10 Best Osho Books in Hindi – ओशो की बेहतरीन किताबें

अगर आप ओशो को समझना चाहते हैं तो आपको Osho Books अवश्य पढ़नी चाहिए । ओशो जिनका मूल नाम रजनीश है, एक भारतीय विचारक और दार्शनिक थे । उन्होंने अपने सुप्रसिद्ध नाम ओशो को विलियम जेम्स की एक कविता ओशनिक एक्सपीरियंस के एक शब्द ओशनिक से लिया था । उनकी धारणाएं मनुष्य, समाज, धर्म के लिए बिल्कुल अलग थी । उन्होंने अपनी सोच का निचोड़ किताबों में लिखा है जिन्हें मैं Best Osho Books in Hindi के इस आर्टिकल के सूचीबद्ध करूंगा ।

इस आर्टिकल में list की गई लगभग सारी किताबें आपको हिंदी अनुवादित मिल जायेंगी । आर्टिकल के अंत के मैं आपको बताऊंगा कि आप कहां से इन किताबों को बिल्कुल मुफ्त में डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं । मैंने नीचे सभी किताबों की पूरी जानकारी के साथ ही, इन्हें कहां से खरीदें की जानकारी भी दी जायेगी ।

1. मैं मृत्यु सिखाता हूं

मैं मृत्यु सिखाता हूं osho books

Best Osho books की सूची में पहला स्थान मैं मृत्यु सिखाता हूं किताब का है । इस किताब में ओशो ने जीवन और मृत्यु पर विस्तार से बात की है । जीवन और मृत्यु जीवन के दो पलड़े हैं और जो व्यक्ति अपने जीवन को पूर्ण रूप से जी नहीं पाता है, उसे मृत्यु का भय होता है । ओशो ने इस किताब में जीवन को अमृत कहा है और अगर आप इस किताब को पढ़ते हैं तो जीवन मृत्यु को लेकर अभी तक आपके मन में जो धारणाएं थी, वे सभी बदल जायेंगी ।

अक्सर लोग जीवन और मृत्यु पर बात करने तक से घबराते हैं । मृत्यु एक सत्य है, यह जानते हुए भी मनुष्य इससे घबराता है । लेकिन क्या सच में मनुष्य को घबराना चाहिए ? क्या शरीर और आत्मा एक ही है ? क्या योग हमें जीवन को सही ढंग से जीना सिखाता है ? ऐसे ढेरों प्रश्नों और मृत्यु के बहुआयामों को विस्तार से समझने के लिए आपको यह किताब जरूर पढ़नी चाहिए । Amazon पर आपको यह किताब उचित दाम पर मिल जायेगी ।

2. ध्यान सूत्र

अगली Best osho books की सूची में ध्यान सूत्र का नाम आता है । इस किताब को अमेजन पीआर 4.6/6 की star rating मिली है और पाठकों ने किताब को खूब सराहा है । ध्यान सूत्र में ध्यान विषय पर ओशो ने विस्तार से चर्चा की है । किताब के अनुक्रम कुछ इस प्रकार हैं:

  • प्यास और संकल्प
  • शरीर शुद्धि के अंतरंग सूत्र
  • चित्त शक्तियों का रूपांतरण
  • विचार शुद्धि के सूत्र

ऐसे ही अन्य ढेरों विषय हैं जिनपर ओशो ने काफी बेहतरीन लिखा है । यदि आप अपना आध्यात्मिक विकास चाहते हैं, तो यह पुस्तक आपको जरूर पढ़नी चाहिए । ओशो ने जिन तकनीकों को पाठकों से सांझा किया है, वे बहुत ही सरल, आनंददायक, वैज्ञानिक और लागू करने में आसान हैं । किताब में प्रायोगिक ध्यान प्रयोगों का संकलन है जिन्हें एक बार जरूर पढ़ें । किताब आपको हिंदी में Amazon पर मिल जायेगी ।

3. शिव सूत्र

अगर आप भगवान शिव के सूत्रों को आसान और नए दृष्टिकोण से समझना चाहते हैं तो ओशो द्वारा लिखी किताब शिव सूत्र जरूर पढ़ें । Best Osho books की लिस्ट में यह किताब इसलिए स्थान बनाती है क्योंकि पाठकों ने पुस्तक की खूब प्रशंसा की है और किताब को अमेजन पर 4.6/5 की स्टार रेटिंग भी प्राप्त हुई है ।

शिव सूत्र किताब में ओशो ने भगवद्गीता सहित अन्य हिंदू ग्रंथों पर भी चर्चा किया है । अगर आपको भगवद्गीता पढ़ने में किसी प्रकार की समस्या आती है या आप गीता के उपदेशों को एक नए नजरिए और ज्यादा आसान शब्दों में समझना चाहते हैं तो आपको यह किताब जरूर पढ़नी चाहिए । इसके अलावा, किताब में meditation technique को ओशो ने इतने सूक्ष्म और बेहतरीन ढंग से समझाया है जिसे पढ़कर और अपनाकर आप अपने जीवन को बदल सकते हैं ।

यह किताब आपको अमेजन पर उचित दाम में हिंदी में मिल जायेगी । मैं आपको recommend करूंगा कि किताब को एक बार खरीदकर शांत मन से पढ़कर जरूर देखें । आपके मन में चल रहे कई प्रश्नों को जवाब मिल जायेगा ।

4. संभोग से समाधि की ओर

हमारे भारतीय समाज में कई ऐसे विषय हैं जिनपर खुल कर बात नहीं की जाती है । उन विषयों में से sex यानि संभोग भी एक विषय है जिसपर ओशो ने खुलकर बात की है । ओशो पूरी स्पष्टता के साथ सेक्स के तीन चरणों – शारीरिक, मनोवैज्ञानिक और आध्यात्मिक – पर चर्चा करते हैं और इस ऊर्जा का सही उपयोग कैसे किया जा सकता है, इसपर उन्होंने पाठकों का मार्गदर्शन किया है ।

न सिर्फ संभोग बल्कि प्यार और भावनाओं पर भी ओशो ने किताब में काफी कुछ लिखा है । एक जगह वे लिखते हैं कि प्यार एक रिश्ता नहीं है, प्यार मन की एक अवस्था है । ऐसे ही कई सूक्ष्म विचारों से भरपूर उनकी यह किताब आपको काफी कुछ सीखा सकती है । उनका कहना है कि सेक्स शर्मनाक नहीं होना चाहिए, बल्कि एक प्रतिबद्ध रिश्ते में प्यार और प्रकृति का एक सुंदर कार्य होना चाहिए ।

अगर आप प्यार, रिश्ते, भावनाएं और संभोग पर खुले विचारों को पढ़ना और समझना चाहते हैं तो यह किताब आपको एक बार अवश्य पढ़नी चाहिए । यह किताब आपको अमेजन पर उचित दाम में मिल जायेगी ।

5. मैं कौन हूं

मनुष्य की शाश्वत खोज पर ओशो ने मैं कौन हूं किताब को लिखा है । Best Osho books की सूची में इस किताब को मैंने इसलिए ही जोड़ा है ताकि पाठक किताब को पढ़कर खुद से परिचित हो सकें । हम जन्म लेते हैं, जीवन जीते हैं, सुख दुख झेलते हैं और फिर एक दिन मृत्यु हो जाती है । जन्म से लेकर मृत्यु तक हम सिर्फ भागते रहते हैं, खुद से कभी नहीं पूछते कि मैं कौन हूं ?

ओशो ने मनुष्य के शाश्वत खोज पर अपने महान विचारों को सांझा किया है । उन्होंने किताब में यह भी बताया है कि खुद की खोज meditation यानि ध्यान के माध्यम से की जा सकती है । ओशो ने अपनी किताबों में meditation पर खासा बल दिया है जिसे हम सभी नजरंदाज करते रहते हैं । किताब को रोचक बनाने के लिए ओशो ने कई उदाहरणों और कहानियों को भी जोड़ा है ।

आप Osho Books Online in Hindi की इस किताब को अमेजन से खरीद कर पढ़ सकते हैं । एक गुजारिश आपसे यह है कि किताबें सिर्फ इसलिए ही न खरीदें कि आपको उन्हें पढ़नी है । उनमें दी गई सीख को आप अपने जीवन में कितना उतारते हैं, यह ज्यादा मायने रखता है ।

6. जीवन क्या है ?

अगर आपसे ठीक यह प्रश्न पूछा जाए कि जीवन क्या है तो आपका जवाब क्या होगा ? आप सफलता, प्रसन्नता, दुख आदि अपनी अपनी अनुभव और सूझ बूझ के हिसाब से कहेंगे । लेकिन जीवन के बारे में आपको नए सिरे से सोचना होगा इसकी शिक्षा ओशो देते हैं । एक आम व्यक्ति जीवन को लेकर वैसा सोच ही नहीं सकता जैसा कि ओशो ने सोचा और अपनी पुस्तक में लिखा भी है । Best Osho books की लिस्ट की यह किताब ओशो के जीवन के प्रति विचारों को सामने रखती है ।

किताब का एक अंश है: तो न तो कुछ लक्ष्य हो सकता है जीवन का, न कोई कारण हो सकता जीवन का । कारण भी जीवन है और लक्ष्य भी जीवन है । ओशो ने कहा है कि अगर आप जीवन को समझना चाहते हैं तो बाहर न देखें, बल्कि अपने भीतर देखें । जैसे एक कछुआ खुद को भीतर समेट लेता है ठीक उसी तरह तुम सबको खुद के भीतर सिमटना होगा तभी जान पाओगे कि जीवन क्या है ।

ओशो को पढ़ना और समझना इसलिए भी काफी आसान और सुखदायक है क्योंकि वे भारी भरकम शब्दों और बातों को किसी बात को समझाने के लिए प्रयोग नहीं करते । वे हमारी रोजमर्रा के जीवन में घट रही घटनाओं के माध्यम से जीवन को देखने के नजरिया बदलना सिखाते हैं । यह किताब आपको उचित दाम में अमेजन पर मिल जायेगी ।

7. कृष्ण स्मृति

Best Osho Books की सूची में अगला नाम कृष्ण स्मृति का है । भगवान कृष्ण को हर किसी न अपने अपने नजरिए से देखा और समझा है, इसी क्रम में ओशो ने भी कृष्ण को समझना और समझाना चाहा है । हो सकता है कि पूरी तरह से कृष्ण को कोई समय ही न पाए, अनंत काल तक नहीं । ओशो ने जितना कृष्ण को समझा और जाना है, उसका पूरा निचोड़ उन्होंने अपनी किताब कृष्ण स्मृति में लिखा है ।

कृष्ण स्मृति भगवान श्रीकृष्ण के बहुआयामी व्यक्तित्व पर लिखी गई है । किताब का अनुक्रम कुछ इस प्रकार है:

  • हंसते व जीवंत धर्म के प्रतीक कृष्ण
  • सहज शून्यता के प्रतीक कृष्ण
  • जीवन में महोत्सव के प्रतीक कृष्ण
  • सीखने की सहजता के प्रतीक कृष्ण

ऐसे ही कृष्ण के 21 बहुआयामी व्यक्तित्व को ओशो ने पाठकों के सामने रखा है । अगर आप भगवान कृष्ण के भक्त हैं और उन्हें जानने के इच्छुक हैं तो आपको यह किताब जरूर पढ़नी चाहिए । यह किताब न सिर्फ आपको कृष्ण के समीप ले जाती है बल्कि आपके जीवन को भी निखारने संवारने का कार्य करती है । यह किताब आपको अमेजन पर उचित दाम में मिल जायेगी ।

8. शून्य समाधि

Best Osho books in Hindi की किताब शून्य समाधि को अमेजन पर 4.4/5 की स्टार रेटिंग मिली है । शून्य समाधि पुस्तक ध्यान, प्रकृति और परमात्मा विषय पर गहराई में उतरकर बात करती है । पुस्तक के कुछ मुख्य बिंदु हैं:

  • क्या हैं झूठे ज्ञान से मुक्ति के उपाय
  • आनन्द का भाव कैसे विकसित हो ?
  • अभेद और अद्वैत का क्या अर्थ है ?
  • कृतज्ञ कैसे हों ?

ऊपर दिए गए सभी प्रश्नों का उत्तर आपको इस किताब में मिल जायेगा । चेतना को जागरूकता के स्तर तक उठाने की सीख ओशो न इस पुस्तक में विस्तार से दी है । किताब में ओशो ने कई उदाहरणों और कहानियों से समाधि को बड़े ही बेहतरीन ढंग से समझाने की कोशिश की है । जीवन के अंधकार को समाधि रूपी दिए से जलाने की शिक्षा देती इस पुस्तक को एक बार जरूर पढ़ें ।

9. जीवन जीने की कला

जीवन जीने की कला Best Osho books in Hindi का हिस्सा नहीं है यानि इसे ओशो न नहीं लिखा है । लेकिन, यह किताब ओशो के द्वारा दिए गए प्रवचनों पर आधारित है । स्वामी आनंद सत्यार्थी इस पुस्तक के लेखक हैं जिन्होंने जीवन जीने की कला के गुणसूत्रों को ओशो द्वारा दिए गए प्रवचनों से लिया है और पुस्तक में लिखा है ।

अगर आप ओशो के प्रवचनों को आसान और सरल शब्दों में पढ़ना चाहते हैं तो आपको यह किताब अवश्य पढ़नी चाहिए । किताब का अनुक्रम है:

  • अमृत की तलाश
  • समझ अपनी अपनी
  • संतोष कब होगा
  • परिवार में कलह क्यों
  • सीखने की क्षमता
  • शिक्षा के आयाम

ऐसे ही अन्य ढेरों विषय हैं जो कहीं न कहीं हमारे जीवन से संबंधित हैं । जीवन जीना भी एक कला है, सुख और दुख में हमारी प्रतिक्रिया, सफलताऔर असफलता के बहुआयाम, पारिवारिक जीवन, शिक्षा का महत्व जैसे सभी विषय हमारे जीवन से जुड़े हैं । इन सभी विषयों पर आपको काफी कुछ जानने सीखने को मिलेगा । इसलिए किताब को एक बार जरूर पढ़ना चाहिए ।

Download Osho Books in Hindi

आप ऊपर दिए गए सभी किताबों को Amazon अथवा Flipkart से खरीद कर पढ़ सकते हैं । आपको उचित दाम में सारी किताबें आसानी से मिल जायेंगी । लेकिन, अगर आप इन किताबों को मुफ्त में pdf format में download करके पढ़ना चाहते हैं तो आप Telegram Channel join करके इन किताबों को उनमें खोजकर डाउनलोड कर सकते हैं । इसके अलावा, मैने अन्य साइट्स दी हैं, जहां आपको Osho books pdf in Hindi मिल जायेंगी ।

Best Osho Books online in Hindi – Conclusion

Best Osho Books in Hindi में मैने ओशो की सबसे महत्वपूर्ण किताबों को list किया है जिन्हें आप ऑनलाइन खरीद कर या दिए गए वेबसाइट्स से डाउनलोड कर पढ़ सकते हैं । अगर आपको लगता है कि ओशो की हिंदी किताबों में से कोई महत्वपूर्ण किताब को मैंने इस सूची में नहीं जोड़ा है तो कॉमेंट के माध्यम से जरूर बताएं ।

अगर आपको Osho Books Hindi का यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर करें । आप अपनी राय/सुझाव भी कॉमेंट में दे सकते हैं ।

Ank Maurya - Owner of Listrovert.com

I have always had a passion for writing and hence I ventured into blogging. In addition to writing, I enjoy reading and watching movies. I am inactive on social media so if you like the content then share it as much as possible .

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.