10+ Save Water Poster in Hindi – सेव वाटर पोस्टर आइडियाज

जल का स्तर दिन पर दिन घटता ही जा रहा है । World Bank की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत के लगभग 65% जिलों में पानी का स्तर काफी नीचे जा चुका है । अगर आप गांव में रहते हैं तो आपने देखा होगा कि गर्मी के समय में पानी की किल्लत होने लगती है, शहरों का हाल तो काफी बुरा है । ऐसे में जरूरी है कि हम Save Water के मंत्र के साथ आगे बढ़ें ।

पानी की बरबादी को रोकना और उसका संचयन करना ही अब एकमात्र विकल्प है ताकि हम अपना भविष्य बेहतर और सुरक्षित बना सकें । हर वर्ष जल संरक्षण को लेकर जागरूकता अभियान चलाए जाते हैं जिनमें जल बचाने से सम्बन्धित कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं । ऐसा ही एक कार्यक्रम Save Water Poster Making का होता है ।

इस लेख में आपको कुल 10+ सेव वाटर पोस्टर आइडियाज दिए जायेंगे । इसके साथ ही, आपको जल संरक्षण पोस्टर बनाने से जुड़े टिप्स भी देंगे । जल का संरक्षण कैसे हो और सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का संक्षिप्त परिचय भी नीचे दिया जायेगा ।

Save Water Poster की जरूरत क्यों ?

Save Water Poster या स्लोगन आदि की मदद से समाज में जल संरक्षण के प्रति जागरूकता पैदा की जाती है । इन पोस्टरों के माध्यम से जल के महत्व और इसके बिना जीवन को रेखांकित किया जाता है । इन पोस्टरों की मदद से लोगों को पानी की बर्बादी से रोकने की पहल की जाती है ।

स्कूलों और कॉलेजों में हर वर्ष जल बचाओ अभियान और कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता रहा है । हर वर्ष 22 मार्च को विश्व जल दिवस मनाया जाता है । इस दिन पूरी दुनिया में तरह तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं । अगर आपके स्कूल या कॉलेज में पानी बचाओ पोस्टर का कार्यक्रम रखा गया है और आप भी उसमें हिस्सा ले रहे हैं तो नीचे दिए पोस्टर आपकी मदद करेंगे ।

Save Water Poster in Hindi

नीचे कुल 10+ Save Water Poster दिए गए हैं जिनकी मदद लेकर आप भी ऐसे ही पोस्टर डिजाइन कर सकते हैं । आप right click या long press करके इन तस्वीरों को अपने गैलरी में सुरक्षित भी कर सकते हैं । जल्द ही इसमें अन्य पोस्टर भी जोड़ दिए जायेंगे ।

जल्द ही इस सूची में अन्य Save Water Poster Examples जोड़े जाएंगे ताकि आपको ऐसे पोस्टर बनाने में आसानी हो । आप हुबहू ऐसे ही पोस्टर जल दिवस पर बना सकते हैं । इन पोस्टरों को बनाते समय हमेशा गाढ़े रंग का इस्तेमाल करें और जल के महत्व को रेखांकित करें ।

जल संरक्षण के उपाय क्या हैं ?

पानी का महत्व हमारे जीवन में क्या है, यह किसी से छुपा नहीं है । ऐसे में जरूरी है कि जल संरक्षण के लिए हर आवश्यक कदम उठाए जाएं और भविष्य को सुरक्षित करने की पहल की जाए । पानी बचाने और इसकी बर्बादी को रोकने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए जा सकते हैं । पानी बचाने के लिए कुछ जरूरी कदम इस प्रकार हैं:

1. जल संरक्षण और जल स्तर को बढ़ाने में सबसे कारगर Rain Water Harvesting है । वर्षा के जल को बर्बाद होने से बचाने के लिए उसे संचय करके रखा जा सकता है । इसके लिए घरों में छतों से होकर पाइप लगाया जाता है जो किसी बड़े से टैंक या गड्ढे से जुड़ा होता है । इस तरह वर्षा का पानी बचाया जा सकता है ।

2. जरूरत न होने पर वाटर टैप को बंद ही रखें । काम होने के तुरंत बाद नल का पानी बंद कर दें ।

3. टूटे फाइट पाइपों और वेटर स्टोरेज की मरम्मत कराएं । इससे सबसे ज्यादा पानी बर्बाद होता है ।

4. 5 मिनट से ज्यादा नहाने पर पानी बर्बाद न करें ।

5. घर पर कर धोने के बजाय उसे मार्केट ले जाएं जहां water recycle की सुविधा उपलब्ध होती है ।

6. फसलों और बागानों में जरूरत से ज्यादा पानी न बहाएं ।

7. कपड़े धोने में भी काफी जल व्यर्थ चला जाता है, इसलिए जरूरत के हिसाब से कपड़े और बर्तन धोने में पानी का इस्तेमाल करें ।

जल संरक्षण के लिए सरकार द्वारा उठाए गया कार्यक्रम

अगर आप जल दिवस या जल संरक्षण से जुड़े कार्यक्रमों में Save Water Poster बना रहे हैं तो सरकारी योजनाओं को जरूर जोड़ें । आप पोस्टर में सरकार द्वारा पानी बचाने और जल स्तर को ऊपर उठाने से सम्बन्धित प्रयासों को पोस्टर में दर्शा सकते हैं । इससे आपको अच्छे अंक प्राप्त होंगे और आप विजेता बन सकते हैं । सबसे जरूरी बात कि न सिर्फ पानी बचाओ पोस्टर कार्यक्रम में हिस्सा लें, बल्कि खुद भी इस मंत्र को आत्मसात करें ।

कुछ महत्वपूर्ण कार्यक्रम जो सरकार द्वारा जल संरक्षण की दिशा में उठाए गए हैं:

  • अटल भूजल योजना
  • खेती क्षेत्रों को स्थानांतरित करने में वाटरशेड विकास परियोजना
  • त्वरित सिंचाई लाभ कार्यक्रम
  • कोपिलिक नदी के जलग्रहण क्षेत्र में मिट्टी और जल संरक्षण
  • राष्ट्रीय कृषि विज्ञान योजना
  • चेरापूंजी पारिस्थितिक परियोजना- सोहरा पठार के अंतर्गत निम्नीकृत भूमि की बहाली

Conclusion

हर वर्ष स्कूलों और कॉलेजों में Save Water Poster Making Competition का आयोजन किया जाता रहा है । अगर आप भी इन प्रतियोगिताओं में भाग लेना चाहते हैं तो ऊपर दिए पोस्टर आपकी मदद करेंगे । आप ऊपर दिए पानी बचाओ पोस्टर की मदद से खुद भी पोस्टर डिजाइन कर सकते हैं । सही रंगों और कलाकृतियों के इस्तेमाल से आप एक बेहतरीन Save Water Poster बनाने में सफल होंगे ।

अगर आपके मन में इस विषय से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं । इसके साथ ही अगर आपको आर्टिकल और पोस्टर पसंद आया हो इसे दूसरों से भी शेयर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.