130+ NGO name suggestion in Hindi – एनजीओ के लिए नाम हिंदी में

अगर आप एक NGO खोलने के बारे में सोच रहे हैं और उसके लिए बेहतर नाम की तलाश में हैं तो आपको NGO name suggestion in Hindi का यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना चाहिए । वर्तमान समय में कई एनजीओ ऐसे हैं जो दिन रात समाज और देश के हित के लिए कार्यरत हैं । देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी ये operate करते हैं और लोगों की मदद करते हैं ।

अगर आप एक एनजीओ की शुरुआत करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि उसका क्या उद्देश्य है । इसके अलावा, आपके आर्गेनाइजेशन से किसको किस तरह से फायदा होगा, आप किन जगहों पर कार्य करेंगे ।

अगर आप इन टॉपिक पर निर्णय ले लेते हैं तब जाकर आप आसानी से NGO name सोच सकते हैं । नीचे मैंने कुछ बेहतरीन एनजीओ के लिए नाम हिंदी में दिया है, जिनमें से आप चुन भी सकते हैं । इसके अलावा, हम अन्य बिंदुओं पर भी बात करेंगे जैसे:

  • एनजीओ का नाम कैसे रखें ?
  • एनजीओ का प्रचार कैसे करें ?
  • एनजीओ में लोगों को कैसे जोड़ें ?

NGO name suggestion in Hindi

नीचे मैंने category wise NGO name suggestion दिया है ताकि आप अपनी जरूरत के हिसाब से ही अपने एनजीओ का नाम रख सकें । आप अगर चाहें तो इन नामों पर अपनी खुद की website भी बना सकते हैं । इसके लिए आपको Bluehost की मदद लेनी चाहिए जिसकी मदद से आपको domain name और कम दाम में hosting मिल जायेगी । यह एक affiliate link है और इसपर offer सीमित समय के लिए है ।

NGO names in Sanskrit and Hindi

अगर आप अपने एनजीओ का नाम संस्कृत भाषा में रखना चाहते हैं तो नीचे दिए लिस्ट को देख सकते हैं । संस्कृत भाषा के शब्द बहुत ही खूबसूरत होते हैं और आप इनपर किसी संस्था या व्यक्ति का नाम रख सकते हैं । तो चलिए NGO names in Sanskrit की सूची देखते हैं ।

जिजीविषाभवतः
शाश्वतःशिरीष
दृष्टिप्रज्ञ
दर्शनदर्पण
पुरुषार्थचैत्र
ईशास्वर
लक्ष्यसांझ
वात्सलयअस्तित्व
पंखुड़ीस्मृति
हयातइनायत
इंद्रधनुषएकलव्य
भूख फाउंडेशननया सवेरा
दानवीरसांवरिया
काशित्व फाउंडेशनकाशिश्क
नन्हीं दुनियासेवाश्रम
समीपबूंद
शीर्ष संस्थाहिंदसमिति
सुरम्यशैशव
शिशु समृद्धिशिक्षाशील
संगमसानिध्य
आशाज्योतिश्रेष्ठ
सर्वपालकायदयानिधि
नींवनवनिर्माण

NGO name suggestion for education

देश दुनिया में कई ऐसी संस्थाएं हैं जो मुख्य रूप से शिक्षा पर आधारित हैं । उदाहरण के तौर पर, प्रथम एक एनजीओ है जोकि भारत में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए कार्यरत है । इस संस्था का मुख्य मकसद छात्रों को high quality education बेहद ही कम खर्च में उपलब्ध कराना है । इसी तरह आप भी इस क्षेत्र में एनजीओ खोल कर देश की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने में सहयोग दे सकते हैं ।

अगर आप NGO name suggestion for education खोज रहे हैं तो नीचे दिए गए नामों से कोई एक चुन सकते हैं । ये beautiful Hindi words आपके एनजीओ के नाम के लिए perfect साबित होंगे ।

पहला कदमपाठशाला
पेंसिलबस्ता
सुलेखसुलेखा
अक्षरज्ञान गंगा
शिक्षा मेरा हकसभ्यता
शिक्षालयलकीर
साहित्यालयबुलंदी
पड़ावसत्संग
स्वरसफरनामा
आयतप्रतिभा
उत्सवसेवासदन
यायावरनिर्वाण
गुलाबी फाउंडेशनस्त्रीत्व
पंखउड़ान
अन्नान्यवीरांगना

NGO name suggestions in English

अगर आप एक ऐसी संस्था या सोसायटी खोलना चाहते हैं जिसका नाम आप अंग्रेजी भाषा में रखना चाहते हैं तो आप नीचे दिए लिस्ट में से कोई नाम चुन सकते हैं । उदाहरण के तौर पर अगर बात करें Best NGO names in India की बात करें तो cry.org, careindia.org, giveindia.org, HelpAge India आदि अंग्रेजी भाषा के शब्दों पर रखे गए हैं ।

Relief IndiaFight For Cause
Smile IndiaGoodreads
UsInk India
HelpfilxBlue & Black
Relief4IndiaUplift
Sky is the LimitYouth Org.
Star IndiaTalent Hut
Search Org.Rainbow
Sunrise foundationConnecting…
MoonlightRefugees India
Plus Size HappinessExtra Large Hope
DreamzRurally
A to Z societyTo the moon
Safety FirstWindow Light
D for DrinkE for Education
HealIndiaRaindrop Foundation
Streeत्वBharat Jagran
FloodFightHelp Draft
RythmFloodMan
Care247We as a Society
RapidMedAct First
HeatBeatNever Give Up Society
Rapid ConvoyThe Only Solution
Nation First1Cause
Swastika HelpFreedom Soul
Ration-alismBreaking Bad
Aashirvad IndiaSurvigours
BigBeeChhanv Society

NGO का नाम कैसे रखें ?

अक्सर लोगों को एनजीओ का नाम सोचने में दिक्कतें आती हैं । इंटरनेट पर भी ऐसे प्रश्नों की भरमार है कि आखिर एनजीओ का नाम क्या रखें ? लेकिन आप मात्र खुद से 3 प्रश्न पूछकर एक Perfect NGO Name रख सकती हैं । तो चलिए देखते हैं कि वे तीन प्रश्न कौन कौन से हैं:

  • आपकी संस्था का उद्देश्य क्या होगा ?
  • आपकी संस्था का मिशन क्या है ?
  • आपकी संस्था किन्हें फायदा पहुंचाएगी ?

इन प्रश्नों का उत्तर अगर आप देते हैं तो आसानी से आप अपने ट्रस्ट के लिए बढ़िया नाम सोच सकते हैं । इसे एक उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिए कि आप ऊपर दिए तीनों प्रश्नों का उत्तर कुछ इस प्रकार देते हैं:

  • मेरी संस्था का उद्देश्य है कि देश में कोई भूखा न सोए
  • मेरी संस्था का मिशन है भारत को भुखमरी मुक्त बनाना
  • संस्था उन्हें फायदा पहुंचाएगी जो गरीब, लाचार हैं

इस तरह आप तुरंत ही कुछ कीवर्ड उठा लीजिए जैसे भूख, भुखमरी, Hunger, India, Poor, Poverty, Mission, Objective, Free आदि । आप ऊपर दिए प्रश्नों से संबंधित कितने भी कीवर्ड सोच सकते हैं । इसके बाद आप Feeding India, भूख फाउंडेशन, Meal Care, Fooding, CareCook, सांत्वना जैसे नाम रख सकते हैं ।

NGO का प्रचार कैसे करें ?

आज के Digital Era में एनजीओ का प्रचार करना बेहद आसान हो गया है । आप इंटरनेट की मदद से अपने एनजीओ को दुनिया के कोने कोने तक पहुंचा सकते हैं । इसमें आपकी मदद WhatsApp, Twitter, Facebook, Instagram आदि करेंगे । उदाहरण के तौर पर आप “सर्वे भवन्तु सुखिनः” कैंपेन ऑनलाइन चला सकते हैं और भूख से तड़पते लोगों को भोजन प्रदान कर तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं ।

आप अपने Voluteers से एनजीओ के नाम और लोगो छपे टी शर्ट या बोर्ड के साथ सेल्फी इंटरनेट पर डालने के लिए कह सकते हैं । आप बिलकुल मुफ्त में लोगों को सदस्य बना सकते हैं और उनसे किसी प्रकार की मदद प्राप्त करने के बदले में उन्हें कोई पौधा या सोशल मीडिया पर उन्हें मेंशन कर सकते हैं । कुल मिलाकर एक एनजीओ का प्रचार प्रसार करने के ढेरों तरीके हैं ।

बस आपको ध्यान रखना है कि आप ज्यादा से ज्यादा इंटरनेट और सोशल मीडिया की मदद लें । इसकी मदद से आप ज्यादा आसानी से अपनी बात लोगों तक पहुंचा सकते हैं । आप WordPress पर बेहद ही कम दाम में Hosting और Domain खरीद कर एक वेबसाइट शुरू कर सकते हैं और Search Engine Optimisation की मदद से लोगों को आकर्षित कर सकते हैं ।

NGO में लोगों को कैसे जोड़ें ?

एक एनजीओ चलाना आसान बिल्कुल नहीं है खासकर कि जब आप शुरुआत कर रहे हों और आपके पास फंड की कमी हो । लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है, आप कम फंड में भी अपने एनजीओ से ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ सकते हैं और उन्हें काम पर रख सकते हैं । आपको इस प्रक्रिया में ज्यादा रुपए भी खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी ।

इसके लिए सबसे पहले Internship Sites पर जाएं, जैसे Internshala । इसके बाद अपने NGO के लिए Intern Opportunitie Post करें लेकिन Stipend बिल्कुल न दें । आप चाहें तो काफी कम Stipend भी दे सकते हैं जैसे महीने के 2000 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक । यकीन मानिए, अभी भी ऐसे लोगों की संख्या लाखों करोड़ों में है जो बिना कुछ प्राप्त किए सही उद्देश्य में मदद करना चाहते हैं ।

आपको अवश्य ही ढेरों इंटरनर्स यहां से आसानी से मिल जायेंगे । आप उन्हें कॉफी, नाश्ता आदि ऑफर कर सकते हैं । साथ ही अगर आप Workload और Workspace को सही से मैनेज करते हैं और उनके कार्य करने के अनुभव को बेहतर बनाते हैं तो ज्यादा से ज्यादा लोग आपके NGO से जुड़ते चले जायेंगे ।

Conclusion

मैंने आपको कुल 130+ NGO name suggestions in Hindi दिया है । आप दिए गए अलग अलग नामों को साथ जोड़कर भी एक नाम सोच सकते हैं । अपने एनजीओ का नाम वही रखें जो आपके एनजीओ के उद्देश्य से मेल खाता हो । आप किसी भी भाषा में अपने NGO का name रख सकते हैं जिसकी लिस्ट मैने आपको दे दी है ।

अगर आपको दिए गए लिस्ट में कोई नाम पसंद नहीं आया है तो आप NGO Name Generator की मदद से भी नाम जेनरेट कर सकते हैं । आपको लिस्ट में से कौन सा नाम पसंद आया, कॉमेंट करके अवश्य बताएं । अगर कोई अन्य व्यक्ति एनजीओ के लिए perfect names की तलाश में है तो इस आर्टिकल को उनके साथ शेयर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 😊

46 thoughts on “130+ NGO name suggestion in Hindi – एनजीओ के लिए नाम हिंदी में”

  1. मैं एक सोसाइटी खोलना चाहती हूँ जो skill development, environment, education, agriculture, health and women के लिए काम करे। कृपया नाम suggest करे।

    Reply
    • Skillful India, Women on Work, Mission Bindi, Sandhya Saath, Shiksha Tak, Bastaa, Naari National Organisation, Swasthya Saathi में से कोई नाम आप रख सकती हैं ।

      Reply
  2. हम नए Ngo की शुरुआत करना चाहते हैं जिसका कार्यक्षेत्र शिक्षा, पर्यावरण संरक्षण, Gaushala, पशु पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था करना इन सब कार्यों के लिए क्या नाम ठीक रहेगा। plz suggest

    Reply
    • स्वनिधि, कल्पवृक्ष फाउंडेशन, विहग, मिशन प्रकृति, मीमांसा, Earthly Life, Being Social, Socially Kind में से कोई नाम आप रख सकते हैं ।

      Reply
    • लाइफ सपोर्ट एनजीओ, सुविधा फाउंडेशन, अंकुर फाउंडेशन, पोषण, हृदय फाउंडेशन, सेवाद्वार, Being Civil में से कोई नाम आप रख सकते हैं ।

      Reply
  3. Hello sir mera ek computer centre hai mai ise ek ngo ke taur pe chalana chahta hu jisme bachcho ko computer sikhaya Jaye, tuition padhaya jaye, nature, health, society ke bare me jagruk kare in sab issue se related koi name suggest kijiye Hindi me

    Reply
    • Future Leaders Foundation, भविष्य निधि, शिक्षा शील, मिशन स्किल्ड इंडिया, नींव फाउंडेशन में से कोई भी नाम आप रख सकते हैं ।

      Reply
  4. सस्था उसे मदद करेगा जो गरीब लाचार है ये पसंद आया मुझे।

    Reply
    • कर्ण फाउंडेशन, सर्वोदय, विद्यासागर, महात्मा फाउंडेशन, बढ़ते कदम, भारत सेवा संस्थान, Relief Sewa, दर्पण फाउंडेशन, दृष्टि में से कोई नाम आप रख सकते हैं ।

      Reply
  5. धर्म, संस्कृति एवं हिंदुत्व के प्रचार प्रसार एवं सेवा के उद्देश्य से सम्बंधित NGO के नाम का सुझाव दें।

    Reply
    • सनातन सर्वोपरि, कलश, Saffron Saga, धर्मराज, पुरुषोत्तम फाउंडेशन, अलंकार, धर्मज्योति में से कोई नाम आप रख सकते हैं ।

      Reply
  6. मै एक NGO खोलना चाहता हू जो माता और शिशु के स्वास्थ्य और पोषण के लिए कार्य करे बढ़िया नाम बताएं

    Reply
    • मातृत्व, दीपक, उजाला, अमृतपान, ममता पोषण, हृदय फाउंडेशन, आहार फाउंडेशन, इंडिया फॉर मॉम्स में से कोई नाम आप रख सकते हैं ।

      Reply
    • बेजुबां फाउंडेशन, छाया, छत्रछाया, Ok Animals Welfare, रश्मिरथी फाउंडेशन, निरामया फाउंडेशन, सेवारथ में से कोई नाम आप रख सकते हैं ।

      Reply
  7. HII SIR,
    Me bhi ek NGO start karne ki planning me hu. par koi name suggest nhi ho paa raha h .aap koi help kar sakte h to bahut help hogi mere sir . Mere NGO me sikha jo log study ko offered nhi kar sakte h unki help karne ke liye or jo log paresan h apni promblem se unko help ke liye banaya jaa raha h . to aap name suggest kar sakte h koi . Mere bahut help hogi isse . please sir suggest a name .
    thank you sir

    Reply
    • शिक्षा साथी, सर्व शिक्षा मिशन, नवोदय, सर्वोदय, विद्यासागर, शिक्षा मंच, Ink India, कलम सिपाही, Kalam Sarthi Abhiyaan, अक्षर इंडिया फाउंडेशन में से कोई नाम आप रख सकती हैं ।

      Reply
    • Ji khusi ji aapka bahut accha bichar he . Me bhi abhi n g o banane ke liye tayyari kar raha hun . Me chahata hu India leval ki banai jaye or acche logon ko joda jabe . Abhi logon ki talas me hun . Aap kis pleace se he kya batayenge . Sath hi n g o ka object most important hota he or name ke sath aap us par bhi focus kijiye . Aap uchit samjhen to n g o par discuss kar sakate he .

      Reply
  8. मैं भी एक संस्था बनाना चाहता हूँ, जिसमें सेवा, सहयोग, आध्यत्मिक क्रियाएं, कर्मकांड, ज्योतिष, संत सेवा, भक्त सेवा, शिक्षा, स्वास्थ्य, सब कुछ रहेगा , एक ऐसा नाम बताने का कष्ट करें जिसमें यह सभी आ जाएं।

    Reply
    • मिशन आध्यात्म, स्वयंभू फाउंडेशन, शास्त्रार्थ, सर्वोदय, सर्वोपरि, अस्मिता फाउंडेशन, The Service, E2S – Education to Spirituality में से कोई नाम आप रख सकते हैं ।

      Reply
  9. मैं एक संस्था बन रहा हूँ जिसमें रक्तदान, भोजन दान , कपड़ा दान और लाचार असहाय को सहायता करने हेतु एक नाम का की ज़रूरत है।

    Reply
    • कर्ण फाउंडेशन, दानवीर, दयासागर, Help & Heal Foundation, कर्ण हेल्पलाइन, निस्वार्थ भाव, Helptube, सेवा सारथी, करुण पुकार में से कोई नाम आप रख सकते हैं ।

      Reply
  10. मैं शिक्षा, सेवा, स्वास्थ्य, संस्कृति को लेकर एक संस्था खोलना चाहता हु।
    तो इसके लिए क्या नाम सही रहेगा।

    Reply
    • निरामय, सर्वोत्थान, शिक्षा से स्वास्थ्य तक, सफरनामा, सेवाश्रम, शिक्षा स्वराज्य, समीप, संस्कृति सरोवर, सर्वे भवन्तु सुखिन, आकाशदीप में से कोई भी नाम आप रख सकते हैं ।

      Reply
  11. Main ek camp chalane wali hu jaha bachho ko evaluation , beginning of universe, our environment , development of India nd great empires ke bare may btata h but camp ka naam nhi smjh aa rha kya rakku plz help me

    Reply
    • भारत को जानो, India & Universe, भारत भ्रमण, History of India With Adaa Khan, Lyrics of India, The Great India, Evaluation to Environment में से कोई नाम आप अपने कैंप का रख सकती हैं ।

      Reply
    • लोगों को अपनी तरफ अट्रैक्ट आप तभी कर पाएंगे जब आपके एनजीओ का उद्देश्य सही होगा । आप अपने एनजीओ के माध्यम से लोगों की किस समस्या का समाधान करना चाहते हैं और इस उद्देश्य में कितने सफल होते हैं, यह डिसाइड करता है कि आपका एनजीओ कितना मशहूर होगा ।

      वर्तमान समय में ढेरों एनजीओ आइडियाज हैं जिनपर आप रिसर्च आदि कर सकते हैं । जैसे:
      1. ऐसी संस्था जो जानवरों और पशुओं के हक की लड़ाई लड़े ।
      2. लड़कियों और युवतियों को आत्मनिर्भर बनाए ।
      3. लड़कियों और युवतियों को आत्मरक्षा के गुण सिखाए और उनके हक की लड़ाई लड़े ।
      4. डिजिटल शिक्षा और प्रशिक्षण पर ध्यान दे ।

      इन आइडियाज के साथ अगर आप एनजीओ खोलते हैं और उद्देश्य को पूरा करते हैं तो आपको एनजीओ को अवश्य ही लोगों का भरपूर समर्थन प्राप्त होगा ।

      Reply
  12. हैलो सर,
    हम एक NGO खोलना चाहते है जिसमे हम लोगो से उनकी पुरानी use की हुईं वस्तुएं (पुस्तकें, कपड़े, समान) जो अब उनके use की ना हो उन्हें उनसे लेकर हम जरूरतमंदों को देने की एक पहल शुरू कर रहे है तो कृपया आप हमें कुछ नाम suggest करे

    Reply
    • पहल, परिधान, लिबास, Sharing Smile, सेवा सारथी, Helping Hand, The Starred, समाधान में से कोई भी नाम आप अपने एनजीओ का रख सकते हैं ।

      Reply
      • भाई हम लोग महाराणा प्रताप के नाम पर एनजीओ खोलना चाहते हैं तो इस टाइप का कोई नाम अच्छा हो तो बताएं
        और लोगो (सिंबल) के लिए भी बताइए

        Reply
        • कर्मभूमि फाउंडेशन, योद्धा फाउंडेशन, श्रेष्ठ सनातन, अजेय इंडिया, वीर सोसायटी, Maharana Soldiers Foundation आप इनमें से कोई एक नाम रख सकते हैं ।
          अगर आप एक बढ़िया सा एनजीओ लोगो बनाना चाहते हैं तो Canva App की मदद ले सकते हैं ।

          Reply
  13. Hello mai Radha Sharma ek ngo open karna cha rahi hu jis mai women ki parsonal problem ki monthly problem k bare mai aane wale yovaao ko mahilaao ka saman ho

    Please humko ngo k liye koi naam btaye

    Reply
    • परिवर्तन, सेवासदन, समृद्धि, Stree Care, स्वच्छंद, स्वास्थ्य साथी, Assured Companion में से कोई भी नाम आप रख सकती हैं ।

      Reply
  14. हम नए Ngo की शुरुआत करना चाहते हैं जिसका कार्यक्षेत्र शिक्षा, पर्यावरण संरक्षण, गर्मियों मे पशु पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था करना इन सब कार्यों के लिए क्या नाम ठीक रहेगा। plz suggest

    Reply
  15. Main Bahadur Yadav NGO Hazaribagh district network four people with HIV AIDS society pichhle Kai salon se kam kar rahe hain HIV /AIDS Parivar ke upar hamen madad ki avashyakta hai taki main logon Ko madad kar paye Hain logon ka jindagi hai bahut kathin hai dhanyvad

    Reply

Leave a comment