Interior Design in Hindi – Course, Job, Salary, Fee Details

Interior Design को समझने का सबसे आसान तरीका है कि आप भारत के प्रसिद्ध स्मारकों पर एक नजर डालें । ये स्मारक न सिर्फ बाहर तौर पर बल्कि अंदरूनी तौर पर भी काफी खूबसूरत है । हिंदू धर्म में विश्वकर्मा भगवान को सृजन और निर्माण का देवता कहा जाता है । लंका का निर्माण और सौंदर्यीकरण भी भगवान विश्वकर्मा ने ही किया था जिसे देखकर हर कोई आश्चर्यचकित रह जाता था ।

Note: This article may contain affiliate links.

इस प्रकार इंटीरियर डिजाइन कोई आज का कॉन्सेप्ट नहीं है बल्कि यह काफी समय से चला आ रहा है । इस लेख में हम इसी विषय पर विस्तार से चर्चा करेंगे और जानेंगे कि इंटीरियर डिजाइन क्या होता है, इसका क्या महत्व है ? इसके अलावा इसका कोर्स आप कहां से और कैसे कर सकते हैं । इससे संबंधित हर जानकारी जानने के लिए आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें ।

Interior Design क्या है ?

Interior Design को हिंदी में आंतरिक सज्जा कहा जाता है । इंटीरियर डिजाइनिंग किसी इमारत के अंदरूनी हिस्सों को सौंदर्यीकरण प्रदान करने की कला और विज्ञान है । इसकी मदद से किसी इमारत को खूबसूरती प्रदान की जाती है ताकि उसमें रहने वाले लोगों के लिए इमारत में रहना एक सुखद अनुभव हो ।

ताज महल, अजंता और एलोरा की गुफाएं, विक्टोरिया मेमोरियल आदि कुछ सबसे बेहतरीन प्राचीन इंटीरियर डिजाइन के उदाहरण हैं । इनके अंदरूनी सौंदर्य को देखते ही बनता है । प्राचीन समय में घर बनाने की प्रक्रिया के साथ ही आंतरिक सज्जा को भी जोड़ दिया जाता था । लेकिन समय के साथ ही घर बनाने और सौंदर्यीकरण को अलग अलग किया गया ।

Interior Designer क्या होता है ?

Interior Designer को हिंदी में आंतरिक साजसज्जा विशेषज्ञ कहा जाता है जो किसी भी इमारत के अंदरूनी हिस्सों की खूबसूरती के लिए जिम्मेदार होता है । एक इंटीरियर डिजाइनर वह होता है जो परियोजना की योजना, शोध, समन्वय और प्रबंधन करता है और इमारत के अंदरूनी हिस्सों को खूबसूरत बनाने का कार्य करता है ।

इंटीरियर डिजाइनर फर्नीचर प्लेसमेंट, रंग पैलेट, सजावट और कार्यात्मक सजावट का उपयोग करता है । अगर आप भी Interior Design के कार्य में निपुण होना चाहते हैं तो आपको इसका कोर्स करना होगा । इसके बारे में हम आपको आगे विस्तार से जानकारी देंगे ।

Importance of Interior Design in Hindi

इंटीरियर डिजाइन के कई महत्व हैं और वर्तमान समय में आज यह एक जरूरत बन गया है । चलिए जानते हैं कि Importance of Interior Design क्या है ?

  • इसकी मदद से इमारत की खूबसूरती में बढ़ोत्तरी होती है ।
  • यह आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है ।
  • यह आपके इमारत की कीमत बढ़ाता है ।
  • यह आपके व्यक्तित्व को दर्शाने का कार्य करता है ।
  • बढ़िया अंदरूनी डिजाइन कर्मचारियों की उत्पादकता बढ़ाता है ।

इस तरह आप समझ गए होंगे कि इंटीरियर डिजाइन का क्या महत्व है । यह आपके व्यक्तित्व का आइना है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि आप का रहन सहन और पहनावा ही आपके व्यक्तित्व (बाहर और अंदरूनी) को काफी हद तक दर्शाता है । इंटीरियर डिजाइन कराने के बाद घरों के दाम अपने आप काफी हद तक बढ़ जाते हैं जिससे अगर आप बेचना चाहते हैं तो आपको फायदा ही होगा ।

Interior Designing क्यों सीखें ?

यह प्रश्न अक्सर पूछा जाता है कि interior designing क्यों सीखनी चाहिए ? Interior Designing scope क्या है, यह अक्सर पूछा जाने वाला प्रश्न है । इस प्रश्न का उत्तर देने से पहले कुछ जरुरी statistics पर ध्यान देना जरूरी है ।

1. वर्तमान समय में यह इंडस्ट्री 20 से 30 बिलियन की हो चुकी है । भविष्य में यह इंडस्ट्री तेजी से विकास करेगी ।

2. भारत में Interior designers को औसत वार्षिक सैलरी 3 लाख रूपए से लेकर 5 लाख रुपए मिलते हैं । यह entry level salary है ।

3. भविष्य में इस इंडस्ट्री में 15.7% की दर से रोजगार दर में वृद्धि होगी ।

इससे आप समझ गए होंगे कि इंटीरियर डिजाइनिंग का भविष्य क्या है । अगर आप इस फील्ड में कैरियर बनाने की सोच रहे हैं तो बिलकुल देर करने की जरूरत नहीं है । सबसे पहले इस फील्ड के बारे में आपको विस्तार से सीखना चाहिए और अगर आपको कला और डिजाइनिंग में रुचि है तो इस कोर्स को अवश्य करें ।

Interior Designing Course in Hindi

अगर आप भी interior design के प्रति आकर्षित हैं और इसमें अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो इसका कोर्स करना होगा । आप इंटीरियर डिजाइन ऑनलाइन कोर्स भी कर सकते हैं लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि आप यह कोर्स किसी इंस्टीट्यूट या कॉलेज में दाखिला लेकर ही सीखें । इससे आपको on hand experience मिलेगा और एक बेहतर इंटीरियर डिजाइनर बन सकेंगे ।

कुछ Interior Design courses after 12th इस प्रकार हैं जिन्हें आप कर सकते हैं:

  • Certificate in Interior Design Courses
  • Diploma in Interior Design
  • Bachelor of Interior Design
  • Postgraduate Interior Design Course

इन कोर्सेज में से आप कोई भी एक कोर्स कर सकते हैं और Interior designing की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । अगर आप अभी इस फील्ड में नए हैं और बिल्कुल बेसिक से इंटीरियर डिजाइनिंग सीखना चाहते हैं तो सर्टिफिकेट या बैचलर कोर्स कर सकते हैं ।

अक्सर यह प्रश्न भी पूछा जाता है कि Interior design course kitne saal ka hota h ? यानि कि इंटीरियर डिजाइन कोर्स कितने साल का होता है ? तो हम आपको बताते चलें कि यह 3 वर्ष का होता है और यह 6 सेमेस्टर में बंटा होता है ।

Best Interior Design Colleges

अगर आप Interior Design के बारे में सीखना चाहते हैं तो आपको कॉलेजों या इंस्टीट्यूट के माध्यम से ही सीखना चाहिए । आपको recommend किया जाता है कि आप इस कोर्स को ऑफलाइन ही सीखें और ऑनलाइन कोर्स करने से बचें । जब आप किसी कॉलेज या इंस्टीट्यूट में दाखिला लेकर इसे सीखते हैं तो आप ज्यादा बेहतर ढंग से इसे सिख सकते हैं । कुछ कॉलेजों की लिस्ट है:

National Institute of Design, AhmedabadCEPT University, Gujarat
Indian Institute of Art and Design, DelhiArch Academy of Design, Jaipur
JJ School of ArtsPearl Academy, New Delhi
JD Institute of Fashion Designing, BangaloreIMS Design and Innovation Academy, Noida
Parul University, VadodaraIndian Institute of Art & Design, New Delhi

अगर आप अपने घर से ज्यादा दूर Interior Designing Course के लिए नहीं जाना चाहते हैं तो आपको गूगल पर Interior Designing college near me सर्च करके देखना चाहिए । इसके साथ ही आपको अपने डिवाइस के लोकेशन को ऑन रखना होगा ताकि आपको accurate results मिल सके । यह सर्च करते ही आपको अपने घर के आसपास के सभी इंटीरियर डिजाइन कॉलेज की जानकारी मिल जायेगी ।

Interior Design courses fees

अगर आप इंटीरियर डिजाइन कोर्स करते हैं तो आपको कम से कम ₹35,000 रूपए और ज्यादा से ज्यादा ₹2,00,000 देने पड़ेंगे । इस कोर्स को आप प्राइवेट शिक्षण संस्थान या सरकारी शिक्षण संस्थानों के माध्यम से कर सकते हैं । जहां आपको सरकारी कॉलेजों में कम रुपए देने पड़ेंगे तो वहीं प्राइवेट कॉलेजों में इसकी फीस काफी ज्यादा है ।

इसके अलावा आप कौन सा इंटीरियर डिजाइनिंग करना चाहते हैं यह भी काफी निर्भर करता है कि आपको कितने रूपए कोर्स के लिए देने पड़ सकते हैं । इस हिसाब से देखा जाए तो औसतन आपको 50,000 रुपए से लेकर 1,50,000 तक देने पद सकते हैं । नीचे दिए टेबल के माध्यम से आप देख सकते हैं कि किस कॉलेज में कितनी फीस है ।

CollegeFees
LISAA School of Design, Bengaluru₹4,00,000
Parul Institute of Design, Vadodara₹2,00,000
ITM University, Gwalior₹1,48,200
Sir Vithaldas Thackersey College of Home Science, Santacruz₹44,000
AAFT Noida₹1,45,000

Interior Design Online Course

अगर आप Interior design online course करना चाहते हैं तो आपके पास कई विकल्प हैं । घर बैठे बैठे आप ऑनलाइन भी इस कोर्स को कर सकते हैं और आप यह कोर्स काफी कम रुपए में भी कर सकते हैं । इसके साथ ही आपको सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा जो आपको कैरियर बनाने में भी मदद करेगा । नीचे दिए प्लेटफार्म्स की मदद से आप इस कोर्स को किया जा सकता है:

इसमें आपको सिर्फ Udemy के कोर्स को करने के लिए रुपए खर्च करने होंगे । अन्य सभी प्लेटफॉर्म की मदद से आप कोर्स को बिल्कुल मुफ्त में कर सकते हैं । अगर आपसे पास एक लैपटॉप है और अच्छा इंटरनेट स्पीड है तो आप आसानी से interior designing online course को कर सकते हैं ।

अगर आप चाहें तो इस कोर्स को YouTube की मदद से भी कर सकते हैं । यूट्यूब की मदद से इस कोर्स को आसानी से किया जा सकता है और आप visually सभी चीजें देखते हुए सिख सकते हैं । इसके लिए आप Interiorz, Interior losis by Nihara के कोर्स यूट्यूब पर देख सकते हैं ।

Interior Designer Salary in India

भारत में एक इंटीरियर डिजाइनर को औसतन ₹3,06,757/वार्षिक मिलता है । अगर आप इस फील्ड में नए नए हैं तो आपको औसतन प्रतिमाह ₹24,000 रूपए मिल सकते हैं । लेकिन यह पूरी तरह आपके expertise, experience, company पर निर्भर करता है कि आपको कितनी सैलरी मिलेगी । कई कंपनियां हैं जो ₹1,00,000/महीने भी देने को तैयार हैं ।

अगर आप भारत से बाहर Interior Designer बनते हैं तो आपको सैलरी काफी ज्यादा होगी । आने वाले समय में यह इंडस्ट्री boost होगी और ज्यादा से ज्यादा लोग इंटीरियर डिजाइनिंग की तरफ रुख करेंगे । ऐसे में उम्मीद है कि न सिर्फ इस क्षेत्र में रोजगार वृद्धि होगी बल्कि सैलरी में भी इजाफा देखने को मिलेगा ।

इंटीरियर डिजाइनर कैसे बने ?

ऊपर दी गई सारी जानकारी पढ़ने के उपरांत आपके दिमाग में यह प्रश्न आ रहा होगा कि इंटीरियर डिजाइनर कैसे बने ? चलिए संक्षेप में जानते हैं कि आप Interior Design के क्षेत्र में कैसे कदम रख सकते हैं और अपना कैरियर बना सकते हैं:

  • सबसे पहले अपनी 12वीं की पढ़ाई पूरी करें ।
  • तय करें कि क्या आप सच में एक इंटीरियर डिजाइनर बनना चाहते हैं ?
  • अगर आप के अंदर creativity और innovation के प्रति जुनून है तभी इस फील्ड में कदम रखें ।
  • एक perfect interior designing course को चुनें ।
  • कोर्स को करने के लिए अपनी सहूलियत के हिसाब से कॉलेज की तलाश करें ।
  • नौकरी करने से पहले Internship जरूर करें ।

आप अगर चाहें तो नौकरी न करके खुद की एजेंसी खोल सकते हैं या independently यह काम कर सकते हैं । इसके लिए बस आपको connections बनाने होंगे, ज्यादा से ज्यादा प्रमोशन करना होगा, सोशल मीडिया और यूट्यूब पर खासकर कि एक्टिव रहना होगा । आप चाहें तो Bluehost की मदद से होस्टिंग खरीदकर खुद का online portfolio website या blog बना सकते हैं ।

इस तरह आपकी लोगों तक पहुंच बढ़ेगी । वर्तमान समय में डिजिटलीकरण के महत्व को कोई नहीं नकार सकता है और इसका फायदा आप उठा सकते हैं । आप ऑनलाइन वेबसाइट बनाकर, सोशल मीडिया पर एक्टिव होकर काफी प्रोजेक्ट पा सकते हैं ।

इंटीरियर डिजाइनर के लिए अनिवार्य कौशल

अगर आप Interior design के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो जरूरी है कि इससे संबंधित सभी जरूरी कौशल आपके पास हों । तो चलिए जानते हैं कि इंटीरियर डिजाइनर के लिए कुछ अनिवार्य कौशल कौन से हैं ।

  • रचनात्मकता और तेज नजर
  • रचनात्मक सोच
  • बेहतरीन communication skills
  • डिजाइन ट्रेंड और शैली की जानकारी
  • रंगों का सामान्य ज्ञान
  • समय प्रबंधन कौशल
  • बजट कौशल

अगर आप ऊपर दिए गए अनिवार्य कौशल को प्राप्त करने के लिए Skill Development in Hindi, Key skills in Hindi और Self Management का आर्टिकल जरूर पढ़ें । इन आर्टिकल में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई है कि आप किस प्रकार से ये कौशल प्राप्त कर सकते हैं ।

इंटीरियर डिजाइन तस्वीरें

अगर आप इंटीरियर डिजाइन तस्वीरें देखकर इसके बारे में आसानी से समझना चाहते हैं तो नीचे दी गई तस्वीरें देख सकते हैं । ये तस्वीरें interior design की अच्छी उदाहरण हैं । अगर आप इन तस्वीरों को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इनपर right click या long click करके डाउनलोड कर सकते है ।

इसके अलावा अगर आप बेहतरीन interior designing images देखना चाहते हैं तो Unsplash पर जा सकते हैं । यहां आपको हजारों इंटीरियर डिजाइन तस्वीरें मिल जायेंगी जिन्हें आप देखने के साथ ही डाउनलोड भी कर सकते हैं ।

Conclusion

Interior Design in Hindi के इस आर्टिकल में आपने जाना कि इंटीरियर डिजाइन क्या है, इंटीरियर डिजाइन कोर्स और फीस क्या है, इसमें सैलरी कितनी मिलती है । आने वाले समय में यह इंडस्ट्री boost होगा जिस वजह से इस फील्ड में रोजगार वृद्धि होगी और सैलरी में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी । आप डिप्लोमा इन इंटीरियर डिजाइन से इस क्षेत्र में अपना कदम रख सकते हैं ।

अगर इस फील्ड से संबंधित कोई भी प्रश्न आपके दिमाग में है तो आप उसे जरुर पूछें । आपको यह जानकारी कैसी लगी, यह भी नीचे कमेंट करके जरूर बताएं । आर्टिकल पसंद आए तो इसे शेयर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 😊

Leave a comment