ब्लॉगर के वेबसाइट की load speed कैसे बढ़ाएं

ब्लॉगर के वेबसाइट की load speed को कैसे बढ़ाएं [ Pro Tips ]

क्या आपने अपना blog ब्लॉगर पर बनाया है ? क्या आपकी वेबसाइट की loading time बहुत ज्यादा है ? क्या आप अपने ब्लॉगर वेबसाइट की load speed को बढ़ाना चाहते हैं ? तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं । हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने ब्लॉगर वेबसाइट को ज्यादा FAST बना सकते हैं ।

एक report के मुताबिक , भारत में करीब 12,000 ब्लॉगर्स ऐसे हैं जिन्होंने Blogger ( Blogspot ) पर अपने ब्लॉग को Create किया और Run कर रहे हैं । इस तरह से यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि ब्लॉगर ( ब्लॉग्स्पॉट ) Blogging platform को भारत में बहुत पसंद किया जाता है । यह पूरी तरह से free भी है । परन्तु , इसमें सबसे बड़ी समस्या आती है Loading Speed को बढ़ाने के । WordPress की तरह ब्लॉगर में किसी भी plugin को इंस्टॉल करने की सुविधा नहीं उपलब्ध है । इसके लिए आपको Coding वगैरह करनी पड़ती है । खैर , चिंता की कोई बात नहीं ! हम आपको Step By Step बताएंगे कि आप कैसे अपने ब्लॉगर के वेबसाइट की load speed को बढ़ा सकते हैं

ब्लॉगर के वेबसाइट की load speed कैसे बढ़ाएं ?

ब्लॉगर के वेबसाइट की load speed बढ़ाने के लिए आपको नीचे दिए गए सभी points पर ध्यान देना होगा । इसके साथ ही अगर आप हमारे बताए गए steps को अच्छी तरह से फॉलो करते हैं तो आप आसानी से अपने ब्लॉगर के वेबसाइट की load speed को बढ़ा सकते हैं :

1. अपने ब्लॉग के होमपेज पर Posts की संख्या घटाएं

आप जितना ज्यादा Posts अपने ब्लॉग के होमपेज पर show करेंगे , आपकी वेबसाइट उतना ही ज्यादा समय में load होगी । इसलिए अपने ब्लॉग के होमपेज पर ज्यादा से ज्यादा 10 Posts ही रखें । इसके साथ ही अगर आपके पोस्ट्स में ज्यादा Content है और ज्यादा तस्वीरों को यूज हुआ है तो आपको 10 से भी कम posts अपने होमपेज पर रखना चाहिए ।

अपने Homepage पर Posts की संख्या को घटाने या बढ़ाने के लिए :

  • Layout पर क्लिक करें
ब्लॉग के होमपेज पर posts की संख्या घटाएं : ब्लॉगर load speed बढ़ाएं
  • इसके बाद Blog Posts Gadget में Edit पर क्लिक करें
ब्लॉग के होमपेज पर ब्लॉग पोस्ट्स की संख्या घटाएं
  • Main Page Option से अपने Homepage के Blog Posts की संख्या को कम या ज्यादा करें
ब्लॉग के होमपेज पर ब्लॉग पोस्ट्स की संख्या घटाएं : ब्लॉगर load speed बढ़ाएं

तो इस तरह आप आसानी से अपने Homepage पर ब्लॉग पोस्ट्स की संख्या को घटा या बढ़ा सकते हैं । हम Recommend करेंगे कि आप अपने Blog पर कम से कम 7 पोस्ट्स और ज्यादा से ज्यादा 10 पोस्ट्स ही रखें ।

2. अपने Blog Posts में Expandable Post Summaries का यूज करें

अपने ब्लॉगर वेबसाइट की load speed को बढ़ाने के लिए आपको अपने Homepage के posts के लिए हमेशा Expandable Post Summaries का यूज करना चाहिए । इसमें आपका पूरा blog post न दिखकर , सिर्फ और सिर्फ आपके post की excerpt या description दिखेगी । इसके तुरंत बाद एक “Read More” या “और पढ़ें” का option दिखेगा । जैसे :

अपने ब्लॉग में expandable summary post का यूज करें : ब्लॉगर load speed बढ़ाएं

ऐसा करने से अपने वेबसाइट की load speed बढ़ती है । ऐसा इसलिए क्योंकि आपके सारे blog posts एक ही जगह पर display नहीं होते इसलिए आपके वेबसाइट का data अलग अलग files/pages में बंट जाता है । इस तरह से आपकी वेबसाइट की load speed बढ़ जाती है ।

3. अपने ब्लॉगर वेबसाइट में उपयोग में लाए जाने वाली तस्वीरों को Resize और Compress करें

यह सबसे जरूरी बात आपको ध्यान में रखना चाहिए । आपको अपने ब्लॉगर वेबसाइट के load speed को बढ़ाना है तो Images को सबसे पहले Resize और Compress जरूर करें । आप जो भी images अपने ब्लॉग के लिए यूज करते हैं , अगर वे आपके वेबसाइट के Area से बड़ी हुई तो load time बढ़ेगा ।

वेबसाइट के लिए images की साइज ( width ) को 600px से 800 px तक के बीच में ही रखें या 1200 X 675 की साइज की image को यूज कर सकते हैं । इसके लिए आप toolur का उपयोग कर सकते हैं । इसकी मदद से आप आसानी से किसी भी इमेज को अपने हिसाब से resize और Compress कर सकते हैं ।

यह भी पढ़ें :

4. अपने ब्लॉगर वेबसाइट की load speed बढ़ाने के लिए Widgets को क्लीन करें

अक्सर नए ब्लॉगर्स यह गलती कर बैठते हैं कि वे अपने ब्लॉगर के वेबसाइट में ढेरों widgets को जोड़ देते हैं । इसकी वजह से उनके वेबसाइट की load speed कम हो जाती है । आपको अपने ब्लॉगर वेबसाइट की load speed को बढ़ाने के लिए अपने सभी फालतू widgets को क्लीन कर देना चाहिए । आप recent posts , blog archives , search widget और popular posts widget को रख सकते हैं ।

5. Third Party गैजेट्स को कम से कम यूज करें

Widgets की ही तरह आपको third party गैजेट्स को भी कम से कम ही यूज करना चाहिए । कोशिश करें कि बेहद जरूरी गैजेट्स को ही अपने ब्लॉगर के वेबसाइट में रखें , ताकि load speed पर नेगेटिव इफेक्ट न पड़े । आप gadgets को यूज न करके , जरूरी वेबसाइट्स को अपने ब्लॉग या प्रोफ़ाइल पर लिंक भी कर सकते हैं ।

अगर आपका वेबसाइट लोड होने में 3 सेकेंड्स से ज्यादा ले रहा है तो आपके readers और visitors दूसरे अल्टरनेटिव की तरफ जा सकते हैं । इसलिए हमेशा कोशिश करें कि अपने ब्लॉगर वेबसाइट के load speed को हमेशा optimise करके रखें ।

तो ये रहा ” ब्लॉगर वेबसाइट के load speed को कैसे बढ़ाएं [ Pro Tips ] ” पर डिटेल्ड पोस्ट । किसी भी समस्या या प्रश्न के लिए नीचे Comment करें । ब्लॉग को Subscribe करना और Notifications को allow करना न भूलें ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.