12+ Comic Books in Hindi – जरुर पढ़ें ये मजेदार कॉमिक बुक्स

Comic Books In Hindi न केवल मनोरंजन का एक स्रोत हैं बल्कि एक समृद्ध सांस्कृतिक खजाना भी हैं जो भारतीय लेखकों और कलाकारों की रचनात्मकता और कल्पना को प्रदर्शित करती हैं । सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के सभी देशों में कॉमिक किताबों के प्रेमियों की संख्या बहुतायत में है । बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक, सभी कॉमिक बुक्स को पढ़ना पसंद करते हैं ।

अक्सर यह भी देखा गया है कि लोग कॉमिक बुक्स पर आधारित फिल्मों से ज्यादा किताबों को पसंद करते हैं । अगर आप कॉमिक किताबों के प्रेमी हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी सहायक साबित होगा । हम न सिर्फ आपको Best Hindi Comic Books की जानकारी देंगे बल्कि आप उन्हें कहां से डाउनलोड कर सकते हैं, इसकी भी जानकारी देंगे लेकिन आर्टिकल के अंत में

हमारी पूरी कोशिश रहेगी कि आपको इन कॉमिक बुक्स को डाउनलोड करने का सिक्योर लिंक प्रदान किया जाए । साथ ही हमने यह भी कोशिश की है कि सबसे पसंदीदा भारतीय कॉमिक पुस्तकों को इस लेख में स्थान दिया जाए जिन्हें आपको एक बार जरूर पढ़ना चाहिए ।

1. चाचा चौधरी कॉमिक्स

Chacha Chaudhary सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले कॉमिक बुक्स में से एक है । चाचा चौधरी कॉमिक को प्राण कुमार शर्मा ने तैयार किया है । हिंदी कॉमिक बुक्स में सर्वाधिक लोकप्रिय चरित्र चाचा चौधरी हैं जिनपर भारतीय धारावाहिक और कार्टून भी बनाया जा चुका है । अबतक चाचा चौधरी कॉमिक पुस्तक की 1 करोड़ से ज्यादा प्रतियां भी बिक चुकी हैं ।

चाचा चौधरी एक प्रसिद्ध चरित्र हैं जो अपनी बुद्धिमत्ता, चालाकी और लाल पगड़ी के लिए जाने जाते हैं । यह कॉमिक चाचा चौधरी और उनके साथी साबू के कारनामों के इर्द-गिर्द घूमती है । Chacha Chaudhary Hindi Comic में आपको इनके जीवन में घट रही रोजाना रोचक घटनाओं को पढ़ने को मिलेगा, साथ ही आप इनकी बुद्धिमता से भी परिचित होंगे ।

2. बांकेलाल कॉमिक्स

Popular Comic Books की सूची में अगला नाम बांकेलाल कॉमिक बुक का है जिसे पढ़कर आप निश्चित ही खुब हसेंगे । बांकेलाल संजय गुप्ता द्वारा रचित एक हास्य पात्र है । वह अपने शरारती स्वभाव के लिए जाना जाता है और अक्सर मुसीबत में फंस जाता है । राज कॉमिक्स द्वारा प्रकाशित कॉमिक्स में ही बांकेलाल का किरदार आपको दिखाई देता है जिसके किस्से काफी मजेदार हैं ।

बांकेलाल कॉमिक्स को वर्ष 1987 से ही तैयार किया जा रहा है और इसे हमेशा से पाठकों द्वारा पसंद किया जाता रहा है । वर्ष 2016 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बांकेलाल 4 सबसे ज्यादा बिक्री होने वाली कॉमिक पुस्तकों में से एक था । बांकेलाल जितेंद्र बेदी द्वारा बनाया गया था और पहली बार वर्ष 1987 में कॉमिक बुक ‘बांकेलाल का कमाल’ में दिखाई दिया ।

3. अमर चित्र कथा कॉमिक्स

अमर चित्र कथा अगली सर्वश्रेष्ठ Hindi Comic Book है जिसे ACK Media द्वारा प्रकाशित किया जाता है । अमर चित्र कथा अन्य कॉमिक पुस्तकों के उलट हास्य व्यंग नहीं बल्कि संस्कृति, सभ्यता और दंतकथाओं पर आधारित होता है । यह विभिन्न पौराणिक कहानियों और लोक कथाओं के माध्यम से भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करता है ।

इस कॉमिक बुक की प्रसिद्धि इतनी है कि वर्तमान में भी इसे प्रकाशित किया जाता है और इसे अच्छे खासे पाठक भी मिल जाते हैं । अगर आप अपने बच्चों को भारतीय संस्कृति की जानकारी रोचक ढंग से देना चाहते हैं तो उन्हें अमर चित्र कथा की सभी पुस्तकों को पढ़ने के लिए गिफ्ट कर सकते हैं । ये Comic Books हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में आपको ऑनलाइन मिल जायेंगी ।

4. नागराज कॉमिक्स

आपने Iron Man, Captain America, Hulk के बारे में तो खूब देखा, पढ़ा और सुना होगा । लेकिन ये बचाते हैं सिर्फ पश्चिमी देशों खासकर कि अमेरिका को । तो फिर भारत की बुरी शक्तियों से लड़ने के लिए कौन आगे आएगा ? उत्तर है नागराज । Raj Comics द्वारा प्रकाशित नागराज कॉमिक बुक भारत में सर्वाधिक पसन्द किए जाने वाले कॉमिक पुस्तकों में से एक है ।

नागराज संजय गुप्ता द्वारा बनाया गया एक लोकप्रिय सुपर हीरो कैरेक्टर है । नागराज के पास सांपों की शक्तियां हैं और वह बुरी शक्तियों से लड़ता है । राज कॉमिक्स के अगर सबसे ताकतवर सुपरहीरो की बात करें तो वह नागराज ही है । भगवान शिव को पूजने वाले नागराज के साहस और पराक्रम की कहानियां आप सभी को अवश्य पढ़नी चाहिए ।

5. सुपर कमांडो ध्रुव कॉमिक्स

Raj Comics की ही तरफ से सुपर कमांडो ध्रुव कॉमिक बुक भी प्रकाशित किया जाता है । इस कॉमिक बुक का सुपरहीरो है ध्रुव, जिसके पास कई शक्तियां हैं । जैसे वह पशु पक्षियों से बातें कर सकता है, पानी के अंदर सांस ले सकता है, बाइक स्टंट कर सकता है, बहुत ही ज्यादा ताकतवर है आदि । ध्रुव एक काल्पनिक शहर राजनगर में ऑपरेट करता है और अपराध से लड़ता है ।

Raj Comics ने जैसे ही ध्रुव को इंट्रोड्यूस किया, तुरंत ही यह लोकप्रिय भी हो गया । आज भी इस कैरेक्टर को लोग इतना पसंद करते हैं कि समय समय पर इस कैरेक्टर पर आधारित बॉलीवुड फिल्म बनाने की मांग उठती है । बच्चों को यह Dhurva Comic Books जरूर पढ़नी चाहिए क्योंकि सुपर कमांडो ध्रुव कॉमिक्स विपरीत परिस्थितियों में साहस, दृढ़ संकल्प और न्याय के मूल्यों को चित्रित करता है ।

6. शक्तिमान कॉमिक्स

शक्ति शक्ति शक्तिमान…ये लाइन आपने अवश्य ही शक्तिमान हिंदी धारावाहिक में सुनी होगी । लेकिन शक्तिमान पर आधारित सिर्फ धारावाहिक ही नहीं बल्कि Comic Books और Movies भी बनाई गई हैं । राज कॉमिक्स द्वारा शक्तिमान चरित्र पर आधारित कॉमिक बुक्स प्रकाशित की जाती हैं । इन किताबों को आप हिंदी और अंग्रेजी, दोनों भाषाओं में पढ़ सकते हैं ।

शक्तिमान एक भारतीय सुपरहीरो है जो अंधेरे यानि बुराई के खिलाफ लड़ता है । साथ ही शक्तिमान को दो किरदारों के साथ जीना पड़ता है, पहला शक्तिमान तो दूसरा गंगाधर । शक्तिमान किस प्रकार दोनों किरदारों को निभाता है, यह देखना काफी मजेदार है । शक्तिमान कॉमिक्स बेहतरी के लिए अपनी शक्तियों और क्षमताओं का उपयोग करने और बुरी ताकतों से लड़ने के महत्व पर जोर देती है । यह आपके बच्चों में अच्छे मूल्य स्थापित करेगा ।

7. आदमखोर कॉमिक्स

अगर हम बात करें Leading Comic Book Publishers की तो उसमें राज कॉमिक्स का नाम सबसे पहले आता है । इसलिए इस सूची में शामिल ज्यादातर कॉमिक बुक्स आपको राज कॉमिक्स प्रकाशन की ही मिलेंगी । इसी प्रकाशन की अगली कॉमिक बुक है आदमखोर । आदमखोर एक डरावनी हास्य पुस्तक श्रृंखला है जिसमें डरावनी कहानियाँ और अजीबोगरीब जीव हैं ।

अगर आपको डरावनी शैली खूब भाती है तो अवश्य ही आदमखोर हिंदी कॉमिक्स भी खूब पसंद आयेगा । इसी कॉमिक को आधार बनाकर आदमखोर नाम की फिल्म भी बनाई गई थी जिसे वर्ष 2018 में रिलीज किया गया था । इस कॉमिक बुक के हर नए अध्याय में आपको अजीबोगरीब जीव और उनसे मानवता को होने वाले खतरे दिखाए गए हैं । इसके बाद कोई सुपरहीरो उसे खत्म करता है और लोगों की रक्षा करता है ।

8. छोटा भीम कॉमिक्स

छोटा भीम, ढोलकपुर, चुटकी, कालिया जैसे किरदारों के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा । इन किरदारों पर आधारित कार्टून सीरीज रिलीज किया जा चुका है और लोगों ने इसे काफी पसंद किया । न सिर्फ बच्चे बल्कि बड़े बूढ़ों ने भी छोटा भीम टीवी सीरीज को काफी पसंद किया । लेकिन अगर आप पुस्तक प्रेमी हैं या अपने बच्चे को मोबाइल स्क्रीन से दूर रखना चाहते हैं तो Chhota Bheem Comics जरूर पढ़ने को दीजिए ।

छोटा भीम कॉमिक्स बच्चों के पढ़ने के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि वे एक लड़के के कारनामों को दिखाते हैं जो बहादुरी, दया और टीम वर्क जैसे मूल्यों का प्रतीक है । ये मूल्य किसी भी बच्चे के लिए बेहद जरूरी होते हैं इसलिए आपको छोटा भीम कॉमिक्स खरीदकर अपने बच्चे को जरूर देना चाहिए ताकि वे भी जरूरी जीवन मूल्यों को सीख सकें ।

9. इंद्रजाल कॉमिक्स

Bennet, Coleman & Co द्वारा प्रकाशित इंद्रजाल कॉमिक्स भी बच्चों में अच्छा खासा लोकप्रिय हुआ । Indrajal Comics में डिटेक्टिव्स, राजाओं और अन्य रोचक किरदारों की कहानियां मौजूद हैं । हालांकि यह अंग्रेजी भाषा में प्रकाशित की गई थी लेकिन फिर मांग को देखते हुए इसे हिंदी में भी प्रकाशित किया गया ।

कॉमिक बुक सीरीज की अगर बात करें तो इसे काफी पसंद किया गया और इसे भारतीय संस्कृति का खजाना भी माना जाता है । इंद्रजाल कॉमिक्स अपने उच्च-गुणवत्ता वाले चित्रण, आकर्षक कहानी और पात्रों की विविध श्रेणी के लिए जाने जाते हैं, जो सभी उम्र के पाठकों को आकर्षित करते हैं । आप इस कॉमिक बुक सीरीज को अमेजन फ्लिपकार्ट से आसानी से खरीद सकते हैं ।

10. डोगा कॉमिक्स

शायद आप पहली बार डोगा का नाम सुन रहे होंगे लेकिन अगर आपको Adventurous और Superhero Hindi Comics पढ़ना पसंद है तो इसे जरूर पढ़ें । राज कॉमिक्स द्वारा प्रकाशित डोगा कॉमिक बुक आधारित है डोगा पर, जोकि एक ताकतवर किरदार है । डोगा किरदार को जन्म देने का श्रेय जाता है तरुण कुमार वाही को, जिन्होंने इसे तैयार किया है ।

डोगा एक सतर्क व्यक्ति है जो अपराध और अन्याय के खिलाफ लड़ता है । वह अपने तेज युद्ध कौशल और सिग्नेचर डॉग मास्क के लिए जाना जाता है । राज कॉमिक्स में डोगा पहला और उस समय का एकमात्र एंटी-हीरो चरित्र था । डोगा किरदार पहली बार कर्फ्यू के अंक में दिखाई दिया था । Doga Comics की सभी कहानियां डोगा किरदार के इर्द गिर्द घूमती हैं जो अपने साहस और पराक्रम से अन्याय के खिलाफ लड़ता है ।

11. बहादुर कॉमिक्स

बहादुर एक कॉमिक बुक सीरीज़ है जो एक बहादुर योद्धा के इर्द-गिर्द घूमती है जो बुरी ताकतों से लड़ता है और मासूमों की रक्षा करता है । बहादुर के कारनामे और किस्सों पर आधारित यह Comic Book Series आपको जरूर पढ़ना चाहिए । बहादुर कॉमिक्स को इंद्रजाल द्वारा प्रकाशित किया जाता है और इसकी शुरुआत वर्ष 1976 में हुई थी ।

बहादुर कॉमिक्स अपनी एक्शन से भरपूर कहानियों, अच्छी तरह से विकसित पात्रों और आश्चर्यजनक कलाकृति के लिए जाने जाते हैं । कॉमिक बुक सीरीज़ में साहस, बलिदान और न्याय के विषय भी शामिल हैं, जो आपको और आपके बच्चों को अवश्य प्रेरित करेंगे । किताब आप अमेजन और अन्य प्लेटफार्म्स से उचित दाम में खरीद सकते हैं ।

12. कोबी और भेड़िया कॉमिक्स

Kobi Aur Bhediya राज कॉमिक्स की अगली पॉपुलर हिंदी कॉमिक है जिसमें दो मुख्य चरित्र दिखाई देते हैं, कोबी और भेड़िया । इसके क्रिएटर धीरज वर्मा हैं हालांकि राज कॉमिक्स प्रकाशन के तले इसे प्रकाशित किया जाता रहा है । कॉमिक के दोनों किरदार मिलकर बुरी ताकतों से लड़ते हैं और उन्हें धूल चटाते हैं ।

कोबी एक बहादुर योद्धा है जिसके पास असाधारण शक्ति है, जबकि भेड़िया में एक भेड़िये में बदलने की शक्ति है । दोनों साथ में अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करके बुरी और खतरनाक शक्तियों से लड़ते हैं और आम साधारण लोगों की मदद करते हैं । इस Comic Book में आपको भरपूर एक्शन, थ्रिलर और एडवेंचर देखने को मिलेगा । साथ ही किताब में चित्रित घटनाएं और दृश्य काफी अच्छे हैं ।

13. इंस्पेक्टर स्टील कॉमिक्स

आपने आयरन मैन फिल्म देखी होगी, आयरन मैन पर आधारित मार्वेल की कॉमिक्स भी पढ़ी होंगी । बस उसी आयरन मैन की ही तरह हमारे भारत का आयरन मैन है इंस्पेक्टर स्टील । इंस्पेक्टर स्टील की खासियत यह है कि उनका शरीर स्टील से बना हुआ है और वह काफी मजबूत है । Inspector Steel Comic Books में इंस्पेक्टर स्टील एक डिटेक्टिव है और अपराधिक जांच करता है ।

शहर में हो रहे अपराध और भ्रष्टाचार के खिलाफ इंस्पेक्टर स्टील लड़ाई लड़ता है और इससे निर्दोष लोगों की रक्षा करता है । इंस्पेक्टर स्टील के अंदर Superhuman strength, Superhuman speed, Superhuman stamina जैसी कई खासियतें हैं जिनका इस्तेमाल वह बुराई के खिलाफ करता है ।

Comic Books कैसे डाउनलोड करें ?

अगर आप Comic Books को डाउनलोड करना चाहते हैं तो Archive.org की मदद ले सकते हैं । आर्काइव एक प्लेटफॉर्म है जहां दुनियाभर की फाइल्स मौजूद हैं जिन्हें बिल्कुल मुफ्त में एक्सेस की जा सकता है । कॉमिक बुक से लेकर फिल्मों तक, सबकुछ आपको यहां आसानी से मिल जायेगा ।

इसके अलावा Hindi.Freebooks, Scribd, AllHindiBooks और 44books साइट की मदद से भी आप बड़े ही आसानी से ढेरों Comic Books Download कर सकते हैं ।

FAQs on Comic Books in Hindi

1. कॉमिक बुक को हिंदी में क्या बोलते हैं ?

कॉमिक बुक को हिंदी में हास्य पुस्तक कहा जाता है हालांकि जरूरी नहीं कि कॉमिक पुस्तकों में हास्य शैली पर आधारित ही कहानियां मौजूद हों ।

2. प्रतिलिपि कॉमिक्स क्या है ?

प्रतिलिपि कॉमिक्स प्रतिलिपि कंपनी द्वारा प्रकाशित कॉमिक्स सीरीज है जहां आप ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से प्रतिलिपि ऐप पर ढेरों हिंदी कॉमिक किताबों को पढ़ सकते हैं ।

3. कॉमिक्स का जनक कौन है ?

कॉमिक्स का जनक Will Eisner को माना जाता है । ये एक अमेरिकी कार्टूनिस्ट, लेखक और उद्यमी हैं जिन्हें आधुनिक ग्राफिक उपन्यास प्रारूप बनाने का श्रेय दिया जाता है । भारत में अनंत पाई को कॉमिक बुक्स का जनक माना जाता है ।

Leave a comment