Hindi Grammar Chart Ideas – हिंदी व्याकरण चार्ट कैसे बनाएं ?

किसी भी भाषा को सही ढंग से सीखने के लिए सबसे पहले उसके व्याकरण को सीखना जरूरी होता है । बिना व्याकरण के ज्ञान लिए आप किसी भाषा का समग्र और विस्तृत ज्ञान प्राप्त नहीं कर सकते हैं । शिक्षण संस्थानों में छात्र अगर हिंदी विषय का अध्ययन कर रहे हैं तो उन्हें अक्सर Hindi Grammar Chart बनाने का कार्य दिया जाता है ।

कई बार हिंदी व्याकरण चार्ट बनाने का कार्य B.Ed. या BTC कर रहे छात्रों को भी मिलता है । अगर आप नहीं जानते हैं कि इसे आकर्षक तरीके से कैसे तैयार करें, इसे बनाते समय किन बातों का ध्यान रखें तो लेख अंत तक पढ़ें । इसमें आपको ढेरों Hindi Grammar Chart Ideas दिए गए हैं जिनकी मदद आप ले सकते हैं ।

Hindi Grammar Chart Ideas

नीचे कुल 7+ Hindi Grammar Chart Ideas दिए गए हैं जिनकी मदद से आप प्रेरणा ले सकते हैं । आप ठीक इसी प्रकार से खुद भी अच्छे हिंदी व्याकरण चार्ट डिजाइन कर सकते हैं । बस आपको रंगों का विशेष ध्यान रखना है ताकि यह देखने और पढ़ने दोनों में अच्छा लगे ।

भविष्य में अन्य हिंदी ग्रामर चार्ट आइडियाज जोड़े जाएंगे ताकि आपको इन्हें बनाने में आसानी रहे । आप ऊपर दिए उदाहरण को देखकर हुबहू चार्ट बनाकर तैयार कर सकते हैं । इसके अलावा आप ऊपर दिए टेम्पलेट का उदाहरण लेकर अलग अलग ढंग से, नई सामग्रियों के साथ भी चार्ट तैयार कर सकते हैं ।

Hindi Grammar Chart बनाते समय जरूर बातें

अगर आप किसी भी प्रतियोगिता या स्कूल असाइनमेंट के लिए Hindi Grammar Chart बनाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा ।

1. हिंदी व्याकरण चार्ट बनाते समय कभी भी व्याकरण संबंधित अशुद्धियां करने से बचें । इससे शिक्षकों और छात्रों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा ।

2. उचित मात्रा में रंगों का इस्तेमाल करें । ज्यादातर रंगों को गाढ़ा और चमकदार रखें ताकि दूर से पढ़ने में भी कोई दिक्कत न हो ।

3. अपनी हैंडराइटिंग का पूरा ध्यान रखें । आपकी लिखावट साफ सुथरी होनी चाहिए ।

4. उचित मात्रा में ही डेकोरेशन करें, ज्यादा फूल पत्ती लगाकर सजाने की आवश्यकता नहीं है ।

5. हिंदी व्याकरण चार्ट बनाते समय अक्षरों के आकार पर भी विशेष ध्यान दें । कोशिश करें कि अक्षर इतने बड़े हों कि दूर से भी पढ़े जा सकें ।

हिंदी ग्रामर चार्ट ऑनलाइन कैसे बनाएं ?

ऊपर दिए Hindi Grammar Chart Ideas ऑनलाइन टूल की मदद से बनाए गए हैं । अगर आप भी ऐसे ही चार्ट या ग्राफिक बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने स्मार्टफोन में Canva App डाउनलोड कर सकते हैं । Canva App की मदद से किसी भी प्रकार का ग्राफिक डिजाइन काफी आसान है । आप अपने डेस्कटॉप/लैपटॉप में भी कैन्वा का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

अगर आप अपने स्मार्टफोन में कैन्वा ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं तो Play Store या Apple App Store से कर सकते हैं । इसके अलावा डेस्कटॉप यूजर्स Canva.com की मदद से ग्राफिक डिजाइन कर सकते हैं । इसमें आपको ज्यादातर resources बिल्कुल मुफ्त में मिल जाते हैं और साथ ही हजारों pre made templates भी मौजूद हैं ।

Conclusion

अगर आपके स्कूल/कॉलेज में Hindi Grammar Chart Making Competition का आयोजन हो रहा है तो आपके लिए यह आर्टिकल काफी मददगार साबित होगा । आप आर्टिकल में दिए हिंदी ग्रामर चार्ट आइडियाज से प्रेरणा ले सकते हैं । इसके अलावा आप ऊपर दिए चार्ट जैसा ही हुबहू खुद से भी एक चार्ट बना सकते हैं ।

अगर आपके मन में इस विषय से सम्बन्धित कोई भी प्रश्न है तो कॉमेंट करके बताएं । इसके साथ ही अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.