6+ Top Science And Technology Books For UPSC in Hindi

वर्तमान समय में हर क्षेत्र में Science & Technology का प्रभाव बढ़ता ही जा रहा है । इसकी ही मदद से नित नए नए अविष्कार हो रहे हैं तो वहीं इसकी पढ़ाई भी अब स्कूलों/कॉलेजों में जोरों शोरों से हो रही है । Civil Services Exam Prelims में भी अब 1 पेपर साइंस एंड टेक्नोलॉजी से 200 अंकों का पूछा जाता है । इसकी तैयारी आप Best Science And Technology Book For UPSC in Hindi से कर सकते हैं ।

अगर आप UPSC की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए यह विषय काफी महत्वपूर्ण होगा । यह इसलिए क्योंकि General Studies के अंतर्गत ही विज्ञान और प्रौद्योगिकी से प्रश्न आते हैं । अगर आप इस पेपर में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अच्छी रणनीति अपनानी होगी और सही ढंग से तैयारी करनी होगी । इसकी तैयारी के लिए मैं आपको कुछ Best Science And Technology Book For UPSC दे देता हूं ।

1. विज्ञान और प्रौद्योगिकी

विज्ञान और प्रौद्योगिकी किताब आईएएस के लिए

सबसे पहले स्थान पर जो किताब है उसका नाम विज्ञान और प्रौद्योगिकी है जिसे रवि पी अग्रहरी ने लिखा है । अगर आप Civil Services ( UPSC ) के Prelims और Mains की तैयारी करना चाहते हैं तो आपके लिए यह किताब सर्वोत्तम है । यह पुस्तक प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी की तैयारी के लिए Best है । इसमें Basic से लेकर Advance Level तक सामान्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है जिससे यह समझन आसान हो गया है ।

इस किताब में आपको इन विषयों पर प्रश्नोत्तरी और अध्ययन सामग्री मिलेगी:

  • ऊर्जा
  • अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी
  • सूचना और संचार प्रौद्योगिकी
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
  • रोबोटिक्स
  • नैनोटेक्नोलॉजी
  • रक्षा प्रौद्योगिकी
  • कण भौतिकी
  • बौद्धिक संपदा अधिकार और इससे संबंधित अधिकार
  • जैव प्रौद्योगिकी
  • स्वास्थ्य और रोग

इन्हीं क्षेत्रों पर UPSC में प्रश्न पूछे जाते हैं जिन्हें यह Science & Technology Book By Ravi P. Agrahari कवर करती है । इसके अलावा भी आपको पिछले वर्षों के प्रश्नपत्र उत्तर के साथ इस किताब में मिल जायेगा । इसके साथ ही वैश्विक महामारी कोरोनावायरस को भी किताब में जोड़ा गया है और इससे जुड़ी अध्ययन सामग्री भी आपको पढ़ने को मिलेगी ।

इस पुस्तक का प्रकाशन McGraw Hill ने किया है और यह किताब अबतक का पांचवां संस्करण है । यह किताब आपको अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में मिल जायेगी । आप अपनी सहूलियत के हिसाब से इसे किसी भी भाषा में खरीद कर तैयारी कर सकते हैं । हिन्दी में आपको यह किताब Flipkart पर और अंग्रेजी भाषा में Amazon पर मिल जायेगी ।

2. सिविल सेवा के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी

बात करें अगली Best Science and Technology book for UPSC की तो उसका नाम भी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी ही है । इस किताब की मदद से आल सिविल सेवा और राज्य स्तरीय सेवाओं की परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं । Cengage Publication की यह किताब मूल रूप से हिंदी भाषा में लिखी गई है इसमें आपको कुल 268 पेज मिलेंगे । अमेजन पर किताब को 4.1/5 की स्टार रेटिंग मिली है ।

यह किताब आपको क्यों खरीदकर पढ़नी चाहिए ? क्योंकि:

  • हर विषय को कवर किया गया है
  • किताब में आपको विज्ञान और प्रौद्योगिकी का पूरा सिलेबस भी मिलेगा
  • किसी भी Concept को समझाने हेतु चित्रों की भी मदद ली गई है
  • अभ्यास प्रश्न और पिछले वर्षों के प्रश्नपत्र हल सहित

जिन अभ्यर्थियों ने इस किताब को खरीदकर तैयारी की है, उन्होंने अच्छी ratings भी दी है । अगर आप इस Science & technology book for UPSC को खरीदना चाहते हैं तो आप इसे Amazon से खरीद सकते हैं ।

3. विज्ञान और प्रौद्योगिकी By IAS Drishti

Science and technology book for UPSC

अगर आप UPSC की तैयारी कर रहे हैं तो आपने अवश्य ही Drishti IAS के बारे में सुना होगा । यह संस्था मुख्य रूप से सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी करवाती है और आप इसकी official website को विजिट कर सकते हैं । यह अमेजन पर Quick Book Vigyan Evam Prodyogiki के नाम से प्रकाशित है । अगर आप संघ या राज्य लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक या मुख्य परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको यह किताब जरूर पढ़ना चाहिए ।

Amazon पर किताब को 4.4/5 की स्टार रेटिंग प्राप्त हुई है । हिंदी माध्यम से सिविल सेवा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए यह सबसे बेहतरीन किताब है । इसमें आपको महत्वपूर्ण नोट्स के साथ ही विज्ञान और प्रौद्योगिकी से जुड़े प्रश्नोत्तरी भी मिल जायेगी । किताब में आपको कुल 226 पेज मिलेंगे । ऑनलाइन रेटिंग्स को देखकर हम कह सकते हैं कि यह Best Science & Technology books for UPSC की कैटेगरी में आता है ।

अगर आप इस किताब को खरीदकर पढ़ना चाहते हैं तो इस Link से खरीद सकते हैं । आपको अमेजन से उचित दाम में यह किताब मिल जायेगी ।

4. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी का विकास

अगली Must Buy Science & Technology book for UPSC का नाम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी का विकास है । इस किताब का आप कुछ अंश बिल्कुल मुफ्त में भी पढ़ सकते हैं जिसका लिंक आपको नीचे दिया गया है । किताब के लेखक शिलवंत सिंह हैं और McGraw Hill किताब के प्रकाशक है । किताब की विषय सूची कुछ इस प्रकार है:

  • भारत में विज्ञान और प्रौद्योगिकी
  • सूचना, संचार, प्रौद्योगिकी एवं भारत
  • भारत में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी
  • जैव प्रौद्योगिकी
  • हम और हमारा पर्यावरण परिस्तिथिकी
  • मौसम की भविष्यवाणी
  • 21 शताब्दी की आधुनिक प्रोधोगिकियां एवं अविष्कार

इसके अलावा भी किताब में विज्ञान और प्रौद्योगिकी से जुड़े हर विषय पर बात की गई है । किताब की भाषा अत्यंत ही सरल है जिसे कोई भी हिंदी भाषी पढ़ और समझ सकता है । इसमें किसी भी विषय पर विस्तार से बात की गई है और आपको Notes के फॉर्मेट में सभी चीजें मिलेंगी ताकि आप आसानी से याद कर सकें ।

किताब की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें हर विषय पर विस्तार से और पूरी बात की गई है । उचित जगहों पर चित्रों का इस्तेमाल करके कॉन्सेप्ट्स आसानी से समझाया गया है । आप Google Books की मदद से किताब के ज्यादातर भाग को बिल्कुल मुफ्त में पढ़ सकते हैं और इसे खरीद भी सकते हैं ।

5. विज्ञान और प्रौद्योगिकी एनसीईआरटी सार संग्रहिका

Science & Technology book for UPSC

विज्ञान और प्रौद्योगिकी – NCERT सार संग्रहिका इस सूची की पांचवीं महत्वपूर्ण पुस्तक है । सिविल सेवा या राज्य सेवा की प्रारंभिक परीक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण मार्गदर्शिका है । आप अगर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको NCERT के कक्षा 6 से 12 तक की विज्ञान पुस्तकों का महत्व तो पता ही होगा ।

विज्ञान विषय के सामान्य अध्ययन के लिए एनसीईआरटी की किताबें काफी महत्वपूर्ण होती हैं । इसके अलावा अभ्यर्थी भी इन पुस्तकों को पढ़ने में इसलिए भी रुचि दिखाते हैं क्योंकि इनकी भाषा काफी सरल और स्पष्ट होती है । एनसीईआरटी देश विदेश में विज्ञान के क्षेत्र में हो रहे बदलावों को इन पुस्तकों में जोड़ती है जिसकी वजह से अगर आप इन्हें पढ़ते हैं तो आपको नवीनतम जानकारी प्राप्त होती है ।

इस Best Science and Technology book for UPSC में आपको सारी जानकारी वन लाइनर में मिलेंगी । इसके साथ ही आवश्यकतानुसार डायग्राम/चित्रों/तालिकाओं/सारणी का भी इस्तेमाल किया गया है । इस वजह से पुस्तक काफी रोचक हो जाती है । साथ ही इसमें आपको अध्यायवार एवं विषयगत प्रश्न भी मिलेंगे । अगर किताब खरीदने के इच्छुक हैं तो Check price on Amazon

6. Vigyan Aur Prodyogiki

Vigyan aur prodyogiki

सिविल सेवा और राज्य सेवा की प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए गौरव वर्मा और मनीषा खरोले द्वारा लिखी किताब विज्ञान और प्रौद्योगिकी महत्वपूर्ण है । इसकी मदद से आप Basic concepts को क्लियर कर सकते हैं । यह एक रोचक पुस्तक है जिसमें आपको फ्लोचार्ट, चित्र, मानचित्र का उपयोग किया गया है । कुल 440 पृष्ठ की यह पुस्तक सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा में आपकी काफी मदद करेगी ।

इस किताब का प्रकाशन 25 नवंबर, 2019 को किया गया था । इसमें विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के सभी प्रमुख क्षेत्रों से आपको विश्लेषण और प्रश्नोत्तरी मिलेगी । किताब की भाषा काफी सरल रखी गई है ताकि आपको समझने में कठिनाई न हो । इसकी सबसे खास बात यह है कि आपको रोजमर्रा के जीवन से जुड़े पहलुओं जैसे स्वास्थ्य, संचार जैसे विषयों पर जोर दिया गया है ।

इस Best Science & Technology book for UPSC के सभी लेखक किसी न किसी रूप में विज्ञान और प्रौद्योगिकी से जुड़े हुए हैं । उदाहरणार्थ गौरव वर्मा इंदौर में स्थित आकार आईएएस में शिक्षण कार्य करते हैं तो वहीं मनीषा ने B.E. और M.Tech किया है और विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में चयनित भी हुई हैं । अगर किताब खरीदना चाहते हैं तो Check price on Amazon

Conclusion on Science and Technology Books for UPSC

मुझे पूरी उम्मीद है कि जिन Science and Technology Books for UPSC की चर्चा मैंने इस आर्टिकल में की है, वे आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगी । इन सभी किताबों को Online read या Buy करने का लिंक भी मैंने आपको दे दिया है ताकि आपको असुविधा न हो । अगर आपको इस आर्टिकल में कहीं त्रुटी दिखती है या आप कोई राय या सुझाव देना चाहते हैं तो कॉमेंट जरूर करें ।

इसके अलावा, आप इस आर्टिकल को उनसे जरूर शेयर करें जो सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं । आप अन्य किस टॉपिक पर किताबों की लिस्ट चाहते हैं, उसे भी कॉमेंट करके बता सकते हैं ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.