81+ Unique Poetry Page Name Suggestion in Hindi

अगर आप एक कवि, लेखक या शायर हैं और Poetry Page Name Suggestion की तलाश में हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल सहायक साबित होगा । अपनी कविताओं या कहानियों को आखिर कब तक हम डायरियों में छुपा कर रखेंगे । इन्हें दुनिया के समाने लाना ही चाहिए और इसमें सोशल मीडिया ऐप्स आपकी मदद करेंगे ।

आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, पिंटरेस्ट जैसे प्लेटफॉर्म पर आसानी से पोएट्री पेज या अकाउंट बना सकते हैं । इससे न सिर्फ आप अपनी कविताएं और कहानियां दुनिया को सुना सकेंगे बल्कि रुपए भी कमा सकते हैं । आप कैसे एक Professional Poetry Page बना सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं, इसकी जानकारी आर्टिकल के अंत में दी जायेगी । सबसे पहले देखते हैं Unique Poetry Page Name Suggestion in Hindi

Poetry Page Name Suggestion

नीचे दिए सभी नाम न सिर्फ आप Facebook या Instagram पर पेज बनाने के लिए बल्कि यूट्यूब पर पोएट्री चैनल बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं । नीचे दिए सभी पोएट्री पेज नाम बिल्कुल Unique और Compelling हैं । हमने पूरी कोशिश की है कि आपको वही नाम उपलब्ध कराया जाए जिसे अबतक किसी अन्य ने न लिए हों ।

हालांकि आर्टिकल प्रकाशित करने के पश्चात सूची के कई नाम इस्तेमाल अवश्य किए जायेंगे । ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि एक बार सूची के मनपसंद नाम को आप जिस भी प्लेटफार्म पर पेज बनाना चाहते हैं, उसपर चेक करें । अगर नाम किसी अन्य अकाउंट द्वारा इस्तेमाल न किया गया हो तो आप इस्तेमाल कर सकते हैं । तो चलिए 84+ Unique Poetry Page Name Suggestion की शुरुआत करते हैं:

Serial Number Poetry Page Name
1.Tales Unrecorded
2.कवित्व
3.कविताशाला
4.कविकर्म
5.कवितांश
6.Poetquote
7.PoetryPotter
8.कविता और चाय
9.कविता पर चर्चा
10.कविचर्चित
11.आत्मबोध
12.कविता–दर्शन
13.कवित्त
14.कागद
15.कालजयी
16.कवितृष्णा
17.तुम्हारी कवयित्री
18.धुंधले शब्द
19.पदावली
20.कविष्ट
21.सांवले शब्द
22.शब्दयात्रा
23.शब्दसलोचन
24.Wordlying
25.शब्द समापन
26.शब्दशिकारी
27.पंक्तिपूर्ण
28.अक्षरांश
29.कलमकाल
30.भक्तिकाव्य
31.काव्यचरित्र
32.Wordish
33.You & Everything
34.PenPencil
35.Unpublished to Never Published
36.समापन
37.शब्द सारथी
38.Rhyme Together
39.Forever & Ever
40.Poetrify
41.Poetish
42.शब्दों का सौदागर
43.साहित्यदीप
44.सफेदी
45.BlackInk Society
46.Fictional Us
47.अनिर्मित सा मैं..!
48.यायावर कवि
49.आभासी यादें
50.कवित्तकला
51.कविताकर्म
52.नीड़ का निर्माण
53.शब्दाक्षर
54.अतृप्त कवि
55.WordVibes
56.Vibinggg
57.डियर डायरी
58.बेबाक शब्द
59.कविता और राजनीति
60.कविता नुक्कड़
61.कवि प्वाइंट
62.कविताबाज
63.तुम्हारा सानिध्य
64.The Accidental Poet
65.प्रत्युत्तर
66.Poemming
67.श्रीशब्द
68.कृष्णशब्द
69.ePoem
70.ePoet
71.ePeotry
72.Poembrella
73.इतिश्री
74.अंक
75.LetterLitter
76.केवल अक्षर!
77.कुल्हड़ कविता
78.ठहराव!
79.निशब्द
80.शब्द-ए-सफर
81.शब्द शृंखला
82.Poet’s Poet
83.राम भरोसे
84.अनर्थ मैं!

उम्मीद है कि आपको ऊपर दिए Poetry Page Name Ideas पसंद आए होंगे । हम जल्द ही इसमें अन्य बेहतरीन पोएट्री पेज के नाम जोड़ेंगे जो आपको अवश्य पसंद आयेंगे ।

Professional Poetry Page कैसे बनाएं ?

सिर्फ एक बढ़िया Poetry Page Name डिसाइड कर लेने भर से कुछ नहीं होगा । कह सकते हैं कि यह मंजिल तक पहुंचने की पहली सीढ़ी थी । अभी आपको काफी कुछ करना होगा तब जाकर आप एक प्रोफेशनल पोएट्री पेज तैयार कर पाएंगे ।

चलिए संक्षेप में हम आपको जानकारी देते हैं कि आप किसी भी सोशल मीडिया पर अपनी कविताओं, कहानियों या शायरी के लिए पेज/अकाउंट कैसे बना सकते हैं ।

Poetry Page Name चुनने के ठीक बाद आपको अपना Page Logo Design करना चाहिए । आपने जो भी नाम चुना है, वह आपके लोगो में अवश्य मौजूद होना चाहिए । एक लोगो डिजाइन करने के लिए आप Canva या Adobe की मदद ले सकते हैं । हम रिकमेंड करेंगे कि आप कैनवा ऐप का इस्तेमाल डिजाइन के लिए करें क्योंकि यह मुफ्त है और इसमें आपको कई Customisation Options भी मिल जाते हैं ।

ध्यान रहे कि आपका यह Logo ही ब्रांडिंग का काम करेगा और लोग इसे देखकर ही आपको पहचानेंगे । इसलिए इसे प्रोफेशनल लुक अवश्य दें । अगर आपको लोगो बनाने नहीं आता तो आप freelancer की मदद से इसे बनवा सकते हैं ।

2. Facebook और Instagram को प्राथमिकता दें

Poetry Page बनाने के लिए आपको Facebook और Instagram का ही चुनाव करना चाहिए । इनकी मदद से आप प्रोफेशनल पेज बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं और अगर जरुरी लगे तो प्रमोट भी कर सकते हैं । अगर Facebook पर आपका पहले से ही अकाउंट है तो आप Pages पर क्लिक करके Create a Page पर क्लिक करें ।

इसके बाद आप मनचाहे ढंग से पेज को तैयार कर सकते हैं । Instagram पर आपको पोएट्री पेज बनाने के लिए एक नया अकाउंट खोलना होगा और फिर उसे अपने मनपसंद से कस्टमाइज करना होगा । इन दोनों प्लेटफार्म्स की मदद अवश्य लें ।

3. जरूरी डिटेल्स प्रदान करें

आप अपने फेसबुक या इंस्टाग्राम पेज से क्या उम्मीदें रखते हैं, इसके हिसाब से आपको जरूरी डिटेल्स अपने पेज में डालनी चाहिए । अगर आप चाहते हैं कि लोग आपको व्हाट्सएप पर भी मैसेज कर सकें या आप व्हाट्सएप बिजनेस की मदद से अपनी कविताएं या किताबें बेचना चाहते हैं तो व्हाट्सएप नंबर दे सकते हैं । अगर आपकी खुद की कोई वेबसाइट है जहां आप Poetry Content पब्लिश करते हैं तो उसकी जानकारी भी दें ।

अगर आपकी खुद की वेबसाइट नहीं है तो आप WordPress की मदद से बिना किसी कोडिंग नॉलेज के इसे तैयार कर सकते हैं । इसके लिए आपको Bluehost से डोमेन और होस्टिंग खरीदनी होगी जोकि काफी सस्ती है । आप Limited Time Offer में मात्र 179 रुपए/महीने में वेबसाइट शुरू कर सकते हैं ।

4. अपने पास Content Stock रखें

Poetry Page Name Suggestion से नाम चुनने, लोगो बनाने और पेज कस्टमाइज करने के बाद जरूरी है कि आप बढ़िया कंटेंट तैयार करें । आपके पास कम से कम 10 Content Stock होना ही चाहिए । यानि कि अगर आपने आज कोई कंटेंट पब्लिश किया तो कम से कम अगले एक सप्ताह तक पब्लिश करने के लिए आपके पास पहले से ही कंटेंट होना चाहिए ।

ज्यादातर newbies यही गलती करते हैं कि वे Poetry Page Name चुनकर एक पेज बना तो लेते हैं लेकिन इसे ज्यादा दिन तक चला नहीं पाते । इसका मुख्य कारण कंटेंट की कमी है जिसे आपको पहले से ही दूर करके चलना चाहिए ।

Poetry Page से पैसे कैसे कमाएं ?

Poetry Page Name चुनना, क्वालिटी कंटेंट तैयार करना, पेज डिजाइन करना आदि सबकुछ में काफी मेहनत करनी पड़ती है । ऐसे में अगर इस मेहनत का फल मिले तो आपको प्रोत्साहन मिलेगा । आप ज्यादा से ज्यादा कंटेंट तब पब्लिश कर सकेंगे जब आपकी मेहनत के बदले में आपको रूपए, ख्याति आदि मिल रही ही । फिलहाल बात करते हैं रुपए की, आप पोएट्री पेज की मदद से रुपए कमा सकते हैं ।

इसके लिए सबसे पहले आपको अपना Page Grow करना होगा । कोशिश करें कि आपके पेज पर कम से कम 10,000 followers आ जाएं । इस मकाम तक पहुंचने के पश्चात आपको Paid Promotion मिलना शुरू हो जायेगा । यानि आप रुपए लेकर किसी ब्रांड का प्रमोशन अपने पेज के माध्यम से कर सकते हैं । इसके अलावा, अगर आपका पेज काफी बढ़ चुका है तो आप इसके माध्यम से Affiliate Marketing भी कर सकते हैं ।

Affiliate Marketing में आपको किसी कंपनी के साथ रजिस्टर करके उनके एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होता है । इसके बाद उनके Product/Service Purchase Link को पेज के डिस्क्रिप्शन में डाल दें । अगर कोई व्यक्ति उस लिंक से होकर कम्पनी के उत्पाद या सेवा को खरीदता है तो आपको कमीशन मिलेगा । आप चाहें तो खुद के भी उत्पाद या सेवा को पेज के माध्यम से बेच सकेंगे ।

Conclusion

Poetry Page Name Suggestion in Hindi में से कोई न कोई नाम आपको अवश्य पसंद आया होगा । अगर आपको मनचाहा नाम नहीं मिला तो थोड़े समय इंतजार करें, हम जल्द ही आर्टिकल को अपडेट करेंगे और अन्य कई नए नामों को सूची में जोड़ा जायेगा । आप Poetry Page Name Ideas में से नाम चुनने के बाद कैसे पेज बना सकते हैं और रुपए कमा सकते हैं, इसकी भी जानकारी दी गई है ।

उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा । आपने कौनसा Poetry Page Name चुना है, कॉमेंट करके जरूर बताएं । इसके साथ ही आर्टिकल को शेयर अवश्य करें ताकि सबकी मदद हो सके ।

Ank Maurya - Owner of Listrovert.com

I have always had a passion for writing and hence I ventured into blogging. In addition to writing, I enjoy reading and watching movies. I am inactive on social media so if you like the content then share it as much as possible .

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.