घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं ? Online paise kaise kamaye

क्या आप ghar baithe paise kamana चाहते हैं ? क्या आप अपने मोबाइल से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं ? अगर हां तो यह पोस्ट आपके लिए ही है । इसमें आप विस्तारपूर्वक जानेंगे कि online paise kaise kamaye ? इस digitalisation के युग में अगर आप online earning नहीं जानते या नहीं करते तो यकीन मानिए आप पीछे छूट रहे हैं ।

आज के समय में ज्यादातर लोग ऐसे कामों की तलाश कर रहे हैं जिससे कि उनको passive income हो । Passive income अर्थात ऐसी इनकम जिसमें आपको कम से कम मेहनत करनी होती है जिसमे आपको physically उपस्थित रहने की जरूरत नहीं है । इससे आज के समय में भारत में ही लाखों लोग कमा रहे हैं । उदाहरण के तौर पर आप Blogging , youtubing , rental service इत्यादि मौजूद हैं ।

इस पोस्ट में आप अपने क्वेरी online paise kaise kamaye का विस्तारपूर्वक उत्तर जानेंगे और उन सभी तरीकों के बारे में भी जानेंगे जिनसे आप घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं ।

ऑनलाइन पैसे कमाना क्या होता है ?

Online paise kaise kamaye

आप इंटरनेट के उपयोग से जितना भी passive income करते हैं , उसे ही ऑनलाइन पैसे कमाना कहते हैं । ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास बढ़िया इंटरनेट , पैसे कमाने से संबंधित फील्ड का ज्ञान , लैपटॉप / मोबाइल होना चाहिए । ऑनलाइन पैसे कमाने के उदाहरण में blogging , vlogging , freelancing इत्यादि शामिल हैं ।

वर्तमान समय में online paisa kamane ke liye ज्यादातर e-commerce साइट खोलना , vlogging , vlogging और affiliate marketing का उपयोग किया जा रहा है । अगर आपके पास इंटरनेट और ऑनलाइन कमाने के बारे में विस्तृत ज्ञान है तो आप आसानी से महीने के हजारों – लाखों रुपए कमा सकते हैं ।

इस पोस्ट में आप online paise kaise kamaye के विस्तारपूर्वक उत्तर को पढ़ेंगे जिसमें हम ढेरों ऐसे तरीके आपको बताएंगे जिससे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकें । आपसे विनती है कि सिर्फ पैसा कमाने के मकसद से नीचे बताए गए तरीकों में न कूदें । बल्कि अपने interest , expertise और passion के हिसाब से निर्णय लें ।

Online paise kaise kamaye

जानते हैं कुल 10 ऐसे तरीको के बारे में जिससे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं –

1. Blogging se online paise kaise kamaye

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया कि आज के समय में Blogging से ऑनलाइन पैसे कमाना trending में चल रहा है । ऐसे में आप भी एक बेहतरीन blog बनाकर आसानी से online earning कर सकते हैं । अगर आप ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले इन पॉइंट्स को आत्मसात कर लें –

  • निरंतर काम करना होगा यानि consistency
  • आपको कुछ मात्रा में रुपए भी invest करने होंगे
  • आपको बहुत कुछ सीखना होगा
  • धैर्य बनाए रखना होगा
  • हमेशा motivated रहना होगा
  • Distractions और wastage of time से बचना होगा
  • Future goals सेट करने होंगे

अगर आप इन सभी बिंदुओं को ध्यान में रखकर आगे बढ़ते हैं तो आप आसानी से online paise kama skte हैं । Blogging से पैसे कमाने के लिए –

1. अपने ब्लॉग पर AdSense या Media.net के ads लगाएं

ब्लॉगिंग से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आप अपने ब्लॉग में AdSense या Media.net का ads सेटअप करें । इसके लिए सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग पर informative और in depth articles लिखने होंगे । आप कोशिश करें कि कम से कम आ 30 से ज्यादा पोस्ट्स लिख चुके हों । जब आप eligible हो जाएं तो इन ad platforms पर apply कर सकते हैं ।

मेरा खुद का अनुभव कहता है कि अगर आपकी वेबसाइट well maintained है और सभी आर्टिकल्स सही से optimised, well researched लिखी गई हैं तो आपको 1 से 2 दिन के अंदर approval मिल जाएगा । मैंने अपने ब्लॉग पर 2 दिनों में approval पाया था । AdSense आपको 68% publisher revenue share देगा ।

2. Affiliate marketing से ऑनलाइन पैसे कमाएं

AdSense के बाद आपके पास दूसरा ऑप्शन Affiliate marketing है जिससे आप घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं । परन्तु , मैं आपको एक बात पहले ही क्लियर कर दूं कि अगर आप किसी भाषा में ब्लॉगिंग करते हुए भारतीय लोगों को target कर रहे हैं तो आपके लिए affiliate marketing फायदेमंद साबित नहीं होगा ।

कोशिश करें कि आपका ब्लॉग english language में हो और foreign countries को target करता हो तभी जाकर आप affiliate marketing से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं । यह बात अक्सर लोगों को नहीं बताई जाती । इसके अलावा आप एफिलिएट मार्केटिंग से ब्लॉगिंग से कहीं ज्यादा पैसे कमा सकते हैं ।

आपको बस किसी भी प्रोडक्ट के affiliate link को अपने वेबसाइट पर जोड़नी है , जब कोई भी visitor उस लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट / सर्विस को खरीदेगा तो आपको कुछ % का commission मिलेगा ।

3. अपने ब्लॉग पर digital products बेचें

ब्लॉगिंग से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आप अपने ब्लॉग पर digital products भी बेच सकते हैं । अगर आपके पास skill है , आप innvoative हैं और अपने visitors के सामने कोई unique idea / product / information प्रेजेंट कर सकते हैं तो आपकी अच्छी खासी कमाई हो जाएगी । इंटरनेट पर मौजूद हजारों ऐसी वेबसाइट्स हैं जो digital products बेच कर ही खूब सारा पैसा कमा रही हैं ।

आप अपने ब्लॉग पर ebooks , video tutorials , online courses या workshops को बेच कर अच्छा खासा money earn कर सकते हैं । अगर आप digital products बेेच कर पैसे कमाना चाहते हैं तो यह बिल्कुल आसान है । आपको किसी भी प्रकार की inventory या यूं कहें कि stock रखने की जरूरत नहीं है और ना ही shipping का सिर दर्द पालने की जरूरत । आपको बस market research करना है कि लोगों को क्या पसंद आएगा और उसे create करें , बेचें ।

2. Youtube se online paise kaise kamaye

कई लोगों का यह भी प्रश्न होता है कि youtube se online paise kaise kamaye ? यूट्यूब से पैसे कमाना बहुत ही आसान है बशर्ते आप अपने audience को सही और helpful जानकारी प्रोवाइड कर रहे हों या आप कुछ unique कर रहे हों । यूट्यूब पर अपना चैनल बनाने के लिए आपको कम से कम चाहिए –

  • एक Smartphone
  • तेज इंटरनेट
  • Tripod
  • एक बढ़िया सी mic
  • खूब सारा talent और creativity

अगर आपके पास यह सब कुछ है तो आप आसानी से youtube से पैसे कमा सकते हैं । अगर आप investment की बात करें तो आप Tripod और mic के लिए कुल 1,500 रुपए तक का investment करके अपना चैनल शुरू कर सकते हैं । तो चलिए जानते हैं कि यूट्यूब से online paise kaise kamaye –

1. YouTube partner बनें और ऑनलाइन पैसे कमाएं

YouTube से पैसे कमाने के लिए आपके पास सबसे basic तरीका है कि आप इसके partner program का हिस्सा बनें और अपने चैनल के videos पर ads दिखाना शुरू करें । अगर आप अपने viewers को सच में बेहतरीन कंटेंट provide कर रहे हैं , तो जाहिर सी बात है कि आपके subscribers में बढ़ोत्तरी होगी । इस तरह ज्यादा से ज्यादा लोग आपको videos देखेंगे और आपकी ads display से कमाई होगी ।

अपने यूट्यूब चैनल पर monetization को enable करने के लिए आपके पास एक साल के time frame में 1,000 subscribers और 4,000 घंटे watch time होना चाहिए तभी जाकर आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं । इसके साथ ही यह भी ध्यान रखें कि YouTube आपको तभी पैसे देगा जब आपके व्यूअर्स किसी भी ad को अंत तक देखेंगे या किसी ad पर क्लिक करेंगे ।

2. अपने चैनल के माध्यम से products या merchandise बेचें

जैसेे मैंने आपको पहले बताया कि आप ब्लॉग पर digital products बेच सकते हैं ठीक उसी तरह आप अपने YouTube चैनल पर भी products या merchandise बेच सकते हैं । आप अपने व्यूअर्स को अपने चैनल का Coffee mug , t – shirts , bags इत्यादि ऑफर कर सकते हैं । अगर आप merchandise बेच कर पैसे कमा चाहते है तो –

1. सबसे पहले अपने मनपसंद designs को ऑर्डर करें जो आपके products के लिए बेहतर रहेगा । आप इन्हें fiverr जैसी sites से ऑर्डर कर सकते हैं ।

2. जब कोई ग्राहक आपके सामान को ऑर्डर करे तो आप अपने online store को bonfire या Oberlo से लिंक करें ।

3. इसके बाद ऊपर दिए गए वेबसाइट्स खुद labelling , packaging , shipping का काम करेंगी और आप अपना commission और campaigns का पैसा कमाएंगे ।

4. इसे dropshipping भी कहते हैं जिसे मैंने dropshipping guide in hindi में बेहतरीन और विस्तार तरीके से समझाया है जिसे आप जरूर पढ़ें । इससे आप महीने के हजारों कमा सकते हैं ।

3. Crowdfunding करें और पैसे कमाएं

आज के समय में कई लोगों के पास creativity और ideas तो हैं परन्तु उन्हें execute करने के लिए पैसे नहीं हैं । ऐसे में YouTube की आपकी ऑडियंस बहुत फायदेमंद साबित होगी । आप अपने नए और dream project के लिए crowdfunding कर सकते हैं । इससे मिलने वाले पैसे का उपयोग आप कुछ यूं करें जिससे आपकी audience , जिन्होंने आपको पैसे दिए हैं उनका फायदा हो । फायदा मतलब वे entertain हों , उन्हें helpful जानकारी प्राप्त हो , इत्यादि ।

अगर आपका idea जबरदस्त है और आपकी audience को वह पसंद आता है तो वे अवश्य आपको पैसे donate करेंगे । इस तरह आप आसानी से अपना dream project शुरू कर सकते हैं ।

4. Sponsored content बनाएं

अगर आपके पास बड़ी YouTube Audience है तो आप आसानी से sponsored content बनाकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं । आपको यह तो पता ही होगा कि जब आप अपने विडियोज को YouTube के द्वारा monetize करते हैं तो total revenue में से यूट्यूब भी कुछ %ge अपने पास रखता है । परन्तु , अगर आप किसी भी कंपनी के product / service के लिए sponsored content बनाते हैं तो आप पूरी revenue अपने पास रख सकते हैं ।

आज के समय लगभग हर Youtuber महीने के हजारों सिर्फ Sponsored Content बनाकर कमा रहे हैं । कंपनियां अपने product / service के advertisements उनसे करवाती है जिनका online influence ज्यादा है । इससे उनके प्रोडक्ट या सर्विस की reach ज्यादा लोगों तक हो पाती है ।

3. Online market trading se paise kamaye

आज भारत में ज्यादा से ज्यादा लोग online market trading के बारे में aware हो रहे हैं । Online market trading से पैसा कमाना न आसान है और न ही मुश्किल । अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो , यह एक ऐसा market है जहां आप दूसरों की कंपनी में रुपए invest करके उनके कंपनी के कुछ shares खरीदते हैं । जब वह कंपनी profit कमाती है तो आपको भी फायदा होता है ।

जब कंपनी प्रॉफिट कमाने लगेगी तो आप उस कंपनी के shares बेच सकते हैं । अगर आप इसे सही ढंग से करते हैं तो आप आसानी से काफी रुपए कमा सकते हैं । हालांकि , सबसे पहले जरूरी यह है कि आप इसके mechanism को समझें तभी shares खरीदें । ऑनलाइन मार्केट ट्रेडिंग से पैसे कमाने के लिए –

1. एक Demat & trading account खुलवाएं

Online trading से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक Demat &trading account खोलना है । इसी की मदद से ही आप online trading कर सकते हैं । जैसे ही आप यह अकाउंट खोलते हैं , तो आप SEBI ( The Securities and Exchange Board of India ) के अंतर्गत आ जाते हैं । इसका फायदा यह होता है कि आपके interests को यह safeguard करता है और सभी frauds से भी बचाता है ।

अगर आप एक Demat & trading account खोलना चाहते हैं तो आप इन brokerage website से संपर्क कर सकते हैं –

2. Stock market trading के बारे में सीखें

एक Demat & trading account खुलवाने के बाद / पहले आपको stock market trading के बारे में विस्तार से सीखना चाहिए । इसे सीखने के लिए आप इंटरनेट की मदद ले सकते हैं इसके अलावा भी आप consultation भी ले सकते हैं ।

इसे ऑनलाइन सीखने के लिए आप कई YouTube Channels की मदद ले सकते हैं । मैं आपको Pranjal Kamra जी का यह video रिकमेंड करूंगा । इसके अलावा उन्होंने trading पर video series भी बनाया है जिसे आप channel पर देख सकते हैं –

3. Online simulator की मदद से online trading की प्रैक्टिस करें

अगर आपको online trading का बिल्कुल भी अनुभव नहीं है तो आपको online trading के लिए online simulator का इस्तेमाल करना चाहिए । इनकी मदद से आप safe और efficient तरीके से इसे सीख सकते हैं । इसे एक तरह से demo समझें जिसमें आप पर profit और loss का कोई impact नहीं पड़ता ।

सभी beginners सबसे पहले इसकी मदद जरूर लेते हैं । इससे उन्हें live trading का अनुभव भी प्राप्त होता है और आप इसे सीखते भी जाते हैं ।

Online Earning Related Posts –

4. Investment plan बनाएं

अंत में आपको एक बढ़िया investment plan बनाना है और मनमुताबिक कंपनी में investment करना है । हम यह recommend करते हैं कि आपको calculated risks के साथ आगे बढ़ना चाहिए और कम निवेश से शुरुआत करना चाहिए । यह इसलिए क्योंकि यह एक ऐसा खेल है जिसमे या तो आप पाते है या खोते हैं । इन दोनों के 50% – 50% chances होते हैं ।

इसलिए अपनी investment strategy बनाएं और निवेश करें । अगर आप सभी चीजों को ध्यान से follow करते हुए आगे बढ़ते हैं , तो आप अवश्य काफी मुनाफा कमाएंगे । आप जैसे जैसे निवेश करते जाएंगे और समय बीतता जाएगा आपका मुनाफा बढ़ता जाएगा ।

Online paise kaise kamaye – conclusion

इस पोस्ट में हमने online paise kaise kamaye के बारे में आपको विस्तार से समझा दिया है । अगर आपके मन में अन्य queries हैं तो उसे comment box में अवश्य बताएं । फिलहाल मैंने इस पोस्ट में सिर्फ 3 ही तरीकों के बारे में बताया है जिससे आप online paise कमा सकते हैं । इसके अलावा हमें नीचे दिए बटन से Instagram पर follow अवश्य करें । पोस्ट helpful लगा हो तो शेयर जरुर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.