Freelancer क्या है और कैसे बनें ? Freelancer meaning in Hindi

अगर आप किसी के आगे जी हुजूरी नहीं करना चाहते और खुद का बॉस बनना चाहते हैं तो Freelancer in Hindi guide आपके लिए ही है । आज के समय में नौकरियों की मारामारी से आप पूरी तरह वाकिफ हैं । इसके अलावा अगर आप किसी तरह नौकरी पा भी जाते हैं तो फिर शुरू होता है सुबह से शाम तक काम करने का ढर्रा, बॉस की किचकिच और सजोए सपनों का अंत । आप अपने लिए जीना कब भूल जाते हैं , आपको पता ही नहीं चलता ।

इन सबसे छुटकारा पाने के लिए आपके पास एक बेहतरीन विकल्प है – फ्रीलांसिंग । इस गाइड में मैं विस्तार से इसके बारे में बात करूंगा और आपको बताऊंगा कि कैसे आप इसकी मदद से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं । इसके अलावा work flexibility, passive income और freedom की वजह से आप एक बढ़िया लाइफस्टाइल कैसे जी सकते हैं ।

What is freelancer in Hindi

Freelancer एक ऐसा व्यक्ति है जो एक कम्पनी के लिए नियमित वेतन के आधार पर काम नहीं करता है । बल्कि वह एक लेखक, डिजाइनर, कॉपीराइटर जैसे काम करने के बदले में घंटे, दिन और काम के हिसाब से पैसे लेता है । भारत में एक फ्रीलांसर महीने के ₹ 30,000 तक आसानी से कमा लेता है ।

अगर आपके अंदर किसी प्रकार की कोई कला है या आपने कोई स्किल सीखा है तो आप आसानी से freelancer बन सकते हैं । उदाहरण के लिए , अगर आपको कहानियां और कविताएं लिखनी आती हैं तो आप ढेरों freelancing sites की मदद से दूसरों के लिए लिखकर पैसे कमा सकते हैं । कई लोग सोचते हैं कि यह काम सिर्फ अंग्रेजी जानने वालों का ही है , परंतु Hindi freelancing भी अब काफी फल फूल रहा है ।

आज के समय में आपने देखा होगा कि लगभग हर छोटी बड़ी कंपनियां हिंदी में प्रचार प्रसार कर रही हैं । भारत जैसे देश में हिंदी सबसे ज्यादा बोली जाती है इसलिए कंपनियां इसी के हिसाब से लोगों को कार्य सौंप रही हैं । अगर आपके पास हुनर है तो आप उसे बेचकर आसानी से पैसे कमा सकते हैं ।

Freelancing क्या है ?

सरल शब्दों में कहें तो फ्रीलांसर द्वारा किए गए कार्य या प्रोफेशन को ही freelancing कहते हैं । इसमें एक व्यक्ति अपने कला और हुनर की मदद से किसी अन्य का कार्य करता है जिसके बदले में उसे रुपए मिलते हैं । इस तरह इस प्रोफेशन को फ्रीलांसिंग कहा जाता है । इसके अलावा फ्रीलांसर क्या है , के बारे में जानकारी मैंने आपको ऊपर ही दे दी है ।

आप सोच रहे होंगे कि आखिर freelancing के अंतर्गत क्या क्या किया जा सकता है ? तो इसके कुछ उदाहरण हैं :

ऊपर दिए freelancer work के अलावा अन्य कई काम हैं । फिलहाल लिस्ट में दिए गए कार्य trending में चल रहे हैं ।

Freelancer Kaise Bane ?

अब जबकि आपने जान लिया है कि Freelancer और freelancing क्या होता है तो अब आप जानेंगे कि फ्रीलांसर कैसे बनें ? नीचे विस्तृत रूप से इसके बारे में जानकारी दी गई है ।

1. अपने अंदर के कौशल को पहचानें

सबसे जरूरी यह है कि आप कैसे अपने skills यानि कौशल से दूसरों की मदद करेंगे । खुद को analyse करें और देखें कि आपमें कौनसा ऐसा हुनर है जिससे दूसरों की मदद होगी और आप पैसे कमा पाएंगे । अपने client की समस्या का समाधान आप कैसे करेंगे ? अपने कौशल का बेहतरीन उपयोग क्या है ? क्या आपके अंदर dedication और discipline है ? इन सभी चीजों को ध्यान में रखकर ही आप फ्रीलांसिंग की शुरुआत करें ।

उदाहरण के तौर पर , मान लीजिए कि आपको हिंदी में कहानियां और कविताएं लिखनी आती हैं । अगर किसी क्लाइंट ने आपसे कहानियां लिखवाने के लिए approach किया तो क्या आप निर्धारित समय के अंदर कार्य को पूरा कर पाएंगे ? आप अन्य फ्रीलांसर से क्या बेहतर कर सकते हैं ? इस तरह से आप एक बेहतरीन फ्रीलांसर बन कर उभरते हैं । हर फील्ड में खुद का मूल्यांकर करना बहुत जरूरी होता है ।

2. हमेशा सीखते रहें

अगर आप एक expert freelancer बनना चाहते हैं तो सीखना कभी न छोड़ें । उम्र के हर पड़ाव में सीखना जारी रखें ताकि आप और बेहतर बन सकें । एक फ्रीलांसर के तौर पर आपको अपने niche के अंदर ही ढेरों कार्य करने होते हैं । कई बार अलग अलग प्रकार के experiments भी करने होते हैं जो आप तभी कर पाएंगे जब आप सीखते रहेंगे ।

अगर आप video editing में फ्रीलांसिंग करते हैं तो ध्यान रखें कि हमेशा ज्यादा बेहतर करने और सीखने की मांग होती है । आप अलग अलग प्रकार के वीडियो को एडिट करना सीख सकते हैं उदाहरण के तौर पर reels, movies इत्यादि । सीखने के लिए आप YouTube, Pinterest, Niche communities, websites इत्यादि की मदद भी ले सकते हैं ।

3. Freelancing platform चुनें और उसके बारे में जानें

तीसरा महत्वपूर्ण कदम यह है कि आप किस freelancing platform की मदद से freelancer का काम करेंगे । इंटरनेट पर आपको ढेरों ऐसे प्लेटफॉर्म मिल जायेंगे जिनकी मदद से आप फ्रीलांसिंग कर सकते हैं । परंतु आपको एक ही चुनना चाहिए और वहां से आपको अपने journey की शुरुआत करनी चाहिए ।

आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं जिससे ज्यादातर संभावना है कि आप भारत से ही हैं । तो best freelancing site for Indians मेरे हिसाब से Upwork और Freelancer है । इसके अलावा आप Fiverr पर भी अपना काम कर सकते हैं परंतु fiverr का कमीशन बहुत ही ज्यादा है । इसके अलावा अगर आप इस फील्ड में नए हैं तो आपके लिए प्लेटफॉर्म को जानने समझने में वक्त लगेगा ।

जब आप प्लेटफॉर्म चुन चुके होते हैं तो अब आपको चाहिए कि उस साइट या प्लेटफॉर्म के बारे में अच्छे से समझें । आपको यहीं से सारा काम कर्जा है, clients मैनेज करने हैं, payment accept करना है, प्रोफाइल को प्रोफेशनल लुक देना है, इत्यादि । इसलिए आपको प्लेटफॉर्म से फैमिलियर होना ही होगा ।

4. अपना पर्सनल ब्रांड बनाएं

यह बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि आप खुद का personal brand बनाएं । खुद का brand बनाना और industry में अपनी पहचान बनाना इतना आसानी नहीं है । परंतु, अगर आप इसमें समय का निवेश करें और शुरुआती दौर में मेहनत करें तो आपको आगे बहुत फायदा होगा । अब आपके मन में यह प्रश्न आ रहा होगा कि यह होगा कैसे ?

तो इसके लिए आप खुद की website लॉन्च कर सकते हैं या social media का सहारा भी ले सकते हैं । मेरे हिसाब से खुद की वेबसाइट लॉन्च करना ज्यादा बेहतर होगा क्योंकि बहुत ही कम दामों में आप Bluehost की मदद से एक बढ़िया वेबसाइट बना सकते हैं । इसके लिए बस आपको एक domain और hosting चुननी होती है । आप इस LINK से special offer का लुफ्त उठा सकते हैं जिसमें आपको मात्र $ 2.95/month ही होस्टिंग के लिए देना होगा ।

अगर आप एक वेबसाइट बनाकर ब्रांड बिल्ड करने के लिए कंटेंट डालते हैं और लोगों की मदद करते हैं तो इस कार्य को blogging कहते हैं । ज्यादा जानकारी के लिए आप blogging archives की मदद ले सकते हैं जिसमें मैंने ब्लॉगिंग के बारे में हर जानकारी लिखी है । एक पर्सनल ब्रांड बनाने के लिए आप अपने skills और portfolio को लोगों को दिखा सकते हैं ।

5. अन्य freelancers से अच्छे संबंध स्थापित करें

Freelancing के फील्ड में एक freelancer को अन्य लोगों से बेहतर संबंध स्थापित करने चाहिए । इसके लिए आप अपने clients से अच्छे तरीके से engage हों, उनसे अच्छे से बात करें और उनका काम समय पर करें । इसके अलावा, अन्य freelancers जो इस फील्ड में पहले से मौजूद हैं उनके साथ network बनाएं और उनसे सीखें । Long term के लिए यह फायदेमंद साबित होता है ।

इसके अलावा धैर्य रखना आपको इस फील्ड में अवश्य आना चाहिए । यह फील्ड उतना भी आसान नहीं है जितना कि लगता है । आपको पहला project मिलने में काफी समय भी लग सकता है इसलिए धैर्य बनाए रखें और अपने targeted audience को सोशल मीडिया, वेबसाइट इत्यादि की मदद से टारगेट करते रहें ।

6. खुद का मूल्यांकन करें और feedback लें

एक समय बाद आपको ऐसा लग सकता है कि आप एक बेहतरीन freelancer बन चुके हैं । पर यकीन मानिए , perfect नाम की कोई चीज नहीं होती । इसलिए जरूरी है कि आप हमेशा सीखते रहें और साथ ही खुद के कार्यों का मूल्यांकन करें । Evaluation करने के लिए आप feedback का सहारा ले सकते हैं । Clients द्वारा दिया गया feedback नेगेटिव भी हो सकता है इसलिए घबराएं नहीं ।

Negative feedback का अर्थ है कि अभी और improve करने की जरूरत है । इस फील्ड में सफल होने का एक ही राज है और वह है कि आप अपने clients की जरूरतों और समस्याओं को समझें और समाधान करें । इसके बाद उनके द्वारा मिली प्रतिक्रिया से अपने काम को इंप्रूव करें ।

Freelancing platforms in Hindi

बात करें अगर best freelancing platforms की तो इनमें निम्न शामिल हैं :

  • Freelancer
  • Guru
  • Upwork
  • Fiverr
  • PeoplePerHour
  • LinkedIn
  • Flexjobs

इनके अलावा भी अन्य ढेरों प्लेटफॉर्म हैं जहां से एक freelancer कमाई कर सकता है । परंतु, आपको केवल एक ही प्लेटफॉर्म पर रहकर आगे बढ़ना चाहिए । इसके लिए freelancer website सबसे बढ़िया है । आगे आ जानेंगे कि freelancer.in वेबसाइट पर freelancing se paise kaise kamaye ?

Freelancing से पैसे कैसे कमाएं ?

अब आप जानेंगे कि freelancing से पैसे कैसे कमाएं ? इसके लिए आपको freelancer.in website का चुनाव करना चाहिए । इसकी मदद से फ्रीलांसिंग करना बहुत ही आसान है और साथ ही भारतीयों की पसंदीदा फ्रीलांसिंग साइट भी है ।

1. Freelancer.in पर अपना अकाउंट बनाएं

सबसे पहले आपको freelancer.in वेबसाइट पर जाना है और अपना अकाउंट बनाना है । अकाउंट बनाने के लिए Sign up button पर क्लिक करें जोकि आपको Upper left corner में मिल जायेगी । Sign up पर क्लिक करने के बाद Facebook या email की मदद से अकाउंट बना सकते हैं । यहां आपको एक username का चुनाव करना है और I want to work ऑप्शन को चुनना है ।

इसके बाद आपके सामने Skills का इंटरफेस खुल कर आ जायेगा जिसमें आप अपनी skills का चुनाव कर सकते हैं । जैसे अगर आप बढ़िया लिखते हैं तो content writing का चुनें । आगे बढ़ने पर आपके सामने link account का इंटरफेस आएगा जिसमें आप चाहें तो LinkedIn और Facebook account को जोड़ सकते हैं । आप चाहें तो skip भी कर सकते हैं ।

आगे बढ़ने पर आपके सामने profile details का इंटरफेस खुलेगा जिसमे आपको अपनी अच्छी तस्वीर जिसमें आपका चेहरा सही से दिखाई दे रहा हो और नाम भरें । इसके बाद के पेज में आप खुद के बारे में जरूरी जानकारी को सही सही भरें । इसके बाद आपको अपनी भाषा का चुनाव करना है और अपना date of birth, location भरना है । अंत में, आपको अपना email varification करना होगा । आप payment verification को चाहें तो skip भी कर सकते हैं ।

2. अपने स्किल के हिसाब से काम चुनें

अब जबकि आपका account setup हो गया है तो आपको अब काम की जरूरत होगी । इसके लिए bidding करनी होती है । नीचे दिए स्क्रीनशॉट में आप देख सकते हैं कि ढेर सारे projects दिए गए हैं जिसका rate, bids, requirements इत्यादि दी गई हैं । Bidding अर्थात् आप उस project को करने के लिए दूसरों से ज्यादा सक्षम हैं, यह दिखाने की कोशिश होती है ।

Freelancer project interface screenshot

आप ऊपर देख सकते हैं कि skills के हिसाब से ढेर सारे projects दिए गए हैं जिनमें से मैं किसी पर भी bid कर सकता हूं । इसके लिए, मेरे पास यह जानकारी है कि मुझे क्या कार्य करना होगा और उसके लिए मुझे कितने रुपए दिए जाएंगे ।

3. किसी project के लिए bid करें

जब आप निर्णय ले चुके हैं कि आपको कौनसा प्रोजेक्ट करना है तो उसके बाद आप bidding कर सकते हैं । आप जैसे ही प्रोजेक्ट पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जायेगा । इसमें आपको अपनी सारी जानकारी सही सही भरनी है । इसके साथ ही आप घंटे के हिसाब से कितने $ चार्ज करेंगे इसे भी भरना है । इसके बाद save पर क्लिक करें ।

Save पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा । यहां आपको यह बताना है कि आपको ही क्यों यह प्रोजेक्ट मिलना चाहिए । जाहिर सी बात है कि हर प्रोजेक्ट के लिए ढेरों लोग bidding करते हैं जिसमें वे बताते हैं कि उनमें क्या खूबियां हैं और वे कैसे प्रोजेक्ट को औरों से बेहतर पूरा कर सकते हैं । ठीक वही आपको भी करना है , आपको भी बताना है कि आप उस प्रोजेक्ट के लिए क्यों perfect हैं । स्क्रीनशिट नीचे दिया गया है :

Freelancer project bidding screenshot

इस पेज में मांगी गई सभी जानकारियां सही सही भर कर आप bid पर क्लिक कर सकते हैं । आपको proposal बेहतर से बेहतर लिखना होगा इसके साथ ही ईमानदारी भी दिखानी होगी । आपके अलावा अन्य भी लोग हैं जो bidding कर रहे हैं इसलिए आपको ही क्यों चुना जाए, इसका सबसे बढ़िया कारण आपको देना चाहिए ।

4. Project को सही समय पर पूरा करें

अगर प्रोजेक्ट पोस्ट करने वाले व्यक्ति को आपका bidding पसंद आएगा तो वह आपका proposal स्वीकार करेगा । इसके लिए आपके notification box में नोटिफिकेशन आ जायेगा कि आप उस प्रोजेक्ट के लिए चुन लिए गए हैं । जिसके बाद आप दोनों chat box की मदद से एक दूसरे से प्रोजेक्ट के बारे में अधिक बातें कर सकते हैं । Payment, deadlines इत्यादि पर आप दोनों की आपसी सहमति जरूरी है ताकि बाद में कोई समस्या न हो ।

अंत में आपको project पर पूरी लगन से जुट जाना है और काम करना है । आपको consistently काम करना है और समय समय पर project status के बारे में क्लाइंट को जानकारी देती रहनी है । दिए गए deadline के अंदर काम को समाप्त करके क्लाइंट को सौंप दें और इस दौरान उनसे conversation करें और अच्छा संबंध स्थापित करें ताकि आपको भविष्य में भी फायदा हो ।

5. प्रोजेक्ट के बदले में रुपए और feedback पाएं

जैसे ही आप क्लाइंट का काम पूरा करेंगे, आपको आपके रूपए आसानी से मिल जायेंगे । ध्यान दें कि उसमें freelancer वेबसाइट का भी कमीशन होता है जिसे काटकर आपको बाकी के रुपए दिए जाते हैं । रुपए मिलने के बाद आप Paypal wire transfer या local bank account से रुपए withdraw कर सकते हैं ।

अब रुपए की खुशी में खूब पार्टी कीजिए परंतु क्लाइंट द्वारा मिले feedback और star rating को ध्यान में रखकर । अपना काम का मूल्यांकन करें और कोशिश करें कि आपको 5 star ही मिले । अच्छी रेटिंग आपके पोर्टफोलियो को बेहतर बनाएगा और साथ ही आपको भविष्य में प्रोजेक्ट ज्यादा बेहतर मिलेंगे वो भी बड़ी आसानी से ।

Best freelancing jobs

कई लोग सोचते हैं कि freelancer वे होते हैं जिन्हें अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान है । परंतु, यकीन मानिए ऐसा बिल्कुल नहीं है । ऊपर दिए screenshots में आप देख सकते हैं कि हिंदी जानने वाले भी freelancer बन सकते हैं । अगर आप Freelancer Hindi Jobs Work from Home ढूंढ रहे हैं तो आपको ये जॉब्स मिलेंगी :

  • Freelancer hindi teacher
  • English to Hindi Translator jobs freelance
  • Hindi content writer
  • Freelancer jobs in Hindi Voice
  • Copy and paste Hindi job
  • freelancer hindi typing jobs

इनके अलावा भी हिंदी जानने वालों के लिए ढेरों ऐसे काम मौजूद हैं जिन्हें करके आप एक प्रोजेक्ट पर 2,000 रुपए से लेकर 20,000 रुपए तक कमा सकते हैं । बस मेरे द्वारा दी गई सभी जानकारी को ध्यान में रखें और धैर्य बनाएं रखें । आप जितने projects करने के काबिल हैं, उन सभी पर bidding करते रहें । जिस दिन आपको पहला प्रोजेक्ट मिल गया, उसपर जी जान से जुटकर प्रोजेक्ट को तय समय पर पूरा करें ।

इससे आपको 5 star rating मिलेगी । इसके बाद आपको पीछे मुड़कर देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आपको प्रोजेक्ट बड़े ही आसानी से मिलने लगेंगे । आपको portfolio को बेहतर बनाने पर बस ज्यादा ध्यान देना है । इस बीच, skill को और बेहतर बनाते रहे और सीखते रहें ।

Freelancing के क्या क्या फायदे हैं ?

Freelancing करने के ढेर सारे फायदे हैं जिन्हें मैंने नीचे विस्तार से लिखा है :

1. आप खुद के बॉस बनते हैं और आप पर हुक्म चलाने वाला कोई नहीं होता ।

2. अपना क्लाइंट चुनने की पूरी आजादी होती है । आप किसके साथ काम करना चाहते हैं और किससे नहीं, यह पूरी तरह से आपकी हाथों में होता है ।

3. आप अपना workload खुद चुनते हैं । किसी भी project को आप कितना दिन या समय में पूरा करेंगे यह आप पर निर्भर होता है । हालांकि, इसे डिस्क्लोज आपको शुरुआत में ही करना होता है जिससे क्लाइंट भी सहमत हो ।

4. Work life balance बनाना आसान होता है क्योंकि काम करना न करना आपकी हाथों में होता है । आप किसी समय ज्यादा काम करके पैसे इकट्ठा कर सकते हैं और फिर छुट्टियां मना सकते हैं ।

5. आपका अनुभव और हुनर ज्यादा बेहतर बनता चला जाता है । यह इसलिए क्योंकि freelancer के तौर पर आपको variety of projects करने होते हैं इसलिए आपका अनुभव ज्यादा बेहतर बनता है ।

Conclusion on freelancer in Hindi

Freelancer in Hindi के इस पोस्ट में मैंने विस्तारपूर्वक आपको फ्रीलांसर और freelancing के बारे में समझाया । मेरे हिसाब से freelancing से जुड़े हर जरूरी बिंदुओं पर मैने आपको जानकारी दे दी है । अगर आपको लगता है कि कुछ points पर मैंने जानकारी नहीं दी है तो कॉमेंट बॉक्स के माध्यम से बताएं ।

इसके अलावा, आपको freelancer in Hindi की यह जानकारी कैसी लगी और आपके मन में इससे जुड़े अन्य क्या प्रश्न हैं, इसके बारे में आप कॉमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं । अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे जरूर शेयर करें ताकि औरों की भी मदद हो सके ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

4 thoughts on “Freelancer क्या है और कैसे बनें ? Freelancer meaning in Hindi”

  1. भईया जी आप बहुत अच्छी जानकारी देते है। मुझे भी आपकी तरह एक ब्लॉगर बनना है। आप अपने ब्लॉग पर सभी जानकारी बहुत विस्तार से समझाते है। अगर आपको याद होगा तो मैंने पहले भी आपकी पोस्ट में कमेंट की है।

    Reply
    • अगर Freelancer .com की बात करें तो यह fixed price projects पर $5 या 10% जो ज्यादा होगा, उतना कमीशन लेता है । तो वहीं, Upwork पर $500 अगर आप पहली बार किसी एक क्लाइंट से कमाते हैं तो आपको 20% कमीशन देना होगा ।

      Reply

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.