YouTube SEO in Hindi 2020 ( Ultimate Guide )

क्या आप अपने YouTube Videos Ka Views Badhana चाहते हैं ? क्या आप चाहते हैं कि आपकी यूट्यूब वीडियो टॉप पर रैंक करे ? तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं । इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि YouTube SEO kya hota hai ! इसके साथ ही इससे जुड़ी हर जरूरी जानकारी भी देंगे ।

दोस्तों , YouTube की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें कोई भी Entertain , Engage और Rank कर सकता है । इसके लिए सिर्फ आपके Content के दम होना चाहिए और साथ ही वह लोगों का देर तक Attention भी खींच सके । इसमें बस सबसे बड़ी समस्या जो आती है , वह है कि YouTube Video Rank Kaise Kare ? अपने Videos par views kaise laaye ? इत्यादि । तो चलिए जानते हैं –

YouTube SEO क्या है ?

YouTube SEO kya hai , kaise kare

YouTube SEO एक प्रक्रिया है जिसकी मदद से अपने Videos , Playlists , Channel को YouTube के Organic Search में किसी क्वेरी के लिए सबसे ऊपर रैंक किया जाता है ।

सबसे पहले आपको एक बात समझनी है कि Blogging और YouTubing दोनों के लिए SEO कुछ मायनों में बिल्कुल एक जैसा ही है । इन दोनों में सबसे Common बात यह है कि Viewers / Visitors आपके कंटेंट से जितना ज्यादा Engage करेंगे , उतना ही आपका Content अच्छे से Search Engines में रैंक करेगा ।

इसलिए आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताते चलते हैं कि YouTube SEO के अलावा आपको आपके Content को बेहद ही रोचक , interactive , engaging और entertaining बनाने पर सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए । Content is always King ! इस बात का हमेशा ध्यान रखना रखें तभी आप Online दुनिया में सफल हो पाएंगे ।

YouTube SEO Tips in Hindi 2020

तो चलिए जानते हैं YouTube SEO tips in Hindi जिसकी मदद से आप अपने videos को सबसे ऊपर रैंक करा सकते हैं –

1. YouTube के लिए Keyword Research करें

यह सबसे जरूरी YouTube SEO Tip है कि आपको Keyword Research करना चाहिए । यह इसलिए जरूरी है ताकि आप अपने videos को सही Keyword / Query के लिए रैंक करा पाएं । Organic Views के लिए आपको सबसे पहले अपने Keywords को target करना चाहिए ।

कीवर्ड रिसर्च के लिए हमारे हिसाब से आपको Keywordtool.io का इस्तेमाल करना चाहिए । इसमें आप हिंदी , English और बांग्ला में भी आसानी से keyword research कर सकते हैं । यह Free Tool है जिसको आप आसानी से उपयोग में ला सकते हैं । ज्यादातर लोग इसी टूल का इस्तेमाल करते हैं ।

इसके अलावा भी आप ahrefs , semrush , keywords everywhere इत्यादि का भी इस्तेमाल आप कर सकते हैं । हालांकि , यह सभी टूल्स Pro Level के भी हैं और साथ ही महंगे भी । एक Beginner के लिए इतना ज्यादा investment करने की कोई भी जरूरत नहीं है इसलिए आप keywordtool.io को ही चुनें ।

2. बेहतरीन Script लिखें

Keyword Research के बाद अगला YouTube SEO tip है कि आपको अपने Script को engaging बनाना चाहिए । सब कुछ इसी पर निर्भर करता है कि आपका Content कितना बेहतरीन है । कई लोगों को लगता है कि Script लिखना फिजूल है परन्तु वे गलत हैं । खासकर के एक beginner के लिए एक बेहतरीन script का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है ।

YouTubeScript होने की वजह से आप वीडियो को बनाते समय कहीं फंसते नहीं हैं । इसके साथ ही एक बेहतरीन YouTube स्क्रिप्ट आपके कंटेंट को बेहतर तरीके से design और represent करने में भी मदद करता है । खासकर के जो लोग Voiceover Videos बनाना चाहते हैं , उनके लिए एक स्क्रिप्ट का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है ।

आपको एक बात याद रखना है कि आपके पास मुश्किल से 15 सेकंड्स होते हैं किसी भी व्यूअर को अपने वीडियो पर रोकने के लिए । उन 15 सेकंड्स में आपको अपने व्यूअर का ध्यान खींचना है और उन्हें इस तरह से engage करना है ताकि वे आपका वीडियो पूरा देखें । हालांकि , आप कभी भी 100% Average View Duration तो नहीं पा सकते , पर आपको बेहतरीन करने का प्रयास करना चाहिए । इसके लिए अपकेंपस स्क्रिप्ट होना चाहिए ।

3. अपने Title को ऑप्टिमाइज़ करें

अब जबकि आपके पास Keywords भी हैं और Script भी , तो आप अपने वीडियो के Title कि अच्छे से Optimise कर सकते हैं । Title Optimisation के लिए आपको अपने Main Keyword को सही तरीके से टाइटल में जोड़ना चाहिए । परन्तु , सिर्फ अपने टाइटल म Keywords को include कर देने भर से ही आपकी videos rank नहीं होगी ।

इसके लिए आपको अपने टाइटल को compelling यानी कि आकर्षक बनाना होगा । आपका Title जितना आकर्षक होगा , उतने ही ज्यादा Clicks आएंगे । इसके लिए आपको अपने टाइटल में लोगों से Promising Words भी लिखने चाहिए । जैसे कि ” इन skills को सीखने के बाद आपकी नौकरी हो जाएगी पक्की ! ” अब जैसे कि आप नीचे दिए गए Screenshot पर गौर करें –

youtube seo keyword research

इसमें आप देख पा रहे होंगे कि Main Keyword नौकरी पाएं के साथ ही अन्य आकर्षक शब्द भी टाइटल में जोड़े गए हैं । तीसरे नंबर पर रैंक कर रहे वीडियो का टाइटल सबसे आकर्षक और बेहतरीन है । आपको भी इसी तरह से main keyword के साथ ही अन्य आकर्षक शब्दों का इस्तेमाल करना चाहिए ।

4. अपने Description को ऑप्टिमाइज़ करें

Title Optimisation के बाद आपको Description Optimisation की तरफ ध्यान देना चाहिए । यूट्यूब आपके डिस्क्रिप्शन के 125 words को ही डिस्प्ले करता है , इसके बाद के डिस्क्रिप्शन को पढ़ने के लिए आपको More के ऑप्शन पर क्लिक करना होता है । इसलिए अपने Main Keyword को Description के शुरुआती लाइनों में ही लिखें ।

इससे YouTube Algorithm और Viewers दोनों को आपका कंटेंट समझने और जानने में आसानी होगी । इसके साथ ही यह जरूरी है कि आपका डिस्क्रिप्शन आपके वीडियो के बारे में लिखा गया हो और in depth हो । आप ज्यादा से ज्यादा चीजें अपने वीडियो के बारे में डिस्क्रिप्शन में लिख सकते हैं ।

Description लिखते समय कुछ बातों का ध्यान रखें –

  • अपने Focus Keywords को शुरुआती लाइनों में include करें ।
  • वीडियो के बारे में विस्तार से लिखें और कहीं से भी Copy बिल्कुल न करें । आप जो भी लिखें वो पूरी तरह से Original होना चाहिए ।
  • अगर आपकी कोई वेबसाइट है जिसपर आप Related Content पोस्ट करते हैं , तो आपको Description में वेबसाइट का url जरूर डालना चाहिए ।

5. वीडियो से जुड़े Trending Tags का इस्तेमाल करें

YouTube SEO Tips में यह एक महत्वपूर्ण प्वाइंट है । आपको सबसे पहले अपने वीडियो से रिलेटेड Trending Tags को ढूंढना चाहिए । इसके बाद उन्हें आपको इस्तेमाल करना चाहिए । इसके साथ ही अपने Focus Keywords को अवश्य Tags में include करें । यह आपके Video SEO में मदद करता है ।

Tags को रिसर्च करने के लिए आप Keywordtool.io का इस्तेमाल कर सकते हैं । इसके साथ ही आप चाहें तो Chrome Extention जोकि Tube Buddy है , को भी इस्टॉल कर सकते हैं । इसके अलावा आप VidlQ ऐप के इस्तेमाल से यह पता लगा सकते हैं कि आपके Competitors कौनसा tags यूज कर रहे हैं ।

Tags में Keywords को इंक्लूड करना बिल्कुल भी न भूलें । जैसे कि अगर आपका वीडियो Whatsapp Tricks in Hindi है तो आपको –

  • Whatsapp Tricks
  • Whatsapp Tricks in Hindi
  • Tips & Tricks
  • Whatsapp
  • Whatsapp Tips
  • Tricks in Hindi

जैसे Tags का इस्तेमाल करना चाहिए । यह YouTube SEO के लिए बेहतरीन हैं और आप अपने वीडियो को High Rank करा सकते हैं ।

6. अपने Videos को बड़ा रखें

कई लोगों का मानना है कि Videos को short यानी कि छोटा रखना चाहिए । परन्तु , जब हमनें YouTube में SEO Tips in Hindi सर्च किया तो हमें ये Results देखने को मिले –

इसमें आप देख सकते हैं कि ज्यादातर Videos की length बड़ी है । हमने Scroll किया तो हमें ज्यादातर विडियोज बड़ी length वाले ही देखने को मिले । इसलिए आपको Longer Videos बनाने पर ध्यान देना चाहिए ।

YouTube को बड़े विडियोज ज्यादा informative और in depth लगते हैं इसलिए वह उन्हें ऊपर रैंक करता है । इसके साथ ही अगर वीडियो लंबी होगी , Users interact होंगे तो उपसर ज्यादा Ads दिखाई देंगी जो YouTube और Uploader दोनों के लिए फायदेमंद है । इसका यह मतलब नहीं है कि अपने Videos में आप कुछ भी भर दें , हमेशा Informative Content ही रखें ताकि आपके Viewers वीडियो से bounce back न हों ।

7. आकर्षक Thumbnail को डिजाइन करें

कहते हैं कि First impression is the last impression ! यह पूरी तरह से YouTube Videos पर फिट बैठता है । आप किसी भी वीडियो पर क्लिक करने से पहले उसके Thumbnail को देखते हैं । थंबनेल जितनी ज्यादा Compelling होगी , उतने ही ज्यादा Clicks आएंगे ।

आप Canva App की मदद से एक जबरदस्त Thumbnail बना सकते हैं और यह पूरी तरह से Free भी है । इसको डिजाइन करते समय आपको एक बात का ख्याल रखना चाहिए कि आप Clickbait से जितना हो सके , उतना बचें । Clickbait यानि कि आपके Thumbnail में कोई अलग बात कही गई हो और वीडियो में कंटेंट अलग हो । इससे Viewers आपके वीडियो पर क्लिक करते ही Bounce Back हो जाएगा ।

YouTube को यह बिल्कुल भी पसंद नहीं है और अगर आपके वीडियो से user experience खराब होगा तो आपकी वीडियो की Ranking बुरी तरह से प्रभावित होगी ।

8. Social Media पर अपने वीडियो शेयर करें

यह YouTube SEO tip आपके लिए बहुत जरूरी है । अगर आप अभी Beginner Video Creator हैं तो Social Media ही आपका सहारा है । शुरुआती Views , Subscribe और Likes आपके यहीं से आएंगे । इसलिए अपने Videos को Facebook , Instagram , Pinterest , Twitter पर शेयर जरुर करें ।

अपने Videos को Share करने से न सिर्फ आपको Views मिलते हैं , बल्कि आपकी Branding भी होती है । आपको लोगों को ज्यादा से ज्यादा अपने Videos के बारे में बताना चाहिए । Branding के लिए एक सबसे बेहतरीन जगह Quora भी है । यहां पर आप अपने वीडियो से जुड़े प्रश्नों का उत्तर देते हुए अपने YouTube Video को जरूर जोड़ें ।

इसके अलावा आप Reddit पर भी अपने विडियोज पोस्ट कर सकते हैं । कुल मिला जुलाकर आपको अपने Videos का ज्यादा से ज्यादा Promotion और उन्हें Share करना चाहिए ।

YouTube SEO Tips in Hindi

  • YouTube के लिए Keyword Research करें
  • बेहतरीन Script लिखें
  • Video का Title Optimisation करें
  • वीडियो का Description Optimisation करें
  • Video से जुड़े Trending Tags का इस्तेमाल करें
  • अपने Videos की length बड़ी रखें
  • आकर्षक Thumbnails डिजाइन करें
  • सोशल मीडिया पर videos को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें

हम आगे भी YouTube SEO Tips in Hindi को जोड़ते रहेंगे क्योंकि YouTube में रैंक करने के ढेरों तरीके हैं । आपको यह पोस्ट कैसा लगा और आपके क्या Questions हैं , उन्हें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं जिनका जवाब हम अवश्य देंगे ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.