Blur App Preview Meaning in Hindi – मोबाइल में ब्लर ऐप प्रिव्यू क्या है

अगर आप Redmi smartphones का इस्तेमाल करते हैं तो आपने Blur App Preview का विकल्प जरूर देखा होगा । वर्तमान समय में बन रही लगभग हर स्मार्टफोन में इस सेटिंग को उपलब्ध कराया जा रहा है । परंतु इसका अर्थ क्या होता है ? यह सेटिंग कैसे फायदेमंद है ? क्या आपको यह सेटिंग enable करनी चाहिए ?

इन सभी प्रश्नों का उत्तर मैं आपको इस आर्टिकल में विस्तार से दूंगा । मैं आपको जानकारी के लिए बता दूं कि यह सेटिंग बड़े काम की चीज है जो आपकी privacy & security को enhance करने का काम करता है । पर कैसे ? चलिए जानते हैं ।

Blur App Preview Meaning in Hindi

Blur App Preview का अर्थ है कि किसी एप्लीकेशन के पूर्वादर्शन को धुंधला करें । यह वर्तमान समय में बन रहे स्मार्टफोन का एक फीचर है जिसकी मदद से आप किसी भी एप्लीकेशन को प्रिव्यू करते समय धुंधला या blur कर सकते हैं ताकि कोई अन्य उसके कंटेंट को देख न पाए । यह फीचर फिलहाल Xiomi users के लिए आया है ।

मान लीजिए कि आप WhatsApp पर किसी से बातें कर रहे हैं कि अचानक से किसी अन्य व्यक्ति को तुरंत आपके मोबाइल की जरूरत पड़ती है । आप बिना एप्लीकेशन को हटाए या बंद किए उसे मोबाइल दे देते हैं और वह व्यक्ति menu button/recents से यह देखने की अगर कोशिश करता है कि आप क्या क्या ऐप्स चला रहे थे तो उसे सिर्फ app icon ही दिखेंगे, न कि ऐप में आप क्या कर रहे थे । मैं नीचे आपको दो तस्वीरों से समझाने की कोशिश करता हूं ।

इसमें पहली तस्वीर ब्लर ऐप प्रिव्यू बंद रखने पर स्क्रीनशॉट की है और दूसरी स्क्रीनशॉट तब की है जब मैंने इस सेटिंग को ऑन किया था । जब सेटिंग को ऑन कर दिया गया तब आप recents से देख नहीं पाएंगे कि मैं recent apps में क्या कर रहा था ।

Blur App Previews Setting कैसे enable करें

मुझे विश्वास है कि आप ऊपर स्क्रीनशॉट की मदद से समझ गए होंगे कि ब्लर ऐप प्रिव्यू सेटिंग के क्या फायदे हैं । अगर आप इस सेटिंग को अपने स्मार्टफोन में enable करना चाहते हैं तो नीचे दिए स्टेप्स फॉलो करें:

1. सबसे पहले अपने smartphone के सेटिंग्स में जाएं । यहां search bar से blur app previews सर्च करें ।

2. आप चाहें तो Home Screen विकल्प पर क्लिक करके भी ब्लर ऐप प्रिव्यू सेटिंग पर जा सकते हैं ।

3. यहां आपको ढेरों apps दिखाई देंगे जिन्हें आप toggle on या off करेंगे तो उन ऐप्स के लिए blur preview ऑन/ऑफ हो जायेगा ।

मैं recommend करूंगा कि आप Financial और Messeging Apps के लिए इस सेटिंग को enable कर दें क्योंकि ये आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होंगे । आपके हिसाब से जो भी ऐप्स हैं जिनमें sensitive information मौजूद हैं तो उन्हें इस सेटिंग के अंतर्गत लाना ही बेहतर है ।

इसके फायदे क्या हैं ?

इसके ढेरों फायदे हैं:

1. आप खुद से अपने “personal space” को सिक्योर कर पाएंगे ।

2. दूसरों के हाथों में sensitive information नहीं जायेगी ।

3. आप दूसरों को अपना स्मार्टफोन देने समय असहज महसूस नहीं करेंगे ।

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि मैंने Blur App Preview meaning in Hindi का जवाब आपको दे दिया है । अगर आपको लगता है कि कुछ प्रश्नों का जवाब आर्टिकल में नहीं दिया गया है तो कॉमेंट करके जरूर बताएं । इसके साथ ही अगर आप कोई राय/सुझाव देना चाहते हैं तो कॉमेंट सेक्शन में आपका स्वागत है ।

अगर आपको यह आर्टिकल helpful लगा हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अन्य लोग भी इस मजेदार और useful फीचर के बारे में जान सकें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.