What is network marketing in Hindi – नेटवर्क मार्केटिंग क्या है और कैसे करें

क्या आप जानते हैं कि आप जाने अंजाने भी एक नेटवर्क मार्केटिंग के ही हिस्सा हैं , भले आपको इसके बारे में पता है या नही । जो लोग इस फील्ड को जानते और समझते हैं , वे काफी रुपए कमा रहे हैं । परंतु , आप इसके बारे में नही जानते इसलिए आप इसका एक हिस्सा होने के बावजूद आपको एक रुपए भी नहीं मिलता ! क्यों और कैसे आप भी कमा सकते हैं जानेंगे What is network marketing in Hindi के इस पोस्ट में ।

आप रोजमर्रा की ढेरों चीजें और सेवाएं रोज खरीदते हैं । इसके अलावा अगर वह उत्पाद या सेवा आपको पसंद आती है तो अन्य लोगों को भी आप उसे उपयोग करने या खरीदने की सलाह देते हैं । हो सकता है कि अगर आपने किसी उत्पाद के उपयोग के बारे में 10 लोगों को सलाह दी , परंतु 2 ने ही सुना । फिर भी , उस 2 की वजह से भी कंपनी का मुनाफा तो हुआ न ।

पर आपको क्या मिला ? कुछ नही ! परंतु , यहीं काम Network Marketers करते हैं और घर बैठे Passive Income करते हैं । जी हां , Network Marketing यहीं तो है कि पहले आप इसमें कस्टमर बनते हैं , इस फील्ड को जानते समझते हैं और जब आपको फायदा समझ में आता है तो आप औरों को भी recommend करते हैं ताकि वे भी जुड़ सकें । यानि customer ही distributor बन गया ।

What is network marketing in Hindi के इस पोस्ट में हम नेटवर्क मार्केटिंग क्या है , कैसे करें , पैसे कैसे कमाएं , लोगों को कैसे जोड़ें और उनसे बात कैसे करें जैसी ढेरों महत्वपूर्ण बिंदुओं को हम आपको समझाएंगे । तो इस पोस्ट के अंत तक बने रहिए –

What is network marketing in Hindi

What is network marketing in Hindi

Network Marketing एक ऐसा बिजनेस है जिसमें एक distributor के नेटवर्क की मदद से किसी भी उत्पाद या सर्विस का प्रचार – प्रसार किया जाता है और उसे बेचा जाता है । इस तरह के बिजनेस की मदद से लोगों की जरूरत का सामान बिना किसी बिचौलिए के उन तक उचित दाम में पहुंचाया जाता है ।

यह एक ऐसा प्रकार का बिजनेस है जिसमें distributor या business partner शुरुआती दौर में कंपनी का customer होता है । इस तरह के मार्केटिंग की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें बेचे जाने वाले प्रोडक्ट्स का stock रखने की जरूरत नहीं पड़ती है और साथ ही कोई salesperson भी हायर नही करना पड़ता ।

Types of Network Marketing in Hindi

कई लोग Network Marketing , Multi Level Marketing , Pyramid Marketing जैसे टर्म्स को एक ही मानने लगते हैं । परंतु , ऐसा नहीं है । चलिए हम आपको बताते हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर क्या क्या आता है –

1. Single-Tier Network Marketing

Single – Tier Network Marketing का सीधा सा मतलब समझ लीजिए Affiliate Marketing । इसमें आप किसी कंपनी के उत्पाद या सेवा को बेचने के लिए सीधे कंपनी के लिए sign up करते हैं । इसके बाद , कंपनी उस उत्पाद का एक url ( link ) आपको उपलब्ध कराती है जिसपर क्लिक करके लोग सीधे उस उत्पाद को खरीद सकते हैं ।

ऐसे में आपको किसी भी distributor या salesperson की जरूरत नही पड़ती है । आप जितना ज्यादा कंपनी का उत्पाद बेच पाएंगे , उतना ज्यादा पैसे आपके खाते में commission के तौर पर आ जाएगा । यह एक Fixed Percentage होता है ।

उदाहरण के तौर पर , मैं BlueHost का एक affiliate partner हूं । अगर आप एक ब्लॉग बनाकर ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो आप Bluehost से Hosting और Domain Name को मेरे द्वारा दिए हुए link के माध्यम से उचित दाम में खरीद सकते हैं । आप जब मुझे assigned हुए एफिलिएट लिंक से कुछ भी खरीदते हैं तो मुझे भी कुछ प्रतिशत का कमीशन प्राप्त होता है ।

2. Two-Tier Network Marketing

Single-Tier Network Marketing के ठीक उलट , इसमें आपको recruitment करने की जरूरत होती है । आप कुछ लोगों को काम करने के लिए recruit करते हैं । परंतु , आपको रुपए इन recruitment के बदले में नही मिलते । बल्कि , पहले case की ही तरह डायरेक्ट सेलिंग के ही मिलते हैं । इसमें बस इतना भर होता है कि एक से ज्यादा लोग हो जाने की वजह से नेटवर्क बढ़ जाता है और प्रोडक्ट को प्रमोट करने में आसानी होती है ।

इसमें भी आपको दिए लिंक्स पर traffic drive करनी होती है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उत्पाद को खरीद सकें । इसके बाद , जैसे ही कोई आपके लिंक से होकर उस उत्पाद को खरीदता है तो आपको कुछ प्रतिशत का commission मिलता है ।

3. Multi-Level Marketing

Multi Level Marketing एक ऐसा बिजनेस मॉडल है जिसमें आपको अंग लोगों के recruitment से पैसा मिलता है । यह Single Tier और MultiTier से बिल्कुल अलग है । आप इसमें लोगों की एक चेन बनाते हैं और जैसे जैसे लोग आपसे या आपसे नीचे वाले चेन से जुड़ते हैं तो आपको रुपए मिलते हैं । साथ ही , इसमें Training और Product बेच कर पैसे कमाया जाता है ।

ज्यादातर लोग आज के समय में MLM यानि Multi Level Marketing को ही join करना चाहते हैं और रुपए कमाना चाहते हैं । इसे Ponzi Scheme भी कहते हैं जिसमें लोग Pyramid Model में चेन बनाते हैं । इसमें जो जीतना ऊपर होता है , वह उतना ही ज्यादा कमाई करता है । कुछ Top MLM companies हैं Amway , vestige , modicare , इत्यादि ।

Image Source : loanstreet

What is Network Marketing in Hindi – Conclusion

इस पोस्ट मे हमने आपको What is network marketing in Hindi के बारे में बताया । अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें । साथ ही अपने विचार को कॉमेंट के मध्यम से बताएं ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.