15+ Best Bollywood Horror Movies in Hindi – हॉरर फिल्में

अगर आप ऐसी Hindi horror movies की तलाश में हैं जिन्हें देखने के बाद आप कई दिनों तक उस फिल्म के बारे में सोचते रहें । ऐसी फिल्मों की आपको तलाश है जिन्हें देखने के बाद आपकी रातों की नींद हराम हो जाए तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है । आर्टिकल में मैं 15+ Horror movies in Hindi list दूंगा जिन्हें अकेले रात में देखने के लिए मजबूत कलेजा चाहिए ।

सभी Best Hindi horror movies की लिस्ट के साथ उनके trailer, cast, storyline और official download link की भी जानकारी दी जायेगी । मैं इस लिस्ट में न सिर्फ बॉलीवुड बल्कि South Cinema और Hollywood की Hindi dubbed scariest movies को भी जोड़ूंगा । इससे आपके पास ढेर सारी हॉरर फिल्मों का कलेक्शन मौजूद होगा ।

This article contains some spoilers!

1. 13B: Fear Has a New Address

अगर आप International standard की horror movie Hindi में देखना चाहते हैं तो 13B जरूर देखें । 2 घंटे 17 मिनट की इस फिल्म में आपको शुरू से लेकर अंत तक सिर्फ और सिर्फ डर ही देखने को मिलेगा । Suspense और horror का कॉम्बिनेशन मेरे हिसाब से सबसे बेहतरीन डरावनी फिल्मों का निर्माण करता है और यह कॉम्बिनेशन आपको इस फिल्म में देखने को मिलेगा ।

13B फिल्म में कहानी है मनोहर की, जिसने हाल ही में एक नए अपार्टमेंट में रूम नंबर 13बी का कमरा खरीदा है और अपने पूरे परिवार के साथ हसी खुशी जीवन बिता रहा है । लेकिन उस घर में जल्द ही अजीबोगरीब घटनाएं घटने लगती हैं । हद तो तब हो जाती है जब मनोहर के परिवार की कहानी ज्यों की त्यों दूसरे पात्रों के साथ टेलीविजन में आने लगती है । लेकिन TV Broadcast इस तरह का कोई सीरियल प्रसारित नहीं करता यह जानकर मनोहर ठगा सा रह जाता है ।

वह टीवी शो मनोहर के परिवार के आईने की तरह है । क्या कुछ बहुत बड़ी अनहोनी होने वाली है ? क्या मनोहर उस घर की सच्चाई पता लगा पाएगा ? कौन है जो टीवी सीरियल के माध्यम से उसकी फैमिली से communicate करने की कोशिश कर रहा है ?

Watch 13B horror movie for free: Hotstar

2. Kaun ?

Kaun ? Horror movie

Suspense और horror के कॉम्बिनेशन पर बनी दूसरी फिल्म का नाम Kaun ? है जिसे अगर आपने अंत तक देखा तो शायद मेरी तरह आप भी कई दिनों तक फिल्म के बारे में सोचते ही रह जायेंगे । वर्ष 1999 एमडी रिलीज हुई यह फिल्म आज भी आपको अंदर से पूरी तरह हिला कर रख देगी । फिल्म अंतिम मिनट तक सस्पेंस बनाए रखती है और फिर होता है धमाका, ऐसा खुलासा जिसे देखकर आपके रोंगटे खड़े हो जायेंगे ।

फिल्म की कहानी शुरू होती है एक औरत के टेलीविजन पर न्यूज सुनने के कि शहर में एक serial killer घूम रहा है । खबर को सुनकर औरत डर जाती है कि अचानक से एक अजनबी उसके दरवाजे पर दस्तक देता है और बहाने बनाकर घर में घुस जाता है । लेकिन दरवाजे पर फिर दस्तक होती है और इस बार एक आदमी कुरैशी औरत से कहता है कि वह एक पुलिसवाला है और हत्यारे की तलाश कर रहा है । वह उसे भी अंदर बुलाती है लेकिन उन दोनों का व्यवहार बहुत ही भयावह होता है ।

औरत को समझ नहीं आता है कि इन दोनों में से हत्यारा कौन है ? लेकिन, लेकिन, लेकिन.. हत्यारे तो ये दोनों अजनबी नहीं हैं । फिर कौन ? यह जानने के लिए एक बार Kaun ? Horror movie जरूर देखिएगा ।

Watch on YouTube: Watch now

3. The Conjuring movie series

अगर आप Horror movies के फैन हैं तो आपने The Conjuring movie series के बारे में जरूर सुना होगा । यह एक हॉलीवुड फिल्म है लेकिन हिंदी डब्ड है इसलिए मैंने इसे लिस्ट में शामिल किया है । इसकी अबतक कुल 3 फिल्में रिलीज की जा चुकी हैं और तीनों में आपको suspense, thriller और भरपुर horror देखने को मिलेगा । इन तीनों फिल्मों में आपको Ed और Lorraine Warren मुख्य भूमिका में दिखाई देंगे जो paranormal investogators हैं ।

इस फिल्म सीरीज की पहले फिल्म The Conjuring सबसे डरावनी और रोंगटे खड़े करने वाली है । फिल्म की कहानी एक ऐसे परिवार से शुरू होती है जिसमें एक अकेली औरत और उसकी 5 बेटियां हैं । ये सभी एक नए घर में शिफ्ट होती हैं जहां धीरे धीरे अजीबोगरीब डरावनी घटनाएं घटने लगती हैं । उनके कुत्ते की रहस्यमई मौत हो जाती है तो उसकी एक बेटी को काली उल्टियां होने लगती हैं । तब Ed और Lorraine Warren को बुलाया जाता है ताकि वे सच्चाई उजागर करके परिवार को बचा सकें ।

The Conjuring horror movies: Go Now

4. The Wailing

Horror movies in Hindi dubbed list की अगली फिल्म का नाम The Wailing है । यह एक south korean horror film है जिसे हिंदी में डब किया गया है । इस फिल्म में भी आपको horror के साथ ही suspense का भरपुर डोज मिलेगा और आप अंत तक इसी उहापोह में रहेंगे कि असली राक्षस है कौन ? 2016 में बनी इस फिल्म के हर सीन में आपको सिर्फ और सिर्फ डर ही देखने को मिलेगा ।

फिल्म की कहानी शुरू होती है साउथ कोरिया के एक गांव से जहां एक रहस्यमई आदमी के आने के बाद गांव में अजीबोगरीब घटनाएं और मौतें होने लगती हैं । लगभग सभी मौतें एक ही पैटर्न पर हो रही होती हैं जिसकी वजह से सारा शक उस नए आदमी पर चला जाता है । हद तो तब हो जाती है जब फिल्म के मुख्य किरदार की बेटी भी इस mysterious incidents का शिकार हो जाती है । क्या वह अपनी बेटी को बचाकर गांव में हो रही मौतों की गुत्थी सुलझा पाएगा ? फिल्म का अंत आपको अवश्य ही अंदर से कंपा देगा ।

Watch The Wailing: Watch on Amazon Prime

5. The Call

बात करें horror movies on Netflix की तो सबसे टॉप पर मेरे हिसाब से The Call आता है । यह एक साउथ कोरियन हॉरर फिल्म है जिसे वर्ष 2020 में रिलीज किया गया था । 7.1/10 की IMDb rating के साथ यह फिल्म आपको कई बार पूरी तरह से डरा कर रख देती है । कम ही ऐसी फिल्में होती हैं जो आपको desperate बनाती हैं और आप कैरेक्टर्स के साथ काफी जुड़ जाते हैं, The Call उनमें से एक है ।

फिल्म में हम दर्शकों को पता चलता है कि दो अलग अलग समय पर रह रही लड़कियां एक phone call के जरिए एक दूसरे से बातें करती हैं । Seo-Yeon जहां वर्तमान में रहती है तो वहीं Young Sook पास्ट में बंधक होती है जहां उसकी आंटी उसपर नजर रखती हैं और उसे प्रताड़ित करती हैं । फिल्म में twist तब आता है जब उन दोनों को पता चलता है कि Young Sook अगर पास्ट को बदल दे तो Seo Yeon का वर्तमान भी बदल जायेगा ।

इसके बाद Seo Yeon कई तरह से Young की मदद करती है और बदले में वह चाहती है कि Young सिर्फ उससे बात करें । लेकिन सब कुछ मिलने के बाद Young का व्यवहार बदल जाता है और फिर शुरू होता है मौत, खून खराबे और डर का खेल । Seo Yeon एक डरावनी किरदार है जो आपको अंदर से हिला कर रख देगी । फिल्म में कई horror scenes और twists हैं जिसे एक बार जरूर देखें ।

Watch The Call Hindi dubbed on Netflix: Watch Now

6. Darna Zaroori Hai

अगर आप मेरी तरह ऐसी Horror movies देखने के शौकीन हैं जिनमें एक से ज्यादा कहानियां हो तो Darna Zaroori Hai फिल्म जरूर देखें । फिल्म में 6 डरावनी कहानियां है और सभी कहानियां एक से बढ़कर एक हैं । यकीन मानिए, आप चाहे जितना भी मजबूत दिल के क्यों न हों परंतु इन 6 में से कोई न कोई कहानी आपके रोंगड़े जरूर खड़े कर देगी । फिल्म की कहानी शुरू होती है जब 6 बच्चे एक जंगल में खो जाते हैं ।

जब उन्हें कोई रास्ता नहीं सूझता तो वे जंगल में बने एक डरावने से घर में चले जाते हैं जहां एक बुढिया अकेली रहती है । वह उन्हें वहां रात भर रुकने के लिए मना लेती है और रात में उन्हें एक एक करके 6 बहुत ही डरावनी कहानियां सुनाती हैं । जैसे जैसे कहानी की गिनती खत्म होती है वैसे वैसे बच्चे गायब होते जाते हैं । अंत में सभी बच्चे मारे जाते हैं । इन सभी कहानियों में जो एक डर है, उसे आप भी काफी महसूस करेंगे ।

Watch Darna Zaroori Hai: Free on SonyLIV

7. Raaz

अगर बात हो रही है top Hindi horror movies की तो राज फिल्म का नाम लेना बहुत जरूरी हो जाता है । अगर आपने अभी तक किन्हीं कारणों से राज फिल्म को नहीं देखी है तो मैं आपको recommend करूंगा कि इसे एक बार जरूर देखें । वर्ष 2002 में रिलीज हुई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड कमाई की थी और यह बॉलीवुड की आजतक बनी best horror movies में से एक है ।

फिल्म की कहानी, सीन और बिपाशा बसु की एक्टिंग फिल्म को next level पर ले जाती है । फिल्म की कहानी दो couples की है जो Ooty अपनी बर्बाद होती रिलेशनशिप को बचाने के लिए जाते हैं । यहां संजना के साथ अजीबोगरीब घटनाएं घटने लगती हैं जिसकी वजह कहीं न कहीं आदित्य होता है । वह एक बहुत ही बड़ा सच संजना से छुपाता है जिसकी वजह से उनके जीवन में भूचाल आ जाता है । पर क्या था वो सच ? फिल्म का अंत आपकी रूह कपाने के लिए काफी है ।

Watch Raaz: Free on YouTube

8. Malignant

वर्ष 2021 में रिलीज हुई फिल्म Malignant एक American horror film है जिसमें कहानी एक ऐसी औरत की है । Madison को अचानक से एक murderer के vision आते हैं जिसमें वह मैडिसन के सामने ही कई लोगों की बेरहमी से हत्याएं करता है । अचानक से इस तरह की तस्वीरें दिखाई देने पर मैडिसन को कुछ समय नहीं आता है और वह इन हत्याओं के पीछे की वजह खोजने लगती है ।

जो सच्चाई सामने निकल कर आती है उसे देखकर आपके रोंगटे खड़े हो जायेंगे । जब सच्चाई लोगों के सामने आती है, उनके पैरों के तले से जमीन खिसक जाती है । फिल्म का सस्पेंस फिल्म के अंत तक बरकरार रहता है और फिल्म आपको हर मिनट डर का एहसास दिलाती रहती है । फिल्म का unique concept और horror से भरपूर कहानी आपको अंत तक बांधे रखती है । अगर आप फिल्मों में नयापन पसंद करते हैं तो फिल्म जरूर देखें ।

फिल्म देखने का लिंक आर्टिकल के अंत में दिया गया है क्योंकि कोई official link available नहीं है ।

9. Annabelle

एक प्यारी सी गुड़िया आपके हिसाब से कितनी खतरनाक साबित हो सकती है ? इतनी की अगर उसपर बुरी आत्माओं का साया हो जाए तो वह किसी की जान भी ले सकती है । जी हां, 29 सितंबर, 2014 को रिलीज हुई फिल्म Anabelle की कहानी कुछ इसी प्रकार है । कैलिफोर्निया में एक कपल John और Mia साथ रह रहे हैं । Mia प्रेगनेंट है जिसके लिए जॉन एक गुड़िया गिफ्ट के तौर पर खरीद कर लाता है ।

डॉल को देखकर Mia बहुत ही ज्यादा खुश हो जाती है लेकिन यह खुशी ज्यादा दिन तक नहीं टिकती । एक दिन उनके घर में कुछ लोग हमला करते हैं परंतु पुलिस उन्हें बचा लेती है । इस घटना के बाद मिया एक बच्ची Leah को जन्म देती है । घर में हो रही अजीबोगरीब घटनाओं की वजह से मिया गुड़िया को घर से बाहर फेंक देती है लेकिन, उसे एक बॉक्स में गुड़िया packed उसके ही घर में दिखाई देती है ।

इन घटनाओं का जब वह पता लगाती है तो उसे पता चलता है कि गुड़िया में एक आत्मा है जो Leah की आत्मा को अपने वश में करना चाहती है । ऐसे में Leah को कौन बचा पायेगा ? उस गुड़िया में आत्मा कहां से आई ? वह आत्मा Leah की रूह को क्यों वश में करना चाहती है ?

Watch Anabelle horror movie in Hindi: Netflix

10. The Ring

आपका दोस्त अचानक से आपके घर आता है और आपको एक वीडियो देखने को कहता है । आप सोचते हैं कि कुछ interesting ही होगा, चलो देखते हैं । परंतु, वह वीडियो काफी अजीब और थोड़ी डरावनी होती है । पूरी वीडियो देखने के बाद आपके मोबाइल पर कॉल आता है और सामने एक लड़की बोलती है कि 7 दिनों बाद आपकी मृत्यु हो जायेगी । ऐसे में आप क्या करेंगे ?

आप जो भी करें पर फिल्म में लोग एक दूसरे को वीडियो pass on करते हैं । फिल्म की कहानी बिल्कुल ऐसी ही है कि जब भी कोई एक डरावनी वीडियो को देखता है उसकी मृत्यु 7 दिनों में तय है । एक Journalist भी इस पूरे वीडियो को देखती है और उसे भी 7 दिनों बाद मरना होगा । लेकिन, वह डरने के बजाय इस पूरे केस को investigate करती है ।

इस पूरे investigation में उसे बहुत ही अजीब और डरावनी बातें पता चलती है । पर वह क्या इस series को कभी रोक पाएगी ? क्या लोगों की मौतों का कोई अंत होगा ? क्या वह खुद की मौत को टाल पाएगी ? इन सभी प्रश्नों का उत्तर आपको इस फिल्म में मिलेगी । मेरे हिसाब से यह best horror movies में से एक है ।

Download/Watch Video Link इस आर्टिकल के अंत में दिया गया है ।

11. Insidious

Insidious horror movie

Horror movies की लिस्ट में अगली फिल्म का नाम Insidious है जिसे देखते समय कई बार आप डर के बारे कांप उठेंगे । यह फिल्म वर्ष 2011 में रिलीज हुई थी जिसे आज भी अकेले कमरे में देखना कम खतरे से खाली नहीं है । IMDb पर 6.8/10 की स्टार रेटिंग के साथ यह फिल्म दर्शकों को डराने के लिए काफी है ।

इस फिल्म की कहानी शुरू होती है एक बच्चे के कोमा में जाने से । फिल्म में Josh और Renee दो पेरेंट्स हैं जिनके दो बेटे हैं । उनका बड़ा बेटा सीधी से गिर जाता है जिसके बाद वह कोमा में चला जाता है । लेकिन जब उसे अस्पताल ले जाया जाता है तो डॉक्टर्स कहते हैं कि उसे अंदरूनी या बाहरी किसी प्रकार की चोट लगी ही नहीं । इस घटना के बाद अजीबोगरीब घटनाएं उनके साथ होने लगती हैं जिसके बाद वे एक paranormal investigator की मदद लेते हैं ।

परंतु, जो बातें और डरावने खुलासे वह investigator करता है उसे सुनकर इन दोनों के पैरों तले जमीन खिसक जाती है । तो क्या थे वे खुलासे ? चोट न लगने के बाद भी बच्चा कोमा में कैसे गया ? क्या वह फिर से ठीक हो पाएगा ? यह Top horror movies in Hotstar में से एक है जिसे जरूर देखें ।

Watch Insidious horror movie for free: Watch on Hotstar

12. Pari

अगर आप सोचते हैं कि बॉलीवुड सिर्फ flop और घिसी पीटी horror movies ही बनाता है तो आप गलत हैं । परी मेरे हिसाब से best bollywood horror movies में से एक है । फिल्म में Anushka Sharma ने बहुत ही बेहतरीन एक्टिंग की है जिसे देखकर आपको रोंगटे खड़े हो जायेंगे । 2 घंटे 15 मिनट की इस फिल्म में जितना horror है उतना ही suspense भी है ।

फिल्म की कहानी में आपको देखने को मिलेगा कि Arnab एक लड़की Rukhsana की मदद करता है जोकि एक झोपड़ी में चेन से बधी होती है । यहां तक कि वह दया दिखाकर उसे अपने घर में रहने के लिए जगह देता है लेकिन रुकसाना के आने के बाद अजीबोगरीब घटनाएं घटने लगती हैं । Arnab के पड़ोस में जानवरों की मौत और अन्य जुड़े लोगों की मौत शुरू हो जाती है ।

सभी लोग परेशान होते हैं कि अचानक से ये हो क्या रहा है ? जब Arnab को पूरी सच्चाई का पता चलता है तो उसके पैरों तले की जमीन खिसक जाती है । क्या परी ही सभी मौतों और घटनाओं के पीछे है ? क्या Arnab को उससे खतरा है ? अर्णब क्या खुद को बचा पायेगा ?

Watch Pari movie free on YouTube: Watch Now

13. Chhori

Latest horror movies की सूची में अगला नाम Chhori का है जिसे 26 नवंबर, 2021 को रिलीज किया गया था । IMDb पर इस फिल्म को 7/10 की रेटिंग मिली है और फिल्म की कहानी डरावनी होने के साथ भ्रूण हत्या पर संदेश भी देती है । फिल्म की कहानी शुरू होती है Sakshi और Hemant के शहर छोड़ कर गांव जाने के, क्योंकि साक्षी प्रेगनेंट है और शहर में गुंडे हेमंत को परेशान कर रहे हैं ।

वे अपने Driver के गांव जाते हैं जहां उन्हें दूर दूर तक फैले गन्ने के खेतों के बीच बने छोटे से घर में रहना पड़ता है । यहां जाते ही साक्षी को अजीबोगरीब चीजें और लोग दिखने लगते हैं । वहां एक औरत और कुछ बच्चों की आत्मा हमेशा उसे परेशान करती है । ड्राइवर की पत्नी साक्षी को उनसे दूर रहने को कहती है लेकिन साक्षी को सच में दूर रहने की जरूरत किससे है ? उन आत्माओं से या ड्राइवर और उसकी पत्नी से ?

क्या जो लोग उसके आस पास हैं, वे सच में उसके हैं ? क्या वह अपने बच्चे को आत्मा से बचा पाएगी ? पूरी कहानी और रोंगटे खड़े कर देने वाली इस फिल्म को एक बार जरूर देखें । फिल्म IMDb पर मौजूद है जिसका लिंक नीचे दिया गया है ।

Watch Chhori horror movie: Watch on Amazon

14. Tumbbad

अगर आप Hindi horror movies का भरपुर मजा लेना चाहते हैं तो Pari, Chhori के बाद Tumbbad जरूर देखें । Amazon Prime पर मौजूद इस फिल्म के बारे में सीमित लोग ही जानते हैं लेकिन जिन्होंने यह फिल्म देखी वे अवाक रह गए । फिल्म की story, horror scenes, cinematography सब कुछ इतना लाजवाब है कि आपके मुंह से बस यही निकलेगा, “यह फिल्म अबतक मेरी नजरों से कहां छिपी थी ?

फिल्म की कहानी हिंदू पौराणिक कथा पर आधारित है जिसमें मनुष्य के लालच को बड़े ही बेहतरीन और डरावने ढंग से दिखाया गया है । फिल्म में कहानी है एक ऐसे राक्षस की जो देवताओं के साथ ही अस्तित्व में आया था लेकिन उसकी लालच ने उसे पृथ्वी के नर्क में धकेल दिया था । वह दुनियाभर के सोने के खजाने का मालिक था लेकिन फिर भी वह भूखा था और रोटी के लालच में रहता था ।

यह बात एक आदमी विनायक को पता चल जाती है और फिर दोबारा से शुरू होता है लालच का भयावह खेल । एक ऐसा खेल जिसमें जिंदगी और मौत के बीच पतली से लकीर है । विनायक का लालच उसे कहां तक ले जायेगा और कैसे वह हस्तर राक्षस से रोटी के बदले सोना लाता है यह देखना काफी रोचक है ।

Watch Tumbbad movie on Amazon Prime: Watch Now

15. Bulbul

Horror movies on Netflix की अगर सूची देखें तो Bulbul फिल्म भी अपनी एक खास जगह बनाता है । बुलबुल फिल्म में आपको कहानी देखने को मिलेगी बुलबुल की, जोकि धोखे से छोटी उम्र में ही ब्याह दी जाती है एक बड़े आदमी से । उसे सिर्फ दिखावे के लिए एक हमउम्र लड़के सत्या से शादी की जाती है परंतु सच कुछ और होता है । हालांकि, वह सत्या के साथ ज्यादा हिल मिलकर रहती है और दोनों के दूसरे को भूतिया कहानियां सुनाते हैं ।

लेकिन, बड़े होने के बाद सत्या शहर पढ़ाई के लिए चला जाता है और इधर बुलबुल के साथ ढेरों अत्याचार होते हैं । उसका पति उसे खूब मारता है और जब वह घायल थी तो उसी अवस्था में उससे बलात्कार भी होता है । फिर कहानी कुछ समय आगे चली जाती है जब सत्या पढ़ाई करके घर लौटता है । घर लौटते ही उसे गांव और घर में हो रही अजीब मौतों के बारे में पता चलता है ।

सत्या इन मौतों को investigate करने में जुट जाता है । जो सच्चाई उसके सामने आती है, उसे देखकर उसकी आंखों पर विश्वास नहीं होता है । आप भी फिल्म देखते हुए सच्चाई को समझ नहीं पाएंगे । Horror के साथ ही thriller और suspense का इस फिल्म में भरपूर मिश्रण है ।

Watch Bulbul horror movie: Watch on Netflix

Watch horror movies in Hindi for free

मैंने हर horror movie के डिस्क्रिप्शन के बाद एक ऑफिशियल लिंक दिया है, जहां से आप उन फिल्मों को देख सकते हैं । कई ऐसी फिल्में हैं जिन्हें आप बिना एक रुपए खर्च किए बिल्कुल मुफ्त में भी देख सकते हैं । हालांकि, कुछ फिल्मों के official watch/download link नहीं मिल सके इसलिए आप उन फिल्मों को देखने के लिए PRmovies site की मदद ले सकते हैं ।

Watch horror movies in Hindi on PRmovies

इस लिंक पर आपको इन फिल्मों को बिल्कुल मुफ्त में देखने की पूरी जानकारी मिल जायेगी । मैं recommend करूंगा कि आप official links की ही मदद से फिल्में देखें क्योंकि PRmovies pirated है ।

Conclusion on Horror movies in Hindi

इस आर्टिकल में मैंने Top best horror movies in Hindi list का जिक्र किया है उन्हें एक बार जरूर देखें । या सारी फिल्में मैंने देखी हैं और ये सभी एक से बढ़कर एक फिल्मे हैं । आप horror movies list की किसी फिल्म को देखकर यह नहीं कहेंगे कि मजा नहीं आया ! अगर आपको ऐसी हिंदी डरावनी फिल्मों के बारे में पता है जिन्हें देखकर रातों की नींद खराब हो जाए तो कॉमेंट के जरिए जरूर बताएं ।

अगर आप इस आर्टिकल पर अपनी राय/सुझाव देना चाहते हैं तो जरूर दें । इसके साथ ही, अगर आप अपने अन्य फिल्मी कीड़े दोस्तों को इन फिल्मों को देखने का सुझाव देना चाहते हैं तो आर्टिकल उनसे शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.