Handwriting कैसे सुधारें – Top 10 tips to improve handwriting in Hindi

क्या आपको खराब लिखावट की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ता है ? क्या आप अपनी खराब लिखावट की वजह से शर्मिंदगी महसूस करते हैं ? क्या आपको परीक्षा या स्कूल में आपकी हैंडराइटिंग की वजह से अच्छे marks नही मिलते ? अगर हां , तो handwriting kaise sudhare के पोस्ट को आपको अंत तक अवश्य पढ़ना चाहिए ।

पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन Tips बताएंगे जिनकी मदद से आप 1 महीने के अंदर ही काफी बेहतर लिखने लगेंगे । आगे बढ़ने से पहले मैं आपको बताना कि अगर आप अपनी लिखावट को लेकर शर्मिंदगी महसूस करते हैं तो इसे आज ही बंद करें । आपको अपनी लिखावट पर शर्मिंदा होने के बजाय , इसे सुधारने पर ध्यान देना चाहिए । इसमें हमारा handwriting kaise sudhare का यह पोस्ट आपकी मदद करेगा –

Handwriting सुधारने के Top 8 Tips

चलिए जानते हैं कि handwriting kaise sudhare के Top 10 Tips जो आपकी लिखावट को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेंगे –

1. रोज लिखने की आदत डालें

आपको रोज लिखने की आदत डालनी चाहिए और लिखने का अभ्यास करना चाहिए । कहावत है कि –

करत करत अभ्यास के जड़मति होत सुजान , रसरी आवत जात ते सिल पर परत निशान । अर्थात अभ्यास के द्वारा एक मूर्ख इंसान भी बुद्धिमान हो जाता है , जिस प्रकार रस्सी के बार-बार आने-जाने से ठोस पत्थर पर भी निशान बन जाते हैं ।

अगर आप प्रतिदिन सिर्फ 20 मिनट से आधा घंटा तक बढ़िया लिखावट के लिए अभ्यास करते हैं तो आपकी लिखावट में बहुत बड़ा बदलाव आएगा । रोज रोज लिखने की वजह से अपने आप ही आपकी handwriting सुधरती चली जाएगी । जब भी आप लिखने बैठें तो कोशिश करें कि आप जितना साफ और सुंदर हो सके , उतना बेहतर लिखें ।

आप दूसरी किताबों या पत्रिकाओं / अखबारों से देखकर लिखने की आदत डालना शुरू करें । इसके अलावा आप रोजमर्रा की जिंदगी की चीजों को भी लिख सकते हैं जैसे कि आप कोई personal diary लिख रहे हों । आपने गौर किया होगा कि छोटे छोटे बच्चे रोज अपनी कापियों में लिखने से शुरुआत करते हैं और बाद में उनकी handwriting बहुत ही बेहतर हो जाती है ।

2. एक अच्छी कलम खरीदें

आपकी handwriting काफी हद तक आपके कलम पर भी निर्भर करती है । यह जरूरी है कि आप एक बहुत ही अच्छी कलम खरीदें जिसकी मदद से लिखने में आपको असहज महसूस न हो और स्याही बिना किसी pressure को flow हो । व्यक्तिगत तौर पर मैं Cello Signature Carbon Ball Pen का इस्तेमाल लिखने के लिए करता हूं जो वाकई काफी बेहतरीन है ।

ऑनलाइन इसकी कीमत ज्यादा है इसलिए बेहतर है कि आप पास के शहर के stationary shops में इसे ढूंढें । हालांकि , यह आपकी पसंद पर निर्भर करता है कि आपको ballpoint pens पसंद हैं , gel pens या fountain pens । आप उसी पेन से लिखें जिसमें आप ज्यादा बेहतर लिख पाते हैं । मार्केट में हजारों तरह तरह की कलमें हैं , जिनमें से आप कोई भी पसंद के अनुसार चुन सकते हैं ।

3. पेन या पेंसिल को सही ढंग से पकड़ें

आपकी handwriting कैसी होगी , यह आपके पेंसिल / पेन को पकड़ने के तरीके पर भी निर्भर करता है । जब भी आप लिखने जाएं तो अपने अंगूठे , बीच की अंगुली और तर्जनी के बीच कलम को पकड़कर लिखना चाहिए । इसके साथ ही पेन या पेंसिल को न ही ज्यादा loose पकड़ें और न ही ज्यादा tight । इससे आपके पेन पर सही grip बनी रहेगी और आपकी handwriting में सुधार होगा ।

पेन या पेंसिल को पकड़ने का सही तरीका | Image source : Firesara

आप ऊपर दिए गए चित्र में आसानी से देख सकते हैं कि पेन या पेंसिल को पकड़ने का सही तरीका क्या है । कई लोगों का मानना है कि सबकी अपनी अपनी एक style होती है जिसके मुताबिक वे कलम को पकड़ते हैं परंतु , सामान्यतः यह तरीका सबसे कारगर और बेहतरीन है ।

4. अपने शरीर को सही मुद्रा में रखें

Handwriting सुधारने के लिए अगला Tip यह है कि आपको अपने शरीर के मुद्रा यानि position को सही रखना चाहिए । बिल्कुल नीचे दी गई तस्वीर की तरह –

लिखते समय बैठने का सही तरीक | image source : Creativemarket

आपकी handwriting कैसी होगी यह आपके बैठकर लिखने के तरीके पर भी निर्भर करती है । हमेशा सीधा बैठने की कोशिश करें और आप जिस हाथ से नही लिख रहे हैं उससे आप balance बना सकते हैं । इससे आप अच्छी लिखावट में कुछ भी लिख सकते हैं । कोशिश करें कि आप किसी कुर्सी और मेज के सहारे लिखने की कोशिश करें ।

5. कलम या पेंसिल पर ज्यादा दबाव न दें

अगर आप अपनी handwriting सुधारना चाहते हैं तो आपको कलम या पेंसिल पर ज्यादा दबाव नही देना चाहिए । जब आप अपने writing tool पर ज्यादा pressure बनाते हैं तो इससे न सिर्फ आपकी हैंडराइटिंग खराब होगी बल्कि पेन / पेंसिल का सामने वाला हिस्सा टूटने का डर बना रहता है । साथ ही आप जिस भी कॉपी या रफ पर लिखते हैं , उसके पन्ने भी खराब हो जाते हैं ।

जब आप अपने writing tool पर ज्यादा दबाव देकर लिखने की कोशिश करते हैं तो इससे आपके हाथ और कलाई में भी दर्द होता है । इस वजह से आपको लिखने में फिर समस्या आने लगेगी । इसलिए , go soft !

6. शब्दों और मात्रा की आकार पर ध्यान दें

यह जरूरी है कि आप शब्दों और मात्रा के आकार पर ध्यान दें । सुंदर लिखावट के लिए सही आकार और डिजाइन में लिखना बेहद जरूरी है । आपको शब्दों के हिसाब से ही मात्रा का आकार रखना है नहीं तो देखने में यह बहुत ही खराब लगता है ।

7. लिखते समय जल्दबाजी न दिखाएं

क्या आपने गौर किया है कि जब आप धीमी गति में लिखते हैं तो आपकी handwriting ज्यादा अच्छी लगती है । वहीं , इसके उलट जब आप तेज गति से लिखने की कोशिश करते हैं तो आपके हाथ की लिखावट खराब हो जाती है । इसलिए जल्दबाजी नहीं करना चाहिए और आराम से लिखना चाहिए ।

जल्दबाजी में लिखने की वजह से न सिर्फ आपकी लिखावट पर बुरा प्रभाव पड़ता है बल्कि आप काफी अशुद्धियां भी करते हैं । इसलिए धीमी गति से अच्छी लिखावट में लिखने का प्रयास करें और जब लिखते लिखते आपको अभ्यास हो जायेगा तो आपी गति बढ़ा सकते हैं ।

8. शब्दों और लाइनों के बीच उचित अंतराल बनाएं

यह handwriting सुधारने के लिए सबसे जरूरी tip है जिसे आपको लिखते समय अवश्य ध्यान देना चाहिए । अगर आप शब्दों और लाइनों में उचित अंतराल ( proper gap ) बनाकर लिखते हैं तो आपकी लिखावट अच्छी बनती है । शब्दों को दूर दूर लिखने से न सिर्फ आपकी हैंडराइटिंग सुधरती है बल्कि देखने में भी यह काफी अच्छा लगता है ।

अगर आप हैंडराइटिंग सुधारने के लिए पहली बार प्रयास कर रहे हैं तो कोशिश करें कि एक लाइन छोड़ कर ही लिखें । इससे आपको proper gap भी मिल जायेगा और साफ सफाई भी बनी रहेगी ।

Handwriting कैसे सुधारें – Top 8 Tips to improve handwriting

  • रोज लिखने की आदत डालें
  • एक अच्छी कलम / पेंसिल खरीदें
  • पेन या पेंसिल को सही ढंग से पकड़ें
  • अपने शरीर को सही मुद्रा में रखें
  • कलम या पेंसिल पर ज्यादा दबाव न डालें
  • शब्दों और मात्राओं की आकार पर ध्यान दें
  • लिखते समय जल्दबाजी न दिखाएं
  • शब्दों और लाइनों के बीच उचित अंतराल बनाएं

इन ऊपर दिए गए Tips की मदद से आप आसानी से अपनी handwriting सुधार सकते हैं । handwriting kaise sudhare के इस पोस्ट में हमने आपको Top 8 tips to improve handwriting बताए जिनसे आपकी अवश्य मदद होगी । आप अगर अन्य tips भी सुझाना चाहते हैं या अन्य कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कॉमेंट करके अवश्य बताएं ।

साथ ही अगर आप दूसरों को भी अच्छी हैंडराइटिंग में लिखने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं तो अभी यह पोस्ट उनसे शेयर करें । साथ ही नीचे दिए Social Media Buttons से हमें फॉलो अवश्य करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.