Graphic Design क्या है और कैसे करें ? ग्राफिक डिजाइनिंग के बारे में

क्या आप भारत में नौकरियों की असलियत को समझते हुए career oriented skills सीखना चाहते हैं ? क्या आप आप एक creative इंसान हैं और आपको रंगों, चित्रों, डिजाइन से प्यार है ? अगर हां, तो graphic design course in Hindi आपके लिए ही है । यह क्रिएटिव लोगों के लिए एक क्रिएटिव कोर्स है जिसे सीखकर आप आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं और अच्छी लाइफस्टाइल जी सकते हैं ।

आज के इस आर्टिकल में आप graphic design course के बारे में विस्तार से जानेंगे । इस आर्टिकल में मैं आपको ग्राफिक डिजाइन क्या है, इसके बेसिक्स, विभिन्न प्रकार, जॉब्स और फ्रीलांसिंग के बारे में बताऊंगा । इसके अलावा इससे जुड़े अन्य प्रश्नों के उत्तर भी आप जानेंगे ।

Graphic Design क्या है ?

Graphic design एक प्रकार की कला है जिसमें texts और visuals की मदद से ऐसे कंटेंट बनाए जाते हैं जिससे लोगों की मदद की जा सके और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक किसी बात को आसानी से पहुंचाया जा सके । Designers अलग अलग techniques की मदद से एक ग्राफिक डिजाइन बनाते हैं जिन्हें ढेरों अलग अलग purpose के लिए उपयोग में लाया जाता है ।

वर्तमान समय में आपको नजर जहां भी जायेगी, आपको ग्राफिक डिजाइन का उदाहरण मिल जायेगा । उदाहरण के तौर पर, आप सड़क पर जा रहे होते हैं तो आपको बड़े बड़े पोस्टर्स दिखाई देते होंगे । ज्यादातर posters, banners और billiboards किसी न किसी कंपनी केस ही होते हैं । इनके अलावा राजनीतिक दलों के भी बैनर्स भी आपको दिखाई देते होंगे । यह सब ग्राफिक डिजाइन का ही कमाल है ।

Graphic design सिर्फ बैनर्स, पोस्टर्स और बिलिबोर्ड्स तक ही सीमित नहीं है । अन्य graphic design examples की बात करें तो इसमें mobile apps, business cards, signs, mobile layout, product labels इत्यादि भी शामिल हैं । मैं इस आर्टिकल में आगे आपको इसके बारे में विस्तार से बताऊंगा ।

Types of graphic design in Hindi

एक ही graphic designer सारे काम नहीं कर सकता । सभी प्रोफेशनल अलग अलग प्रकार के ग्राफिक डिजाइन में एक्सपर्ट होते हैं और सबकी skills भी अलग होते होती है । नीचे मैंने बताया है कि types of graphic design क्या क्या हैं और साथ ही हर एक के लिए जरूरी skills और examples भी मैंने लिखे हैं ।

1. Publication graphic design

Publication graphic design में एक प्रोफेशनल को digitally content creation पर ध्यान देना होता है । पहले के समय में print ही एकमात्र साधन था जिसकी मदद से नित्य समाचार और जरूरी जानकारियो का आदान प्रदान होता था । परंतु, समय के साथ print industry में बहुत बड़ा बदलाव आया जिसका मुख्य कारण digitalisation ही है । अब कम ही लोग अखबार खरीदते और पढ़ते हैं ।

लोगों के पास अब स्मार्टफोन है जिसकी मदद से अब लोग न्यूज पढ़ते हैं । आपको सिर्फ गूगल पर न्यूज लिखना है और आपको ढेर सारी news websites मिल जायेंगी जो खबरें real time में उपलब्ध कराती हैं । Print media से न्यूजपेपर पढ़ने की समस्या यही है कि आप किसी घटना को 1 या 2 दिन बाद ही जान पाते थे । परंतु अब यह काम आसान है । Publication graphic design में वेबसाइट या डिजिटल टूल की मदद से कैसे समाचार और अन्य जानकारी लोगों तक पहुंचाया जाए, इसकी planning और execution होता है ।

इसमें एक प्रोफेशनल को अन्य editors और publishers से मिलकर layout और typography पर विशेष ध्यान देना होता है । इसमें photography, graphics और illustrations मुख्य होता है जिसका ध्यान रखना होता है । इसके अलावा इसके लिए आपके अंदर colour management, printing और digital publishing का पूरा ज्ञान होना अनिवार्य है ।

2. Motion graphic design

Motion graphic design नाम से ही आप समझ गए होंगे कि इसमें motion का कुछ तो काम है ही । जी हां, इसमें एक प्रोफेशनल animations design करता है जो फिलहाल trending भी चल रहा है । आज के समय में animations की मदद से किसी भी मैसेज को दूसरों तक पहुंचाना आसान हो गया है । इसमें GIFs का भी बड़ा रोल है और सोशल प्लेटफॉर्म पर इनका बहुत इस्तेमाल किया जाता है ।

इनका उपयोग ज्यादातर videos games, applications, banners, animated texts और subtitles में आता है । इसके अलावा 3D graphic design का भी बात करना जरूरी है कि हाल फिलहाल में यह बहुत ही ज्यादा ट्रेंडिंग चल रहा है । इसका उपयोग बड़ी से बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट लॉन्च के लिए कर रही हैं और इसका चलन अब आम हो चला है । इसके लिए strong computer & technical skills की जरूरत पड़ती है ।

3D और motion graphic design में आपके लिए अन्य जरूरी स्किल्स हैं : lighting, effects और animation techniques ।

3. Illustrations graphic design

जहां graphic design में यह सिखाया जाता है कि आप कैसे texts, animations और अन्य designer tools की मदद से कोई आर्ट बना सकते है तो वहीं illustrations में एक प्रोफेशनल को drawing और digital art tools दोनों सिखाया जाता है जिसकी मदद से वे किसी भी कार्य द्वारा दिए जाने वाले मैसेज को सही ढंग से पेश कर पाएं ।

illustrations मुख्य रूप से graphic artists के अंतर्गत आता है जिसमें वे writers, editors, publishers, marketers, art directors इत्यादि के साथ मिलकर कोई आर्ट या डिजाइन बनाते हैं । Animation, fine arts या foundations में इनकी अच्छी पकड़ होती है ।

4. Web design

Web design ग्राफिक डिजाइन का एक मुख्य उदाहरण है जिसमें एक स्पेशलिस्ट किसी वेबसाइट या ऐप के user interface (UI) को बेहतरीन बनाने का कार्य करता है । इसके अलावा user experience (UX) ग्राफिक डिजाइनर भी होते हैं जो किसी यूजर के वेब या ऐप को चलाने के अनुभव को बेहतर बनाने का काम करते हैं । इसके लिए, वे यह निश्चित करते हैं कि एक यूजर के लिए ऐप या वेबसाइट चलाना आसान हो ।

इस तरह UI designers और UX designers दोनों मिलकर वेब डिजाइन तैयार करते हैं जिन्हें बाद में एक UI developer बनाता है । Developers का कार्य सिर्फ पहले से बनाए गए डिजाइन को असलियत में लाने का होता है । आज के समय में आप देख पा रहे होंगे कि मोबाइल इंडस्ट्री बहुत ही तेजी से विकसित हो रही है जिसके लिए बेहतरीन ऐप्स बनाने की जरूरत है ।

ऐसे में web designers ऐप्स को डिजाइन करने में मदद करते हैं और उनके जिम्मे यह भी कार्य होता है कि ऐप बहुत ही सुन्दर होने के साथ ही interactive हो ।

5. Marketing & advertising graphic design

Marketing & advertising graphic design में एक प्रोफेशनल को किसी उत्पाद, सेवा या संस्था के प्रचार प्रसार के लिए ग्राफिक तैयार करने होते हैं । आज के समय में आपको हर जगह advertisements मिलेंगी चाहे वे अखबार हो, टेलीविजन हो, मोबाइल ऐप या वेबसाइट हो या रेडियो हो । हर जगह प्रचारों की ही बाढ़ है इसलिए इनके डिजाइनर की मांग बहुत है ।

इस कार्य के लिए communication skills, problem solving और time management skills का होना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है । इसके अलावा आपको ग्राफिक डिजाइन कोर्स करना चाहिए ताकि आप इसकी हर एक बारीकियों से अवगत हो सकें । इस तरह के डिजाइन company owners, editors, directors, managers या marketing professionals के साथ मिलकर मार्केटिंग की पूरी रणनीति तैयार करते हैं ।

इस तरह के डिजाइन में आपके अंदर सिर्फ designing creativity की ही नहीं बल्कि marketing skills का होना बहुत जरूरी है । इस तरह आप ऐसे डिजाइन बना सकेंगे जिससे कि लोग उस उत्पाद, सेवा को खरीदें या संस्था से जुड़े ।

Graphic design कैसे सीखें ?

अब आप ग्राफिक डिजाइन क्या है और इसके प्रकार के बारे में विस्तार से जान चुके हैं । अब अगर आप इसे सीखना चाहते हैं तो कैसे सीखें ? चलिए जानते हैं :

1. किताबों की मदद से

आप ग्राफिक डिजाइन को किताबों की मदद से सिख सकते हैं । ढेरों graphic design books आपको बुक स्टोर्स या इंटरनेट पर मिल जायेंगी जिन्हें पढ़कर आप इसे सिख सकते हैं । किताबों से सीखना थोड़ा मुश्किल जरूर हो सकता है परंतु यह affordable होता है ।

कुछ किताबें जिन्हें आप ग्राफिक डिजाइन सीखने के लिए पढ़ सकते हैं :

2. YouTube की मदद से

आप YouTube की मदद से भी ग्राफिक डिजाइन सिख सकते हैं । YouTube की मदद से ग्राफिक डिजाइनिंग सीखना बहुत ही आसान होगा क्योंकि आप अपनी आंखों के सामने सारी चीजें देख और सिख सकते हैं । यूट्यूब पर कई ऐसे चैनल हैं जो इस कोर्स को फ्री में सिखाते हैं । कुछ विडियोज के लिंक मैं आपको नीचे दे रहा हूं जिसकी मदद से आप इस कोर्स को सिख सकते हैं :

3. Udemy की मदद से

जब भी free online course की बात होती है तो Udemy की बात जरूर आती है । इसकी मदद से आप ढेर सारे कोर्सेज को बिल्कुल मुफ्त में कर सकते हैं । आपको इसका official app भी अवश्य डाउनलोड करना चाहिए । GreatLearning, Udemy और Khan Academy इन बेहतरीन साइट्स में से हैं जो आपको फ्री कोर्सेज उपलब्ध करती हैं । आप Udemy की मदद से बिल्कुल free में graphic design course कर सकते हैं ।

इसके लिए सबसे पहले Top free Graphic design course पर क्लिक करें । यहां आपको ढेरों फ्री कोर्सेज मिल जायेंगी । आप मनपसंद के किसी ग्राफिक डिजाइन फ्री कोर्स पर क्लिक करके आसानी से enroll कर सकते हैं । Enrollment करने के लिए आपको अपना अकाउंट udemy पर बनाना होगा जिसके लिए नाम, ईमेल आईडी और पासवर्ड की जरूरत होती है । इसके बाद आप आसानी से इस कोर्स को सिख सकते हैं ।

अगर आप Udemy के paid courses लेते हैं तो आपको certificate of completion भी मिलेगा । इसके साथ ही ढेरों बेहतरीन कोर्सेज भी आपको मिलेगा और आप सीधे instructor से प्रश्न पूछ सकते हैं । हालांकि, फ्री कोर्स आपके लिए बेहतर रहेगा बशर्ते आप certificate न चाहते हों । आप GreatLearning की मदद से भी इस कोर्स को सिख सकते हैं ।

4. College/University की मदद से

आप अगर चाहें तो Undergraduate & postgraduate course in graphic design भी कर सकते हैं । ग्राफिक डिजाइनर की मांग को देखते हुए कई सारे कॉलेज या इंस्टीट्यूशंस यह कोर्स उपलब्ध करा रहे हैं । आने वाले समय में इनकी मांग में और बढ़ोतरी देखने को मिलेगी इसलिए be future ready! कुछ colleges हैं जहां से आप इस कोर्स को कर सकते हैं :

  • NID Ahemdabad
  • MIT Institute of design, Pune
  • LPU Jalandhar – Lovely Professional University
  • World University of Design, Sonipat
  • Arch Academy of Design, Jaipur
  • Apeejay Institute of Design, Delhi
  • AAFT University of Media and Arts, Raipur

अगर बात करें Graphic designing course fee की तो अधिकतम आपको साल का 10 लाख रुपए तक देने होंगे । इसके अलावा, कई कॉलेजेस हैं जो इससे कम में भी admission लेती हैं । Private colleges में आपको कम से कम 1.5 lakh रुपए देने पड़ेंगे । Graphic designing diploma course की fee काफी कम है । आपका ज्यादा से ज्यादा 50,000 रुपए ही लगेगा ।

Graphic design course details in Hindi

कई लोग यह प्रश्न पूछते हैं कि इसमें क्या क्या चीजें सिखाई जाती हैं । इस कोर्स के अंदर आप निम्नलिखित चीजें सीखेंगे :

  • introduction to graphic designing
  • fundamentals of computer
  • Typography
  • Adobe Flash
  • photoshop
  • Illustrator
  • InDesign
  • HTML/JAVA
  • Corel Draw
  • Art and Visual Graphic

इन सभी subjects को आपको पढ़ना होगा तभी जाकर आप इस फील्ड में एक्सपर्ट बन सकते हैं । इस कोर्स को सीखने या करने के लिए आपके अंदर ढेर सारी creativity, technical skills, एक बढ़िया laptop ( i5 ), बेहतरीन internet connection की जरूरत पड़ेगी ।

Graphic Designer salary in India

अगर आप Graphic Designing graduate हैं तो आपको अच्छी खासी salary मिलेगी । नीचे दिए गए टेबल की मदद से आप विस्तार से समझ पाएंगे कि इस फील्ड में कितना पैसा है ।

Type of jobSalary ( yearly )
Web Developer10 लाख से 15 लाख रुपए
Layout Designer5 लाख से 8 लाख तक रूपए
Motion Graphic Designer3.5 लाख से 7 लाख तक रुपए
Film/Video Editor4 लाख से 8 लाख रुपए
Product/Industrial Designer3.5 लाख से 7 लाख रूपए
Art Director5 लाख से 7 लाख रुपए
Multimedia Artist3 लाख से 6 लाख रूपए
Graphic Designer2 लाख से 5 लाख रुपए
Graphic Designer salary

Frequently Asked Questions on Graphic Design

अब बात करते हैं FAQs की जो ग्राफिक डिजाइन के संबंध में अक्सर पूछे जाते हैं ।

1. ग्राफिक डिजाइन कोर्स का भारत में क्या scope है ?

भारत में तेजी से कंपनियां और startups बढ़ रहे हैं और digitalisation बड़ी ही तेजी के साथ ही रहा है । भारत में विदेशी निवेशकों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है । ऐसे scenario में जरूर पड़ती है एक ग्राफिक डिजाइनर की । Publishing sector से लेकर Advertising sector तक, है जगह इनकी मांग काफी ज्यादा है ।

अगर आपके अंदर creativity, adaptability, team spirit, excellent communication skills हैं तो Go ahead! यह कैरियर आपको बहुत कुछ देगा और अगर आप ज्यादा बेहतर कर पाए तो आपकी सैलरी बहुत ज्यादा होगी । भारत में ग्राफिक डिजाइनर की बहुत ज्यादा मांग है और यह फील्ड अभी भी बहुत ही कम talented लोगों से भरा है ।

2. Graphic designing और Illustration में क्या अंतर है ?

Graphic designing एक कमर्शियल फॉर्म के अंतर्गत आता है और इसमें fine arts की जरूरत नहीं है परंतु Illustration में फाइन आर्ट्स का ही काम होता है ।

3. क्या आपको इस कोर्स को सीखने के लिए UG और PG करने की जरूरत है ?

यह उतना भी मायने नहीं रखता है । मायने यह रखता है कि आपके पास कितना हुनर और अनुभव है । ज्यादातर कंपनियां डिग्री नहीं आपके कार्य को देखती है । हालांकि, इस कोर्स में UG और PG course करना फायदे का सौदा जरूर है । आप चाहें तो graphic design freelancing भी कर सकते हैं । फ्रीलांसिंग से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक दे दिया गया है ।

Conclusion

आपने Graphic Design in Hindi के बारे में विस्तार से समझा और जाना । अगर आपके मन में दिए गए इन्फॉर्मेशन या टॉपिक से जुड़ा कोई भी प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं । इसके अलावा, आपकी इस विषय पर क्या राय है इसे भी जरूर शेयर करे ।

इसके अलावा, अगर आप चाहते हैं कि इस आर्टिकल से अन्य लोगों की भी मदद हो तो इसे जरूर शेयर करें । ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करके आप उन्हें इस wonderful course के बारे में बता सकते हैं ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.