10+ Hindi Diwas Poster Making Ideas in Hindi – हिंदी दिवस पोस्टर

अगर आप एक छात्र हैं और Hindi Diwas Poster Making Ideas की तलाश में हैं तो आपको यह आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए । आर्टिकल में न सिर्फ आपको हिंदी दिवस के लिए पोस्टर कैसे बनाएं पर जानकारी दी जायेगी बल्कि हिंदी दिवस के दिन आप क्या खास कर सकते हैं, यह भी बताया जायेगा । लेख में सभी पोस्टर मेकिंग आइडियाज को तस्वीरों के माध्यम से आपको समझाया जायेगा ।

हिंदी दिवस हर वर्ष 14 सितंबर को मनाया जाता है । इस दिन हिंदी भाषी राज्यों के स्कूलों और कॉलेजों में आयोजन किए जाते हैं । हिंदी दिवस को एक समारोह के रूप में मनाया जाता है जिसमें भाषण, चित्रकारी, निबंध, नाटक आदि कराए जाते हैं । इनके अलावा Hindi Diwas Poster भी बनवाए जाते हैं जो हिंदी भाषा के महत्व और उत्कर्ष को दर्शाने का कार्य करता है ।

Poster क्या होता है ?

पोस्टर एक विचार, उत्पाद या घटना का अस्थायी प्रचार है जिसे सार्वजनिक स्थान पर बड़े पैमाने पर उपभोग के लिए रखा जाता है । इसमें तस्वीरों के साथ साथ शब्दों का भी भरपूर इस्तेमाल किया जाता है । हिंदी दिवस के लिए अगर आप पोस्टर बनाते हैं तो उसमें हिंदी भाषा की गरिमा और महत्व को दर्शाना आवश्यक होता है ।

अगर आप हिंदी दिवस का पोस्टर बनाने जा रहे हैं तो निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें:

  • सजावट पर विशेष ध्यान दें
  • व्याकरण संबंधी अशुद्धियों से बचें
  • लिखावट अच्छी होनी चाहिए
  • चित्रों का भरपूर उपयोग करें
  • रंगों के चुनाव पर विशेष ध्यान दें

इस तरह आप आसानी से हिंदी दिवस पोस्टर या किसी भी विषय/अवसर पर पोस्टर बना सकते हैं । नीचे कुछ Hindi Diwas Poster Making Ideas दिए गए हैं जिनकी मदद आप ले सकते हैं । आप Canva की मदद से नीचे दिए पोस्टर बना सकते हैं अगर आप किसी हिंदी दिवस पोस्टर मेकिंग ऑनलाइन में हिस्सा ले रहे हैं ।

Hindi Diwas Poster Making Ideas

अगर आप Hindi Diwas Poster 2022 बनाना चाहते हैं तो नीचे दी गई पोस्टर आइडियाज की मदद ले सकते हैं । ये सभी हिंदी दिवस पोस्टर आप आसानी से बना सकते हैं और ये देखने में भी काफी आकर्षक हैं । आप देर तक इन तस्वीरों पर क्लिक करके इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं और इसके बाद ऐसे ही पोस्टर डिजाइन कर सकते हैं ।

Hindi Diwas Poster Making Tips

अगर आप हिंदी दिवस पोस्टर डिजाइन करना चाहते हैं तो नीचे दिए कुछ टिप्स का ध्यान जरूर रखें । इन टिप्स की मदद से आप आसानी से हिंदी दिवस पोस्टर बना सकते हैं ।

1. स्लोगन का भरपूर उपयोग करें

हिंदी दिवस पोस्टर डिजाइन करने के लिए जरूरी है कि आप slogans यानि नारों का भरपूर उपयोग करें । इससे आपका पोस्टर ज्यादा बेहतर लगेगा और उसे अच्छे अंक भी प्राप्त होंगे । आप ऊपर दिए पोस्टर एग्जांपल में देख सकते हैं कि कई slogans का इस्तेमाल उचित जगहों पर किया गया है । कुछ हिंदी दिवस स्लोगन जो आप इस्तेमाल कर सकते हैं:

“हिंदी दिवस पर हम सबने ठाना है, लोगों में हिंदी के प्रति स्वाभिमान जागना है ।”

“भारत की आन बान और शान, है हिंदी हमारी मातृभाषा और सम्मान ।”

2. हिन्दी आंदोलन से जुड़े लोगों के quotes जोड़ें

हिंदी आंदोलन से महात्मा गांधी, भारतेंदु हरिश्चंद्र, सूर्यकांत त्रिपाठी निराला आदि जुड़े थे और इन्होंने हिंदी भाषा पर अपने कई विचार रखे हैं । अगर आप Hindi Diwas Poster Making Ideas में इनके सुविचार जोड़ें । आपको इनके सुविचार आसानी से इंटरनेट पर मिल जायेंगे जिन्हें आप हिंदी पोस्टर में जोड़ सकते हैं ।

आप चाहें तो हिंदी की कलजयी कविताएं भी जोड़ सकते हैं । खासकर कि आप सूर्यकांत त्रिपाठी निराला, रामधारी सिंह दिनकर, मैथिलीशरण गुप्त की कविताओं का कुछ अंश जोड़ सकते हैं ।

3. हिंदी भाषा से जुड़े महान लोगों की चित्रकारी करें

महात्मा गांधी, भारतेंदु हरिश्चंद्र, महामना मदन मोहन मालवीय, सूर्यकांत त्रिपाठी निराला, पंडित रामचंद्र शुक्ल जी की तस्वीरों को देखकर आप चित्रकारी कर सकते हैं । इससे आपका हिंदी दिवस पोस्टर काफी अच्छा लगेगा । इसके अलावा आप चित्रकारी न करके सीधे इन महान व्यक्तियों की तस्वीरें इंटरनेट से डाउनलोड और प्रिंट करके भी पोस्टर में लगा सकते हैं ।

4. Hindi Diwas Poster Ideas में डेकोरेटिव आइटम जोड़ें

मार्केट में आपको कई डेकोरेटिव सामान आसानी से आपको मिल जायेगा । आप ज्यादा से ज्यादा 50 रुपए भी खर्च करके कई डेकोरेटिव आइटम खरीद सकते हैं । कुछ डेकोरेटिव आइटम जो आप इस्तेमाल कर सकते हैं:

  • Pearl Stickers
  • Peel and stick quilling strips
  • Paper Crafts
  • Washi Tape
  • Glitter
  • Decoupage
  • Inspirational Quotations

5. सही थीम का चुनाव करें

एक Best Hindi Diwas Poster Making idea में सही थीम का होना जरूरी है । आप कोई भी थीम ले सकते हैं जैसे एक स्कूल के बाहर नोटिस बोर्ड, पेड़ की पत्तियों में वर्णमाला, कक्षा के ब्लैकबोर्ड पर हिंदी दिवस 2022, आदि । आप ऊपर दिए पोस्टर आइडियाज की मदद भी ले सकते हैं ।

ध्यान दें कि आप जो भी थीम चुनें, उसी के हिसाब से रंग का इस्तेमाल भी करें । सही रंगों का इस्तेमाल आपके पोस्टर को एक बढ़िया लुक देगा और आपको अच्छे अंक भी मिलेंगे ।

Conclusion

10+ Hindi Diwas Poster Making Ideas in Hindi – हिंदी दिवस पोस्टर के इस आर्टिकल में आपने जाना कि पोस्टर क्या होता है, बेहतरीन हिन्दी दिवस पोस्टर डिजाइन कौन कौन से हैं, इसे बनाने के लिए जरूरी टिप्स कौन कौन से हैं आदि । फिलहाल 10 पोस्टर ही आर्टिकल में जोड़े गए हैं लेकिन आने वाले समय में अन्य आइडियाज भी जोड़े जाएंगे ।

अगर आपके मन में इस विषय से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं । आपको यह आर्टिकल कैसा लगा यह भी कॉमेंट में जरूर लिखें । अगर आप अन्य छात्रों की भी मदद करना चाहते हैं तो इसे शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.