10 Tips On How To Get 1000 Subscribers On YouTube in Hindi

अगर आप एक youtuber हैं और यूट्यूब की मदद से Online Earning करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी मददगार साबित होगा । एक YouTube video बनाने, एडिट करने और पब्लिश करने में बहुत ज्यादा मेहनत जाती है । इतनी मेहनत का मूल मकसद channel monetisation है जिसके लिए आपके चैनल के 1,000 YouTube Subscribers होने चाहिए ।

सब्सक्राइबर्स के अलावा, आपके चैनल पर 4,000 घंटे watch time भी होना चाहिए । इस आर्टिकल में मैं मुख्य रूप से आपको बताऊंगा कि How To How To Get 1000 Subscribers On YouTube in Hindi ताकि आप जल्दी से जल्दी अपने चैनल को मोनेटाइज कर सकें । आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें और पसंद आए तो शेयर करना न भूलें ।

YouTube Channel Monetisation Eligibility

YouTube पर 1000 subscribers कैसे लाएं पर बात करने से पहले यह जानना जरूरी है कि YouTube Channel Monetisation Rules क्या क्या है । अगर आप चाहते हैं कि आपके चैनल के videos पर ads display हों और आप इससे कमाई शुरू कर दें तो आपको अपना channel monetise करने के लिए कुछ Rules follow करने होंगे ।

ये Rules इस प्रकार हैं:

  • आपके यूट्यूब चैनल पर पिछले 1 साल में 4,000 Hours Watch Time हो ।
  • पिछले एक साल में आपके चैनल पर कम से कम 1,000 subscribers हों ।
  • आपकी विडियोज YouTube policies and guidelines का उल्लंघन न करती हों ।
  • आपका चैनल verified हो ।
  • आपके YouTube Channel से एक AdSense Account लिंक्ड हो ।

अगर आप YouTube Policies & Guidelines को विस्तार से पढ़ना चाहते हैं तो गूगल के Official Blog पर जाएं । इसके साथ ही आप AdSense क्या है की जानकारी हमारी साइट से ले सकते हैं । इस तरह आप अच्छे से समझ गए होंगे कि YouTube Channel Monetisation Eligibility क्या है । आज हम उन्हीं एलिजिबिलिटी में से एक 1,000 subscribers कैसे gain करें पर बात करेंगे ।

How To Get 1000 Subscribers On YouTube

मैं YouTube पर 1,000 Subscribers बढ़ाने के लिए कुल 10 Tips के बारे में बात करूंगा । इन सभी टिप्स को आपको जरूर फॉलो करना चाहिए ताकि आप यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन के लिए eligible हो सकें ।

1. Consistently Videos अपलोड करें

कहते हैं कि Consistency is the key to any success यानि किसी भी क्षेत्र में अगर आप सफलता पाना चाहते हैं तो आपको निरंतरता बरकरार रखनी होगी । सबसे पहले आप एक schedule बनाएं कि आप हफ्ते में कितने videos upload करेंगे और फिर उस शेड्यूल का पालन भी करें । अगर आप किसी सप्ताह में 3 विडियोज और किसी सप्ताह में मात्र 1 वीडियो अपलोड करते हैं तो आपको बिल्कुल फायदा नहीं होगा ।

आप भले ही हफ्ते में 1 ही वीडियो अपलोड करने का schedule बनाएं, पर उससे stick रहें । इससे आपके viewers को भी पता होता है कि आपकी अगली वीडियो कब आयेगी । लगातार Quality Content अपलोड करने से आपके सब्सक्राइबर्स धीरे धीरे बढ़ते चले जायेंगे । आप किसी भी youtuber से अगर उनकी सफलता का राज पूछें तो वे consistency के बारे में बात करेंगे ।

2. Quality Video Production पर ध्यान दें

अगर आप YouTube को लेकर सीरियस हैं और जल्द से जल्द 1,000 subscribers के आंकड़े को पार करना चाहते हैं तो आपको Quality Content पर ज्यादा ध्यान देना होगा । Newbies अक्सर यह करते हैं कि वे ज्यादा से ज्यादा विडियोज अपलोड करने की सोचने लगते हैं । सप्ताह में 5 low quality videos upload करने से अच्छा है कि आप सिर्फ 1 ही high quality video upload करें ।

High Quality Video से मेरा अर्थ यह बिल्कुल नहीं है कि आपको DSLR से ही वीडियो शूट करनी चाहिए या Premier Pro की ही मदद से विडियोज एडिट करने चाहिए । क्वालिटी कंटेंट का सीधा सा अर्थ है कि क्या आपके विडियोज audience पर सकारात्मक प्रभाव डाल पा रहे हैं, क्या आप अपने viewers की समस्याओं का समाधान कर पा रहे हैं ।

3. YouTube SEO की मदद लें

अगर आप चाहते हैं कि आपके YouTube Videos ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे तो आपको SEO पर ध्यान देना होगा । यूट्यूब भी एक Video Search Engine जिसके लिए अपने विडियोज को optimise करना बहुत जरूरी है । कुछ YouTube SEO Tips जिससे आप आसानी से अपने चैनल के लिए 1,000 subscribers का आंकड़ा पार कर सकते हैं:

  • हमेशा Keyword Research करें और तभी जाकर विडियोज बनाएं ।
  • अपने Targeted Keyword को Title और Description में लिखें ।
  • कोशिश करें कि Thumbnail में आपका targeted keyword लिखा हुआ हो ।
  • वीडियो से जुड़े tags का इस्तेमाल करें ।
  • Video Chapters का इस्तेमाल जरूर करें ।

अगर आप इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो YouTube SEO in Hindi पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं ।

4. Channel को सही ढंग से customise करें

क्या आपको पता है कि सही YouTube Channel Customisation आपको 1,000 subscribers Threshold पार करने में आपकी मदद करेगा ? जी हां । Channel Customisation के अंतर्गत YouTube channel cover जोकि 2560 x 1440 pixels का है, अपलोड करना चाहिए । YouTube Bio आपको सही ढंग से लिखना चाहिए जिसमें आपके targeted keywords भी शामिल हों ।

अगर आप एक perfect YouTube About/Bio लिखना चाहते हैं तो How to write YouTube Description in Hindi पर जाकर जानकारी ले सकते हैं । बायो के अलावा, आपके चैनल का एक custom URL जरूर होना चाहिए । जब आप 100 subscribers पर कर लेते हैं तो आपको custom url set करने की सुविधा दी जाती है । अगर आपकी कोई वेबसाइट है तो आप उसे About Page में लिंक कर सकते हैं ।

इतना सब कुछ करने का सीधा सा अर्थ बस यही है कि आपका YouTube Channel Professional होना चाहिए । इससे viewers आपके चैनल की तरफ ज्यादा अट्रैक्ट होंगे । आज के समय में अगर आप यूट्यूब की दुनिया में survive करना चाहते हैं तो शुरुआत से ही आपको professional attitude अपनाना होगा ।

5. YouTube Channel Advanced Settings

YouTube पर grow करने और 1,000 subscribers के threshold को पार करने के लिए आपको YouTube Channel Advanced Settings Configure करना चाहिए । इससे आपकी विडियोज को अच्छा खासा exposure मिलेगा और visibility बढ़ेगी । Advanced Settings के अंतर्गत ही आप अपने चैनल को verify भी कर सकते हैं । एडवांस्ड सेटिंग्स के अंतर्गत:

  • Channel Verification
  • Nationality
  • YouTube Dislike Count
  • YouTube Subscribers Count

इत्यादि महत्वपूर्ण सेटिंग आते हैं । इन्हें configure करके आप अपने चैनल को ग्रो कर सकते हैं । अगर आप विस्तारपूर्वक इसकी जानकारी चाहते हैं तो YouTube Channel Advanced Settings कैसे करें जरूर पढ़ें ।

6. सही Tools का इस्तेमाल करें

YouTube Channel Growth और 1000 subscribers cross करने के लिए जरूरी है कि आप सही Tools का इस्तेमाल करें । Keyword Research, Competitive Analysis, Traffic Analysis जैसे अन्य ढेरों कार्यों के लिए टूल्स का इस्तेमाल बहुत ज्यादा जरूरी है । अगर आप चाहते हैं कि आपका यूट्यूब चैनल तेजी से सफलता की ओर बढ़े तो ये tools आपकी मदद करेंगे:

  • TubeBuddy
  • Keyword.io
  • Canva
  • YouTube Capture

मुख्य रूप से आपको TubeBuddy और Canva ऐप का इस्तेमाल करना चाहिए । इनकी मदद से आप आसानी से thumbnail design करने के साथ ही Traffic और Competitive Analysis कर सकते हैं । अगर आप यूट्यूब के लिए बेहतरीन थंबनेल बनाना चाहते हैं तो How To Create Catchy YouTube Thumbnail जरूर पढ़ें ।

7. YouTube Analytics पर ध्यान दें

अगर आप देखना चाहते हैं कि आपकी videos और channel कैसा परफॉर्म कर रहा है तो YouTube Analytics पर जरूर ध्यान दें । आप Play Store या Apple Store से YouTube Analytics App डाउनलोड कर सकते हैं । इस ऐप की मदद से आपको निम्नलिखित बिंदुओं पर insights मिलेंगी:

  • Number of views
  • Subscribers
  • Geography
  • Gender
  • Watch Time
  • Location
  • Comments
  • Best performing videos

इससे आपको एक तरह से audience से फीडबैक मिलेगा । आप जान सकेंगे कि आपके viewers क्या पसंद कर रहे हैं और आपकी विडियोज को कितने देखा जा रहा है । इससे आपको भविष्य में विडियोज बनाने में काफी आसानी होगी और आप अपने ऑडियंस को ध्यान में रखकर content बना सकेंगे । YouTube Traffic Sources के अंतर्गत ब्राउज फीचर्स आता है जिसकी जानकारी आप Browse Features क्या है से ले सकते हैं ।

8. Best Performing Videos पर ध्यान दें

एक निश्चित समय के बाद आपको content के लिए ज्यादा माथापच्ची करने की आवश्यकता नहीं होती है । अगर आपको यूट्यूब विडियोज बनाते हुए कुछ समय बीत गया है तो आपकी audience ही आपकी next content बनाने में आपकी मदद करेगी । इसके लिए आपको बस अपने best performing videos पर ध्यान देना है ।

Best Performing Videos यानि वे विडियोज जिनपर ज्यादा views, watch time और subscribers आए हैं । इसकी जानकारी आप YouTube Analytics से आसानी से ले सकते हैं । मान लेते हैं कि आप Health YouTube Channel चलाते हैं और Yoga से जुड़ी आपकी एक वीडियो को लोगों ने खूब पसंद किया । ऐसे में अब आपको योग से जुड़ी विडियोज ज्यादा बनानी चाहिए । इस तरह आप आसानी से 1000 subscribers का आंकड़ा पार कर जायेंगे ।

9. Social Media Presence बहुत जरूरी

अगर आप जल्द से जल्द 1000 YouTube Subscribers का लक्ष्य पार करना चाहते हैं तो आपके लिए Social Media काफी महत्वपूर्ण साबित होगा । आप अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest पर अपनी वीडियो को शेयर कर सकते हैं । इसकी वजह से आपके चैनल की reach बढ़ेगी और brand promotion भी होगा ।

जब ज्यादा से ज्यादा लोग आपके चैनल के बारे में जानेंगे तो subscribers की संख्या अपने आप बढ़ती चली जायेगी । किसी भी content creator के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग काफी महत्वपूर्ण है जिसकी पूरी जानकारी आप Social Media Marketing in Hindi पर क्लिक करके ले सकते हैं । एक यूट्यूबर के तौर पर आपको Instagram पर विडियोज ज्यादा अपलोड करनी चाहिए ।

10. Ad Campaign और channel Promotion की मदद लें

1000 subscribers पाने के लिए ऊपर बताए गए सभी तरीके बिल्कुल मुफ्त हैं । लेकिन अगर आप अपने चैनल को तेजी से grow करने के लिए रुपए खर्च करना चाहते हैं तो Ad Campaign और Video Promotion की मदद ले सकते हैं । Ad Campaign का अर्थ है कि आप अपने वीडियो को यूट्यूब पर Ad की तरह promote करें । इससे आपके वीडियो की reach बढ़ेगी और subscribers भी ।

दूसरा तरीका है कि आप अन्य चैनल्स की मदद से channel promotion करें । चैनल प्रमोशन का अर्थ है कि कोई अन्य चैनल आपके चैनल को अपनी वीडियो के mention करे । जब पहले से ही established यूट्यूब चैनल आपके चैनल को प्रमोट करेगा तो उसकी ऑडिएस अवश्य आपके चैनल को visit करेगी । इस तरह आपके यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर्स बढ़ेंगे ।

Conclusion

How To Get 1000 Subscribers On YouTube in Hindi के इस आर्टिकल में आपने जाना कि YouTube पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे प्राप्त करें । इन सभी टिप्स की मदद से आप आसानी से अपने चैनल को grow करके पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं । अगर आपके मन में इस विषय से संबंधित अन्य प्रश्न हैं तो उन्हें कॉमेंट करके पूछें ।

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा, कॉमेंट करके जरूर बताएं । आर्टिकल हेल्पफुल लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.