Documentary in Hindi – Top 5 Must Watch Documentaries

क्या आपको पता है कि Documentary देखना फिल्मों से ज्यादा रोमांचक होता है ? हम अक्सर उन्हीं फिल्मों को देखते हैं जो किसी न किसी प्रकार से हमारे सच को दिखाती हैं, हमारी समस्याएं उठाती हैं । हालांकि सामाजिक मुद्दों पर बनाई गई फिल्मों में भी मसाला कंटेंट होता है । लेकिन जब बात आती है डॉक्यूमेंट्री फिल्मों की तो इनमे सिर्फ और सिर्फ सच्चाई देखने को मिलती है ।

आज के इस लेख में हम इसी विषय पर विस्तार से चर्चा करेंगे । न सिर्फ आप जानेंगे कि Documentary meaning in Hindi क्या है बल्कि दुनिया भर की टॉप डॉक्यूमेंट्रीज की सूची भी आपसे सांझा की जायेगी । आप आर्टिकल में दिए सभी डॉक्यूमेंट्री फिल्मों को Netflix, Amazon Prime, YouTube जैसे प्लेटफॉर्म पर आसानी से देख सकते हैं ।

Documentary Meaning in Hindi

Documentary का हिंदी अर्थ वृत्तचित्र या दस्तावेजी होता है । डॉक्यूमेंट्री फिल्म किसी विशेष विषय पर आधारित सच्चाई होती है जो विषय के विभिन्न पहलुओं को दर्शकों के सामने रखती है । यह वास्तविक घटनाओं को ज्यों का त्यों दिखाता है ।

उदाहरण के तौर पर आप यूट्यूब पर उपपब्ध अमेरिका में गरीबी documentary film को ले सकते हैं । इस डॉक्यूमेंट्री फिल्म में अमेरिका में फैली गरीबी और वहां के गरीबों का इंटरव्यू लिया गया है । पूरे वीडियो में आपको सिर्फ और सिर्फ सच्चाई दिखाई गई है और अमेरिका में गरीबी विषय पर विस्तार से चर्चा भी की गई है । इस तरह आप समझ गए होंगे कि What is Documentary Film in Hindi ।

Documentary Definition in Hindi

Documentary के बारे में ज्यादा जानने से पहले चलिए एक नजर डालते हैं इसकी परिभाषा पर । इससे आप ज्यादा बेहतर ढंग से समझ जायेंगे कि डॉक्यूमेंट्री फिल्म क्या है:

1. एक प्रस्तुति (जैसे कि एक फिल्म या उपन्यास) तथ्यात्मक घटनाओं को व्यक्त या व्यवहार करना ।

2. एक फिल्म या टेलीविजन या रेडियो कार्यक्रम जो किसी विषय के बारे में तथ्य और जानकारी देता है ।

3. एक वृत्तचित्र अन्य प्रकार की गैर-काल्पनिक फिल्मों से एक राय प्रदान करने के लिए, और एक विशिष्ट संदेश, तथ्यों के साथ प्रस्तुत करता है ।

4. एक वृत्तचित्र फिल्म या वृत्तचित्र एक गैर-काल्पनिक गति-चित्र है जिसका उद्देश्य “वास्तविकता को दस्तावेज करना, प्राथमिक रूप से निर्देश, शिक्षा या ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाए रखने के उद्देश्य से है ।

इस तरह आप समझ गए होंगे कि Documentary definition क्या है । हर परिभाषा यही इंगित करती है कि यह तथ्यात्मक घटनाओं को जस का टस व्यक्त करने की एक कला है । आगे हम इसके बारे में विस्तार से समझेंगे ।

Features of Documentary in Hindi

Documentary यानि वृत्तचित्र की कई मुख्य रूप से 3 विशेषताएं हैं । चलिए इन तीनों विशेषताओं के बारे में संक्षेप में समझते हैं:

1. केवल सच्चाई प्रस्तुत करते हैं

एक डॉक्यूमेंट्री का फिल्मों और वेब सीरीज से कहीं ज्यादा महत्व है क्योंकि यह बिना किसी लाग लपेट के सच्चाई को क्यों का त्यों प्रस्तुत करता है । आप कोई भी डॉक्यूमेंट्री फिल्म उठाकर देख लीजिए, आप पाएंगे कि उनमें सिर्फ और सिर्फ सही तथ्यों पर बात की गई है । आमतौर पर डॉक्यूमेंट्री फिल्मों में असल जीवन के लोगों की व्यक्तिगत राय या उनके पूरे जीवन का चित्रण किया जाता है ।

फिल्मों में इसका ठीक उलट होता है । उनमें न सिर्फ किरदार काल्पनिक होते हैं बल्कि घटनाएं भी काल्पनिक होती हैं । फिल्मों के निर्देशक हमेशा judgemental होते हैं और अपने नजरिए और समझ के मुताबिक कहानी को ढालते हैं ।

2. इसे तैयार करना आसान है

फिल्मों के मुकाबले Documentary बनाना काफी आसान और कम खर्चीला है । इसमें कम लागत लगती है क्योंकि Cinematography, Sound, Music, Dilaogues, Plot आदि कई चीजों की आवश्यकता पड़ती ही नहीं है । सब कुछ प्राकृतिक और जस का तस होता है इसलिए काफी कम बजट में भी इसे आसानी से बनाया जा सकता है ।

सच तो यह है कि आप भी अपने मोबाइल की मदद से एक डॉक्यूमेंट्री तैयार कर सकते हैं । इसके लिए बस आपको फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी का ठीक ठाक ज्ञान होना जरूरी है । इसके साथ ही basic video editing की मदद से आप एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म आसानी से बना सकते हैं ।

3. वास्तविक जीवन की कहानियां और लोग

डॉक्यूमेंट्री बनाते समय भरसक प्रयास किया जाता है कि वास्तविक जीवन के लोग और वास्तविक कहानियां हों । हालांकि कई बार घटनाओं का चित्रण करने के लिए एक्टर्स की मदद ली जाती है जिसे नाट्य रूपांतरण कहा जाता है । लेकिन सामान्य रूप से Documentary Film में वास्तविक जीवन की घटनाओं और व्यक्तियों का उल्लेख किया जाता है ।

उदाहरण के तौर पर आपको अमेरिका में गरीबी डॉक्यूमेंट्री सुझाई गई है । जब आप इसे देखेंगे तो पाएंगे कि अमेरिका के गरीबों और उनकी परेशानियों को डॉक्यूमेंट किया गया है, उनसे प्रश्न पूछे गए हैं आदि ।

5 Best Documentary Film in Hindi

भारत सहित पूरी दुनिया में कई Best Documentary Film बनाई गईं हैं जिन्हें आपको एक बार अवश्य देखनी चाहिए । आप अपने मनमुताबिक कैटेगरी की फिल्में देख सकते हैं जैसे Art, Cinema, Science, Music, Sports आदि । नीचे दी गई डॉक्यूमेंट्री फिल्में आपको YouTube, Netflix जैसे प्लेटफार्म पर हिंदी डब्ड आसानी से मिल जायेंगी ।

1. Impossible Ancient Technology

Best Documentary Film की सूची में पहला नाम Impossible Ancient Technology का है । यह डॉक्यूमेंट्री प्राचीन समय की टेक्नोलॉजी पर फैक्ट्स सहित बात करती है और कई रहस्यों से पर्दा उठाने की कोशिश करती है । डॉक्यूमेंट्री में संभावनाओं पर ध्यान ज्यादा दिया गया है लेकिन तथ्यों को भी ध्यान में रखा गया है ।

डॉक्यूमेंट्री में मुख्य रूप से इजिप्ट के पिरामिड को केंद्र में रखा गया है । सबसे अच्छी बात यह है कि आपको यह डॉक्यूमेंट्री YouTube पर आसानी से मिल जाएगी । आप Watch Now पर क्लिक करके डॉक्यूमेंट्री देख सकते हैं ।

2. Operation Blue Star

आपने शायद Operation Blue Star का नाम सुना होगा जिसे भूतपूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जी ने शुरू किया था । ऑपरेशन ब्लू स्टार के पीछे की पूरी कहानी, तथ्य, घटनाओं आदि का जिक्र इस डॉक्यूमेंट्री में किया गया है । यह डॉक्यूमेंट्री भी आप YouTube की मदद से देख सकते हैं ।

1984 का ऑपरेशन ब्लू स्टार भारतीय सेना द्वारा किया गया अब तक का सबसे बड़ा आंतरिक सुरक्षा मिशन था । भारत की तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने हरमंदिर साहिब परिसर में हथियार जमा कर रहे सिख आतंकवादियों को हटाने के लिए सैन्य अभियान का आदेश दिया था । इस ऑपरेशन की पूरी सच्चाई आप इस डॉक्यूमेंट्री की मदद से जान सकते हैं ।

3. House of Secrets: The Burari Deaths

House of Secrets: The Burari Deaths डॉक्यूमेंट्री दिल्ली के एक परिवार के 11 सदस्यों की मौत के आसपास की चौंकाने वाली सच्चाइयों और सिद्धांतों की पड़ताल करती है । शुरुआती दौर के इन्वेस्टिगेशन में 11 मौतों की वजह से पर्दा नहीं उठाया जा सका । हालांकि पुलिस और अन्य स्रोतों का यह कहना था कि घर के सदस्य अंधविश्वास के शिकार थे ।

घर से कुल 11 डायरियां पुलिस ने बरामद की हैं जिनमें अजीबो गरीब लेकिन चौकाने वाली बातें लिखी हुई हैं । यह डॉक्यूमेंट्री Netflix पर उपलब्ध है और इसे आप हिंदी में देख सकते हैं । यह डॉक्यूमेंट्री किसी हॉरर फिल्म से कम नहीं है ।

4. Crime Stories: India Detectives

अगली documentary Film का नाम Crime Stories: India Detectives है । नाम से ही आपको समझ आ गया होगा कि यह डॉक्यूमेंट्री जुर्म की दुनिया के तह तक जाती है । रोज हजारों अपराध देश भर में हो रहे हैं जिनमें से कुछ बेहद ही घिनौने अपराधों को यह डॉक्यूमेंट्री कैमरे में कैद करती है ।

कैमरा बेंगलुरु पुलिस के इर्द गिर्द घूमती है जो शहर में हो रहे घिनौने अपराधों की छानबीन करते हैं और दोषियों को पकड़ते हैं । डॉक्यूमेंट्री में कई दिल दहला देने वाली अपराधों का जिक्र है । इस डॉक्यूमेंट्री को देखना किसी Crime Thriller Movie के रोमांच से कम नहीं है ।

5. One Strange Rock

अगर आपके मन में धरती की उत्पत्ति और विकास, धरती पर जीवन और एलियन, प्रलय जैसे प्रश्न आते हैं तो यह डॉक्यूमेंट्री अवश्य देखें । यह डॉक्यूमेंट्री ब्रह्मांड के अनोखे और खूबसूरत ग्रह पृथ्वी के अनसुलझे रहस्यों पर प्रकाश डालती है । डॉक्यूमेंट्री 26 March 2018 को रिलीज की गई थी जिसमें आको कुल 10 episodes मिलते हैं ।

One Strange Rock Documentary Film को आप नेटफ्लिक्स पर आसानी से देख सकते हैं । यह हिंदी डब्ड मौजूद है या आप सबटाइटल के साथ भी इसे देख सकते हैं ।

तो यह रही Top 5 Documentary Film in Hindi की पूरी लिस्ट । आपको रिकमेंड किया जाता है कि इन्हें एक बार अवश्य देखें । इन्हें देखने के बाद आप फिल्मों और वेब सीरीज से ज्यादा डॉक्यूमेंट्री देखना पसंद करने लगेंगे । अगर आप कुछ बेहतरीन डॉक्यूमेंट्री फिल्मों का सुझाव देना चाहते हैं तो कॉमेंट बॉक्स में आपका स्वागत है ।

Conclusion

अगर आप वास्तविक जीवन के लोगों के विचार और वास्तविक घटनाओं और तथ्यों को देखना पसंद करते हैं तो आपको ऊपर दी गई डॉक्यूमेंट्री फिल्में अवश्य देखनी चाहिए । Documentary meaning in Hindi के इस लेख में हमने आपको इससे जुड़े अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं की जानकारी भी दी है ।

अगर आपके मन में आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं । अगर आप हमारे पाठकों को कुछ बेहतरीन Documentary Films का सुझाव देना चाहते हैं तो कॉमेंट बॉक्स में आपका स्वागत है । आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.