यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं – Tips to increase YouTube subscriber

क्या आप अपने YouTube channel पर सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए struggle कर रहे हैं ? क्या आप लगातार content तो डाल रहे हैं , परन्तु subscribers नहीं बढ़ रहे हैं या बहुत ही धीमी गति से बढ़ रहे हैं ? अगर हां , तो यह पोस्ट आपके इस समस्या का समाधान करेगा । इस पोस्ट में आप जानेंगे कि YouTube par subscriber kaise badhaye !

जैसा कि आपको पता ही है कि video content की मांग और खपत दोनों बढ़ी है । ऐसे में अगर आपने एक यूट्यूब चैनल खोला है और लगातार कंटेंट डाल रहे हैं तो , आप इसमें भविष्य बना सकते हैं । परन्तु , यूट्यूब में भविष्य बनाना मतलब कि ज्यादा से ज्यादा subscribers !

आपके पास जितना ज्यादा सब्सक्राइबर होंगे , आपकी earning उतनी ही ज्यादा होगी । परन्तु , आप तो इसी प्रश्न के साथ इस पोस्ट पर मौजूद हैं कि YouTube par subscriber kaise badhaye ? तो चलिए हम आपको बताते हैं –

1. यूट्यूब पर consistently videos डालें

अगर आप YouTube पर Subscribers बढ़ाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको consistency बनाकर रखनी होगी । Consistency यानि कि आप एक schedule पर आप नियमित रूप से videos post करते रहें । यह यूट्यूब ही नहीं बल्कि हर एक फील्ड में सफल होने के लिए लागू होता है , कि आप लगातार उसमें लगे रहें और अपने content base को बढ़ाते रहें ।

शुरुआत दौर में आपको कम से कम 2 videos एक हफ़्ते में upload करने से शुरुआत करनी चाहिए । जैसे जैसे आपका चैनल grow करे , आप वीडियो पोस्ट करने की मात्रा में इजाफा कर सकते हैं । इससे YouTube Algorithm को भी positive signal जाता है और वह आपकी विडियोज को ज्यादा से ज्यादा recommend करने लगता है । इस तरह ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी विडियोज देखते हैं और आपके चैनल के subscribers बढ़ते हैं ।

आप YouTube पर भी subscriber कैसे बढ़ाएं , के विडियोज देख सकते हैं । वे भी आपको सबसे पहले consistent रहने की ही सलाह देंगे । आपको न ज्यादा विडियोज अपलोड करनी है और ना ही कम । आपको संतुलित मात्रा में एक निश्चित समय पर विडियोज अपलोड करनी चाहिए ।

2. सोशल मीडिया पर चैनल को शेयर करें

आप अपने social accounts पर चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए कह सकते हैं । यह YouTube के सब्सक्राइबर बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है । सबसे अच्छी बात यह है कि लोग सच मे आपके चैनल सब्सक्राइब करने आते हैं । परन्तु , आपके पास अच्छा और helpful content भी होना चाहिए ।

आप अपने YouTube channel के लिए dedicated instagram और Facebook page भी बना सकते हैं जिससे आपको channel के ब्रांडिंग में भी मदद मिलेगी । साथ ही , सोशल मीडिया पर चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए बोलने के साथ ही , समय समय पर videos भी अपलोड करते रहें । आप अपने विडियोज को Facebook , Instagram इत्यादि के हिसाब से resize भी कर सकते हैं ।

3. अपने वेबसाइट पर चैनल को प्रोमोट करें

अगर आपकी कोई blog या website है तो आप अपने यूट्यूब चैनल को वहां पर आसानी से promote कर सकते हैं । इसे promote करने के लिए आप अपने वेबसाइट के header में चैनल का ad banner बनाकर लगा सकते हैं । इससे अवश्य ही आपके चैनल पर clicks आएंगे और subscribers बढ़ेंगे । इसके साथ ही आप अपने चैनल के videos को वेबसाइट के पोस्ट्स में embed भी कर सकते हैं ।

इसके लिए आप smashballon plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं । इसकी मदद से आप अपने पूरे YouTube feed को वेबसाइट में एक तरह से embed कर सकते हैं जिसकी वजह से आपके विजीटर्स अवश्य आपके चैनल पर जाएंगे । इससे ज्यादा प्रतिशत chances हैं कि आपके YouTube Channel को लोग सब्सक्राइब करेंगे । तो इस तरह आप समझ गए कि Website के माध्यम से भी यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं ।

4. YouTube channel को सही से customise करें

यह जरूरी है कि आप सही ढंग से अपने YouTube Channel को customise करें । इससे आपका YouTube Channel ज्यादा professional लगेगा और लोग आपके चैनल को सब्सक्राइब भी करेंगे । सबसे पहले आपको Technical Yogi जी का यह वीडियो देखना चाहिए –

आपको इन चीजों को अच्छे से कस्टमाइज करना चाहिए –

  • Channel art
  • Channel logo
  • YouTube About Links
  • Channel Description
  • Trailer
  • Featured Videos
  • Channel Playlist
  • Video watermark
  • Contact Email

ये सभी चीजें आपको ध्यान से Customise करना चाहिए । इससे न सिर्फ आपका चैनल ज्यादा professional लगेगा बल्कि ज्यादा से ज्यादा लोग चैनल को subscribe भी करेंगे । साथ ही YouTube पर रैंक होने के लिए भी ये सभी चीजें जरूरी हैं । इससे आप अपने YouTube channel पर subscriber बढ़ा सकते हैं ।

अगर आप विस्तार से जानना चाहते हैं कि एक Professional YouTube channel कैसे बनाएं तो how to create a YouTube channel in Hindi पोस्ट अवश्य पढ़ें । इसमें सभी जरूरी चीजें दी हुई हैं जिन्हें आप पढ़ सकते हैं ।

5. Clickable thumbnails को डिजाइन करें

अगर आपके चैनल के विडियोज पर views ही नहीं आएंगे तो आपके subscriber कैसे बढ़ेंगे । तो views कैसे लाएं ? सीधा उत्तर है कि आपको clickable thumbnails बनाना चाहिए जिसे लोग देखते ही क्लिक कर दें । परन्तु , ध्यान रखें कि इसके लिए Clickbait का सहारा बिल्कुल न लें यानि कि content अलग और thumbnail अलग ।

आपको ईमानदारी पूर्वक attractive thumbnails डिजाइन करना चाहिए । साथ ही आप कुछ मात्रा में clickbait का सहारा भी ले सकते हैं परन्तु कंटेंट से जुड़ा ही । अगर आपका कंटेंट थंबनेल से अलग हुआ तो dislike के साथ ही bounce rate भी बढ़ेगा । इससे YouTube के algorithm को आपके चैनल से जुड़े negative signals जाने लगते हैं । ऐसे में आपके चैनल की impression घट जाएगी ।

इसलिए ईमानदारी पूर्वक attractive thumbnails बनाएं जो आपके YouTube channel की subscriber बढ़ाने में सहायक सिद्ध होंगे । बढ़िया thumbnails बनाने के लिए आपको Canva ऐप की मदद लेनी चाहिए । आपको एक Thumbnail का उदाहरण देख लेना चाहिए जिसने लाखों के views जेनरेट किए हैं –

YouTube subscriber kaise badhaye - Thumbnail example in Hindi

6. दूसरे vloggers की विडियोज पर कॉमेंट करें

YouTube पर subacriber बढ़ाने का अगला तरीका यह है कि आप दूसरे vloggers के videos पर कॉमेंट करें । ऐसा करने से ज्यादा से ज्यादा लोग आपके चैनल पर आएंगे और उनमें से कई लोग आपके चैनल को सब्सक्राइब भी करेंगे । परन्तु , कृपया करके spamming से बचें । बेमतलब के फालतू कॉमेंट करने से बचें ताकि आपके audience या future subscribers को ग़लत संदेश न जाए ।

आपको दूसरों के विडियोज पर , उनके वीडियो के ऊपर राय देनी चाहिए । इसके साथ ही जब ज्यादा जरूरी हो या आपको आपका भी कंटेंट relevant और ज्यादा बेहतर लगता है तो आप उस वीडियो का लिंक देकर , वीडियो देखने के लिए recommendation दे सकते हैं ।

एक Pro Tip यह है कि आपको यूट्यूब कॉमेंट्स में Conversation की शुरुआत करनी चाहिए जो मजेदार होने के साथ ही वीडियो कंटेंट से related भी हो , ऐसे में ज्यादातर chances हैं कि लोग आपके channel icon पर क्लिक करके आपके चैनल तक पहुंचेंगे । साथ ही आपके चैनल को subscribe करने के chances में भी बढ़ोत्तरी होगी ।

7. चैनल के Analytics पर नजर रखें और subscriber बढ़ाएं

YouTube पर अपने चैनल के subscriber बढ़ाने के लिए आपको चैनल के Analytics पर अवश्य ध्यान देना चाहिए । इससे आपको आगे की Content strategy को plan करने में मदद मिलती है । उदाहरण के तौर पर , मान लीजिए कि आपके वेबसाइट पर Females 93% आती हैं और मात्र 7% male तो आपको female based contents ज्यादा से ज्यादा बनाना चाहिए ।

इसी तरह , Geography , Gender , Age , Location , Language जैसी ढेरों चीजों के बारे में हमें Analytics से पता चलता है । आप YouTube Studio के app या website दोनों की मदद से analytics पर नजर रख सकते हैं । सबसे जरूरी बात जानना यह जरूरी होता है कि आपका Subscribers आ कहां और कैसे रहे है –

  • YouTube Search के माध्यम से
  • External Sources जैसे websites से
  • अन्य YouTube Channels से
  • आपके Channel के homepage से
  • विडियोज के दौरान चलने वाले interactive features जैसे end screen या sub. watermark से

इससे आप आसानी से अपने कंटेंट स्ट्रेटजी को आंकड़ों के हिसाब से format कर पाते हैं । यह YouTube पर subscriber बढ़ाने का सबसे बढ़िया और professional तरीका है ।

8. वीडियो के अंत में अपने upcoming project के बारे में बताएं

अगर आप चाहते हैं कि आपके YouTube channel पर subscriber बढ़े तो आपको अपने viewers को excite करना होगा । पर किसके लिए ? अपने अगले interesting video के लिए ! कोशिश करें कि हर वीडियो के अंत में आप अपने viewers को बताएं कि आप अगले वीडियो में क्या कंटेंट लेकर आने वाले हैं और क्यों आपके current viewers को आपका चैनल सब्सक्राइब करना चाहिए ।

कई ऐसे यूट्यूबर्स हैं जो वीडियो के अंत में बताते हैं कि वे अगले किस interesting video पर काम कर रहे हैं जिसे आपके viewers को अवश्य देखना चाहिए । इससे आपके viewers के अन्दर excitement बढ़ती है और वे आपके चैनल को सब्सक्राइब करते हैं ।

बस आपको इतना ध्यान में रखना है कि कभी भी false promise न करें । इससे न सिर्फ आपके non subscribers आपसे दूर होंगे , बल्कि आपके loyal visitors भी unsubscribe करने में समय नहीं लगाएंगे ।

9. Evergreen Videos की मदद से YouTube subscriber बढ़ाएं

क्या आपको पता है कि Evergreen videos क्या होते हैं जिनकी मदद से आप अपने YouTube चैनल के subscriber बढ़ा सकते हैं ? इसका उत्तर है कि ये ऐसे content होते हैं जिनकी मांग पूरे साल बनी रहती है और इसे हर समय consume किया जाता है । अगर आप ऐसे कंटेंट बनाने पर फोकस करते हैं तो आपको ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर मिलेंगे ।

आप evergreen content के लिए ideas कहां से ढूंढेंगे ? तो इसका उत्तर है कि इसके लिए आपको Keyword Research करना है और उस particular keyword से जुड़े trend को देखना है । अगर उस कीवर्ड का ट्रेंड ज्यादातर एक समान या बढ़ता हुआ दिखाई देता है तो इसका अर्थ है कि वह कीवर्ड एक Evergreen Keyword है जिसपर आपको वीडियो बनानी चाहिए ।

SEMRush में किए कीवर्ड रिसर्च का एक उदाहरण –

Evergreen video content ideas in Hindi example

ऊपर दिए image में आप देख सकते हैं कि how to earn money online in Hindi कीवर्ड का Trend लगभग एक समान है और कहीं कहीं बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है । इसे ही Evergreen keyword कहते हैं । अगर आप इन keywords पर विडियोज बनाते हैं तो पूरे साल आपके चैनल पर ट्रैफिक आएगी और इस तरह जाहिर सी बात है कि subscribers list भी बढ़ेगी ।

10. Collaboration करें और YouTube Subscriber बढ़ाएं

आजकल YouTube पर collaboration करना काफी पॉपुलर हो गया है । ज्यादातर चैनल्स किसी अन्य चैनल्स से collaborate कर रहे हैं जिसकी वजह से उनके चैनल के subscriber count में बढ़ोत्तरी होती जा रही है । video marketing करने का यह एक सबसे बेहतरीन माध्यम है जो कई मायनों में FREE भी है ।

अन्य channels से collab करने के लिए , सबसे पहले आपको अपने Niche से जुड़े यूट्यूब चैनल खोजना है और उन्हें collab करने के लिए बोलना है । अगर आप दोनों सहमत हो जाते हैं , तो आप दोनों साथ में कोई event अरेंज कर सकते हैं । इससे दोनों के चैनल्स को काफी फायदा होगा । आप event के दौरान अपने दर्शकों को चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए बोल सकते हैं ।

कोशिश करें कि collaboration शानदार हो और आपकी audience उसका लुफ्त उठाए । इससे automatically आप दोनों चैनल्स के सब्सक्राइबर काउंट में बढ़ोत्तरी होगी । तो इस तरह आप समझ गए होंगे कि कोलेबोरेशन की मदद से YouTube par subscriber kaise badhaye !

YouTube Par Subscriber kaise badhaye

YouTube पर सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए Top 10 tips –

  • YouTube पर consistently videos अपलोड करें
  • Social media पर अपने यूट्यूब चैनल की marketing करें
  • वेबसाइट के माध्यम से चैनल को प्रोमोट करें
  • चैनल को सही ढंग से customise करें
  • Clickable और attractive thumbnails डिजाइन करें
  • दूसरे vloggers की विडियोज पर comment करें
  • Analytics की मदद से कंटेंट प्लान करें
  • वीडियो के अंत में अपने upcoming project के बारे में बताएं
  • Evergreen content ideas पर विडियोज पोस्ट करें
  • Collaboration की मदद से YouTube subscriber बढ़ाएं

इन Tips की मदद से आप आसानी से अपने YouTube के subscribers को बढ़ा सकते हैं । ये सभी टिप्स आसान होने के साथ ही FREE भी हैं । हम Recommend करेंगे कि इन सभी टिप्स को 6 महीने तक लगातार Follow करके देखें , आप अवश्य अपने सब्सक्राइबर काउंट में बढ़ोत्तरी देखेंगे ।

तो अगर आपको यह पोस्ट helpful लगी हो तो शेयर करना बिल्कुल न भूलें । साथ ही कॉमेंट करके बताएं कि YouTube से जुड़ी आपके क्या प्रश्न या समस्याएं हैं , उनका उत्तर हम अवश्य देंगे । साथ ही अगर आप Sharing is caring में विश्वास रखते हैं तो 👇 !

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.