World Forestry Day in Hindi – विश्व वानिकी दिवस के बारे में

आज पूरी दुनिया में वनों की कटाई भी जोरों शोरों से चल रही है तो दूसरी तरफ पर्यावरण संकटों की वजह भी तलाशी जा रही है । अंधाधुंध पेड़ों की कटाई से ढेरों प्रकार की प्राकृतिक अनियमितताएं , प्रदूषण , प्राकृतिक आपदा इत्यादि पूरा विश्व झेल रहा है । अगर आज हम नहीं रुके तो अवश्य ही हमें हॉलीवुड फिल्मों में भविष्य की दिखाई जा रही भयावह परेशानियों का सामना करना पड़ेगा । वनों को संरक्षण देने और इसकी महत्ता को उजागर करने के लिए हर वर्ष World Forestry Day यानि विश्व वानिकी दिवस मनाया जाता है ।

World Forestry Day को हर वर्ष 21 मार्च , 2021 को मनाया जाता है । देश दुनिया के पेड़ों की आबादी पर मंडरा रहे खतरे को दूर करने , सतत विकास करने ताकि पर्यावरण को नुकसान न हो और पेड़ों की संख्या को बढ़ाने के लिए हर वर्ष यह दिवस मनाया जाता है । तो चलिए जानते हैं विस्तार से इस दिवस के बारे में –

World Forestry Day in Hindi

World Forestry Day , 2020

World Forestry Day या विश्व वानिकी दिवस को हर वर्ष 21 मार्च को मनाया जाता है । इस दिवस को विश्व वानिकी दिवस मनाने की घोषणा United Nations ने की थी । इस दिवस को मनाने का मुख्य मकसद पेड़ों को लगाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करना और वन की कटाई रोकना है ।

इस दिन पूरे विश्व भर में पेड़ लगाया जाता है और अनावश्यक पेड़ों की कटाई न करने की प्रतिज्ञा भी ली जाती है । साथ ही , किसी भी developmental कार्य को करने के लिए अगर पेड़ों की जरूरत पड़ रही है तो उसे भी sustainable तरीके से किया जाए इसका ध्यान रखा जाता है ।

Forest and biodiversity in Hindi

यह तो आपको पता ही होगा कि वन और जैव विविधता एक दूसरे के पूरक हैं । जैव विविधता तभी तक मौजूद है जब तक कि पेड़ , हरियाली या यूं कहें कि जंगल हैं । जंगल में सिर्फ पेड़ पौधे ही नहीं होते बल्कि ढेरों प्रकार की हर्बल पौधे , जंगली जानवर , पक्षी और सूक्ष्म जीव भी मौजूद होते हैं । ये सभी मिलकर वन को विविध बनाते हैं।

हम मानव जीवन पर भी इनका प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से प्रभाव मौजूद है । हमें सिर्फ जंगल से लकड़ियां ही नही प्राप्त होती बल्कि साथ ही हमें फल , फूल , हर्बल पौधे इत्यादि भी प्राप्त होते हैं जो हमारे जीवन यापन के लिए अतिआवश्यक हैं । हमें इन सभी की रक्षा करनी चाहिए और इनकी भी उन्नति में सहयोग देना चाहिए । अगर वे हैं तो हम हैं , यह बात सबको पता है ।

अगर हम वनों को सुरक्षित नहीं रखेंगे तो हमारा आने वाला समय बहुत ही भयावह होगा । वन ही हैं जो जल और मृदा संरक्षण प्रदान करते हैं । इसके अलावा वे carbon sequestration की सुविधा , जैव विविधता में सुधार और पक्षियों की तरह परागणकों और प्राकृतिक कीट शिकारियों की संख्या में वृद्धि करने में अहम भूमिका निभाते हैं । इसलिए आइए World Forestry Day in Hindi के दिन हम वनों की रक्षा करने और ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने की प्रतिज्ञा करें ।

वन कितने प्रकार के होते हैं ? Types of forest in Hindi

चलिए जानते हैं Types of forest यानि वन कितने प्रकार के होते हैं –

  • शंकुधारी वन
  • सदाबहार वन
  • आर्द्र सदाबहार वन
  • अर्द्ध सदाबहार वन
  • पर्णपाती वन
  • कांटेदार वन
  • मैंग्रोव वन

भारत में इतने प्रकार के वन होते हैं और सबकी अपनी अपनी विशेषता भी होती है । जलवायु, मृदा का प्रकार, स्थलरूप तथा ऊँचाई वनों के प्रकारों को प्रभावित करने वाले मुख्य कारक हैं । वनों का विभाजन मुख्य रूप से उनकी प्रकृति , बनावट , जलवायु जिसमें वे पनपते हैं तथा उनके आस-पास के पर्यावरण के आधार पर किया जाता है ।

World Forestry Day – विश्व वन दिवस

World Forest Day in Hindi में हमने विस्तार से आपको बताया कि विश्व वन दिवस और इसका क्या महत्व है । साथ ही वन का हमारे जीवन में महत्व और वनों के प्रकार के बारे में भी आपको बताया । आप इस दिवस और पोस्ट के बारे में क्या राय रखते हैं नीचे कमेंट करके बताएं । साथ ही , पोस्ट को शेयर करके ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक बनाएं ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.