10+ Best business books in Hindi – बिजनेस की बेहतरीन किताबें (pdf)

अगर आप बिजनेस पर लिखी कुछ बेहतरीन हिन्दी किताबें खोज रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं । इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि Best business books in Hindi कौन कौन सी हैं । आपको यह पता होना चाहिए कि सिर्फ अंग्रेजी में ही नहीं, बल्कि हिंदी भाषा में भी बिजनेस पर लिखी गईं बेहतरीन किताबें इंटरनेट पर मौजूद हैं ।

मैंने अपने पिछले आर्टिकल में आपसे best share market books की लिस्ट सांझा की थी । तो आज इस आर्टिकल में मैं उन बिजनेस की बुक्स के बारे में आपको बताऊंगा जिनकी मदद से आप व्यवसाय के बारे में काफी कुछ सीख सकते हैं । इन किताबों को व्यक्तिगत तौर पर मैंने पढ़ा है जिसकी वजह से इन्हें मैं आपको भी recommend करना चाहूंगा ।

इस आर्टिकल में आप हर किताब की पूरी जानकारी, विषय सूची यानि content, ratings आदि जानेंगे ताकि आप यह निर्णय ले सकें कि आपको किताब खरीदनी/पढ़नी चाहिए या नहीं । अगर उपलब्ध हुआ तो मैं उन Best Business Books in Hindi के PDF file भी जोडूंगा ताकि आप उन्हें आसानी से डाउनलोड करके पढ़ सकें ।

10+ Best business books in Hindi

इस लिस्ट में फिलहाल मैने 10 ही किताबों को जोड़ा है जो मेरे हिसाब से व्यवसाय संबंधित सबसे बेहतरीन किताबें हैं । अगर आप हिंदी पाठकों को सूची में दिए किताबों के अलावा अन्य बेहतरीन बिजनेस बुक recommend करना चाहते हैं तो कॉमेंट बॉक्स से कर सकते हैं । उन्हें रिव्यू करके आर्टिकल में जोड़ दिया जायेगा ।

1. धंधा – गुजराती कारोबार कैसे करते हैं

Best business book Dhandha how Gujaratis do business

देश और दुनिया भर में गुजरातियों के व्यापार करने और हर क्षेत्र में सफलता पाने से हम सभी वाकिफ हैं । परंतु क्या आप जानते हैं कि वे कैसे कारोबार करते हैं और सफल भी होते हैं ? अगर नहीं, तो आपको शोभा बोंद्रे की किताब धंधा – गुजराती कारोबार कैसे करते हैं को जरूर पढ़नी चाहिए । इस किताब की मदद से आप कारोबार करने और उसे सफल बनाने के मूल मंत्रों को जान पाएंगे । यह एक national bestseller होने के साथ ही best business book भी है ।

शोभा जी ने किताब को मूल रूप से गुजराती में लिखा था जिसे सुधीर दीक्षित जी ने हिंदी में अनुवाद किया है । इस किताब में आपको ढेरों सफल गुजराती उधमियों के जीवन की कहानी मिलेगी । इस पुस्तक में आप जानेंगे कि इनके किस कौशल, प्रशिक्षण और अनुभवों ने इन्हें दुनिया के सबसे सफल समुदायों में से एक बना दिया । किताब में जयदेव पटेल, भीमजी भाई पटेल जैसे सफल लोगों की कहानी आपके सामने रखती है ।

अगर आप न सिर्फ बिजनेस खड़ा करना बल्कि उसे सफल बनाना भी चाहते हैं तो आपको एक बार यह पुस्तक अवश्य खरीदकर पढ़नी चाहिए । आपको इन सफल लोगों के जीवन से बिजनेस के बारे में काफी कुछ सीखने को मिलेगा और आप उनके अनुभवों से अपने व्यवसाय को नई ऊंचाइयों तक ले जा सकेंगे । आप इसे Amazon या Flipkart से खरीद कर पढ़ सकते हैं ।

Dhandha – How Gujaratis do business pdfClick here

2. शू डॉग – NIKE के निर्माता द्वारा एक संस्मरण

Shoe dog business book

Shoe Dog को मैंने best business books in Hindi की कैटेगरी में इसलिए रखा है क्योंकि इसके प्रशंसक खुद Bill Gates और Warren Buffett हैं । इसके अलावा किताब को Amazon पर भी 4.3/5 की रेटिंग मिली है । इस पुस्तक में आप जानेंगे कि कैसे Phil Knight ने अपनी कंपनी NIKE को 30 बिलियन डॉलर की वार्षिक बिक्री तक पहुंचाया । किसी भी बिजनेस में ब्रांड एक बड़ी चीज मानी जाती है और यह भी कहा जाता है कि उत्पाद नहीं ब्रांड बिकते हैं ।

तो अगर आप भी अपने कंपनी के brand को सफलता के शीर्ष तक पहुंचाना चाहते हैं और बिजनेस के बारे में काफी कुछ सीखना चाहते हैं तो इस पुस्तक को जरूर पढ़ें । यह पुस्तक आपके और हमारे लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि नाइट ने अपने पिता से सिर्फ 50 डॉलर उधार लेकर कंपनी की शुरुआत की थी । लेकिन आज कंपनी की सफलता ने उन्हें 2019 में दुनिया के 21वें सबसे अमीर व्यक्ति की श्रेणी में लाकर खड़ा कर दिया ।

हम सब भी बिजनेस खड़ा करना चाहते हैं परंतु आर्थिक तंगी का हवाला देकर हमेशा टाल मटोल करते रहते हैं । अगर आप इसी कैटेगरी में आते हैं तो आपको यह पुस्तक जरूर पढ़ना चाहिए । इससे आपको न सिर्फ एक बिजनेस खड़ा करने में मदद मिलेगा बल्कि उसे आप सफल भी बना पाएंगे । किताब के कुछ अध्यायों को आप मुफ्त में Google books की मदद से पढ़ सकते हैं । किताब की एक पंक्ति है :

“लोगों को यह न बताएं कि चीजों को कैसे करना है, उन्हें बताएं कि क्या करना है और उन्हें अपने परिणामों से आपको आश्चर्यचकित करने दें ।”

3. बिफोर यू स्टार्ट अप

Before you start up Hindi business book

Before You Start Up एक बिजनेस बुक है जो एक national bestseller भी रह चुकी है । अगर आप चाहते हैं कि आप अपने स्कूल/कॉलेज के दौर में ही खुद का बिजनेस खड़ा कर पाएं या 20 से 30 साल की उम्र में ही एक सफल बिजनेसमैन बनना चाहते हैं तो किताब जरूर पढ़ें । भारत जैसे देश में हर रोज नए startups निकल कर सामने आ रहे हैं परंतु सफल कितने होते हैं ? मात्र 1%

ऐसा क्यों ? ऐसा इसलिए क्योंकि स्टार्टअप शुरू करने से पहले इसकी पूरी जानकारी बहुत ही कम लोगों के पास होती है । यह पुस्तक स्टार्टअप शुरू करने से पहले और बाद के हर विषय, समस्या और समाधान पर बात करती है । इसमें सिर्फ फंड इकट्ठा करना या बढ़िया टीम बनाने के बारे में ही नहीं बल्कि परिवार और समाज को भी साथ लेकर चलने की बात की गई है । भारत में अगर एक middle class लकड़ा बिजनेस या स्टार्टअप खड़ा करने के बारे में परिवार से बोले तो क्या होता है ये आप सबको पता है ।

इस किताब में बताया गया है कि आपको बोलना कैसे है, कैसे आप सबको convince कर सकते हैं और सबके सहयोग से अपना dream startup शुरू कर सकते हैं । यह best business book for beginners है जिसकी मदद से आप एक सफल उद्यमी बन सकते हैं । बिजनेस का सपना पूरा करने की इस गाइड को आप scribd की मदद से डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं । किताब की कुछ पंक्तियां :

आप अपने क्रिकेट मैच के लिए, अपनी परीक्षाओं के लिए, अपनी लंबी पैदल यात्रा की यात्रा के लिए, अपने प्रेम प्रस्ताव के लिए, यहाँ तक कि अपने भोजन के लिए भी तैयारी करते हैं – जब अपने जीवन के सबसे बड़े सपने का पीछा करने की बात आती है तो एक अपवाद क्यों बनाते हैं

4. एमबीए किए बिना सीखे बिजनेस के हुनर

भारत सहित पूरी दुनिया में ऐसा माना जाता है कि अगर आपने MBA यानि Master in Business Administration Course नहीं किया है तो आप बिल्कुल बिजनेस नहीं कर सकते । परंतु, अगर आप देश दुनिया के करोड़पति व अरबपति लोगों को देखें तो आप पाएंगे कि उनमें से कईयों ने तो सही से स्नातक तक नहीं किया था । आप एमबीए किए बिना भी बिजनेस के हुनर सीख सकते हैं, यही इस पुस्तक का संदेश है ।

पुस्तक आपको सच्चाई का आइना दिखाने की कोशिश करती है कि बड़े बड़े बिजनेस स्कूलों और यूनिवर्सिटी में भी बिजनेस सिखाने के नाम पर बस पावरप्वाइंट प्रेजेंटेशन बनवाए जाते हैं और असल जिंदगी के व्यावहारिक प्रयोग करना नहीं सिखाया जाता । इसलिए आप सिर्फ पुस्तकें पढ़कर ही, खासकर कि Josh Kaufman द्वारा लिखी यह पुस्तक । इसमें आपको मार्केटिंग, बिक्री, तंत्रों का विश्लेषण इत्यादि चीजें सिखाई जाती हैं जो सीधे तौर पर व्यवसाय से जुड़ी हैं और प्रासंगिक भी हैं ।

इस best business book in Hindi को Amazon पर 4.3/5 की रेटिंग मिली है और पाठकों ने इस बिजनेस बुक को पसंद किया है । इंटरनेट पर काफी ढूंढने के बावजूद मुझे इसका pdf नहीं मिला, इसलिए किताब को आप अमेजन से खरीद कर पढ़ सकते हैं । इसके अलावा, कई ऐसे Telegram book channels हैं जिनपर आप किताब खोज सकते हैं । किताब की एक पंक्ति :

“सामान बेचने के लिए ग्राहकों को यह विश्वास दिलाना चाहिए कि आप जिस चीज का वादा कर रहे हैं, आपमें उसे देने की काबिलियत है ।”

5. सफल सेलिंग का मनोविज्ञान

“डर और आत्म-संदेह हमेशा से ही मानवीय क्षमता के सबसे बड़े दुश्मन रहे हैं ।” इस पंक्ति के लेखक Brayen Tracy हैं जिन्होंने एक अंतरराष्ट्रीय बेस्टसेलिंग किताब The Psychology of Selling लिखी । इसी किताब का हिंदी में अनुवाद सफल सेलिंग का मनोविज्ञान है जिसे आपको एक बार अवश्य पढ़नी चाहिए । किसी भी बिजनेस की सफलता उसके बिक्री और वफादार ग्राहकों पर निर्भर करती है । इस पुस्तक में उसी के बारे में विस्तार से चर्चा की है कि कैसे customer base तैयार करें और बिक्री बढ़ाएं ।

सेलिंग के मनोविज्ञान में सबसे महत्वपूर्ण मानवीय जरूरतें हैं पैसा, सुरक्षा, व्यक्तिगत विकास, प्रेम इत्यादि जो किसी न किसी रूप में बिक्री को प्रभावित करते हैं । इन जरूरतों के आधार पर, अपनी ग्राहकों की जरूरतों का विश्लेषण करें कि आपका उत्पाद या सेवा उनकी मदद कैसे कर सकती है । किताब में सीधे तौर पर selling पर फोकस न करके इसके कारकों पर फोकस किया गया है ।

अगर आप किसी भी प्रकार का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो इस पुस्तक को पढ़ना आपके लिए आवश्यक हो जाता है । किताब में दिए सिख को आत्मसात करके आप अपने बिजनेस को नई ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं । इस best business book को आप Amazon या Flipkart से खरीदकर पढ़ सकते हैं ।

6. बिल्ट टू लास्ट

Best Business books in Hindi की लिस्ट में अगला नाम Built To Last किताब का है जिसमें आपको विश्व विख्यात कंपनियों की सफल नीतियों के बारे में पढ़ने को मिलेगा । आप विश्व विख्यात कंपनियों के सफल होने के पीछे के कारणों, संघर्ष, कठिनाइयों और समाधानों के बारे में काफी कुछ सीख सकते हैं । इन सिखों को आप खुद के व्यवसाय में भी प्रयोग करके देख सकते हैं ।

बिल्ट टू लास्ट किताब के लेखक Jim Collins और Jerry I Porras हैं । इन्होंने 6 साल तक बड़ी बड़ी सफल कंपनियों की सफलता का सूक्ष्म विश्लेषण किया, अनुसंधान किया जिसके बाद उन्होंने उन कंपनियों की सफलता के पीछे के कारणों को समझाया है । इस research के लिए उन्होंने 18 कंपनियों को लिया था जिसमें से हर एक के बारे में आपको पुस्तक में पढ़ने को मिलेगा ।

कहा जाता है कि हमें दूसरों की सफलताओं और विफलताओं से सिख लेनी चाहिए । अगर आप इस पुस्तक को पढ़ते हैं तो आपको एक सफल व्यापार खड़ा करने के लिए काफी जानकारी मिल जायेगी । इस किताब को आप Amazon से खरीद सकते हैं । अगर आप इस किताब की Hindi summary को सुनना चाहते हैं तो KuKuFM की मदद से सुन सकते हैं ।

7. द पैरेबल ऑफ द पाइपलाइन

द पैरेबल ऑफ द पाइपलाइन ( The Parable of the Pipeline ) किताब उन पाठकों के लिए है जो नौकरी से हटकर कुछ अलग करना चाहते हैं और passive income generate करना चाहते हैं । Passive income यानि ऐसी इनकम जिसमें आपको लगातार काम करने की जरूरत नहीं पड़ती और इसमें आप कम मेहनत से ज्यादा कमाते हैं । उदाहरण के तौर पर, आपने किसी व्यक्ति को अपना घर किराए पर दे दिया ।

आपने सिर्फ एक बार अपना घर बनवाया और बिना किसी अन्य मेहनत के उसे किरायेदार को दे दिया । अब वह हर महीने उस कमरे का किराया देगा जिसके लिए आपको लगभग कुछ भी नहीं करना है । इस पुस्तक में इसी के बारे में विस्तार से बात की गई है । आप अच्छे से जानते हैं कि अब अर्थव्यवस्था करवट ले रही है और नौकरियां खत्म होने के कगार पर पहुंच चुकी हैं ऐसे में अतिरिक्त आमदनी का स्रोत बनाना अतिआवश्यक है । इसमें आपको यह पुस्तक मदद करेगा ।

अगर आप financial freedom पाना चाहते हैं और 9 to 5 job के अलावा अन्य कमाई के मौकों की तलाश में हैं जहां से आपको कम मेहनत में ज्यादा रुपए मिले तो एक बार इस पुस्तक को जरूर पढ़ें । व्यक्तिगत तौर पर मैंने इस किताब को पढ़ा है और आपके सामने यह blog लेकर हाजिर हूं । आप इस best business book को Amazon से खरीद कर पढ़ सकते हैं ।

Lifefeeling साइट से किताब पढ़ें/डाउनलोड करें : Click here

8. बिजनेस स्कूल

Business School जिसे Robert T. Kiyosaki ने लिखा है एक बेहतरीन बिजनेस बुक है । शायद आपने इस पुस्तक के बारे में पहले अवश्य सुना होगा परंतु अगर अभी तक नहीं पढ़ा तो जरूर पढ़ें । यह किताब 2001 में प्रकाशित की गई थी परंतु इसकी प्रासंगिकता आज भी ज्यों की त्यों बनी हुई है । Amazon पर किताब को 4.4/5 की रेटिंग मिली है और यह संस्करण हिंदी में उपलब्ध है ।

इस best business book उन लोगों के लिए खासकर महत्वपूर्ण हैं जो networking और network marketing के महत्व को समझते हैं । हर व्यवसाय में networking की आवश्यकता होती है और किसी व्यवसाय को ढांचे को खड़ा करने के लिए नेटवर्किंग बहुत ही आवश्यक है इसलिए आपको यह पुस्तक जरूर पढ़नी चाहिए । किताब में Rich Dad ने नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़े हर पहलू पर विस्तार से चर्चा किया है ।

इसकी मदद से आप पैसे के बारे में ज्यादा विस्तार से जान पाएंगे कि यह काम कैसे करता है और इसका management कैसे करें । किताब आपको Amazon पर मिल जायेगी जहां से आप कम दाम में ही इसे खरीद सकते हैं । इसके अलावा आप इस Link से इस best business book को पढ़ या डाउनलोड भी कर सकते हैं । किताब की कुछ पंक्तियां हैं :

“लोगों को खुद का बिजनेस या नेटवर्क बनाने की शक्ति के बारे में समझाना आसान नहीं है । उन्हें बिजनेस मालिक बनने की शिक्षा न देकर, वफादार मेहनती कर्मचारी बनने की शिक्षा दी जाती है ।”

9. 21वीं सदी का व्यवसाय

21वीं सदी का व्यवसाय बिजनेस बुक भी Robert T. Kiyosaki ने ही लिखा है जिसे एक best business book in Hindi कहना बिल्कुल भी ज्यादती नही होगा । इस बिजनेस बुक के शीर्षक से ही आप समझ गए होंगे कि पुस्तक में 21वीं सदी के व्यवसाय के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है । इस 21वीं सदी में आपको खुद का व्यवसाय क्यों खड़ा करना चाहिए और किस व्यवसाय की तरफ आपको आगे बढ़ना चाहिए, इसके बारे में आपको पुस्तक में संपूर्ण जानकारी मिलेगी ।

रॉबर्ट कियोसाकी ने किताब में बताया है कि कैसे एक व्यवसाय किसी भी प्रकार के अर्थव्यवस्था से जुड़ी परिस्थितियों में survive कर सकता है । रॉबर्ट के अनुसार, मंदी अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का सबसे अच्छा समय है । जब अर्थव्यवस्था धीमी हो जाती है, तो उस समय एक व्यवसाय खड़ा करने का बहुत फायदा होता है । ऐसा कैसे ? इसके बारे में आप विस्तार से किताब में जानेंगे ।

Amazon पर किताब को 4.4/5 की रेटिंग मिली है । यह किताब आपको Amazon पर आसानी से मिल जायेगी जिसे खरीदकर आप पढ़ सकते हैं । इसके अलावा इंटरनेट पर आपको इसका पीडीएफ आसानी से मिल जायेगा । Lifefeeling.in वेबसाइट की मदद से आप इस किताब का pdf format download कर सकते हैं । किताब की कुछ पंक्तियां :

“यह केवल हारे हुए लोग हैं जो सोचते हैं कि विजेता कभी नहीं हारते, जो सोचते हैं कि गलतियों को हर कीमत पर टाला जाना चाहिए । गलतियाँ आवश्यक सबक सीखने के लिए अनमोल अवसर हैं ।”

10. Think & Grow Rich

Think & Grow Rich इस बिजनेस बुक सूची की आखिरी किताब है । आगे भी मैं इसमें अन्य best business books in Hindi को जोड़ूंगा और यह लिस्ट Top 20 की जल्द ही बनाई जाएगी । किसी भी व्यवसाय में सफलता पाने के लिए आपको ढेर सारी बातों को ध्यान में रखना होगा । यह पुस्तक beginners और साथ ही फील्ड के experts के लिए बड़े काम की चीज है । कई उधमियों ने असल जीवन में इस पुस्तक की मदद से व्यवसाय में सफलता पाई है ।

इस किताब को Amazon पर 4.4/5 की star rating मिली है । आप किताब को amazon से खरीदकर पढ़ सकते है । आप Google books की मदद से इस बिजनेस बुक को पढ़ सकते हैं । किताब की कुछ पंक्तियां हैं :

“हम उस पर विश्वास करने से इनकार करते हैं जिसे हम नहीं समझते हैं ।”

Best business books in Hindi – Conclusion

Best business books in Hindi के इस पोस्ट में आपने 10+ बेहतरीन बिजनेस बुक के बारे में जाना जिन्हें आपको एक बार डाउनलोड/खरीद कद जरूर पढ़ना चाहिए । इनकी मदद से आप एक बिजनेस खड़ा कर सकते हैं और उसे सफल भी बना सकते हैं ।

अगर आपकी इन किताबों या आर्टिकल से जुड़ी कोई राय है तो कॉमेंट करके बताएं । इसके साथ ही इस helpful information को ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.