Internet से जुड़े terms और उनके definitions

Internet के सबसे जरूरी Terms और उनके Definitions

क्या आप Internet से जुड़े terms और उनके Definitions जैसे Internet , www , web hosting , html इत्यादि के बारे में जानना चाहते हैं ? क्या आप अपने आपको Internet की दुनिया से रूबरू कराना चाहते हैं ? तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं । हम आज आपको Internet से जुड़े लगभग है वो Common Terms और उनके definitions के बारे में बताएंगे , जो आपको जानना जरूरी है ।

Internet के जरूरी Terms और Definitions

तो चलिए एक एक करके सभी internet के terms और definitions पर नजर डालते हैं :

1. इंटरनेट क्या है ?

इंटरनेट कंप्यूटरों का एक विश्व व्यापी नेटवर्क है जो Connected ( Network ) और संचार पद्धति का उपयोग कर रहा है जिसे TCP / IP कहा जाता है । अमेरिकी रक्षा विभाग की Advanced Research Products एजेंसी द्वारा 1969 में इंटरनेट को ARPANET का नाम दिया गया था, जिसमें केवल चार कंप्यूटर एक साथ जुड़े थे ।


2. Port क्या है ?

यह इंटरनेट से संबंधित होता है । किसी भी पूछताछ के लिए, Port एक चैनल है जो एक Server Software को सुनेगा । कुछ सर्वर सॉफ़्टवेयर के लिए कुछ Standard Default Channel सेट हैं । उदाहरण के लिए , डिफ़ॉल्ट रूप से एक वेब सर्वर सॉफ्टवेयर किसी भी जांच के लिए पोर्ट 80 को सुनेगा। वेब सर्वर सॉफ्टवेयर किसी अन्य पोर्ट को भी सुन सकता है । आप नीचे दिए गए चित्र से समझ सकते हैं ।

पोर्ट क्या है ?


3. Ip Address क्या होता है ?

एक IP ( INTERNET PROTOCOL ) पता एक unique number है जिसका उपयोग इंटरनेट पर कंप्यूटर की पहचान करने के लिए किया जाता है। यदि आप इंटरनेट से जुड़े हैं, तो आपके पास एक यूनिक नेटवर्क नंबर होना चाहिए, जो एक आईपी एड्रेस है । उदाहरण के लिए – 107.298.16.22 यह एक ip address नंबर हैं ।


4. World Wide Web ( WWW ) क्या है ?

यह सूचनाओं , संसाधनों , तस्वीरों , ध्वनियों , Multimedia का एक संग्रह ( Storage ) है जो इंटरनेट पर जुड़ा हुआ है और एक साथ जुड़ा हुआ है । यह उन सभी Interlinked HTML Pages को refer करता है जिसको इंटरनेट के माध्यम से Access किया जा सकता है । मार्च 1989 में CERN प्रयोगशाला में टिम बेरेन्स-ली द्वारा विश्व व्यापी वेब का आविष्कार किया गया था ।


5. Domain Name क्या है ?

एक डोमेन नाम आपकी वेबसाइट का नाम है। एक डोमेन नाम वह पता है जहां इंटरनेट उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं । इंटरनेट पर कंप्यूटर खोजने और पहचानने के लिए एक डोमेन नाम का उपयोग किया जाता है। कंप्यूटर IP Address का उपयोग करते हैं , जिसे हमने ऊपर ही समझा दिया है ।
जैसे : www.Listrovert.com


6. वेब होस्टिंग क्या है ?

वेब होस्टिंग एक ऐसी Service है जो Organisations और Individuals को इंटरनेट पर एक वेबसाइट या वेब पेज पोस्ट करने की अनुमति देती है । जैसे आप अगर चाहें तो Bluehost या Goddady से वेब होस्टिंग खरीद सकते हैं जिसकी मदद से आप अपने Content को इंटरनेट पर स्टोर कर पाएंगे ।


7. DNS क्या है ?

DNS ( Domain Name System ) का काम हमारे द्वारा पढ़े जाने वाले Domain Name जैसे www.google.com को IP Address में बदलता है जैसे 173.194.39.78 ।


8. URL क्या है ?

URL का फूल फॉर्म Uniform Resource Locator है । Url इंटरनेट पर मौजूद किसी भी चीज का पता या स्थान बताता है । जैसे Technology , Blogging से जुड़े आर्टिकल्स के लिए www.listrovert.com ।


9. HTML क्या है ?

HTML का फूल फॉर्म Hyper Text Markup Language है । जिसका इस्तेमाल किसी ब्राउजर को वेब पेज बनाने के लिए Pictures , Text , Multimedia और links को रखने के लिए बताया जाता है । जब कोई उपयोगकर्ता किसी वेब पेज के लिंक पर क्लिक करता है, तो वह लिंक, जो HTML के साथ Coded होता है, यूजर को एक Specific लिंक किए गए वेब पेज से जोड़ता है ।


10. Server क्या है ?

Server एक कंप्यूटर प्रोग्राम या डिवाइस है जो किसी अन्य कंप्यूटर प्रोग्राम और उसके users को एक सेवा प्रदान करता है , जिसे क्लाइंट के रूप में भी जाना जाता है । एक डेटा सेंटर में , एक Physical Programme जिसे सर्वर प्रोग्राम चलाता है , उसे भी अक्सर सर्वर के रूप में ही माना जाता है ।


11. VPN क्या है ?

एक VPN ( Virtual Private Network ) , आपको इंटरनेट पर किसी अन्य नेटवर्क के लिए एक सुरक्षित कनेक्शन बनाने की अनुमति देता है । वीपीएन का उपयोग region restricted वेबसाइटों तक पहुंचने के लिए किया जा सकता है । अपनी Browsing Activity को पब्लिक वाई-फाई का उपयोग करते समय हैक होने से बचाने के लिए VPN का उपयोग करना चाहिए


12. Browser क्या है ?

सॉफ्टवेयर का एक भाग जैसे Chrome और internet explorer जो कंप्यूटर को documents को देखने और display करने, images देखने, audio सुनने और www से video clip देखने की अनुमति देता है।

यह भी पढ़ें :

तो ये रहे internet से जुड़े कुछ बेहद ही common और जरूरी terms और उनके definitions जिन्हें आपको अवश्य जानना चाहिए । अगर आपको लगता है कि हमने internet के कुछ Common और जरूरी terms और उनके definitions को इस पोस्ट में नहीं जोड़ा है तो नीचे Comment करके बताएं । हम जरूर उन्हें भी जोड़ेंगे ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: