10+ Best Law books in Hindi – Must have Indian law books list

क्या आप कानूनी पढ़ाई कर रहे हैं या आपकी कानून में रुचि है ? अगर आपका जवाब है हां तो नीचे मैंने कुछ best law books in Hindi के बारे में बताया है जिन्हें आपको जरूर पढ़ना चाहिए । कानून की पढ़ाई कर रहे छात्रों और इसमें रुचि रखने वाले सभी लोगों के लिए ये किताबें काफी महत्वपूर्ण हैं । आर्टिकल में मैंने सभी किताबों की विस्तार से जानकारी दी है ।

ये सभी किताबें आपको Amazon या Flipkart पर बड़ी ही आसानी से और उचित दाम में मिल जायेंगी । इसके साथ ही, मैं कोशिश करूंगा कि आर्टिकल में उन्हीं law books को जोडूं जो हिंदी और अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध हों । तो चलिए देखते हैं कि ये किताबें कौन कौन सी हैं ।

Best Law books in Hindi

नीचे मैंने कुल Top 10 law books को जोड़ा है जिन्हें आप खरीद कर पीडीएफ डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं । अगर आर्टिकल से इतर कोई अन्य कानून पर लिखी पुस्तक आपको पता हो तो कॉमेंट करके जरूर बताएं ।

1. Indian Evidence Act in Hindi

Indian Evidence Act in Hindi law books
Source: Amazon.in

Best law books की इस सूची में पहले स्थान पर Indian Evidence Act in Hindi ( भारतीय साक्ष्य अधिनियम ) है । इस किताब को अमेजन पर 4.2/5 की रेटिंग प्राप्त हुई है और आप इस किताब को अमेजन से उचित दाम में खरीद भी सकते हैं । इस पुस्तक को राजाराम यादव जी ने लिखा है और Central Law Agency ने पब्लिश किया है । इस किताब में कुल 800 पन्ने हैं ।

अगर आप यह किताब खरीद कर पढ़ते हैं तो आपको निम्नलिखित विषयों पर जानकारी प्राप्त होगी :

  • भारत का संविधान
  • प्रशासनिक विधि
  • मानव अधिकार
  • भारतीय दण्ड संहिता
  • अंतरराष्ट्रीय संगठन
  • हिंदू और मुस्लिम विधि

ऊपर दिए गए विषयों के अलावा अन्य ढेरों टॉपिक्स पर आपको पुस्तक में जानकारी मिल जाएगी । बात करें अगर किताब के online reviews की तो ज्यादातर खरीददारों ने किताब की प्रशंसा की है और इसे एक कानून की पढ़ाई करने वाले छात्र के लिए सहायक बताया है ।

इस Law Book in Hindi online का पीडीएफ हम आपको उपलब्ध नहीं करा सकते परंतु अगर आप Indian Evidence Act की pdf डाउनलोड करना चाहते हैं तो Download Now । इसके अलावए अगर आप किताब को खरीदकर पढ़ना चाहते हैं तो Buy Now

2. दंड प्रक्रिया संहिता

List of law books में अगली पुस्तक का नाम दंड प्रक्रिया संहिता यानि Code of Criminal Procedure, 1973 है जिसे हर कानून के छात्र को पढ़ना चाहिए । अगर आप भारतीय दण्ड प्रक्रिया को अच्छे से समझना चाहते हैं और कानून से जुड़ी परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको एक बार किताब अवश्य पढ़नी चाहिए ।

इस किताब के author मनमोहन जोशी जी हैं जिन्होंने वर्तमान संशोधनों और न्याय दृष्टांतो सहित इस पुस्तक को लिखा है । इसके अलावा इस पुस्तक को उत्तर प्रदेश के कानून मंत्री, Additional Deputy Commissioner of Police, Delhi और Additional Director General of Police, Rajasthan ने रिकमेंड भी किया है । इसका अर्थ है कि पुस्तक वाकई में काफी हेल्पफुल और authentic है ।

अगर आप 1973 में दंड प्रक्रिया संहिता की सभी धाराओं को विस्तार से समझना चाहते हैं तो एक बार आपको यह किताब जरूर पढ़नी चाहिए । इस किताब की अच्छी बात यह है कि इसमें आपको प्रश्नोत्तरी भी मिलेगी और सभी धाराओं को व्याख्या सहित समझाया गया है । अमेजन पर किताब को 4.3/5 की रेटिंग मिली है जिसे आप खरीद कर पढ़ सकते हैं ।

3. Law for the common man

ऐसा माना जाता है कि कानूनी दावपेंच और इससे जुड़ी धाराएं सिर्फ इसकी पढ़ाई करने वाले ही समझ सकते हैं । परंतु, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है । नरेंद्र कुमार जी की लिखी किताब Law for the common man उन लोगों के लिए भी है जो कानून को जानने और समझने में रुचि दिखाते हैं । आपका इस विषय पर पहले से अच्छी पकड़ का होना अनिवार्य नहीं है, आप अगर एक आम आदमी हैं तब भी काफी कानूनी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

नरेंद्र कुमार जी अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायालय के न्यायाधीश रह चुके हैं । अब अगर आपको नही पता कि सेशन कोर्ट या सत्र न्यायालय क्या होता है तो आप Session court in Hindi आर्टिकल पढ़ सकते हैं । अब बात करें इस किताब की तो इसमें आपको आपराधिक मामलों से संबंधित कानून और कानूनी प्रक्रिया को पूरी जानकारी मिलेगी । कुछ जानकारियां जिनपर विस्तार से किताब में बात की गई है :

  • एफ. आई. आर. कैसे दर्ज कराएं ?
  • आपराधिक मामलों की सुनवाई किस प्रकार होती है ?
  • अपराध संबंधी शिकायत कैसे करें ?
  • जमानत कब कब हो सकती है ?
  • मुकदमा कैसे चलता है ?

ऐसे ही कई basic questions आपके भी दिमाग में आते होंगे, जिनका उत्तर आप यह Basic Law Book in Hindi पढ़कर जान सकते हैं । किताब को अमेजन पर 3.9/5 की रेटिंग मिली है जिसे आप अमेजन से अभी Buy कर सकते हैं ।

4. Constitution Law of India

Constitution Law of India book
Source: Amazon.in

अगर आप भारत का संविधान आसान और सरल भाषा में समझना चाहते हैं तो आपको डॉ. जय नारायण पाण्डेय जी की किताब भारत का संविधान जरूर पढ़ना चाहिए । इनकी लिखी इस पुस्तक को भारत सरकार द्वारा पुरस्कृत भी किया जा चुका है । पुस्तक का प्रकाशन Central Law Library द्वारा 10 जुलाई, 1905 को हुआ था ।

इस किताब में आपको भारतीय संविधान से जुड़े सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं की जानकारी मिलेगी । यह किताब B.A. LLB Books in Hindi के श्रेणी में सबसे ऊपर आता है । इसके online reviews की बात करें तो जिन्होंने इस किताब को खरीद कर पढ़ा है, वे आपको भी एक बार पढ़ने के लिए recommend करते हैं । आप इस किताब को Amazon से Buy कर सकते हैं ।

5. Recent & landmark case laws

List of law books में अगली किताब का नाम Recent & landmark case laws है । अगर आप इन परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो यह पुस्तक आपके लिए काफी सहायक होगी :

  • Civil Judge
  • HJS
  • APO
  • PP
  • CLAT
  • AILET
  • LLM
  • UPSC
  • PSC

Recent & landmark case laws किताब में आपको भारतीय संविधान, दंड प्रक्रिया संहिता, सिविल प्रक्रिया संहिता, हिंदू और मुस्लिम विधि, अपकृत्य विधि जैसे कई विषयों पर case laws पढ़ने को मिलेंगे । इसके साथ ही आपको इसमें अध्यायवार वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का संग्रह भी मिल जायेगा ।

अगर आप न सिर्फ कानूनी जानकारी हासिल करना चाहते हैं परंतु उनसे जुड़े case laws की भी स्टडी करना चाहते हैं तो एक बार आपको किताब जरूर पढ़नी चाहिए । आप किताब को Amazon से online buy कर सकते हैं ।

6. The Constitution of India

भारत का संविधान किताब बाबा भीमराव अंबेडकर द्वारा
Source: Amazon.in

बाबा भीमराव अंबेडकर जिन्हें भारतीय संविधान का जनक कहा जाता है, आप उनकी लिखी किताब पढ़ सकते हैं । भारतीय संविधान को बाबा भीमराव अंबेडकर से ज्यादा बेहतर कौन समझेगा ? अगर आप भारत के संविधान को उसके मूल रूप में और विस्तृत रूप में पढ़ना समझना चाहते हैं तो एक बार इस किताब को जरूर पढ़ें । किताब को अमेजन पर 4.3/5 की रेटिंग प्राप्त हुई है ।

इस किताब में आपको कुछ अति विशिष्ट और विवादित मुद्दों पर भी बनाए गए संविधान की जानकारी मिलेगी । कुछ विषय जिसपर बनाए संविधान आप पढ़ेंगे :

  • संविधान ( जम्मू कश्मीर का लागू होना )
  • संविधान के अपवाद
  • भाषाएं
  • असम, मेघालय, त्रिपुरा, मिजोरम के जनजातीय क्षेत्रों के प्रशासन के बारे में उपबंध
  • संघ राज्यक्षेत्र ।

इनके अलावा अन्य कई ऐसे विषय हैं जिनपर बनाए गए संविधान की पूरी विस्तृत जानकारी आपको इस किताब में मिल जायेगी । किताब में कुल 272 pages हैं और Buddham Publisher ने किताब को पब्लिश किया है । आप अमेजन से किताब को कम दाम में ही खरीद सकते हैं । यह Best law books in Hindi की अति विशिष्ट किताब है ।

7. अपराध कानून संहिता

अगर आप Criminal Major Acts जिसमें IPC, CrPC, और evidence Act की पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अपराध कानून संहिता पढ़ सकते हैं । यह किताब हिंदी और अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध है यानि कि दोनों माध्यमों के लोग इसे पढ़ और समझ सकते हैं । अपराध कानून संहिता में आपको निम्नलिखित जानकारी विस्तार से प्राप्त होगी :

  • Code of Criminal Procedure, 1973
  • Indian Penal Code, 1860
  • Indian Evidence Act, 1872

इस किताब का प्रकाशन 1 जनवरी 2019 को हुआ था और उससे पहले 2018 तक के सभी नियमों और संसोधनों को किताब में शामिल किया गया है । The Bright Law House इस किताब के प्रकाशक हैं और इसे हिमांशु बांगियाँ ने लिखा है । अमेजन पर किताब को 4.3/5 की रेटिंग मिली है । अगर आप किताब खरीदना चाहते हैं तो Buy Now । यह Criminal law Books in Hindi की श्रेणी में आता है ।

8. Prelims special PCS – J

जो छात्र Civil Judge, APO और HJS जैसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं या करना चाहते हैं, उनके लिए Prelims special PSC – J की किताब बहुत सहायक सिद्ध होगी । इसमें छात्रों और अभ्यर्थियों के लिए कानून और विधेयक से जुड़े सम सामयिकी घटना चक्र भी दिए गए हैं । इस पुस्तक में आपको ज्यादातर वस्तुनिष्ठ प्रश्न देखने को मिलेंगे और उनकी Answer Key भी प्रोवाइड की गई है ।

किताब को घटना चक्र पब्लिकेशन ने पब्लिश किया है और यह 1 जनवरी 2020 को प्रकाशित किया गया था । इसका ISBN Number 978-9389472530 है । अमेजन पर किताब को 4.3/5 की रेटिंग मिली है । अगर आप इस best law book को खरीदना चाहते हैं तो Check price on Amazon

9. Civil Judge & APO Prelims Examination

Civil Judge & APO Prelims Examination book
Source: Amazon.in

Civil Judge & APO Prelims की तैयारी करने वाले सभी छात्रों को यह किताब खरीदकर जरूर पढ़नी चाहिए । इस Law book में आपको 6000 से अधिक प्रश्नोत्तर मिल जायेंगे जिनकी मदद से आपकी तैयारी काफी अच्छी हो जायेगी । अगर आप इन राज्यों में सिविल जज या एपीओ परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो किताब आपके लिए हेल्पफुल होगी :

  • उत्तर प्रदेश
  • मध्य प्रदेश
  • उत्तराखंड
  • छत्तीसगढ़
  • बिहार
  • झारखंड
  • बिहार

इस किताब की मदद से आप पिछले 25 वर्षों के वस्तुनिष्ठ हल प्रश्न पत्र व्याख्या सहित मिल जायेंगे । इसमें विषयवार और अध्ययवार सारी जानकारी निहित है जिसकी मदद से आप अपनी तैयारी बेहतर कर सकते हैं । सबसे अच्छी बात किताब की यह है कि इसमें आपको संभावित वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय प्रकरण के साथ ही नोट्स भी मिल जाते हैं ।

इसके अलावा, परीक्षा से जुड़े सभी विषयों के संभावित प्रश्न भी किताब में दिए गए हैं । यह 2020 का संस्करण है जिसे आप Amazon से खरीद सकते हैं । इसके लिए आप अमेजन पर इसका Price check कर सकते हैं ।

Conclusion on Law books in Hindi

Best Law books in Hindi list में आपने कानून और कानूनी परीक्षाओं से जुड़ी कुछ बेहद ही महत्वपूर्ण किताबों के बारे में जाना । मैंने विस्तार से आपको हर एक किताब की पूरी जानकारी दे दी है ताकि आप खरीदने का सही निर्णय ले सकें । इन्हें अगर हम B.A. LLB Books in Hindi कहें तो ज्यादती नहीं होगी क्योंकि बीए एलएलबी सिलेबस को ये पुस्तकें कवर करती हैं ।

अब आप कॉमेंट करके बताएं कि इनमें से आपको कौनसी पुस्तक सबसे अच्छी लगी । इसके अलावा अगर आपके मन में सूची से इतर कोई helpful law book है तो कॉमेंट में बताएं ताकि अन्य लोग भी फायदा ले सकें । आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.