10+ Best books for share market in Hindi – शेयर मार्केट पर पुस्तकें

अगर आप Share Market पर best books की तलाश में हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है । आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि शेयर मार्केट पर सबसे बेहतरीन पुस्तकें कौन सी हैं, जिन्हें पढ़कर आप इसके बारे में ज्यादा जान सकेंगे । यह बहुत जरूरी होता है कि आप किसी भी फील्ड में उतरने से पहले, उसकी पूरी जानकारी इकट्ठा कर लें । इसके लिए सबसे मददगार होती हैं पुस्तकें ।

शेयर मार्केट, स्टॉक मार्केट या इक्विटी मार्केट तीनों एक ही चीज होती हैं जिसमें आप पैसे से पैसा बनाते हैं । यह एक ऐसी जगह होती है जहां stock होता है जिसके buyers और sellers दोनो मौजूद होते हैं । अगर आप इसकी सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसपर लिखी बेहतरीन किताबें पढ़नी चाहिए । इसलिए इस पोस्ट में आप best books for share market के बारे में जानेंगे ।

What is share market in Hindi

Image source : freepik

शेयर मार्केट, स्टॉक मार्केट या इक्विटी मार्केट एक ऐसी जगह है जहां विक्रेता और खरीददार इकट्ठा होते हैं और किसी कंपनी के शेयर यानि किसी कंपनी में ownership के प्रतिशत को खरीदा और बेचा जाता है । किसी कंपनी के शेयर खरीदने पर आप उस कंपनी के मालिकाना हक का हिस्सेदार बन जाते हैं ।

यह एक ऐसा मार्केट है जिसमें आपको आपके investment के हिसाब से ही मुनाफा मिलता है । हालांकि, यहां ध्यान देने वाली बात है कि share market में invest करना जोखिम भरा कार्य है और इसे बड़ी ही समझदारी और सूझ बूझ से किया जाना चाहिए । यह इसलिए क्योंकि आपको मुनाफा होगा या घाटा, यह पूरी तरह कंपनी के मुनाफे या घाटे पर निर्भर करता है ।

अगर आप इस फील्ड में घाटे से बचना चाहते हैं तो आपको किताबें अवश्य पढ़नी चाहिए । इसलिए आज मैंने Top 10 best books for share market in Hindi तैयार किया है जिन्हें इस फील्ड के experts द्वारा लिखा गया है । इन किताबों में उन लोगों के अनुभव हैं जिन्होंने सालों निवेश किया है और पैसे से पैसा कमाया है । इसलिए आपको उनके अनुभवों से अवश्य सिख लेनी चाहिए ।

Best share market books in Hindi

नीचे दिए शेयर मार्केट की किताबों में कुछ किताबें आपको अंग्रेजी भाषा की भी मिलेंगी । इसके साथ ही, मेरी पूरी कोशिश रहेगी कि हर किताब का pdf link आपको उपलब्ध कराऊं । आप नीचे दी गई सभी किताबों को Flipkart या Amazon से खरीद सकते हैं ।

1. Warren Buffet

Warren baffet book for share market in Hindi

क्या आपने Warren Buffet का नाम सुना है ? अगर आप शेयर बाजार में रुचि रखते हैं और इसके बारे में थोड़ी बहुत भी जानकारी प्राप्त की है तो आपको इनके बारे में अवश्य पता होगा । वारेन बफे दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं और शेयर मार्केट के बेताज बादशाह भी कहे जाते हैं । वह शायद दुनिया के सबसे सफल निवेशकों में से एक होने के लिए जाने जाते हैं इसलिए इनकी किताब को आपको अवश्य पढ़नी चाहिए ।

दिनकर कुमार जी द्वारा लिखी गई Warren Buffet किताब best share market books की लिस्ट में पहले स्थान पर जगह बनाती है । मैं व्यक्तिगत तौर पर आपको recommend करूंगा कि यह किताब आप जरूर पढ़ें । इस किताब में न सिर्फ आपको उनके जीवन और व्यक्तित्व के बारे में जानने को मिलेगा, बल्कि आपको शेयर बाजार से जुड़े उनके अनुभव, संघर्ष, सफलताएं, विफलताएं और उपलब्धियों के बारे में भी काफी कुछ जानने को मिलेगा ।

आप यह किताब पढ़कर यह आसानी से जान पाएंगे कि उनकी निवेश को लेकर क्या सोच थी और शेयर मार्केट में सफलता कैसे पाएं । आप इस किताब को Amazon से खरीद कर पढ़ सकते हैं क्योंकि हम आपको securely इसका पीडीएफ उपलब्ध नहीं करा सकते । वारेन बफे का कहना था कि :

“बारिश की भविष्यवाणी करना मायने नहीं रखता, जहाज बनाना मायने रखता है ।”

2. इंट्राडे ट्रेडिंग की पहचान

इंट्राडे ट्रेडिंग की पहचान ( Intraday trading ki pehchan ) एक बढ़िया शेयर मार्केट पर आधारित किताब है । अगर आप शेयर मार्केट में Intraday trading की पूरी जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो इस किताब को पढ़ सकते हैं । अगर बात करें किताब के कंटेंट की तो इसमें आपको निम्नलिखित विषयों पर जानकारी मिलेगी :

  • Introduction to Securities Market
  • Introduction to Day Trading
  • Qualities of A Successful Day Trader
  • Risk Control and Risk Management
  • Strategies for Stock Selection

इनके अलावा भी आपको इंट्राडे ट्रेडिंग से जुड़ी ढेरों जानकारियां इस पुस्तक के माध्यम से प्राप्त होंगी । Amazon की मदद से आप पुस्तक को खरीद सकते हैं जहां यह best share market books की कैटेगरी में लिस्ट किया गया है । इस किताब में कुल 192 पृष्ट हैं और किताब को 1 जनवरी, 2009 को प्रकाशित किया गया था ।

इस किताब की खास बात यह है कि इसमें तस्वीरों का अधिकाधिक प्रयोग हुआ है ताकि आपको शेयर मार्केट और इंट्राडे ट्रेडिंग से जुड़े कठिन बिंदुओं को भी समझाने में आसानी रहे । आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है :

इंट्राडे ट्रेडिंग एक प्रकार से शेयरों की खरीद बेच है जिसमें एक शेयरहोल्डर कुछ समय के लिए ही बाजार में पैसा लगाता है । अगर उसे लगता है कि वह मुनाफे में है तो वह तुरंत उन शेयर को बेच कर निकल लेता है । उदाहरण के तौर पर, सुबह इसमें पैसा लगाकर दोपहर तक अच्छी कमाई की जा सकती है ।

3. स्टॉक मार्केट में सफल होने के 41 टिप्स

स्टॉक मार्केट में सफल होने के 41 टिप्स share market book

महेश चंद्र कौशिक की स्टॉक मार्केट में सफल होने के 41 टिप्स best share market book है जिसे आपको एक बार अवश्य पढ़ना चाहिए । Goodreads पर इस पुस्तक को 4.3/5 की रेटिंग मिली है तो वहीं Amazon पर 4.1/5 की रेटिंग मिली है । किताब के नाम से ही आपको अंदाजा लग गया होगा कि यह पुस्तक स्टॉक मार्केट में सफल होने के बारे में आपको बताती है ।

इस best share market book में आपको इंट्रा डे, स्विंग ट्रेड और ऑप्शन ट्रेड के बारे में सीखने को भी मिलेगा । किताब में बताए गए 41 tips to be successful in stock market को अच्छे से एलाबोरेट करके बताया गया है । महेश चंद्र कौशिक जी काफी समय से सफलतापूर्वक शेयर मार्केट में पैसे से पैसा बना रहे हैं । इसलिए, उन्होंने अपने फील्ड में अनुभव और ज्ञान को किताब में लिखा है ।

व्यक्तिगत तौर पर, मुझे किताब की सीधी और सरल भाषा पसंद आई । उन्होंने किताब में आम बोलचाल की हिंदी का प्रयोग करते हुए पाठकों के लिए शेयर मार्केट के बारे में ज्यादा आसानी से समझाने का प्रयास किया है । किताब में कुल 128 पृष्ठ हैं जिन्हें प्रभात प्रकाशन ने किताब को प्रकाशित किया है । इसे आप Amazon से खरीद सकते हैं । किताब की एक पंक्ति है :

मुनाफे का टारगेट हमेशा छोटा रखें और स्टॉप लॉस उससे भी छोटा रखें ।

4. भारतीय शेयर बाजार की पहचान

शेयर बाजार में करोड़पति बनने के आसान तरीकों को इस पुस्तक में समझाया गया है । अगर आप भी शेयर बाजार में पैसे से पैसा बनाना चाहते हैं तो आपको यह किताब पढ़नी चाहिए । Amazon पर किताब को 4.1/5 की रेटिंग प्राप्त हुई है । किताब में कुल 192 pages हैं और Buzzing Publishing House ने किताब को प्रकाशित किया है । इसे 1 जनवरी, 2008 को प्रकाशित किया गया था ।

अगर आप यह किताब खरीदते हैं तो आपको निम्नलिखित विषयों पर जानकारी मिलेगी :

  • Investments Basic
  • Securities
  • Primary Market
  • IPO Related Information
  • Secondary Market
  • Depository
  • How to Enter Stock Market

इनके अलावा अन्य ढेरों चैप्टर्स हैं जिनमें शेयर मार्केट में सफल होने के हर संभव तरीकों के बारे में विस्तार से समझाया गया है । आप इस किताब की मदद से शेयर मार्केट से जुड़ी हर एक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । यह मेरे हिसाब से best book for share market in Hindi है । क्या आपको भी ऐसा ही लगता है ? कॉमेंट करके जरूर बताइएगा ।

5. बेंजामिन ग्राहम के इन्वेस्टमेंट मंत्र

अगली best share market book in Hindi है बेंजामिन ग्राहम के इन्वेस्टमेंट मंत्र । अब आप सोच रहे होंगे कि बेंजामिन ग्राहम थे कौन और क्यों इन पर लिखी पुस्तक पढ़ी जाए ? तो इसका सीधा सा जवाब यह है कि बेंजामिन ग्राहम वारेन बफे के गुरु थे जिनसे वारेन बफे ने investment सीखा था । उन्हें व्यापक रूप से “मूल्य निवेश के पिता” के रूप में जाना जाता है ।

इन्होंने अपने जीवन में निवेश से जुड़ी दो बेहद ही महत्वपूर्ण किताबों को लिखा है, पहला Security Analysis with David Dodd और दूसरा The Intelligent Investor । इन किताबों को लिखने के बाद से शेयर मार्केट में लोगों की रुचि में तेजी से बढ़ोत्तरी देखने को मिली और लोग इसकी तरफ खिंचे चले आए । इसमें कोई शक नहीं है कि Benjamin Graham के बहुतायत की संख्या में followers हैं ।

इस किताब में उनके दोनों किताबों का निचोड़ दिया गया है और इसके साथ ही उनके द्वारा बताई गई ढेरों investment tips भी आपको इस पुस्तक में पढ़ने के मिलेगी । अगर आप इस पुस्तक को पढ़कर बताई गई चीजों को सही ढंग से अमल में लाते हैं तो आप शेयर मार्केट में अवश्य पूंजी बनाने में साफ होंगे । इसमें आपको निम्नलिखित विषयों कर जानकारी मिलेगी :

  • निवेश बनाम सट्टेबाजी
  • मुद्रास्फीति व मौद्रिक भ्रम
  • रक्षात्मक निवेशक की निवेश-नीति
  • क्या न करें सभी निवेशक ?
  • क्या करें उद्यमशील निवेशक ?

6. द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर

The intelligent investor book for share market

वारेन बफेट का कहना है कि The Intelligent Investor उनके हिसाब से Best book ever written on investing है । मैंने आपको ऊपर ही बताया कि इस किताब को पढ़ने के बाद से ही ज्यादा से ज्यादा लोग investment की तरफ आकर्षित हुए । उन्होंने इस किताब को अंग्रेजी भाषा में लिखा था जिसे साकिर आलम ने हिंदी में अनुवाद किया है । इस किताब में आपको सभी अध्ययन का सारांश और इनपर टिप्पणी मिलेगी ।

इसके अलावा, भारतीय कंपनियों का मौलिक विश्लेषण भी किताब में किया गया है । अगर आप value investing करना चाहते हैं तो इस best share market book को अवश्य एक बार खरीद कर पढ़ें । इस किताब की 10 लाख से अधिक प्रतियां बिक चुकी हैं । अगर आप यह पुस्तक पढ़ते हैं तो आप शेयर बाजार में को जाने वाली गलतियों से बचेंगे और मार्केट के लिए रणनीति तैयार कर पाएंगे ।

द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर किताब की प्रसिद्धि और इसमें लिखे ज्ञान की वजह से इसे stock market का बाइबिल कहा जाता है । अगर आप निवेश का पूरा परिदृश्य हिंदी भाषा में सरलता से समझना चाहते हैं तो एक बार इस पुस्तक को खरीद कर अवश्य पढ़ें । इसके अलावा आप Indianpdf लिंक से किताब का pdf भी डाउनलोड कर सकते हैं । किताब की कुछ पंक्तियां हैं :

बुद्धिमान निवेशक एक यथार्थवादी है जो आशावादियों को बेचता है और निराशावादियों से खरीदता है ।

7. इन्वेस्टोनॉमी

Investonomy book for share market

इन्वेस्टोनॉमी Pranjal Kamra की एक किताब है जिसमे आपको stock market में पैसा बनाने के बारे में सिखाया गया है । अगर आप दुनियाभर के सफल निवेशकों को देखकर निवेश करना चाहते हैं, share market के उतार चढ़ाव की वजह से निवेश करने में झिझक रहे हैं या आपको निवेश करने से अगर डर लगता है तो आपको यह पुस्तक जरूर पढ़नी चाहिए ।

किताब में आपको शेयर मार्केट की वर्तमान परिस्थिति के बारे में तो पता चलता ही है, साथ ही आप इसके ढेरों रहस्यों को भी जान पाते हैं । इसकी मदद से आप बिना हिचक या डर के निवेश करने की बेहतर योजना बना सकते हैं और अमीर बन सकते हैं । अगर आपके मन में निवेश को लेकर गलत खयालात हैं तो भी किताब को पढ़ने के बाद दूर हो जायेगे ।

अब आप सोच रहे होंगे कि प्रांजल कामरा कौन हैं और इनकी पुस्तक क्यों पढ़ा जाए ? तो इसका उत्तर है कि वे एक successful investor हैं जिनका YouTube पर चैनल भी है जिसके 10 लाख से भी अधिक सब्सक्राइबर्स हैं । इसके अलावा, वे SEBI Registered Investor Advisory, Finology Ventures के सीईओ भी हैं जिनके पास अनुभव और ज्ञान का खजाना है । किताब को आप अमेजन से खरीद कर पढ़ सकते हैं । पुस्तक की कुछ पंक्तियां हैं :

निवेश की कला सीखने के लिए आपको सीखने, पढ़ने, जिज्ञासु होने और चौकस रहने की जरूरत है ।

8. वन अप ऑन वॉल स्ट्रीट

One Up On Wall Street शेयर बाजार पर लिखी एक बेहतरीन पुस्तक है जिसे पीटर लिंच ने लिखा है । यह एक bestseller book for share market है जिसे काफी लोगों ने खरीद कर पढ़ा है और फायदा प्राप्त किया है । अगर आप एक नए निवेशक हैं तो आपको यह किताब अवश्य खरीदनी चाहिए जिसमें उन्होंने बताया है कि कैसे एक beginner भी सही रणनीति और जानकारी की मदद से वॉल स्ट्रीट के पेशेवर मैनेजरों जितनी सफलता पा सकता है ।

इस किताब में आपको उनकी उन रणनीतियों के बारे में पता चलेगा जिनकी मदद से वे खुद सफल हुए हैं । उन्होंने शेयर मार्केट के अपने अनुभव से मिले जीत के मंत्रों को किताब में सांझा किया है । उनकी किताब का एक सबसे जरूरी मंत्र जो मुझे व्यक्तिगत तौर पर फायदेमंद लगा, वह है कि आपको share market के उतार चढ़ाव को कम से कम 10 से 15 सालों तक नजरंदाज करना चाहिए । इससे खुद ब खुद आपका पोर्टफोलियो काफी बेहतर बन जायेगा ।

उनका यह मंत्र असल जीवन में भी काफी सहायक सिद्ध हुआ है और लंबे समय के निवेश के महत्व को लोगों ने समझा है । आप किताब को अमेजन से खरीद कर पढ़ सकते हैं । किताब में कुल 330 पृष्ठ हैं और Manjul Publishing House द्वारा किताब को प्रकाशित किया गया है । यह पुस्तक हाल ही में 25 सितंबर, 2021 को हिंदी पाठकों के लिए प्रकाशित की गई है ।

9. रिच डैड गाइड टू इन्वेस्टिंग

Rich Dad’s Guide To Investing book उन चुनिंदा किताबों में से है जिन्हें share market के बेहतरीन ज्ञान के लिए अधिकाधिक पढ़ा जाता है । इस किताब को Amazon, Flipkart है जगह सबसे अच्छी star ratings भी मिली हैं । 440 पृष्ठों की यह किताब शेयर बाजार और निवेश पर लिखी सबसे अच्छी किताब है । इस किताब को जब आप पढ़ेंगे तो आप पाएंगे कि इसमें सफलता की गारंटी नहीं बल्कि सही मार्गदर्शन किया गया है ।

किताब आपको investments और share market से जुड़ी हर जरूरी जानकारी उपलब्ध कराती है परंतु अन्य पुस्तकों जैसे अमीर बनाने की गारंटी नहीं देती । इसका बड़ा कारण यह है कि शेयर मार्केट में जरूरी नहीं कि हर कोई सफल हो ही । सफलता निर्भर करती है आपकी रणनीति पर और रणनीति कैसे बनाएं, यह आपको पुस्तक सिखाती है ।

किताब में रिच डैड यह मानते हैं कि निवेश करना सिर्फ शेयर खरीदना, रोककर रखना और प्रार्थना करने से कहीं ज्यादा है । उन्होंने किताब में निवेश का सही अर्थ और निवेश नियंत्रण पर अच्छे से बात की है । एक जगह वे कहते हैं कि निवेश जोखिम भरा नहीं है, नियंत्रण न रहना जोखिम भरा है । अगर आप Robert T. Kiyosaki की यह बेहतरीन share market book पढ़ना चाहते हैं तो Amazon से खरीद सकते हैं । आप hindipdfbooks की मदद से किताब डाउनलोड कर सकते हैं ।

10. शेयर मार्केट से कैसे मैने बनाए 10 करोड़

शेयर मार्केट से कैसे बनाए मैंने 10 करोड़ Nicolas Darvas की पुस्तक है । इसका हिंदी संस्करण भी उपलब्ध है जिसे आप अमेजन से खरीद कर पढ़ सकते हैं । Nicolas ने पुस्तक में शेयर मार्केट से 10 करोड़ कमाने की पूरी कहानी को सिलसिलेवार ढंग से लिखा है । परंतु, आपको बिल्कुल चिंता करने की जरूरत नहीं है कि इसमें उन्होंने अपने जीवन के हर पहलू को लिखा होगा । उन्होंने सिर्फ निवेश और शेयर बाजार से जुड़े अपने जीवन के अनुभवों को ही लिखा है ।

10+ best books for share market in Hindi की यह आखिरी पुस्तक है जिसमें आपको शेयर मार्केट से जुड़ी ढेरों जानकारियां मिलेंगी । पुस्तक की विषय सूची है :

  • कैनेडियन काल
  • वॉल स्ट्रीट में प्रवेश
  • सिद्धांतों का सफल होना
  • मेरे पहले ढाई करोड़
  • टाइम मैगजीन के साथ साक्षात्कार

ऊपर दिए गए chapters के अलावा अन्य विषय सूचियां भी हैं जिनमें लेखक ने निवेश के माध्यम से कमाए 10 करोड़ की कहानी और संघर्ष को लिखा है । आप उनके अनुभव से बहुत कुछ सीख सकते हैं और share market से कमाने का लक्ष्य आप भी हासिल कर सकते हैं । किताब को अमेजन पर 4.1/10 की रेटिंग प्राप्त हुई है ।

Conclusion on best share market books in Hindi

10+ best books for share market in Hindi के इस आर्टिकल में मैंने विस्तारपूर्वक आपको 10 बेहतरीन शेयर बाजार से जुड़ी पुस्तकों के बारे में बताया । आर्टिकल में उन्हीं किताबों को जोड़ा गया है जिन्हें पाठकों ने पसंद किया है । आप नीचे कमेंट करके बताएं कि इनमें से आपने कौन कौन सी किताब पढ़ ली है । इसके अलावा, आप भी share market पर books को recommend कर सकते हैं कॉमेंट के माध्यम से ।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अवश्य शेयर करें । आर्टिकल पर अपनी राय को आप कॉमेंट में लिख सकते हैं ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.