Print Media और Electronic Media के विभिन्न साधन क्या है ?

क्या आप जानना चाहते हैं कि print media और electronic media के विभिन्न साधन क्या हैं ? इसके साथ ही प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया क्या है ? इससे जुड़ी अन्य जरूरी जानकारी इत्यादि के लिए आपको यह पोस्ट अंत तक पढ़ना चाहिए ।

आज के समय में हम विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में काफी आगे बढ़ चुके हैं । नए नए अविष्कार हो रहे हैं , सूचना और संचार के नए नए माध्यम विकसित किए जा रहे हैं । ऐसे में , आपके पास इन सभी की जानकारी होनी चाहिए । Listrovert आपको हर छोटी बड़ी जानकारी से updated रखने का काम करता है । तो चलिए जानते हैं कि Print media & electronic media के विभिन्न साधन क्या हैं :

Print Media क्या है ?

Print media जनसंचार के सबसे पुराने और बुनियादी रूपों में से एक है । इसमें अखबार , किताबें , साप्ताहिकी , मैगजींस , मासिक इत्यादि हैं । इसका ही अब तक सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता रहा है । इसकी मदद से लोगों तक ढेरों प्रकार की जानकारी पहुंचाने के साथ ही एडवरटाइजमेंट का काम भी किया जाता है ।

ये न तो हाथ से लिखे होते हैं और न ही हाथ द्वारा टाइप किए गए होते हैं । इनका digital methods की मदद से उत्पादन होता है जैसे printers , photocopy machine इत्यादि ।

Print media के फायदे क्या हैं ?

अब जबकि आपने जान लिया है कि प्रिंट मीडिया क्या है तो अब चलिए इसके फायदे के बारे में समझते हैं :

1. कम खर्चीला

अगर आप online methods की मदद से remarketing करना चाहते हैं तो आपको बहुत सारे रुपए खर्च करने पड़ेंगे । उदाहरण के तौर पर , अगर आप चाहते हैं कि किसी वेबसाइट पर आपकी कम्पनी का ad दिखे , तो आपको हर click और impression के बदले में रुपए देने पड़ सकते हैं । फेसबुक , इंस्टाग्राम इत्यादि पर भी ad चलाने के लिए काफी रुपए खर्च करने पड़ते हैं ।

तो वहीं , दूसरी तरफ आप सिर्फ एक बार में ही posters , flyers , hoardings की मदद से ढेरों समय तक रीमार्केटिंग कर सकते हैं । उदाहरण लें न्यूजपेपर का तो , लोग पुरानी खबरें भी यूंही उठा कर पढ़ते हैं । कहने का मतलब सिर्फ यह है कि print media की चीजें ज्यादा दिखाई देती हैं ।

2. Audience को टारगेट करना आसान है

Print media की मदद से आप अपने संभावित ग्राहकों को आसानी से लक्ष्य कर सकते हैं । उदाहरण के तौर पर , मान लीजिए कि आप कोई beauty company का advertisement करना चाहते हैं । ऐसे में आप अपने ad को उसी magazine या newspaper को दे सकते हैं जो beauty products से जुड़ी जानकारी पब्लिश करता है ।

इससे लोग आपके ग्राहक बनते चले जायेंगे । दूसरी तरफ Online ads खासकर algorithm पर आधारित होते हैं और accurate targeting आसान नहीं होती है । इसके साथ ही , अगर आप भारी बजट पर हैं तभी जाकर ads targeting को ज्यादा दिन तक चला सकते हैं ।

3. प्रिंट मीडिया के साधनों पर ज्यादा भरोसा

यह सवाल सबसे पहले आपसे है कि आप इंटरनेट पर मौजूद जानकारी पर ज्यादा भरोसा करते हैं या अखबारों पर ? ज्यादातर लोग अखबारों पर भरोसा इसलिए करते हैं क्योंकि इनकी credibility के बारे में आपको बहुत पहले से पता होता है । The Hindu , Times of India , दैनिक जागरण जैसे अखबारों के बारे में कभी आपने सुना है कि इन्होंने Fake news फैलाई हो ?

परंतु , online platforms पर तो fake news का अंबार सा फैला हुआ है । इसलिए marketers भी प्रिंट मीडिया पर भरोसा करते हैं । लोग इसे किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए सबसे credible source मानते हैं । एक बार जो अखबार में छप गया , उसे दोबारा बदला भी नहीं जा सकता । परंतु , ऑनलाइन पब्लिश्ड किसी भी कंटेंट को आसानी से कितनी भी बार modify किया जा सकता है ।

Print media के विभिन्न साधन क्या हैं ?

Print media के विभिन्न साधनों के नाम हैं :

  • बिजनेस कार्ड्स
  • किताबें
  • अखबार
  • मैगजीन
  • फ्लायर्स
  • ब्रोचर्स
  • पोस्ट कार्ड्स
  • बैनर्स

ये सभी प्रिंट मीडिया के प्रमुख और विभिन्न साधन हैं । इनमें से किताबें , अखबार और मैगजीन सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं ।

Electronic Media क्या है ?

Electronic Media एक प्रकार की मीडिया है जो इलेक्ट्रोनिक और इलेक्ट्रोमैग्नेटिक साधनों का इस्तेमाल करके ऑडियंस तक पहुंचती है । इसकी मदद से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक बेहद ही कम समय में कोई भी जानकारी पहुंचाई जा सकती है ।

इस प्रकार के मीडिया में पेन पेपर का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं होता है । कई मायनों में यह प्रिंट मीडिया के मुकाबले ज्यादा बेहतरीन होता है । इसमें electric storage devices का मुख्य रूप से इस्तेमाल किया जाता है जैसे magnetic tape , optical disk या डिजिटल मेमोरी कार्ड ।

Electronic Media के फायदे क्या हैं ?

आपने विस्तार से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बारे में समझ लिया है । चलिए अब मैं आपको इसके फायदों के बारे में बताता हूं :

1. इसके कंटेंट को बदला जा सकता है

सबसे बड़ा फायदा electronic media का यह है कि इसमें stored किसी भी जानकारी को आसानी से कितनी भी बार modify किया जा सकता है । आप प्रिंट मीडिया में ऐसा बिलकुल नहीं कर सकते । परंतु , इसमें आप existing content को दोबारा edit और republish कर सकते हैं । इसलिए इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को फ्लेक्सिबल यानी लचीला कहा जाता है ।

आप किसी भी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के उदाहरण के कंटेंट को उदाहरण के तौर पर देख सकते हैं । सब कुछ , जो ऑनलाइन है उसे बदला जा सकता है ।

2. ज्यादा लोगों तक पहुंच

प्रिंट मीडिया में जहां आप एक निश्चित या उससे थोड़ा ज्यादा लोगों तक अपनी पहुंच बना सकते हैं तो वहीं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की मदद से आप चुटकियों में करोड़ों लोगों से जुड़ सकते हैं । Social Media platforms और इंटरनेट पर आज हर कोई मौजूद है । ऐसे में , किसी भी व्यक्ति को टारगेट करना बहुत ही आसान हो जाता है ।

Digitalisation का यही तो फायदा है । जब आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचेंगे तभी आपके बिजनेस को फायदा भी होगा और ज्यादा से ज्यादा लोग आपके ब्रांड के बारे में जानेंगे ।

3. आसानी से उपलब्ध है

अगर भारत जैसे देश की बात करें जहां इंटरनेट पैक्स बहुत ही ज्यादा सस्ता है , ऐसे में सभी के पास इंटरनेट , सोशल मीडिया जैसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साधन उपलब्ध हैं । आसान से उपलब्ध होने के ही कारण ज्यादा से ज्यादा लोग इसे जुड़ते हैं ।

आप अगर आज के समय में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साधनों का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो बड़े ही आसानी से कर सकते हैं । आपको बस एक इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता पड़ेगी ।

Electronic media के विभिन्न साधन

Electronic media के विभिन्न साधनों के नाम हैं :

वो सभी electronic devices जिनकी मदद से किसी प्रकार का communication किया जाता है , इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साधन हैं ।

Electronic & print media के विभिन्न साधन क्या हैं ?

Electronic MediaPrint Media
Radioअखबार
Televisionकिताबें
Telephoneमैगजीन
Internetबैनर्स
Handheld devicesपोस्ट कार्ड्स

Conclusion

इस पोस्ट में आपने विस्तार से Electronic media और print media के विभिन्न साधनों के बारे में समझा । अगर आपके मन में इस टॉपिक से जुड़े अन्य प्रश्न हैं तो कॉमेंट करके जरूर बताएं । इसके साथ ही पोस्ट को शेयर अवश्य करें ताकि सभी के पास यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.