RSS feed क्या है , क्या फायदे हैं और कैसे काम करता है

RSS feed क्या है , RSS के क्या फायदे हैं और कैसे यूज करें

आपने Blogging के फील्ड में अक्सर RSS या RSS feed के बारे में सुना होगा । परन्तु बहुत ही कम लोग इसके बारे में जानते होंगे । तो अगर आप जानना चाहते हैं कि RSS क्या है , RSS के क्या फायदे हैं और उसे कैसे Use करें तो यह आर्टिकल पूरा पढ़ें ।

तो चलिए सबसे पहले समझते हैं कि RSS क्या है ? इसके बाद हम इसके फायदे और Use करने के बारे में आपको बताएंगे ।

RSS क्या है ?

RSS क्या है ?

RSS ( Really Simple Syndication ) एक प्रकार का web feed है । जिसकी मदद से आप किसी भी वेबसाइट के Regular Updates आसानी से अपने ईमेल में पा सकते हैं । इसे feed और RSS feed भी कहते हैं । इसे 1999 में Dan Libby और Ramanathan V Guha ने मिलकर बनाया¹ था ।

इंटरनेट पर web surfing के दौरान हमें कई websites बहुत पसंद आती हैं और हम चाहते हैं कि उस वेबसाइट के Future Updates हम रेगुलर पाते रहें । ऐसे में RSS feed बहुत काम आता है । आपको पहले की तरह अब पसंदीदा वेबसाइट को बुकमार्क करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है , इसके द्वारा आप किसी भी वेबसाइट को एक तरह से Subscribe कर सकते हैं । यह Bloggers और Publishers के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि इसकी मदद से वे आसानी से अपने Fresh Content को ज्यादा से ज्यादा से लोगों को भेज सकते हैं ।

यह भी पढ़ें :

RSS Feed के क्या फायदे हैं ?

RSS के ढेरों फायदे हैं जिनमें सबसे Important यह है कि इसकी मदद से आप आसानी से किसी भी ब्लॉग को Subscribe कर सकते हैं । इसकी मदद से Website Visitors और Bloggers दोनों फायदा उठा सकते हैं । तो चलिए सबसे पहले देखते हैं कि RSS Feed से Website Visitors को कैसे फायदा है :

  • Visitors का वेब कंटेंट पर पूरा Control रहता है । वे जब चाहें किसी भी वेबसाइट को आसानी से Subscribe और Unsubscribe कर सकते हैं ।
  • किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग को Subscribe करते समय Visitors को किसी भी प्रकार की Personal Information देने की जरूरत नहीं पड़ती है ।
  • इसकी मदद से Web Content को आसानी से Scan किया जा सकता है । इसके साथ ही आपको किसी भी साइट को bookmark करने की जरूरत भी नहीं पड़ती है ।

अब देखते हैं कि RSS Feed से Bloggers को कैसे फायदा है :

  • यह Email Marketing से ज्यादा आसान है और कम खर्चीला भी ।
  • इसकी मदद से आप अपने Brand Awareness और Loyal Reader बेस को आसानी से बढ़ा सकते हैं ।
  • इसकी मदद से आप ज्यादा से ज्यादा Customers से Communicate कर सकते हैं ।

RSS Feed कैसे काम करता है ?

RSS feed पूरी तरह से text – based सर्विस है जिसकी मदद से किसी भी वेबसाइट के Fresh Content को अपलोड / अपडेट होने के तुरंत बाद देखा जा सकता है । Users के ईमेल या अन्य feed services में आपके Subscribed ब्लॉग्स/वेबसाइट के अपडेट्स display होते हैं ।

यूजर्स के लिए RSS पहली पसंद इसलिए है क्योंकि यह पूरी तरह से Free है । इसके लिए बस आपको बढ़िया इंटरनेट कनेक्शन और एक Aggregator Program की जरूरत होती है । RSS Aggregator को फीड रीडर भी कहते हैं जो हमेशा Background में Run होकर आपके पसंदीदा वेबसाइट के New Content का wait करता है । जैसे ही कोई नया Content आपके Subscribed Website में अपडेट होता है , यह आपको उसके बारे में Alert ( Notify ) करता है । इसका उपयोग बेहद ही आसान है ।

तो ये रहा RSS Feed पर डिटेल्ड पोस्ट कि यह क्या है , कैसे काम करता है और इसके क्या फायदे हैं । अगर अभी भी आपके मन में कोई प्रश्न है तो नीचे Comment Box में बताइए । इसके साथ ही हमें जरूर Subscribe करें ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: