगा ।

3. अपने expertise सब्जेक्ट का चुनाव करें – अगर आप कोचिंग सेंटर खोलना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने expertise subject का चुनाव करना होगा , जिसे आप बच्चों को ज्यादा बेहतर ढंग से समझा सकते हैं । इसके अलावा भी अगर आप बाहर से कोई टीचर hire करते हैं तो उसके किसी विषय विशेष के लिए ही hire करें । यह आपके लिए और आपके बिजनेस के लिए फायदेमंद होगा ।

7. जन सेवा केन्द्र

Village Business Ideas की लिस्ट में अगला नाम जन सेवा केन्द्र का है । अगर आप Online कामों में माहिर हैं , सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में जानकारी है , इंटरनेट पर अच्छी पकड़ है तो आप आसानी से एक जान सेवा केंद्र खोल कर महीने के 15,000 हजार से 20,000 रुपए तक कमा सकते हैं । आपकी कमाई आपके कस्टमर्स की संख्या पर निर्भर करती है ।

अगर आपका गांव बड़ा है और अन्य कोई ऐसा दुकान या सेंटर नहीं है जहां PAN Card , Aadhar Card के साथ अन्य प्रमाण पत्र , पेंशन से जुड़ी चीजें , ऑनलाइन कोई भी काम इत्यादि होता हो , तो फिर आपको आसानी से महिने के घर बैठे हजारों की कमाई होगी । आप इस link से आसानी से सहज जन सेवा केन्द्र के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।

8. मोबाइल एंड रिपेयरिंग शॉप

अगर आप अपने गांव में ही गौर करें तो Mobile Shop के साथ ही Repairing Shop की संख्या में कमी देखेंगे । आज भी लोगों को Mobile और अन्य electric gadgets से जुड़ी चीजो को करने या खरीदने के लिए शहरों का रुख करना पड़ता है ।

अगर आपके गांव का भी कुछ ऐसा ही हाल है । आपके गांव में मोबाइल और इलेक्ट्रिक सामानों के दुकानों की कमी है या जो दुकान हैं वे customers को सही से जरूरत के सारे समान मुहैया नहीं करा रहे तो आपके लिए यह एक Best Village Business Idea है । आप उन कमियों को note करके , एक बढ़िया सी Mobile and repairing shop खोल सकते हैं । अगर आप यह करना चाहते हैं तो ये tips ध्यान रखें –

1. पहले expert बनें – अगर आप एक Mobile & repairing shop खोलना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इन सभी चीजो में expert बनना होगा । इसके लिए आप किसी अन्य ऐसे ही दुकान से सभी चीजें सीख सकते हैं । इसके अलावा भी आप एक mobile repairing shop खोल सकते हैं । आप यह कोर्स Udemy से कर सकते हैं , वो भी ऑनलाइन ।

2. लगने वाली पूंजी / निवेश का आंकलन करें – अगर आप एक मोबाइल और रिपेयरिंग शॉप खोलना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले यह अंदाजा लगाना होगा कि इसमें कुल कितने रुपए का निवेश जरूरी है । मेरी मानें तो शुरुआत में आप बेहद ही जरूरी items और repairing tools को ही रखें । इसके अलावा आप सस्ते मोबाइल फोन , जोकि ज्यादातर Keypad हों , उन्हें रख सकते हैं ।

3. सही जगह चुनें – एक मोबाइल और रिपेयरिंग शॉप खोलने के लिए आपको एक बेहतरीन जगह का चुनाव करना चाहिए । इसके लिए आप ज्यादा जनसंख्या या Young Population को टारगेट कर सकते हैं । इसके अलावा आप दो से तीन गांवों को जोड़ती बॉर्डर पर भी दुकान खोल सकते हैं ताकि आपकी reach ज्यादा से ज्यादा लोगों तक हो सके ।

9. इलेक्ट्रिकल रिपेयरिंग शॉप

हर गांव में कम से कम 2 ऐसी दुकानें होनी चाहिए जहां लोग अपने घर की टीवी , पंखा , कूलर , स्विच बोर्ड इत्यादि चीजें बनवा सकें । ऊपर हमने सिर्फ मोबाइल और उससे जुड़ी repairing shop के village business idea के बारे में आपको बताया । परन्तु , उसके अलावा आप Electrical Goods Repairing Shop को भी खोल सकते हैं ।

अगर आप बिजली से चलने वाले उपकरणों को बनाने की कला में महारत हासिल कर लें तो आप आसानी से एक फायदेमंद इलेक्ट्रिक चीजों के लिए रिपेयरिंग शॉप खोल सकते हैं । गांव के सभी लोग अपने इन्हीं equippmets को बनवाने के लिए शहरों का रुख करते हैं । अगर आप इस सर्विस को गांव में ही प्रोवाइड का सकें तो आपके पास Customers की भीड़ लग जाएगी ।

अगर आप यह काम गांव में करना चाहते हैं तो Mobile and repairing shop के सभी tips को follow कर सकते हैं ।

10. लेखन सामग्री की दुकान

Best Village Business Ideas की लिस्ट में अगला नाम लेखन सामग्री की दुकान का है । अगर आपको कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाना है तो आपको लेखन सामग्री की दुकान खोलना चाहिए । Stationery की दुकान के साथ ही आप उसमें gift items और toys भी रखकर बेच सकते हैं । यह आपके मुनाफे , मांग और सप्लाई पर निर्भर करता है ।

1. सही जगह का चुनाव करें – यह बेहद ही जरूरी tip है जो आपको लेखन सामग्री की दुकान खोलते समय ध्यान में रखनी है । मेरे हिसाब से अगर आप इसे किसी स्कूल या कॉलेज के पास खोलते हैं तो आपको महीने के हजारों रुपए आसानी से मिल जाएंगे ।

2. मांग को समझें – आपको सबसे पहले अपने गांव में demand का पता लगाना होगा । किस प्रकार की किताबें , कॉपियां , कलमें इत्यादि की मांग गांव में ज्यादा है उसे आप बेच सकते हैं ।

3. Supplier के साथ अच्छे संबंध रखें – अगर आप supplier के साथ अच्छे संबंध रखते हैं तो आपके products की सप्लाई के साथ ही आपको सही दाम में चीजें मिल जाएंगी । इसके साथ ही उस wholesaler या supplier से सामानों की सप्लाई लें जो सही दाम में , अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोडक्ट्स आपको दें । साथ ही आपको अपने profit margin का भी ध्यान रखना है ।

Village Business Ideas in Hindi

  • मछली पालन
  • मुर्गी पालन
  • सब्जी उत्पादन
  • तेल मिल
  • चक्की मशीन
  • कोचिंग सेंटर
  • जन सेवा केन्द्र
  • मोबाइल एंड रिपेयरिंग शॉप
  • इलेक्ट्रिकल रिपेयरिंग शॉप
  • लेखक सामग्री की दुकान

आप इन सभी Village Business Ideas को अपनाकर आसानी से पैसे कमा सकते हैं । गांव में बिजनेस करने के लिए ये बिजनेस आइडियास सबसे बेहतरीन हैं । इनसे आप आसानी से हजारों लाखों रुपए कमा सकते हैं । आपको कौनसा बिजनेस idea सबसे ज्यादा पसंद आया उसे आप कॉमेंट करके बता सकते हैं । इसके अलावा अगर आपको पोस्ट पसंद आया हो तो इसे शेयर करें और अन्य लोगों को भी इन कमाल के Village Business Ideas in Hindi के बारे में बताएं ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.