Where Words Fail Music Speaks Meaning in Hindi

आपने इंटरनेट, किताबों या किसी अन्य के मुंह से जरूर सुना होगा कि Where Words Fail Music Speaks । परंतु इसका अर्थ क्या होता है ? यह कब और क्यों बोला जाता है ? यह बोलने का कारण क्या है ? सबसे पहले यह वाक्य किसने बोला था ? ये प्रश्न आपके मन में जरूर आए होंगे । इस आर्टिकल में मैं आपके इन सभी प्रश्नों का उत्तर दूंगा ।

न सिर्फ मैं आपको यह बताऊंगा कि व्हेयर वर्ड्स फेल म्यूजिक स्पीक्स का हिंदी अर्थ क्या है बल्कि आपको इस Quote की कुछ तस्वीरें भी दूंगा । आप चाहें तो उसे डाउनलोड करके स्टेटस में लगा सकते हैं । तो चलिए इस वाक्य का अर्थ जानते हैं ।

Where Words Fail Music Speaks Meaning in Hindi

Where Words Fail Music Speaks का हिंदी अर्थ है कि जहां शब्द नही बयां कर पाते वहां संगीत बोलता है । यानि कि जब शब्द किसी परिस्थिति या भाव को शब्दों में बयां नहीं कर पाते तो वहां संगीत अपना काम कर देता है । यह पंक्ति Hans Christian Andersen द्वारा कहा गया था ।

Hans Christian Andersen एक प्रसिद्ध कवि थे और उन्हें कविता से काफी लगाव था । उन्होंने इस पंक्ति से कविता/संगीत के प्रति अपने लगाव को दर्शाया है । कई लोगों का कहना है कि यह एक अतिशयोक्ति वाक्य ( Hyperbole sentence ) है परंतु ऐसा नहीं है । जो बातें बोलने के लिए कहानियां और उपन्यास तक लिखने पड़ जाते हैं, उन्हें संगीत चंद लाइनों या सुरों में समझा देता है ।

इसके साथ ही ऐसा भी होता है कि जब आप किसी से दिल की कोई बात कहना चाहते हैं और अगर संगीत का सहारा लेते हैं तो वह ज्यादा effective यानि असरदार होती है । संगीत में न सिर्फ शब्द होते हैं बल्कि राग, सुर और एक मीठापन भी होता है और कम शब्दों में काफी कुछ कह जाने की शक्ति भी होती है ।

Quote images

Where Words Fail Music Speaks की कुछ तस्वीरें मैं आपको दे देता हूं जिन्हें आप डाउनलोड भी कर सकते हैं और WhatsApp, Facebook, Instagram पर लगा सकते हैं ।

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आपको इस Quote का हिंदी अर्थ समझ आ गया होगा । इसके अलावा, आपको इस उद्धरण पर आधारित ये दोनों तस्वीरें भी पसंद आई होंगी । आप अपनी राय या सुझाव नीचे कमेंट में दे सकते हैं । अगर आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.