वेबसाइट Down है या नहीं कैसे चेक करें ? वेबसाइट डाउन होने पर क्या करना चाहिए

वेबसाइट डाउन होने पर क्या करना चाहिए ? कैसे चेक करें कि वेबसाइट डाउन है ?

आपने अपने Website Down का अनुभव कई बार किया होगा या कर रहे हैं । ऐसा कई बार होता है कि हमारे वेबसाइट का server डाउन हो जाता है । इसके साथ ही कई बार SSL सर्टिफिकेट या ब्राउज़र में किसी भी प्रकार के समस्या के हो जाने से हमारा वेबसाइट डाउन हो जाता है । यह बिल्कुल आम समस्या है क्योंकि यह कभी न कभी सबके साथ होता है । अगर आप बड़ी बड़ी Websites की बात भी करें तो Facebook , Netflix जैसी कंपनियो को भी वेबसाइट डाउन एरर का सामना करना पड़ता है ।

ऐसे में प्रश्न उठता है कि आप कैसे चेक कर सकते हैं कि आपका वेबसाइट डाउन है ? इसके बाद अगर आपका वेबसाइट सच में सबके लिए down है तो आप कैसे इसे fix कर सकते हैं ? आपके इन्हीं प्रश्नों का उत्तर देने के लिए आज हमने यह Detailed Post लिखने का सोचा है । तो चलिए शुरू से शुरू करते हैं –

एक वेबसाइट डाउन क्या है ?

जब आपके Server से आपके Domain Name System में Slow Connection pass होता है तो आपका वेबसाइट Crash हो जाता है । इसे वेबसाइट डाउन भी कहते हैं । इसकी वजह से आपके वेबसाइट के Visitors बुरी तरह affect होते हैं और आपकी Earnings को नुकसान भी पहुंचता है । इसके साथ ही आपके वेबसाइट की Authority भी Decrease हो जाती है ।

वेबसाइट डाउन किन कारणों से होता है ?

तो चलिए अब हम समझते हैं कि एक वेबसाइट क्रैश क्यों होता है ? इसके साथ ही हम आपको यह भी बताते चलेंगे कि आप इनको Fix कैसे कर सकते हैं –

1. खराब होस्टिंग कंपनी की वजह से

जी हां , यह सबसे बड़ा कारण हो सकता है कि आपका वेबसाइट क्रैश है । कई ऐसी Hosting Providers हैं जो आपके वेबसाइट को 99% Uptime की Guarantee देती हैं । फिर भी आपके वेबसाइट के क्रैश होने के 1% चांस रहता ही है । इसलिए हमेशा अच्छी कंपनी से ही Hosting खरीदें ताकि आपको भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े । इसके साथ ही अपने Hosting कंपनी के Email और Contact Number को हमेशा Handy रखें ताकि किसी भी emergency में आप अपने वेबसाइट को up कर सकें ।

2. बेकार कोडिंग की वजह से

आपके वेबसाइट की बेकार Codings भी आपके वेबसाइट के क्रैश होने की एक वजह हो सकती है । आपके वेबसाइट के हजारों Codes में कोई एक line पूरे के पूरे वेबसाइट को डाउन ले जाने के लिए काफी है । इसलिए हमेशा Expert Coders को recruit करें ताकि आप अपने visitors खोने से बच जाएं । इसके साथ ही अगर आप WordPress पर अपना वेबसाइट चलाते हैं तो आपको Jetpack के Settings में जाकर downtime reporting को जरूर On कर देना चाहिए । इससे जब भी आपका वेबसाइट क्रैश होगा आपको Email मिल जाएगा और आप जल्दी से जल्दी Issue को fix कर पाएंगे ।

3. DNS कनेक्शन की वजह से

अगर आपका वेबसाइट क्रैश है तो यह आपके DNS ( Domain Name System ) की वजह से हो सकता है । अगर आपके सर्वर का आपके DNS से Slow Connection है तो आपका वेबसाइट क्रैश कर सकता है । इसके साथ यह भी हो सकता है कि आपके Domain Registrar के Server में आपने गलत Nameservers डाला हो जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट क्रैश है । इसे solve करने के लिए आप यह देखें कि आपकी वेबसाइट सही IP Address के साथ registered है ।

4. DoS attack की वजह से

Denial Of Services यानि कि DoS attack की वजह से भी यह समस्या आ सकती है । यह attack पूरे सर्वर पर ढेरों Requests करके इसे Unresponsive बना देता है और Crash कर देता है । अगर आपकी वेबसाइट किसी ऐसे सर्वर से linked है जिसपर ज्यादातर attacks होते हैं तो आपका वेबसाइट crash होगा । इसलिए हमेशा Reliable और Secure Hosting Comapany को ही choose करें ।

5. आपके CMS के Complications की वजह से

CMS यानि कि Content Management System जिसमें कई तरह के Problems होते हैं । कई बार Poor Coding , खराब Plugin या Database के errors की वजह से भी आपकी वेबसाइट क्रैश हो सकती है । ज्यादातर Content Uploading और Continuous Changes की वजह से यह समस्याएं आती है । इसके लिए आप किसी भी Content को Publish करने से पहले और बाद के Situations को मॉनिटर कर सकते हैं ।

Recommendation

हम Recommend करते हैं कि आप अगर ऊपर दिए गए errors को fix कर सकते हैं तभी करने की कोशिश करें । अन्यथा , आप एक problem को सॉल्व करने के चक्कर में अन्य समस्याओं को भी निमंत्रण दे बैठेंगे । सबसे बेस्ट तरीका है कि आप अपने Hosting Company के Customer Support से संपर्क करें । अगर आप नहीं जानते कि आपके Hosting Company का Customer Support Page कौन सा है तो आप हमारा Customer Support Website list देख सकते हैं ।

यह भी पढ़ें :

कैसे चेक करें कि आपकी वेबसाइट डाउन है ?

कई बार ऐसा होता है कि Website सिर्फ हमारे लिए Down होती है न कि सबके लिए । परन्तु , आप यह चेक कैसे करेंगे कि आपकी वेबसाइट सबके लिए डाउन है या सिर्फ आपके लिए ही ? यह बेहद जरूरी हो जाता है कि आप चेक करें ताकि अगर समस्या सिर्फ आपकी तरफ से आ रही हो तो आप Browser के Cache , Cookies को क्लियर करके प्रॉब्लम को सॉल्व कर लें । परन्तु अगर यह समस्या आपके ब्राउज़र की वजह से नहीं आ रही है तो आपको समस्या आ सकती है ।

इसलिए इसे चेक करने के लिए आप Isitdownrightnow या websiteplanet वेबसाइट की मदद ले सकते हैं । यह मेरी नज़र में सबसे बेहतरीन वेबसाइट्स हैं । इसे आप Real Time डाटा जान सकते हैं । इसके साथ ही यह वेबसाइट्स हर Location से आपकी वेबसाइट को चेक करते हैं । हालांकि , इनके अलावा भी इंटरनेट पर आपको कुछ वेबसाइट्स मिल जाएंगी जिनसे आप अपने वेबसाइट के uptime को चेक कर सकते हैं ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.