10+ Best Biography Books in Hindi – सर्वश्रेष्ठ जीवनी पुस्तकें

दुनिया में एक से बढ़कर एक महान, सफल और विचारक लोग हुए हैं जिन्होंने अपने जीवन से दूसरों को भी प्रेरित किया है । इन्हीं महान लोगों के जीवन को अलग अलग लेखकों ने किताबों में उकेरा है जिसे हम जीवनी यानि Biography कहते हैं । तो अगर आप महान लोगों की जीवनियां पढ़ना चाहते हैं तो आपको Best Biography Books in Hindi का यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए ।

इस आर्टिकल में मैंने देश विदेश की महान हस्तियों, सफल लोगों, विचारकों, विद्वानों की जीवनियों को सूचीबद्ध किया है । अगर उपलब्ध होगा तो मैं आपको इनके PDF files भी उपलब्ध कराऊंगा ताकि आप इन्हें डाउनलोड करके पढ़ सकें । आर्टिकल में दी गई किताबें हिंदी भाषा में ही लिखी गई होंगी या हिंदी में अनुवादित होंगी । तो चलिए सर्वश्रेष्ठ जीवनी पुस्तकों के इस लिस्ट की शुरुआत करते हैं ।

Biography क्या होती है ?

Biography जिसे हिंदी में हम जीवनी भी कहते हैं किसी व्यक्ति के जीवन का चित्रण होता है । इसमें किसी व्यक्ति के जीवन को कोई अन्य व्यक्ति लिखता है जिसे हम जीवनी कहते हैं । उदाहरण के तौर पर आप सुकरात, भीमराव अंबेडकर, महात्मा गांधी के जीवन को लेखकों ने लिख है ।

दूसरी तरफ अगर हम बात करें Autobiography यानि आत्मकथा की तो इसे लिखने वाला वही व्यक्ति होता है जिसका जीवन वृतांत लिखा जाता है । आत्मकथा शब्द से ही आप समझ गए होंगे कि खुद की कथा, खुद के ही द्वारा लिखी गई । अगर आप अपने ही जीवन वृतांत को खुद ही लिखते हैं तो वा आत्मकथा कहलाएगी । मुझे आशा है कि आप difference between biography and autobiography के बीच के अंतर को समझ गए होंगे ।

Best Biography Books in Hindi

अब चलिए हम बात करते हैं कि देश विदेश में लिखी गई बेहतरीन जीवनियां यानि Biography Books कौन कौन सी हैं । डिस्क्रिप्शन के अंत में मैं कोशिश करूंगा कि आपको किताब का PDF भी उपलब्ध करा सकूं । हालांकि, अगर आप किताब खरीद कर पढ़ते हैं तो उसका प्रभाव और आनंद कुछ और ही होता है ।

1. बिजनेस कोहिनूर: रतन टाटा

Biography of Ratan Tata in Hindi

List of biography books की सूची में पहला नाम बिजनेस कोहिनूर: रतन टाटा का है । रतन टाटा जी की जीवनी को बी.सी. पांडे जी ने लिखा है जिसमें रतन टाटा जी के पारिवारिक भूमिका से लेकर विभिन्न टाटा बिजनेसों का भी जिक्र है । किताब में रतन टाटा जी की सफलताओं, विफलताओं, जीवन की हर छोटी जानकर, रोचक घटनाओं आदि का जिक्र है ।

किताब का पाठक्रम कुछ इस प्रकार है:

  • प्रस्तावना
  • पारिवारिक पृष्ठभूमि
  • जमशेदजी टाटा
  • सर दोराबजी टाटा
  • लेडी मेहरबाई
  • रतन दादाभाई टाटा
  • सर रतन टाटा
  • लेडी नवाजबाई
  • नवल होरमुसजी टाटा
  • जे.आर.डी. टाटा
  • रतन टाटा
  • रतन टाटा के नेतृत्व में टाटा ग्रुप का सफर
  • रतन टाटा की दूरदर्शिता

इसके अलावा, अन्य ढेरों अध्याय भी हैं जो रतन टाटा जी के जीवन पर केंद्रित है । बिजनेस की दुनिया में टाटा ग्रुप का एक प्रतिष्ठित स्थान है और इस मकाम तक के सफर को लेखक ने इस जीवनी में सरल शब्दों में लिखा है । आप इस किताब को सिर्फ रतन टाटा के जीवन को समझने जानने के लिए ही नहीं बल्कि उनकी leadership quality, great decisions लेने की क्षमता, बिजनेस के गुण को सीखने के लिए भी पढ़ें ।

2. परोपकारी बिजनेसमैन अजीम प्रेमजी

Biography of Ajim Premji in Hindi

Best Biography Books in Hindi List में अगला नाम परोपकारी बिजनेसमैन अजीम प्रेमजी का आता है । इस जीवनी को एन. चोक्कन जी ने लिख है जो जीवनियां, बाल साहित्य लेखन में प्रसिद्ध हैं । अजीम हाशिम प्रेमजी (जन्म 24 जुलाई 1945) एक भारतीय बिजनेस टाइकून, निवेशक, इंजीनियर और परोपकारी व्यक्ति हैं, जो विप्रो लिमिटेड के अध्यक्ष थे ।

इन्होंने कैसे बिजनेस की दुनिया में अपना नाम दर्ज किया, उनका जीवन और व्यक्तित्व कैसा था, उनकी उपलब्धियां सब कुछ आपको उनकी इस जीवनी में पढ़ने को मिल जायेगा । लेखक ने उनकी इस जीवनी पुस्तक में उनके बचपन से लेकर उनकी संस्था का देश दुनिया में नाम होने तक की सारी छोटी बड़ी घटनाओं का जिक्र किया है । यह किताब कुल मिलाकर 144 पृष्ठों की है और इसे आप अमेजन फ्लिपकार्ट से खरीद कर पढ़ सकते हैं ।

3. नेल्सन मंडेला

Best Biography books Nelson Mandela

अगर हम बात करें दुनिया के उन महान व्यक्तियों की जिन्होंने अहिंसा का रास्ता अपनाकर समाज में व्याप्त बुराइयों को खत्म करने के लिए आंदोलन किया हो तो उनमें नेल्सन मंडेला का नाम प्रमुखता से आता है । दक्षिण अफ्रीका में व्याप्त रंगभेद नीतियों के विरोध में इन्हें जेल भेजा गया था, लेकिन ये जेल में भी रंगभेज नीतियों के खिलाफ अपनी आवाज उठाते रहे जिसकी वजह से ये बाद में साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति बने ।

अगर आप Best Biography Books in Hindi की तलाश में हैं तो आपको यह जीवनी जरूर पढ़नी चाहिए । किताब का पाठक्राम कुछ इस प्रकार है:

  • मंडेला का बचपन
  • किशोर मंडेला
  • हीलटाउन में
  • कॉलेज का जीवन
  • बड़े शहर में
  • राजनीति और प्यार
  • नेत्तृत्व की शुरुआत

आगे अन्य अध्याय भी हैं जो नेल्सन मंडेला जी के जीवन पर केंद्रित हैं । क्या आपको पता है कि नेल्सन मंडेला जी ने अपने कार्यों के लिए प्रेरणा महात्मा गांधी जी से प्राप्त किया था जिसका जिक्र उन्होंने खुद किया है । नेल्सन मंडेला जी की जीवनी पढ़ने का एक उद्देश्य सिर्फ यही नहीं होना चाहिए कि आपको उनके जीवन के बारे में जानना है बल्कि उन्होंने विषय परिस्थितियों में भी अपने लक्ष्यों को नहीं छोड़ा और अंत में उसे हासिल किया, इसके लिए भी पुस्तक पढ़ी जानी चाहिए ।

4. भारत के वीर योद्धा महाराणा प्रताप

भारत के वीर महाराणा प्रताप

Best Biography Books List की अगली जीवनी भारत के वीर योद्धा महाराणा प्रताप जी की है । इस जिनकी के भी लेखक सुशील कपूर जी हैं जिसमें वीर महाराणा प्रताप जी के महान जीवन का चित्रण उन्होंने किया है । लेखक ने महाराणा प्रताप जी की जीवनी लिखते समय महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं की सूक्ष्मता का भी पूरा ध्यान रखा है ।

सबसे अच्छी बात पुस्तक की यह है कि भाषा बहुत ही आसान रखा गया है और शब्दों का उचित स्थान पर उचित इस्तेमाल किया गया है जो किताब को बेहतरीन बनाता है । वीर महाराणा प्रताप ने अपने जीवन में ढेरों चुनौतियों का सामना किया लेकिन उन्होंने कभी घुटने नहीं टेके । कहा जाता है कि उन्होंने घास खाकर भी जीवन यापन किया था लेकिन क्रूर अकबर के सामने कभी सिर नहीं झुकाया । किताब 91 पृष्ठों की है जिसमें महत्वपूर्ण घटनाओं का जिक्र किया गया है, किताब एक बार जरूर पढ़ें ।

5. भगत सिंह चेतना स्रोत

भगत सिंह की जीवनी

अगर आप स्वतंत्रता आंदोलन के महान क्रांतिकारी शहीद भगत सिंह जी का पूरा जीवन पढ़ना तथ्यों के साथ समझना चाहते हैं तो आपको यह किताब जरूर पढ़नी चाहिए । किताब आपको अमेजन या फ्लिपकार्ट पर आसानी से मिल जायेगी बस आपको भगत सिंह चेतना स्रोत या विक्रम सिंह बुक्स लिखकर सर्च करना है । उनके बचपन की असाधारण घटनाओं से लेकर उनकी शहादत तक की पूरी जीवनी आपको इस किताब में मिलेगी ।

भगत सिंह ने देश के लिए अपने विचारों, प्रतिबद्धता, बलिदान से एक मिसाल कायम की । महज 23 साल के छोटे से जीवन में उन्होंने ऐसा अविश्वसनीय काम किया जिसकी हम 100 साल में कल्पना भी नहीं कर सकते । इस किताब को जब आप पढ़ेंगे तो आपको पता चलेगा कि वे न केवल एक स्वतंत्रता सेनानी थे बल्कि एक महान विचारक, दूरदर्शी और दार्शनिक थे । यह जीवनी Best Inspirational Biography Books में से एक है ।

6. अल्बर्ट आइंस्टीन

अल्बर्ट आइंस्टीन की जीवनी

Best Biography Books in Hindi की सूची में अगली किताब का नाम अल्बर्ट आइंस्टीन का है जिसे विनोद कुमार मिश्र ने लिखा है । 150 पृष्ठों की यह पुस्तक आपको अमेजन और फ्लिपकार्ट पर मिल जायेगी जिसे खरीदकर आप पढ़ सकते हैं अगर आपकी रुचि अल्बर्ट आइंस्टीन के जीवन में झांकने की है तो । ऐसा माना जाता है कि आइंस्टीन द्वारा दिए गया समीकरण और सिद्धांत बेहद ही जटिल हैं, लेकिन लेखक उनके जीवन को ज्यादा जटिल मानता है ।

अल्बर्ट आइंस्टीन की इस जीवनी में पाठकों को यह पता चलता है कि वे न सिर्फ एक महान भौतिक वैज्ञानिक ही नहीं बल्कि कर्मप्रिय, दयालु, कर्मठ और अच्छे व्यक्तित्व वाले व्यक्ति भी थे । इसमें अल्बर्ट के जीवन की सभी घटनाओं और एक दुनिया के बारे में उनकी राय शामिल है । उनके जीवन की रोचक घटनाओं के साथ साथ विज्ञान से जुड़े अद्भुत सिद्धांत, उपलब्धियां आदि को अगर अप पढ़ना चाहते हैं तो किताब जरूर पढ़ें ।

7. अदभुत गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन

Biography book of Shrinivas Ramanujan in Hindi

Biography Books List की अगली किताब का नाम अद्भुत गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन है जिसके लेखक अरुण कुमार गोविल जी हैं । 160 पृष्ठों की इस किताब को प्रभात प्रकाशन ने प्रकाशित किया है और किताब की प्रकाशन तारीख 27 अक्टूबर, 2016 है । गणित के क्षेत्र में भारत को विदेशों में पहचान देने वाले महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन जी की जीवनी को एक बार जरूर पढ़ना चाहिए ।

उनकी इस जीवनी में निम्नलिखित बातों/विषयों पर जानकारी मिलती है:

  • रामानुजन का जीवन और परिस्थितियां
  • भारतीय संस्कृति और परंपरा पर उनकी मान्यताएं
  • गणित के उद्धरण
  • गणित के कार्य
  • रोचक गणितीय कार्य

रामानुजन न सिर्फ एक महान गणितज्ञ थे बल्कि वे एक महान विचारक होने के साथ ही अपनी संस्कृति और परंपरा से जुड़े हुए थे । उनका यहां तक मानना था कि गणित से जुड़े उनके अदभुत कार्यों के पीछे दैविक शक्तियां हैं । उनका जन्म एक सामान्य से परिवार में हुआ था, इसके बावजूद उन्होंने अपने गणित के ज्ञान से पूरे विश्व को चौंकाया और विश्व पटल पर भारत को गौरवान्वित किया । उनकी इस प्रेरणादाई जीवनी को हर छात्र को अवश्य पढ़नी चाहिए ।

8. लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल

सरदार पटेल की जीवनी

भारत के लौहपुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल जी को भारत का हर नागरिक जानता है । 562 छोटी-बड़ी रियासतों का भारतीय संघ में विलय करना इन्हीं की देन है जिसकी वजह से इन्हें लौह पुरुष कहा जाता है लेकिन क्या आपको इनके जीवन की छोटी बड़ी घटनाएं पता हैं ? अगर नहीं तो आपको उनकी जीवनी अवश्य पढ़नी चाहिए जिसे सुशील कपूर जी ने लिखा है । 151 पृष्ठों की इस जीवनी में सरदार पटेल जी का पूरा जीवन वृतांत पढ़ने को मिलता है ।

अगर आप Best Biography Books in Hindi की तलाश में हैं तो मैं आपको रिकमेंड करूंगा कि आपको यह जीवनी जरूर पढ़नी चाहिए । इस पुस्तक का पाठक्रम कुछ इस प्रकार है:

  • परिवार व बाल्यकाल
  • जन्म और आरंभिक शिक्षा
  • वकालत की शुरुआत
  • संपन्नता का उजाला
  • पारिवारिक शोक
  • लंदन प्रवास
  • स्वदेश वापसी
  • खेड़ा सत्याग्रह

अन्य ढेरों अध्याय भी हैं जिनमें सरदार पटेल जी के जीवन की हर छोटी बड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं का लेखक ने जिक्र किया है । भारत को नई पहचान देने वाले और नवीन भारत के निर्माता सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की जीवनी को हर उस व्यक्ति को पढ़ना चाहिए जिसके अंदर देशप्रेम और राष्ट्रवाद की भावना है । किताब आपको अमेजन पर मिल जायेगी ।

9. जगदगुरू शंकराचार्य

Best Biography books in Hindi list Aadiguru Shankaracharya

जगदगुरू शंकराचार्य को आधुनिक हिन्दू धर्म का जनक माना जाता है । उन्होंने समस्त हिन्दू राष्ट्र को एक सूत्र में पिरोने का प्रयत्न किया । हिंदू धर्म के प्रचार प्रसार में ही उन्होंने अपने पूरा जीवन न्यौछावर कर दिया था । उन्होंने समाज को धर्म के मार्ग पर चलाने के लिए चार मठों की स्थापना की थी जो भारत के कोने कोने में हैं । ऐसे में अगर आप उनके महान जीवन को शुरुआत से जानना चाहते हैं तो आपको उनकी यह जीवनी जरूर पढ़नी चाहिए ।

जगदगुरू शंकराचार्य जी की जीवनी के लेखक दीनदयाल उपाध्याय हैं । किताब आपको अमेजन पर आसानी से मिल जायेगी जिसका पाठक्रम है:

  • अवतरण
  • बाल्यकाल
  • आकांक्षा
  • ध्यय-पथ
  • गुरु के सान्निध्य में
  • शिक्षा : माया और संसार
  • बंधन से मुति
  • जनजीवन का साक्षात्कार

दीनदयाल जी ने शंकराचार्य जी के जीवन वृतांत को बड़े ही सरल और आसान शब्दों में लिखा है । अगर आप उनके द्वारा बताए गए धर्म के मार्ग पर चलना चाहते हैं और उनके जीवन को जानने में रुचि रखते हैं तो आपको यह किताब जरूर पढ़नी चाहिए । Autobiography books की सूची में इस पुस्तक को शामिल करने का उद्देश यही था कि लोग अपनी जड़ों को जानें और उससे जुड़े ।

10. सुकरात

सुकरात की जीवनी biography booka

अगर बात करें महान पश्चिमी दार्शनिकों और विचारकों की तो सबसे पहला नाम सुकरात का ही आता है । वे एक महान दार्शनिक और राजनीतिज्ञ थे । वे मौलिक शिक्षा और आदर्शवादिता के घोर समर्थक थे जिन्होंने राजनीति, काव्य, धर्म जैसे अन्य ढेरों विषयों पर अपने विचार प्रकट किए हैं । अगर आप सुकरात के जीवन के जानने में रुचि रखते हैं तो आपको अरुण तिवारी द्वारा लिखी सुकरात की जीवनी जरूर पढ़नी चाहिए ।

Best Biography Books in Hindi list की यह अंतिम पुस्तक है जिसमें लेखक सुकरात के जीवन वृतांत को चित्रित करते हैं । सुकरात द्वारा दिए गए व्याख्यान और लिखे गए ग्रंथों के मूल विचारों को भी इस जीवनी में cover किया गया है । आपको किताब अमेजन या फ्लिपकार्ट पर मिल जायेगी जहां से खरीदकर आप इसे पढ़ सकते हैं ।

Conclusion on Best Biography Books in Hindi

Best Biography Books in Hindi के इस आर्टिकल में मैंने दुनिया भर के महान लोगों पर लिखी गई जीवनियों की सूची आपके साथ सांझा की है, आशा है की आपको यह पसंद आई होगी । अगर आपने कुछ बेहतरीन जीवनियां पढ़ी हैं जो हिंदी में होने के साथ ही इस आर्टिकल में मौजूद नहीं है तो कॉमेंट करके जरूर बताएं ।

अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे । आप कॉमेंट में अपनी राय/सुझाव भी लिख सकते हैं ।

Ank Maurya - Owner of Listrovert.com

I have always had a passion for writing and hence I ventured into blogging. In addition to writing, I enjoy reading and watching movies. I am inactive on social media so if you like the content then share it as much as possible .

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.