How to write book review in Hindi with example- पुस्तक समीक्षा कैसे करें

अगर आप कोई ऐसी वेबसाइट खोलने की सोच रहे हैं जो किताबों पर आधारित है या किसी भी freelancer वेबसाइट पर book reviewer बनना चाहते हैं तो यह वेबसाइट आपके लिए ही है । आप इस पोस्ट में विस्तारपूर्वक जानेंगे कि how to write book review in Hindi यानि कि हिंदी में पुस्तक समीक्षा कैसे करें ? इस पोस्ट के माध्यम से आप आसानी से किसी भी book का review Hindi में कर सकते हैं ।

प्राचीन समय से ही किताबों की महत्ता विश्व समाज में सर्वोपरि रही है । पहले लोग किताबों के बारे में लोगों से सुन सुन कर , फिर किताब को पढ़ते थे । परन्तु , आज के digital दुनिया में लोग इंटरनेट पर किताबों के reviews खोजते हैं । इसके अलावा कई ऐसे publishers हैं जो अपनी किताब का review कराते हैं ताकि उन्हें सही मूल्यांकन का पता चल सकें । यह freelancing के अंतर्गत आता है ।

ऐसे में अगर आप किसी भी वजह या profession के लिए पुस्तक समीक्षा सीखना चाहते हैं तो how to write book review in Hindi का यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही ज्यादा हेल्पफुल रहेगा । इसलिए इसे अंत तक पढ़ें और अगर आपको यह हेल्पफुल लगे तो शेयर जरुर करें । तो चलिए जानते हैं book review format in Hindi –

Book review क्या है ?

Book review एक पुस्तक का विश्लेषण है जिसमें इसके विषय , खूबियां और कमियां और संदर्भ शामिल हैं । इसमें किताब का short summary , लेखक के पृष्ठभूमि की जानकारी , किताब का Topic और कंटेंट का evolution किया जाता है ।

अपने विद्यार्थी दौर में आपने अपने हिंदी / इंगलिश शिक्षक से बुक रिव्यू करने का होमवर्क अवश्य पाया होगा या पा रहे होंगे । तो ऐसे में आप किताब के बारे में क्या राय रखते हैं या आपको किताब कैसी लगी , यही नहीं लिख सकते । सही मायनों में पुस्तक समीक्षा यह नहीं है । पुस्तक समीक्षा करते वक्त आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए –

  • किताब का short summary ( सारांश )
  • लेखक की पृष्ठभूमि
  • किताब का टॉपिक
  • Content का critical evaluation

अगर आप ऊपर दिए इन 4 बिंदुओं को ध्यान में रखकर book review in Hindi करते हैं तो वह सही मायनों में पुस्तक समीक्षा होगी । आगे आप इस how to write book review in Hindi पोस्ट में उदाहरण के माध्यम से भी जानेंगे कि पुस्तक समीक्षा कैसे करें ?

How to write book review in Hindi

चलिए आपके प्रश्न book review kaise kare का उत्तर देते हैं । इसके पहले आप यह instagram infographic देख सकते हैं जिससे कि आपको इस पोस्ट के बारे में संक्षेप में idea हो जाएगा ।

अगर आप सच में एक expert book reviewer बनना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ढेर सारी किताबें पढ़ना चाहिए । आप किसी भी भाषा की किताबें पढ़कर काफी कुछ सीख सकते हैं इसलिए सबसे पहले पढ़ें ।

How to write book review in Hindi के लिए यह helpful infographic –

How to write book review in Hindi
How to write book review in Hindi

1. किताब की short summary लिखें

किसी भी किताब की समीक्षा करते समय , शुरुआत में उसकी short summary अवश्य लिखें । इससे लेखकों को उस किताब के content के बारे में थोड़ा idea हो जाता है कि वे किताब में क्या पढ़ेंगे । परन्तु , ध्यान रखें कि आपको इस summary में अपने reviews चाहे वो positive हों या negative , नहीं लिखना है । इसके साथ ही इस short summary में spoilers लिखने से बचें ।

अगर आप किताब के असली climax और अंत को शुरुआत में ही उजागर कर देंगे , तो readers के गुस्से का सामना आपको करना पड़ सकता है । इसलिए पाठकों के किताब पढ़ने के मज़े को बिल्कुल भी खराब न करें । इसके अलावा एक expert book reviewer की तरह किताब की समीक्षा करें ।

2. किताब के plus points को बताएं

book review in Hindi को लिखने के लिए short summary से शुरुआत करें । इसके बाद आपको बुक के बारे में short introduction देते हुए plus points बताना है । यह हमेशा ध्यान रखें कि समीक्षा के शुरुआत में कभी भी negative points को लिखने से बचें । किताब की अच्छाइयों को बताते हुए आप इन बिंदुओं का उत्तर दे सकते हैं –

  • किताब में आपका सबसे पसंदीदा किरदार कौन था ?
  • क्या किताब के सभी किरदार जीवंत ( real ) लग रहे थे ?
  • क्या कोई पुस्तक पढ़ते समय आगे की कहानी को guess कर सकता है ?
  • क्या आपको कहानी बांधे रखती है ?
  • किताब में कौनसा भाग आपको सबसे अच्छा लगा ?
  • क्या किताब ने आपकी भावनाओं से खेलने की कोशिश की ? जैसे हसना , रोना या दुखी होना इत्यादि ।
  • आपको कौनसा dialogue सबसे रोचक लगा ?

3. किताब के negative points को लिखें

किताब के Good points को लिखने के बाद आपको उन points को लिखना चाहिए , जो आपको किताब के बारे में अच्छा न लगा हो । इसमें आप सभी negative points को लिख सकते हैं । Book review करते समय हमेशा critical रहें और ईमानदारी दिखाएं । आपकी किताब समीक्षा किसी भी पुस्तक के sales को घटा या बढ़ा सकती है इसलिए plz be honest !

Negative points को लिखते समय भी आप निम्न बिंदुओं पर गौर करें –

  • क्या कहानी का main character पाठकों को entertain कर पाएगा या वह अपनी भूमिका सही से निभा पाया ?
  • क्या आपको कहानी का अंत उबाऊपन लगा ? अगर हां तो क्यों ?
  • क्या यह किताब / कहानी अपने main theme या topic से न्याय कर पाई ?

इन बिंदुओं को आप विस्तार से अपने किताब के नकारात्मक समीक्षा वाले भाग में लिख सकते हैं । इस तरह आप आसानी से और बेहतरीन तरीके से किताब के नकारात्मक पक्ष को भी पाठकों के समक्ष रख सकते हैं ।

4. अपने समीक्षा को round up करें

जिस तरह से आपने पूरी कहानी या किताब के कंटेंट को शुरुआत में summarise किया था ठीक उसी तरह आपको अपने book reviews को भी round up करना है । इसमें आप overall experience के बारे में बात करते हुए book recommendation भी कर सकते हैं । उदाहरण के तौर पर – यह किताब किसे पसंद आएगी ? क्या यह teenage बच्चो के पढ़ने लायक है ?

इसकेे अलावा आप ऐसी ही किसी अन्य किताब से compare भी कर सकते हैं । पर ध्यान रखें कि आप जिस भी अन्य किताब से compare करें , कम ही लिखें । ऐसा न लगे कि आप साथ ही किसी अन्य किताब की भी marketing कर रहे हों ।

5. किताब को rate करें

अगर आप जिस भी किताब का book review कर रहे हैं , उसका rating भी कर दें तो यह bonus point साबित होगा और आपके रीडर्स भी यह decide कर सकेंगे कि उन्हें यह पुस्तक पढ़नी है या नहीं । आप चाहें तो किताब के overall experience को 5 या 10 में से star दे सकते हैं ।

How to write book review in Hindi – Examples

अगर आप How to write book review in Hindi का एक बेहतरीन Example तलाश रहे हैं , तो Satyagrah वेबसाइट पर छपे चिराग़-ए-दैर की पुस्तक समीक्षा को पढ़ सकते हैं । इसे पढ़कर आप सही मायने में किसी पुस्तक की समीक्षा कर सकते हैं ।

इसके अलावा भी अगर आप विद्यार्थी हैं तो learncbse पर इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं जिसमें ढेरों पुस्तक समीक्षाएं मौजूद है । इसे आप पढ़कर अपने स्कूली परीक्षाओं में लिख भी सकते हैं ।

पुस्तक समीक्षा के लिए क्या Qualification हैं ?

पुस्तक समीक्षा करने के लिए कोई specific qualification की जरूरत तो नहीं है , फिर भी अगर आप एक expert book reviewer बनना चाहते हैं तो हिंदी / इंगलिश विषय में स्नातक या स्नातकोत्तर तक की पढ़ाई कर सकते हैं । इससे आपकी हिंदी या अंग्रेजी भाषा पर काफी अच्छी पकड़ हो जाएगी , जो आपको पुस्तक समीक्षा में काफी मदद करेगा ।

इसके अलावा भी आप पुस्तक समीक्षा लिखने से पहले इन बिंदुओं पर ध्यान दें –

  • ज्यादा से ज्यादा किताबों को पढ़ें
  • किताबों का मुफ्त में रिव्यू करना शुरू करें
  • ऊपर बताए गए guidelines को ध्यान में रखकर ही book review करें
  • Book review करते समय ईमानदारी दिखाएं और हमेशा रीडर्स की भलाई के बारे में सोचें
  • अपनी इंटरनेट पर online presence बनाएं और सभी बुक रिव्यूज को अपने ब्लॉग पर रखें
  • किसी खास genre की पुस्तक समीक्षा करने के लिए specialist बनें
  • अपने सबसे बेहतरीन समीक्षाओं को इकट्ठा करें और जरूरत पड़ने पर clients को दिखाएं
  • किसी बेहतरीन book community का हिस्सा जरूर बनें
  • किसी भी बुक लॉन्च के एक महीने पहले से ही उस पुस्तक की समीक्षा की तैयारी करें

अगर आप ऊपर बताए गए सभी बिंदुओं पर ध्यान देकर book review in Hindi करते हैं तो आप आसानी से इस फील्ड में expert बन सकते हैं ।

Book review करने के लिए websites

अगर आप पुस्तक समीक्षा करने के लिए तैयार और eligible हैं तो आप content writing के अंतर्गत नीचे दिए वेबसाइट्स पर आने लिए जॉब ढूंढ सकते हैं ।

How to write book review in Hindi – Conclusion

अगर आप किसी भी किताब की समीक्षा करना चाहते हैं या कर रहे हैं तो यह पोस्ट आपके लिए काफी लाभदायक साबित होगा । इसे आप पूरा पढ़ें और पोस्ट में लिखें बिंदुओं को पुस्तक समीक्षा करते समय अवश्य ध्यान में रखें । How to write book reviews in Hindi का यह पोस्ट अगर आपको पसंद आया हो तो शेयर अवश्य करें ताकि अन्य लोगों को भी फायदा हो ।

Best Indian Romantic Novels in Hindi – Hindi Upanyas

Download Attitude is everything book in Hindi – Hindi review

20 best selling Motivational books in Hindi with Summary

इसके साथ ही आप पोस्ट के बारे में नीचे कॉमेंट कर सकते हैं । हम इस वेबसाइट पर पुस्तक समीक्षा भी करते हैं , तो आपको किस पुस्तक की समीक्षा चाहिए उसे भी कमेंट के जरिए अवश्य बताएं ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

1 thought on “How to write book review in Hindi with example- पुस्तक समीक्षा कैसे करें”

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.