YouTube Channel कैसे बनाएं – Create professional YouTube channel easily

क्या आप एक professional YouTube channel बनाना चाहते हैं ? क्या आप एक बढ़िया यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं ? अगर हां , तो YouTube Channel kaise banaye के इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें । इसमें हम आपको youtube channel kaise banaye और इससे पैसे कमाने के बारे में बताएंगे । पोस्ट के अंत में हम आपको YouTube चैनल बनाने से जुड़ी tips & tricks भी बताएंगे ।

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि आज का समय digitalisation का है । इंटरनेट यूजर्स की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है । इसके साथ ही लोग अब online earning की तरफ ज्यादा झुक रहे हैं । भारत से ही , यूट्यूब पर हजारों ऐसे चैनल्स हैं जो काफी लोकप्रिय हैं । अगर आप उनके channels को देखेंगे तो आप पाएंगे कि उन्होंने सही ढंग से उसे customise किया है । इसके साथ ही उनका चैनल देखने में काफी professional भी लगता है ।

तो अगर आप भी चाहते हैं कि आपका YouTube पर एक बढ़िया सा चैनल हो और users उससे ज्यादा से ज्यादा interact हो , तो YouTube Channel kaise banaye के पोस्ट को अंत तक पढ़ें –

Contents

एक YouTube Channel क्या है ?

YouTube channel एक ऐसा platform है जिसकी मदद से आप किसी भी genre या category की वीडियो अपलोड कर सकते हैं । इसकी मदद से हजारों लाखों audience तक पहुंचना बहुत ही आसान होता है । एक यूट्यूब चैनल बनाकर आप पैसे कमाने के साथ ही brand building करते हैं और ऑनलाइन कंटेंट की दुनिया में लोकप्रिय हो जाते हैं ।

यूट्यूब एक video sharing platform है जिसका headquarter कैलिफोर्निया में है । इस प्लेटफॉर्म को Chad Hurley, Steve Chen, and Jawed Karim ने बनाया था जिसे Google ने US$1.65 billion में नवंबर 2006 में खरीद लिया ।

YouTube Channel कैसे बनाएं ?

  • YouTube website या app पर अपने google account से sign in करें
  • Top corner में दिख रही profile picture पर click करें
  • Create Channel या Your channel पर क्लिक करें
  • Device के हिसाब से अपने चैनल से जुड़ी जानकारी भरें
  • next screen में अपने channel के look को customise करें
  • Advanced setting के माध्यम से चैनल को professional look दें

ऊपर दिए steps को follow करके आप आसानी से एक professional YouTube channel को बना सकते हैं । चलिए विस्तार से इन बिंदुओं को हम आपको समझाते हैं –

1. YouTube website / app पर गूगल अकाउंट से sign up करें

YouTube पर channel बनाने के लिए सबसे पहले आपको किसी Google Account से sign up करें । इसके लिए मैं recommend करूंगा कि आप अपने चैनल के नाम पर ही एक गूगल अकाउंट बनाएं । इससे आपका चैनल professional लगेगा । आप चाहें तो अपने existing g-account से भी sign up कर सकते हैं ।

अगर आप YouTube account को सेटअप करने के लिए Chrome में desktop mode ऑन करें या Laptop / computer का उपयोग करें तो एक profession YouTube चैनल क्रिएट करने में आसानी रहेगी ।

2. Profile Picture पर क्लिक करें

अगर आप Mobile app की मदद से यूट्यूब चैनल बना रहे हैं और आपने पहले से ही किसी अकाउंट से login किया है , तो अपने channel को आप top right corner में दिख रहे profile picture पर टैप करके भी access कर सकते हैं । अगर आप उसी account पर अपना चैनल बनाना चाहते हैं तो Your Channel पर क्लिक करें और आगे बढ़ें ।

अगर आप नए अकाउंट को जोड़ने या create करना चाहते हैं तो + के sign पर क्लिक करके उसे जोड़ सकते हैं । इसके अलावा अगर आप desktop के माध्यम से अकाउंट create करना चाहते हैं तो create a channel पर क्लिक करें ।

3. Create channel या Your Channel पर क्लिक करें

अगर आप एक mobile की मदद से youtube channel को create करना चाहते हैं तो Your Channel पर क्लिक करें । इसका मतलब है कि पहले से ही आपके Gmail के नाम से एक चैनल बन चुका है जिसे अब आप आने हिसाब से customise करके professional look दे सकते हैं ।

तो दूसरी तरफ अगर आप एक desktop की मदद से यूट्यूब चैनल बना रहे हैं तो आपको Create a channel पर क्लिक करना होगा । इसके बाद आपके सामने दो options होंगे –

  • Use your name
  • Use Custom name

अगर आप एक professional चैनल बनाना चाहते हैं तो आपको use custom name पर क्लिक करना चाहिए ।

4. Device के हिसाब से अपने अकाउंट की जानकारी भरें

Mobile users अपने मोबाइल ऐप में Edit Channel ऑप्शन के मदद से चैनल का नाम , Profile Picture और description बदल सकते हैं । इसके साथ ही desktop users को customise channel पर क्लिक करना होगा जिसके बाद वे चैनल के लिए branding , layout और basic info को भर सकते हैं ।

मैं आपको दोबारा यह recommend करूंगा कि अगर आप एक YouTube channel create करने जा रहे हैं और आपके पास desktop / laptop नहीं है तो अपने mobile के chrome browser की मदद लें । सबसे पहले youtube.com पर जाएं और क्रोम में top right corner में दिख रहे 3 dots पर क्लिक करें । नीचे आपको desktop site का ऑप्शन आएगा , उसे क्लिक कर दें ।

इसके बाद आप आसानी से desktop का मज़ा अपने mobile में उठा सकते हैं और channel को बड़े ही प्रोफेशनल ढंग से customise और design कर सकते हैं ।

5. Channel के लुक को customise करें

जैसे ही आप Customise channel पर अपने desktop / desktop mode में क्लिक करेंगे आपके सामने customise channel का ऑप्शन आएगा । इसके बाद आपके सामने तीन ऑप्शन layout , branding और basic info का होगा । चलिए तीनों को कैसे भरें , समझते हैं –

1. Layout – सबसे पहले आपको layout का option दिखेगा । इसमेंं आप अपनेेेे चैनल का trailer जोड़ सकते हैं । New subscribers या returning viewers को आकर्षित करने के लिए यह एक अच्छा माध्यम है । आप इस ट्रेलर में अपने चैनल की content strategy को in short बता सकते हैं ।

इसके साथ ही इसमें दूसरा ऑप्शन featured video को जोड़ने का रहेगा । इसके सामने दिए add बटन पर क्लिक करके आप अपने चैनल के उस वीडियो को Feature कर सकते हैं जो आपको सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण लगता है । इसके अलावा वह वीडियो आपके चैनल के कंटेंट को भी represent करता हो ।

2. Branding – दूसरा ऑप्शन branding का है जहां से आप अपने चैनल को professional look देने या यूं कहें कि चैनल की branding करने के लिए कुछ steps उठाते हैं । इसमें आप चैनल के profile picture को बदल सकते हैं , banner image जिसे YouTube art इमेज भी कहते हैं को change कर सकते हैं । इसके साथ ही आप नया video watermark को भी अपलोड कर सकते हैं जो वीडियो चलते समय left bottom corner में display होता है ।

3. Basic info – अंत में आपके सामने basic info का ऑप्शन आता है । यहां से आप चैनल के नाम , description को बदल सकते हैं । साथ ही आपको यहां पर आपके चैनल का url भी देखने को मिलेगा जिसे आप चाहें तो copy कर सकते हैं ।

इसके बाद add links का ऑप्शन दिखेगा । यहां से आप ज्यादा से ज्यादा 5 links जोड़ सकते हैं जिन्हें viewers आपके चैनल के about section से देख सकेंगे । मैं recommend करूंगा कि आप अपने social media profiles के links यहां जोड़ें । साथ ही अगर आपकी कोई वेबसाइट है तो उसका भी लिंक अवश्य दें ।

6. चैनल की settings से अन्य options को customise करें

अंत में आपके सामने settings के माध्यम से चैनल को कस्टमाइज करने का ऑप्शन बचता है । आपको अपने चैनल के desktop dashboard के left corner में सेटिंग्स का ऑप्शन दिखेगा जिसपर click करें । इसके बाद आपको General , Channel , Upload defaults , Permissions , Community Agreements के सभी ब्लैंक्स को भरें ।

अगर आपको कोई भी ऑप्शन नहीं समझ आ रहा है तो comment में बताएं , हम आपको तुरंत जवाब देंगे । अगर आपको सामान्य अंग्रेजी भाषा का ज्ञान है तक आप आसानी से इसे भर सकते हैं । इन options को भरना और verify करना बहुत जरूरी है तभी जाकर आप एक प्रोफेशनल YouTube channel को create कर सकते हैं ।

इस तरह YouTube Channel kaise banaye के इस पोस्ट की मदद से आपका प्रोफेशनल चैनल बनकर तैयार हो गया । अब बारी है आपकी कि आप कितने अच्छे contents अपने चैनल पर पोस्ट करते हैं और अपने चैनल का professional look बरकरार रखते हैं ।

YouTube channel बनाने के लिए tips

जैसा कि आप अबतक एक बढ़िया यूट्यूब चैनल बनाने के बारे में जान चुके हैं तो अब हम आपको कुछ BonusTips देंगे जिन्हें आपको चैनल को क्रिएट करते समय याद रखना है –

Tip 1 – हमेशा motivated रहें और कभी हार न मानें

Tip 2 – आप भविष्य में जो videos पोस्ट करने वाले हैं , उनको आज ही तैयार रखें

Tip 3 – Consistency बरकरार रखें , यूट्यूब को कंसिस्टेंट लोग बहुत पसंद हैं जो एक schedule के हिसाब से वीडियो डालते हैं

Tip 4 – अपने Niche को पकड़े रखें और उससे हटकर वीडियो न बनाएं

Tip 5 – अपने channel के content strategy को प्लान करें कि आप कैसे और किस तरह के कंटेंट डालेंगे

Tip 6 – Channel के goals को सेटअप करें और अपने success को measure करें

Tip 7 – सोच समझकर और अपने budget के हिसाब से video / audio equippments खरीदें

Tip 8 – अपने channel के analytics पर ध्यान रखें और लोगों की पसंद के हिसाब से चलें

Tip 9 – अपने चैनल को verify करना न भूलें

Tip 10 – Experiments करने से न डरें ताकि आपको पता चल सके कि आपके लिए कौनसी strategy काम कर रही है

अगर आप ऊपर दिए गए सभी tips को फॉलो करते हुए अगर आप आगे बढ़ते हैं तो आप अवश्य ही एक दिन successfull vlogger बनेंगे ।

YouTube Channel बनाने के लिए जरूरी Tools

एक यूट्यूब चैनल बनाते समय और बनाने के बाद भी आपको ढेरों Online Tools की जरूरत पड़ेगी । चलिए जानते हैं –

1. किसी भी प्रकार के graphic / image designing के लिए – Canva / Adobe Photoshop

2. चैनल के analytics और videos को मैनेज करने के लिए – YouTube Studio / TubeBuddy

3. चैनल के links को शॉर्ट करके पोस्ट करने के लिए – bitly

4. Graphics को डिजाइन करने के लिए royalty free images – Pixabay , Pixlr

5. अपने comptitors और सोशल मीडिया मार्केटिंग को ट्रैक करने के लिए – Social Blade

6. Keywords और Tags research के लिए – Keyword Tool

7. YouTube से जुड़ी जरूरी जानकारी और course के लिए – Creator Academy

तो इन टूल्स की मदद से आप आसानी से अपने YouTube channel को मैनेज कर सकते हैं और उसे ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं । अगर आपको इन tools के बेहतरीन alternative पता हों तो comments के माध्यम से हमें बता सकते हैं ।

YouTube Channel बनाने के लिए जरूरी FAQs

चलिए YouTube channel kaise banaye के इस पोस्ट में अब है जानते हैं यूट्यूब चैनल बनाने से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न जिन्हें अकसर पूछा जाता है –

1. YouTube SEO क्या है ?

YouTube SEO अपने यूट्यूब चैनल के Content / videos को इंप्रूव करने का एक तरीका है जिसकी मदद से अपने चैनल या वीडियो को यूट्यूब पर rank कराया जा सके । अगर आप चाहते हैं कि आपके विडियोज सही ढंग से और अच्छी पोजिशन पर यूट्यूब में रैंक करें तो YouTube SEO जरूरी है ।

2. YouTube SEO कैसे करें ?

अगर आप YouTube SEO करना चाहते हैं तो आपको निम्न पॉइंट्स को ध्यान में रखना चाहिए –

  • सबसे पहले Keyword Research करें
  • YouTube Videos के बेहतरीन scripts लिखें
  • अपने Title को ऑप्टिमाइज़ करें
  • अपने Description को ऑप्टिमाइज़ करें
  • वीडियो से जुड़े Trending Tags का इस्तेमाल करें
  • अपने Videos को बड़ा रखें
  • आकर्षक Thumbnail को डिजाइन करें
  • Social Media पर अपने वीडियो शेयर करें

अगर आप YouTube SEO के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस link पर क्लिक करके पढ़ें ।

3. आपको एक हफ्ते में कम से कम कितने विडियोज पोस्ट करनी चाहिए ?

अगर आप एक beginner हैं तो आपको हफ्ते में कम से कम दो विडियोज अपलोड करने के बारे में सोचना चाहिए । हालांकि , यह आपके Niche पर भी निर्भर करता है । जैसे जैसे आपका चैनल grow करता है , आप विडियोज अपलोड करने की frequency बढ़ा सकते हैं ।

4. अपने चैनल को promote कैसे करें ?

अगर आप अपने यूट्यूब चैनल को प्रमोट करना चाहते हैं तो आपको –

  • Video को सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना चाहिए
  • विडियोज को अपने blog / website में embed करें
  • आप Google Adwords की मदद से वीडियो को advertise भी कर सकते हैं
  • अन्य youtubers से collab भी कर सकते हैं

5. यूट्यूब चैनल के analytics पर कैसे नजर रखें ?

अगर आप अपने यूट्यूब चैनल के analytics पर नजर रखना और अपने चैनल की सफलता को track करना चाहते हैं तो YouTube Analytics की मदद लें । इससे आप अपने चैनल से जुड़े सभी जरूरी चीजों के analytics को देख और समझ पाएंगे ।

6. शुरुआती के 1,000 subscribers कैसे लाएं ?

अगर आप यूट्यूब चैनल पर शुरू में 1000 subscribers पाना चाहते हैं तो ये Tips ध्यान दें –

  • पैसे कमाने से ज्यादा , audience को सही जानकारी देने पर जोर दें
  • अपने चैनल के Niche को चुनें और उसी से जुड़े विडियोज बनाएं
  • आपके जिस कंटेंट को ज्यादा attention मिली हो , वैसे ही कंटेंट बनाएं
  • YouTube channel का एक ट्रेलर बनाएं
  • कंटेंट के audience के सामने रखने का तरीका entertaining होना चाहिए

7. YouTube channel के शुरू करना में कितना खर्च आता है ?

यूट्यूब पर चैनल बनाने और विडियोज अपलोड करना बिल्कुल free है । परन्तु , अगर आप एक professional vlogger बनना चाहते हैं तो –

  • एक DSLR या Professional camera खरीदें
  • Video editing software की जरूरत पड़ेगी ( Premium )
  • एक Tripod और Ring Light खरीदें
  • अगर आप बैकग्राउंड बदलना चाहते हैं तो एक हरा पर्दा ले सकते हैं

ऊपर दी गई चीजें basic हैं जिन्हें आपको अवश्य खरीदनी चाहिए अगर आप professional vlogger बनना चाहते हैं ।

8. क्या यूट्यूब से सच में पैसे कमा सकते हैं ?

जी हां , आप YouTube से सच में पैसे कमा सकते हैं । YouTube आपको वीडियो कंटेंट पर ads display करने के बदले में आपको पैसे देता है । ये एड्स adsense की तरफ से होते हैं । भारत में ही हजारों ऐसे vloggers हैं जो महीने के हजारों लाखों कमा रहे हैं ।

9. 1,000 views पर भारत में यूट्यूब कितने रूपए देता है ?

यह पूरी तरह से फिक्स नही है कि यूट्यूब आपको 1,000 views पर कितने रूपए देगा । परन्तु , आमतौर पर भारत में vloggers को 1,000 views पर लगभग 200 रुपए से 300 रुपए मिल जाते हैं । यह पूरी तरह से ad clicks और engagements पर निर्भर करता है ।

10. दुनिया का सबसे पहला YouTuber कौन है ?

दुनिया के सबसे पहले YouTuber जावेद करीम हैं जो यूट्यूब के founder भी हैं । उन्होंने ही सबसे पहले यूट्यूब पर 18 सेकंड का वीडियो अपलोड किया था जिसका टाइटल था ” me at the zoo ” जिसमे जावेद कुछ हाथियों के झुंड के सामने खड़े दिख रहे हैं ।

Interesting Reads –

फ्री में Aaj Tak , Zee News , Republic Bharat और NDTV न्यूज चैनल्स कैसे देखें ?

Free में किसी भी वेबसाइट को Android या iOS ऐप में कैसे बदलें

किसी भी Blocked Sites को इंडिया में कैसे खोलें ?

यूट्यूब के लिए Thumbnail या Featured Images कैसे बनाएं ?

घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं ?

YouTube Channel kaise banaye – conclusion

हमने How to create Youtube channel in Hindi के इस पोस्ट के माध्यम से आपको समझाया कि एक YouTube channel kaise banaye ! अगर आपके मन मे अन्य कोई प्रश्न हैं तो उसे अभी कमेंट के माध्यम से पूछें , हम उसका जवाब अवश्य देंगे । इसके साथ ही अगर आपको यह पोस्ट helpful लगी

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.