Poultry Farming in Hindi – पोल्ट्री फार्मिंग क्या है और कैसे करें

अगर आप Poultry Farming की मदद से अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं तो यह पूरा आर्टिकल अंत तक पढ़ें । पोल्ट्री फार्मिंग यानि मुर्गी पालन सदियों से लोग देश विदेश में कर रहे हैं । आज के समय में मांस और अंडे की मार्केट में भारी मांग है इसलिए इसे करके आप महीने का अच्छा खासा कमा सकते हैं । इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा:

  • मुर्गी पालन क्या है ?
  • Broiler और Layer Poultry Farm में अंतर क्या है ?
  • पोल्ट्री फार्म कैसे शुरू करें ?
  • बिजनेस में लगने वाला कुल खर्च
  • पोल्ट्री फार्म का सामान
  • क्या पोल्ट्री फार्म खोलने का लाइसेंस लेना होगा ?
  • मुर्गी पालन के नियम क्या हैं ?
  • पोल्ट्री फार्म लोन ऑनलाइन कैसे लें ?
  • मुर्गी पालन से जुड़े अन्य जरूरी प्रश्नोत्तरी

अगर आप ऊपर दिए गए किसी विषय की जानकारी चाहते हैं या आप पोल्ट्री फार्मिंग बिजनेस की पूरी जानकारी चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना चाहिए । तो चलिए शुरू से शुरुआत करते हैं ।

Poultry Farming ( मुर्गी पालन ) क्या है ?

आसान भाषा में कहें तो मांस, अंडे और पंख उत्पादन के उद्देश्य से व्यावसायिक रूप से विभिन्न प्रकार के घरेलू पक्षियों को पालने को मुर्गी पालन या पोल्ट्री फार्मिंग कहते हैं । इसके अंतर्गत मुर्गियां, बत्तख, टर्की और हंस आते हैं जिन्हें व्यावसायिक उद्देश्यों की पूर्ति के लिए पाला जाता है ।

अक्सर यह माना जाता है कि मुर्गी पालन में सिर्फ और सिर्फ मुर्गियों का ही इस्तेमाल होता है । लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है । बत्तख, टर्की और हंसों को भी व्यवसायिक उद्देश्यों के लिए पाला जाता है लेकिन कम ही लोग ऐसे हैं जो इन पक्षियों की मदद से मुर्गी फार्म चला रहे हैं । अक्सर आपने मुर्गियों को ही पोल्ट्री फार्म हाउस में देखा होगा । इसलिए इस आर्टिकल में मैं सिर्फ मुर्गियों को केंद्र में रखकर Poultry Farming in Hindi के बारे में बताऊंगा ।

इस तरह आप अच्छे से समझ गए होंगे कि मुर्गी पालन क्या है । आमतौर पर मुर्गी पालन में दो तरह की मुर्गियां पाली जाती हैं जोकि हैं Layer और Broiler । चलिए इसकी जानकारी भी मैं आपको संक्षेप में दे देता हूं ।

Broiler और Layer Poultry Farm में अंतर क्या है ?

Broiler वे पक्षी हैं जिन्हें मांस के लिए पालतू बनाया जाता है यानि कि इन्हें सिर्फ इसलिए ही पाला जाता है ताकि इनसे मांस प्राप्त हो सके । ये काफी तेजी से बढ़ते हैं यानि ये सिर्फ 6 हफ्ते में ही 2 से 3 किलो के हो जाते हैं । इनका पालन पोषण ज्यादा से ज्यादा 40 से 42 दिन तक ही किया जाता है, जिसके बाद उन्हें मांस के लिए बेच दिया जाता है ।

तो वहीं दूसरी तरफ Layer वे पक्षी हैं जिन्हें अंडे के लिए पालतू बनाया जाता है । इनका विकास Broiler पक्षी के मुकाबले धीमी गति से होता है यानि ये 20 से 22 हफ्तों में सिर्फ 1.5 kg से 1.8 kg तक ही वजन बढ़ा पाते हैं । लेयर पक्षियों को तकरीबन 20 से 22 हफ्तों तक पाला जाता है ।

आप किस उद्देश्य के लिए किस पक्षी को पालना चाहते हैं, यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है । दोनों के रखरखाव और खानपान में ज्यादा अंतर नहीं है । आगे मैं इसके बारे में भी बात करूंगा ।

Poultry Farm कैसे शुरू करें ?

अब तक आप अच्छे से समझ चुके हैं कि Poultry Farming क्या है और इसके अंतर्गत किन 2 प्रकार की पक्षियों को पाला जाता है । अब अगर आप एक पोल्ट्री फार्म हाउस खोलने का मन बना रहे हैं तो आपको किन किन बातों का विशेष ध्यान रखना होगा, उसकी पूरी जानकारी नीचे ध्यानपूर्वक पढ़ें ।

1. Layer और Broiler Farming में से एक चुनें

मुर्गी पालन व्यवसाय करने से पहले यह तय करें कि आप किस पक्षी के साथ अपने व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं । मैंने ऊपर ही आपको Layer और Broiler मुर्गियों की पूरी जानकारी दे दी है । इन दोनों में से एक का चुनाव करने के लिए आपको सबसे पहले market research करना होगा:

  • सबसे ज्यादा फायदा किसमें है ?
  • ज्यादा या कम खर्च किस प्रकार की मुर्गीपालन में आएगा ?
  • किसमें ज्यादा कंपटीशन है ?
  • किसकी मांग ज्यादा परंतु आपूर्ति कम है ?

इन प्रश्नों का उत्तर आपको मार्केट रिसर्च करके मिल जायेगा । मार्केट रिसर्च यानि अपने आसपास के एरिया का सबसे पहले निरीक्षण करें, लोगों से बाते करें और जो लोग इस बिजनेस में पहले से हैं उनसे सीखें । इस तरह आप आसानी से यह निर्णय ले सकेंगे ।

मेरा सुझाव: मेरा सुझाव यह है कि अगर आप इस बिजनेस को लंबे समय तक करना चाहते हैं तो आपको Layer Farming ज्यादा मुनाफा देगा । इसका कारण यह है कि आप सबसे पहले तो लगभग 72 हफ्तों तक लेयर फार्मिंग से अंडे प्राप्त कर उसे बेचेंगे । इसके बाद मुर्गी को आप कम दाम में meat production के लिए बेच भी सकते हैं ।

2. मुर्गी पालन की पूरी जानकारी इकट्ठी करें

अब जबकि आपने यह चुन लिया है कि आप किस पक्षी के साथ अपने Poultry Farm की शुरुआत करेंगे, तो अब आपको जानकारी इकट्ठी करनी चाहिए । आज के समय में आप online & offline, दोनों माध्यमों से सिख सकते हैं । इस फील्ड में आने से पहले सीखना बहुत जरूरी है ताकि आपको बाद में किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े ।

बिना सीखे अगर आप सिर्फ दूसरों को देख कर Poultry Farming की शुरुआत करते हैं तो आपको हर जगह सिर्फ नुकसान होगा । अगर आपको Poultry Farming से जुड़े रखरखाव की सही जानकारी नहीं होगी तो आपकी सारी पक्षियां मर जायेंगी या उनका विकास सही से नहीं होगा । इसलिए सबसे पहले कम समय के लिए ही सही, पूरी जानकारी इकट्ठी कर लें । आप नीचे दिए गए वेबसाइट या YT Channel की मदद ले सकते है:

राज्य सरकारें मुर्गी पालन की ट्रेनिंग दे रही हैं जिन्हें आप कर सकते हैं । आप अपने गांव या शहर के प्रधान या अन्य पदाधिकारियों से संपर्क करके इसके बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं । इसके अलावा, आप उन लोगों से भी ट्रेनिंग ले सकते हैं जो पहले से ही इस बिजनेस से जुड़े हुए हैं ।

3. सही जगह का चुनाव करें

अगर आप पोल्ट्री फार्मिंग में काफी मुनाफा कमाना चाहते हैं और सफल होना चाहते हैं तो आपको सही जगह का चुनाव करना होगा । मार्केट रिसर्च करते समय ही आपको यह तय करना है कि आप अपने poultry farm house को कहां से क्रियान्वित करेंगे । एक सही जगह बिजनेस की सफलता के लिए काफी मायने रखती है । आप उस जगह को चुनें आपको सभी सुविधाएं मिलें, जनसंख्या वाले क्षेत्र से ज्यादा दूरी न हो ।

अगर आप जनसंख्या वाले जगह या शहर से काफी दूर बिजनेस को सेटअप करते हैं तो आपका transportation charge काफी ज्यादा होगा । इसके अलावा आप अपने targeted customers तक सही समय पर नहीं पहुंच पाएंगे । इसलिए एक उचित जगह का चुनाव बहुत जरूरी है ।

4. Poultry Farming में लगने वाले कुल खर्च का ब्यौरा बनाएं

एक perfect location को चुनने के बाद, अब आपको पोल्ट्री फार्म हाउस पर लगने वाले कुल खर्च का ब्यौरा तैयार करना चाहिए । चलिए मैं आपको इस बिजनेस में लगने वाले कुल खर्च का एक overview से देता हूं ।

मान लेते हैं कि आप अपने इस बिजनेस को छोटे पैमाने पर शुरू करना चाहते हैं । अगर आप छोटे पैमाने पर poultry farming करेंगे तो आपका खर्च कम हो जायेगा । अगर आप इस फील्ड में beginner हैं और आपके पास ज्यादा पूंजी नहीं है तो आपको शुरुआत छोटे से ही करनी चाहिए । इसके बाद आप धीरे धीरे अपने बिजनेस को काफी आगे तक ले जा सकते हैं ।

  • 1 हजार पक्षियों को खरीदने का कुल खर्च: लगभग 20,000 रूपए
  • रखरखाव और मकान या shed बनाने के लिए कुल लागत: 10,000 रूपए
  • चारे पर कुल खर्च: 70,000 से 1,00,000 रूपए
  • बिजली और अन्य उपकरणों पर कुल खर्च: 20,000 रुपए
  • Vaccination और अन्य खर्च: लगभग 20,000 रुपए

इस तरह आप अपने मुर्गी पालन व्यवसाय को 1.50 लाख रुपए से शुरू कर सकते हैं । जरूरी नहीं है कि आपका इतना खर्च हो ही, लेकिन सामान्य तौर पर इतने रुपए का खर्च आता है । हालांकि, चिंता करने की बात नहीं है । बैंक और सरकार से आप वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं जिसकी जानकारी मैंने आर्टिकल में आगे दी है ।

5. रखरखाव और स्वास्थ्य पर ध्यान दें

अगर आप चाहते हैं कि आपकी लागत के हिसाब से आपको कई गुना मुनाफा हो तो आपको मुर्गियों के रखरखाव और स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना चाहिए । आपको हर मौसम के हिसाब से उनके रखरखाव पर ध्यान देना होगा और साथ ही उन्हें बीमारियों से बचाने के लिए vaccination भी करवाते रहें ।

अगर आप साफ सफाई पर ध्यान दें तो मुर्गियों में बीमारियां नहीं होंगी और आपका नुकसान नहीं होगा । आप चाहें तो इनकी देखभाल के लिए किसी व्यक्ति को प्रतिदिन के वेतन के हिसाब से रख सकते हैं । आहार और स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने से उत्पादन क्षमता ज्यादा होगी और आपका मुनाफा भी उतना ही ज्यादा होगा ।

6. जरूरत पड़े तो लाइसेंस लें

मैने ऐसा इसलिए कहा क्योंकि ज्यादा poultry farms के लिए किसी भी प्रकार का लाइसेंस लेने की आवश्यकता नहीं पड़ती है । हालांकि, अगर आपको इसकी जरूरत महसूस हो या आप अपने बिजनेस को बड़े level पर ऑपरेट करना चाहते हैं तो इस परिस्थिति में आप अपने local government body से लाइसेंस बनवा सकते हैं ।

7. अपने Business को ऑनलाइन ले जाएं

अगर आप अपने बिजनेस को भविष्य में बड़े पैमाने पर ऑपरेट करना चाहते हैं तो आपको online presence बनाना होगा । आप फेसबुक की मदद से अपने आसपास के customers और bulk buyers को टारगेट कर सकते हैं । इसके अलावा आपको mobile sales और delivery service पर भी ध्यान देना चाहिए ।

आप WhatsApp Business App की मदद से अपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जा सकते हैं । Google द्वारा local listings में भी आप अपने बिजनेस को वेरिफाई करके लिस्ट करा सकते हैं । इससे आपके बिजनेस को काफी फायदा होगा और अगर आपकी सर्विस अन्य से ज्यादा बेहतर हुई तो आपको सिर्फ और सिर्फ मुनाफा होगा ।

Poultry Farming में जरूरी सामान

एक Poultry Farm House खोलना भर ही काफी नहीं है बल्कि उसमें कुछ जरूरी चीजों को भी आपको खरीदना या व्यवस्था करना होगा । चलिए जानते हैं कि कौन कौन सा पोल्ट्री फार्म का सामान आपको खरीदना होगा ।

  • Incubator: कृत्रिम तरीके से अंडा उत्पादन में मदद करने वाला यंत्र
  • Feeder: जिसकी मदद से आप मुर्गियों को दाना खिलाएंगे
  • Water Pot: मुर्गियों को पानी पिलाने के लिए
  • Heater: पोल्ट्री फार्म को गरम रखने के लिए
  • Cage: जिसमें आप मुर्गियों को रखेंगे

मुर्गी पालन के नियम क्या हैं ?

अगर आप मुर्गी पालन यानि Poultry Farming के लिए सरकारी सहायता नहीं लेना चाहते हैं तो फिर आपके लिए कोई खास नियम नहीं है । बस आपको उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा और लोगों के स्वास्थ्य पर आपके बिजनेस की वजह से बुरा प्रभाव न पड़े, इसका ध्यान भी रखना होगा ।

लेकिन अगर आप सरकार द्वारा चलाई जा रही मुर्गी पालन स्कीम से जुड़ना या वित्तीय सहायता प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए कुछ नियम हैं जिनका ध्यान रखना जरूरी है । ये नियम मैंने उत्तर प्रदेश को ध्यान में रखकर आपको बताए हैं । अन्य राज्यों में नियम लगभग इसी प्रकार हैं, हालांकि आपको नियमों की जानकारी संबंधित अधिकारियों या लोगों से लेनी चाहिए ।

  • उत्तर प्रदेश का निवासी हो
  • लाभार्थी के पास तीन एकड़ ज़मीन होनी चाहिए
  • बैंक में बचत खाता, आधार कार्ड औऱ भूमि का प्रमाण-पत्र होना चाहिए
  • आपका पोल्ट्री फार्म आबादी क्षेत्र और जलाशयों से कम से कम 500 मीटर दूर होना चाहिए ।
  • अगर आप ब्रायलर पैरेंट फार्मिंग करना चाहते हैं तो आपके पास 6 एकड़ जमीन होनी चाहिए ।

Poultry Farm Loan कैसे लें ?

अगर आपके पास Poultry Farming के लिए जरूरी पूंजी नहीं है तो आप लोन ले सकते हैं । नीचे मैं आपको कुछ popular banks के link दे देता हूं जिसपर क्लिक करके आप पोल्ट्री फार्म लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं । आप चाहें तो सीधे बैंक जाकर भी मैनेजर से बात करके लोन ले सकते हैं ।

मैं आपको recommend करूंगा कि आप अपने बैंक से इस बारे में संपर्क करें और लोन की पूरी जानकारी लें । हर बैंक का अपना eligibility criteria और rules हैं इसलिए सभी के बारे में आर्टिकल में जानकारी देना मुमकिन नहीं है ।

Frequently Asked Questions

अब मैं कुछ FAQ यानि Frequently Asked Questions का उत्तर दूंगा । आपके मन में अगर इस विषय से जुड़े अन्य प्रश्न हैं तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं जिसका जवाब दिया जायेगा ।

Poultry Farming

मुर्गी पालन क्या है ?

मांस, अंडे और पंख उत्पादन के उद्देश्य से व्यावसायिक रूप से विभिन्न प्रकार के घरेलू पक्षियों को पालने को मुर्गी पालन या पोल्ट्री फार्मिंग कहते हैं ।

Layer birds क्या हैं ?

लेयर पोल्ट्री वे पक्षी हैं जिनका उपयोग अंडे देने के लिए किया जाता है ।

Broiler birds क्या हैं ?

ब्रॉयलर वे कुक्कुट पक्षी हैं जिनका उपयोग मांस उत्पादन के लिए किया जाता है ।

मुर्गियां अंडे देना कब बंद कर देती हैं ?

मुर्गियां लगभग 3 से 4 वर्षों तक अंडे देती हैं । हालांकि, कई मुर्गियां उससे भी ज्यादा समय तक अंडे दे सकती हैं ।

एक पोल्ट्री फार्म शुरू करने के लिए कितना लागत आता है ?

एक poultry farm शुरू करने के लिए लगभग 1.5 lakh से लेकर 3 लाख तक का लागत आता है ।

क्या पोल्ट्री बर्ड्स से मनुष्यों को रोग हो सकता है ?

जी हां, एवियन इन्फ्लूएंजा, बर्ड फ्लू, कैंपिलोबैक्टीरियोसिस, ई कोलाई, साल्मोनेलोसिस और वेस्ट नाइल वायरस मनुष्यों और पोल्ट्री बर्ड्स से सांझा होता है ।

Conclusion

Poultry Farming in Hindi के इस आर्टिकल में मैंने पूरी कोशिश की है कि आपके मन में पोल्ट्री फार्म से जुड़े हर प्रश्न का उत्तर दे दिया जाय । अगर कुछ प्रश्नों का उत्तर आपको आर्टिकल में न मिले हों तो उन्हें आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं जिसका मैं अवश्य जवाब दूंगा ।

अगर आपको मुर्गीपालन का यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे share करना न भूलें । आप अपनी राय/सुझाव भी कॉमेंट में लिख सकते हैं ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.