मोबाइल में ऐप कैसे छुपाएं – How to hide app in mobile in Hindi

आज के समय में हमारे मोबाइल में ढेरों अलग अलग तरह के Applications मौजूद होते हैं । इनमें से कई ऐसे होते हैं जिन्हें हम publicly रख सकते और दिखा सकते हैं परंतु कुछ ऐसे भी होते हैं जो निजी होते हैं । इन apps में हमारी निजी जानकारी , जरूरी फाइल्स इत्यादि होते हैं । ऐसे में यह प्रश्न उठना लाजमी है कि mobile me app kaise chhupaye ?

मोबाइल में ऐप छुपाने से कोई इसे access नहीं कर पाएगा और हमारी निजी जानकारी सुरक्षित रहेगी । ज्यादातर हम Gallery , Videos , Browsers और Notes जैसे ऐप्स को छुपाते हैं । तो इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे ऐसे सुरक्षित तरीके जिनकी मदद से आप अपने किसी भी ऐप को मोबाइल में छुपा सकते हैं –

Mobile me app kaise chhupaye ?

चलिए जानते हैं 5 सुरक्षित तरीकों के बारे में जिनकी मदद से आप किसी भी ऐप को मोबाइल में छुपा सकते हैं –

1. Samsung / LG मोबाइल फोन में ऐप छुपाएं

अगर आप एक Samsung या LG Smartphone का इस्तेमाल कर रहे हैं तो स्मार्टफोन के अंदर ही दिए फीचर की मदद से किसी भी ऐप को आसानी से छुपा सकते हैं । चलिए जानते हैं वे steps जिनकी मदद से LG / Samsung के mobile में app आप छुपा सकते हैं –

Step 1 – अपने Homescreen की खाली जगह पर Long Tap करें ( देर तक हल्के से दबाएं रखें ) ।

Step 2 – Long Tap करने पर आपको आपके दाएं कोने में Home screen Setting का ऑप्शन दिखाई देगा । उसपर क्लिक करें ।

Step 3 – उस menu में स्क्रॉल करते हुए नीचे आएं , आपको एक Hide apps का ऑप्शन दिखेगा जिसपर Tap करें ।

Step 4 – इसके बाद , आप उस Pop Up menu से उन ऐप्स को select कर सकते हैं जिन्हें आप छुपाना चाहते हैं । सिलेक्ट करने के बाद Apply पर क्लिक करें ।

इस तरह आप अपने Samsung / LG mobile में कोई भी app छुपा सकते हैं । इसके अलावा आप Third Party Apps की सहायता भी ले सकती हैं जो उतने secure नहीं होते । फिर भी , अंत में मैं Third Party App की मदद से ऐप छुपाने के बारे में भी बताऊंगा ।

2. Huawei Phone में ऐप कैसे छुपाएं

अगर आप एक Huawei Phone यूजर हैं तो यह प्रश्न आपके दिमाग में अवश्य आया होगा कि अपने फोन में किसी ऐप को कैसे छुपाएं । चलिए जानते हैं उन आसान Steps जिनकी मदद से आप ऐसा कर सकते हैं –

Step 1 – सबसे पहले Settings app खोलें ।

Step 2 – Scroll करते हुए , Privacy & Security विकल्प पर जाएं और टैप करें ।

Step 3 – इसके बाद PrivateSpace पर क्लिक करें ।

Step 4 – आपको अपने Mobile में app छुपाने के लिए कुछ दिशा निर्देश दिए जायेंगे । उन्हें ध्यान से पढ़ें ।

Step 5 – अंत में , उन apps को डाउनलोड करें जिन्हें आप अपने Huawei Phone में छुपाना चाहते हैं ।

जरूरी बात !
Huawei Phone में किसी भी ऐप को छुपाने का ऊपर दिया गया तरीका पहले से downloaded apps पर काम नही करेगा । अगर आप जो ऐप छुपाना चाहते हैं वो पहले से ही डाउनलोडेड है तो उसे पहले डिलीट करें और दोबारा से डाउनलोड करके तभी आप उसे छुपा सकते हैं ।

इस तरह आपने जाना कि कैसे आप Huawei Phone की सेटिंग की ही मदद से किसी भी ऐप को छुपा सकते हैं ।

3. Xiaomi Redmi Mobile में app कैसे छुपाएं

आज के समय में ज्यादातर लोग Xiaomi Redmi Phones ही इस्तेमाल कर रहे हैं ऐसे में उनके मन में यह प्रश्न जरूर उठा होगा कि अपने mobile me appkaise chhupaye ? चलिए जानते हैं इन मोबाइल यूजर्स की समस्या के हल के बारे में –

Step 1 – सबसे पहले Security App खोलें ।

Step 2 – इसके बाद App Icon पर क्लिक करें ।

Step 3 – अंत में उन apps को सिलेक्ट करें जिन्हें आप छुपाना चाहते हैं । आप छुपाए ऐप्स के लिए पासवर्ड सेट कर सकते हैं ।

इस तरह आपने देखा कि एक Xiaomi Redmi Phone में किसी भी ऐप को छुपाना कितना ज्यादा आसान काम है । आप खुद भी इसे अभी आजमा कर देखें ।

4. OnePlus Mobile में app कैसे छुपाएं ?

अगर आप एक OnePlus मोबाइल यूजर हैं तो भी आप आसानी से किसी भी ऐप को सिक्योर तरीके से छुपा सकते हैं । यह प्रोसेस काफी आसान है । चलिए जानते हैं –

Step 1 – सबसे पहले App Drawer को खोलें ।

Step 2 – इसके बाद left से right की तरफ swipe करें । ऐसा करते ही Hidden Space खुल जायेगा ।

Step 3 – आपको इसके बाद ऊपरी दाएं किनारे में + का आइकन दिखाई देगा ।

Step 4 – उस प्लस आइकन पर क्लिक करके आप उन applications को चुन सकते हैं जिन्हें आप hide करना चाहते हैं । आपको जब भी इन एप्लीकेशन की जरूरत हो , आप दोबारा Hidden Space में जा सकते हैं ।

तो इस तरह आप आसानी से किसी भी mobile application को hide कर सकते हैं , वो भी बिना कोई ऐप डाउनलोड किए बिना । यह प्रोसेस बहुत ही आसान है और अन्य लोगों को पता भी नहीं चलेगा कि आपने कोई ऐप छुपाया है ।

5. Apple iPhone में कोई भी एप्लीकेशन कैसे छुपाएं

अगर आप Apple iPhone में कोई ऐप छुपाना चाहते हैं तो आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे । तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप एक आईफोन में कोई ऐप छुपा सकते हैं –

Step 1 – सबसे पहले App Store ऐप पर जाएं ।

Step 2 – इसके बाद Account Button या अपनी तस्वीर पर क्लिक करें ।

Step 3 – इसके बाद Purchased पर टैप करें । अगर आप Family Sharing plan का इस्तेमाल करते हैं तो My Purchases पर क्लिक करें ।

Step 4 – उन ऐप्स को खोजें जिन्हें आप hide करना चाहते हैं , इसके बाद उस ऐप पर left swipe करें । इसके बाद आप hide पर क्लिक करें ।

Step 5 – अंत में Done पर क्लिक करें ।

इस तरह आप आसानी से iPhone पर भी किसी भी ऐप को छुपा सकते हैं ।

6. Oppo Mobile में app कैसे छुपाएं

Redmi के बाद ऐसे ढेरों लोग हैं जो Oppo Mobile का इस्तेमाल कर रहे हैं । वे यूजर्स भी आसानी से किसी ऐप को हाइड कर सकते हैं –

Step 1 – सबसे पहले Settings पर जाएं और security पर क्लिक करें ।

Step 2 – Security ऑप्शन में आपको App Encryption पर क्लिक करना है ।

Step 3 – इसके बाद आप उन Apps & Games को सिलेक्ट करें जिन्हें आप छुपाना चाहते हैं ।

Step 4 – इसके बाद आपको Passcode Verification को एनेबल करने के लिए मैसेज दिखाई देगा । इसे सेट करें ।

Step 5 – इसके बाद Hide Home Screen को ऑन करें । इसको ऑन करने पर ही ऐप्स आपके होम स्क्रीन से गायब होंगे अन्यथा वह password protect होने के बावजूद होम स्क्रीन पर दिखाई देंगे ।

Step 6 – इसके बाद Set Access Number के ऑप्शन पर टैप करें । एक Access Number कुछ #1234# जैसा होगा । आप अपने हिसाब से इसे सेट कर सकते हैं ।

Step 7 – एक बार Access Number को सेट कर लेने के बाद आपको Done पर क्लिक करना है ।

जरूरी बात !
ऊपर बताया गया तरीका सिर्फ Oppo Phone के ColorOS version 5.0 या उससे ऊपर में ही काम करेगा । अगर आप इससे पुराना फोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप Third Party App का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके बारे में आप नीचे पढ़ सकते हैं ।

7. Third Party Apps की मदद से apps कैसे छुपाएं

अगर आप अपने फोन के inbuilt hide system से ऐप्स नही छुपाना चाहते हैं तो आप एक ThirdParty App की मदद भी ले सकते हैं । मैं आपको Recommend करूंगा Calculator Lock App । यह एक interesting file hider app है जिसकी मदद से आप किसी भी प्रकार के app या files को छुपा कर रख सकते हैं ।

यह एक Calculator Lock है यानि इसपर किसी को शक भी नहीं होगा कि इसकी मदद से आपने कुछ छुपाया भी है । आप इसको एक Calculator के भांति जोड़ने घटाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं । तो चलिए जानते हैं कि इसकी मदद से कैसे आप Apps छुपा सकते हैं –

Step 1 – सबसे पहले इस ऐप को install करके खोल लें ।

Step 2 – ऐप को खोलते ही Calculator Panel से Password एंटर करें ।

Step 3 – पासवर्ड को डालने के बाद = पर क्लिक करके पासवर्ड को कन्फर्म करें ।

Step 4 – इसके बाद App को अन्य सभी जरूरी permission दें ताकि यह सही ढंग से परफॉर्म कर सके ।

इसके बाद आपका Hidden Space खुल जायेगा जहां आप App की कैटेगरी में Tap करके उन सभी apps को छुपा सकते हैं जिन्हें आप Home Screen पर नही रखना चाहते ।

Mobile Me App kaise Chhupaye ?

आपका कोई भी डिवाइस हो , आप अपने mobile के apps को आसानी से छुपा सकते हैं । अगर आपकी मोबाइल कंपनी इस लिस्ट में शामिल नहीं है तो अभी कॉमेंट करके बताएं ताकि हम आपके मोबाइल में भी एप्लीकेशन को छुपाने का तरीका बता सकें । इसके साथ ही पोस्ट से जुड़ी अन्य राय के बारे में भी आप कॉमेंट के माध्यम से बता सकते हैं ।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया और आप दूसरों की मदद करना चाहते हैं ताकि वे भी अपने मोबाइल के apps को छुपा सकें तो उसे यह पोस्ट शेयर करें । मैं आशा करता हूं कि mobile me appkaise chhupaye प्रश्न का उत्तर इस पोस्ट से आपको मिल गया होगा ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.