Parasite movie explained in Hindi – Download link & review

क्या आप 2019 की सबसे बेहतरीन फिल्म Parasite movie dubbed in Hindi को download करना चाहते हैं ? क्या आप नहीं जानते कि क्यों इस फिल्म को 2019 की सबसे बेहतरीन फिल्म का दर्जा दिया गया ? क्या आप Parasite movie की कहानी नहीं समझ पाए ? अगर इन सभी प्रश्नों का उत्तर हां है तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें । इस पोस्ट के अंत में हम आपको फिल्म डाऊनलोड करने का link भी देंगे ।

वर्ष 2019 में आई इस फिल्म ने दुनिया भर के critics की तरफ से अच्छी ratings बटोरीं । IMDb पर भी फिल्म को 8.6/10 की रेटिंग मिली है । जिन्होंने भी इस फिल्म को देखा और सबसे जरूरी बात की समझा , वह इस फिल्म का फैन हो गया । आज हम इस पोस्ट में न सिर्फ आपको फिल्म डाऊनलोड करने का लिंक मिलेगा बल्कि साथ ही Parasite movie explained in Hindi और ending explained in Hindi भी समझाएंगे । इसलिए पोस्ट को अंत तक पढ़ें –

Parasite Movie in Hindi – Overview

Parasite एक Thriller / comedy फिल्म है जिसे 30 मई 2019 को रिलीज़ किया गया था । अगर हम इस फिल्म को Human Behaviour का आइना कहें तो गलत नहीं होगा । फिल्म की अवधि 2 घंटे 12 मिनट की है । इस फिल्म के डायरेक्टर Bong Joon-ho हैं । फिल्म ने ढेरों awards अपने नाम किए हैं ।

फिल्म को Academy Award for Best Picture , Academy Award for Best Directing , César Award for Best Foreign Film , Writers Guild of America Award for Best Original Screenplay जैसे ढेरों बेहतरीन अवॉर्ड्स दिए गए । फिल्म के रिलीज़ होने के समय इसे Hindi में dub नहीं किया गया था परन्तु बाद में इसकी मांग को देखते हुए , इसे हिंदी में डब किया गया ।

Cast

बात करें Parasite मूवी के cast की तो इसमें Cho Yeo Jeong , Park So-dam , Woo-sik Choi , Jiong Ji So , Lee Sun Gyun जैसे बेहतरीन कलाकार मौजूद हैं । अगर आप फिल्म देखेंगे तो पाएंगे कि सभी ने बेहतरीन रोल अदा किया है । आपको कहीं भी नकलीपन , character के रोल के साथ ज्यादती या कहानी के साथ बेईमानी नहीं लगेगी ।

व्यक्तिगत तौर पर मुझे Song Kang-ho लगे जिन्होंने फिल्म में kim family के पिता का रोल अदा किया है । फिल्म की कहानी का अंत सच्चे मायनों में इन्होंने ही किया और काफी चौंकाने वाले तरीके से किया । इसके बारे में हम आगे जानेंगे ।

Parasite movie explained in Hindi

Spoiler Alert !

आगे मैं इस फिल्म की कहानी शुरू से लेकर अंत तक बताने वाला हूं । अगर आपने अभी तक फिल्म नहीं देखी है तो इस पार्ट को skip करें और सीधे Download Section पर जाएं । अगर आपने फिल्म देख ली है और आपको समझ नहीं आई तो Continue !

Parasite movie की लगभग आधी कहानी family drama और comedy में निकल जाती है । फिल्म की कहानी एक ऐसे परिवार की है जो दो समय की रोटी के लिए काफी मेहनत करता है । उन्हें जीवन चलाने के लिए कई odd jobs भी करने होते हैं जैसे Pizza के boxes को fold करना इत्यादि । आधी फिल्म उनके जीवन जीने में आई कठिनाइयों को दिखाती है और वे कैसे इन परेशानियों से जूझते हैं , उसके बारे में है ।

Kim Family का लड़का जिसका नाम Ki-woo है , अपने दोस्त से किसी नौकरी के लिए contact करता है । वह उसके नाम को एक बेहद ही अमीर घर में tuition पढ़ाने के लिए recommend करता है । इसके साथ ही उनकी बहन Ki-jung भी उसी घर में पढ़ाने के लिए चली जाती है । इसके बाद उसकी फैमिली के अन्य members जैसे उसके पिता Ki-taek और उनकी मां Chung-sook भी इस अमीर बिजनेसमैन के घर में किसी न किसी काम पर लग जाते हैं ।

Kim Family ने मिलकर बड़ी ही चालाकी से , उस अमीर घर के सभी कामकाजी लोगों जैसे ड्राइवर और caretaker को निकलवा दिया और खुद सभी काम पर लग गए । जब भी Park Family कहीं घूमने या काम पर जाती तो Kim Family उस घर पर अपना अधिकार जमाने के सपने देखती और अपने activities को उस रूम में assume करती । Kim Family की ज्यादा से ज्यादा पैसे पाने की इच्छा बल पकड़ती गई ।

परन्तु , कुछ ही समय में चीजें उलट पलट होने लगती हैं क्योंकि Kim Family को Park family के ex – caretaker की basement secret पता चल जाती है । नीचे बने basement में ex – caretaker का पति छुपा होता है जिसे उसने छुपाया होता है और उसे वह खाना पीना , सभी चीजें supply करती थी ।

Parasite movie ending explained in Hindi

Parasite movie ending explained in Hindi का यह वीडियो सीन आप ऊपर देख सकते हैं । जब Kim Family को basement secret का पता चल जाता है तो ex – caretaker उनसे मिन्नत करती है कि यह बात Park Family को न पता चले अन्यथा वह भी उन्हें बता देगी कि Kim Family धोखेबाजी से उनके घर में घुसी है । इस बहस में ex – caretaker की मौत हो जाती है । इसके साथ ही Kim Family उसके हसबैंड को घायल करके बांध देते हैं ।

दोबारा जब ki – woo नीचे जाता है तो पुराने केयरटेकर का husband उसे मार देता है । इसके बाद वह उस basement से निकल कर Kim Family की बेटी को चाकू से मारता है । इसके बाद वह उसकी मां को भी करने की कोशिश करता है परन्तु नहीं मार पाता , उल्टा उसकी मौत हो जाती है । इन सबके बीच Park Family का छोटा बेटा घायल हो जाता है जिसे अस्पताल ले जाने के लिए Park एक्स केयरटेकर के हसबैंड के पास पड़ी चाभी को उठाने जाता है ।

परन्तु , उसके शरीर से आ रही बदबू की वजह से नाक बंद कर लेता है । यह देखकर Ki-taek को रहा नहीं जाता और वह Park Dong-ik की हत्या कर देता है और वहां से गायब हो जाता है । किसी को उसके बारे में नहीं पता चलता कि वह कहा गया । परन्तु , अंत में उसका बेटा उसे खोज लेता है । तो यह रही Parasite movie की ending !

फिल्म की इतनी चर्चा क्यों ?

अगर कहानी इतनी simple है तो फिर इसकी चर्चा क्यों ? क्यों इसे ढेरों nominations में स्थान मिला और इसने awards जीते ? क्यों दुनियाभर के critics ने फिल्म को सराहा ? यह प्रश्न आपके मन मे अवश्य आया होगा । चलिए हम बताते हैं –

फिल्म देखेंगे तो आपको confirm हो जाएगा कि Ki-woo कभी भी इतने पैसे नहीं कमा सकेगा कि Park House जैसा या एक बढ़िया घर खरीद सके क्योंकि Parasite फिल्म दिखाती है कि आर्थिक गतिशीलता खत्म हो चुकी है । यानि जो गरीब हैं वो गरीब होते जा रहे हैं और अमीर आगे बढ़ते चले जा रहे हैं । अगर आप फिल्म को Kim Family की तरफ से देखें तो आपको लगेगा कि सच्चे ‘ Parasites ‘ Park Family है जो दूसरों पर dependent हैं और बहुत ही स्वार्थी भी ।

जब बाढ़ में आम आदमी अपना घर , थोड़ी मोड़ी संपत्ति सब खो देता है और उन्हें gym में सोना पड़ता है तब Park की फैमिली अपने बेटे को जन्मदिन मनाने और उससे जुड़ी तैयारियों को करने के लिए ज्यादा परेशान हैं । इसके साथ ही , वे जिस lower class की बदौलत आलीशान घरों में रहते और बढ़िया खाते पहनते हैं उन्हीं से नफ़रत भी करते हैं । इन अमीरों को उनके शरीर से आ रही गंध से सख्त नफरत है ।

दूसरी तरफ Kim Family भी ‘ Parasites ‘ जो दूसरों से अपनी भूख मिटाते हैं ( in negative sense ! ) । यह इसलिए क्योंकि Park Family की तरह अमीर होने का रास्ता , उनसे झूठ बोलकर या उन्हें धोखे में रखकर होना नहीं है । उन्हें यह हमेशा से पता था कि Park Family के घर में अगर से पूरी उम्र भी रहें , तो भी वह घर उनका नहीं होने वाला है । ज्यादा धन के लोभ ने उन्हें बर्बाद कर दिया । इसके साथ ही उन्होंने जिसका खाया , उसके साथ ही धोखा किया । आपके हिसाब से असली में parasite कौन सी फैमिली थी , comments करके बताएं ।

फिल्म की कुछ बेहद ही जरूरी बातें

आपका मुझे नहीं पता , पर मैं व्यक्तिगत तौर पर उन्ही फिल्मों को देखता हूं जो आपके मन में प्रश्नों की झड़ी लगा दे । जो आपको चीजें सोचने पर मजबूर करें और जो समाज में परिवर्तन लाए । Parasite movie in Hindi की अपनी कुछ life lessons हैं , चलिए जानते हैं ।

1. लालच बुरी बला है

फिल्म के दर्दनाक अंत की मात्र एक वजह थी – लालच ! Parasite movie ने Kim Family के धन के प्रति लालच को बड़े ही मजाकिया ढंग से प्रस्तुत किया है जिसे समाज को गंभीरता से लेना चाहिए । एक परिवार जो गरीबी में जीवन व्यतीत कर रहा है , Park family के धन को देख लालच कर बैठता है । इस लालच की वजह से उन्हें काफी कुछ खोना पड़ता है ।

Kim Family सोचती थी कि सारी बुरी चीजें सिर्फ उनके साथ ही होती हैं । इसके साथ ही उनका मानना था कि अगर आप अमीर हैं तो आप औरों के साथ अच्छा व्यवहार कर सकते हैं । लेकिन , उनके actions ने उन्हें उस कगार पर ला खड़ा कर दिया जिसकी उन्होंने कल्पना तक नहीं की थी ।

2. सभी महत्वपूर्ण होना चाहते हैं

हम सभी important फील करना चाहते हैं । हम चाहते हैं कि हम जिस भी अवस्था में है , उसका मजाक न उड़ाया जाए और हमें भी इज्जत दी जाए । जब हमें लगता है कि दूसरों के लिए हम अब महत्वपूर्ण नहीं रह गए हैं तो हमारा आत्मसम्मान गिर जाता है और हम अवसाद ग्रस्त भी हो जाते हैं । यहीं ऐसा समय होता है जब हम आसानी से भ्रमित हो जाते हैं और गलत फैसले ले लेते हैं ।

Cartoon Movies in Hindi – Watch & Download For Free in High Quality

Tumbbad Movie – Trailer , Storyline , Cast , Reviews , Download Link

Netflix और Amazon Prime Video में ज्यादा बेहतर कौन है ?

Hindi Dubbed Movies को डाउनलोड करने के लिए 5 Pirated Websites

Kim Family भी औरों के नजरों में , खासकर कि Park Family के नजरों में important बने रहना चाहती है । उन्हें Park Family द्वारा दर्शाए गए discrimination से भी सख्त नफरत होता है । वे चाहते हैं कि वे सबकी नजर में महत्वपूर्ण बने रहें । परन्तु , इस चीज को ज्यादा गंभीरता से ले लेना आपके लिए बढ़िया नहीं है ।

3. Wealth gap हर जगह है

इस फिल्म ने मुख्य तौर पर wealth gap को बढ़िया से समझाया है । दुनिया के सभी देश wealth gap से जूझ रहे हैं । यह एक अटल सच्चाई है जो युग युगांतर तक बनी रहेगी । गरीब अपनी गरीबी के लिए अमीर को दोषी ठहराता है और उन्हें लालची की संज्ञा देता है तो वहीं अमीर गरीबों को लापरवाह और कामचोर की संज्ञा देते हैं ।

Parasite फिल्म ने Kim Family और Park Family , दोनों को एक समान बताया है । फिल्म ने दोनों को एक दूसरे पर निर्भर और ” Parasite ” बताया है । जहां फिल्म ने दिखाया है कि Park Family काफी अच्छी है परन्तु वे Kims की बिल्कुल इज्जत नहीं करते । तो वहीं , Kims जहां काफी मेहनती और चालाक हैं परन्तु वे लालची होने के साथ ही धोखेबाज भी हैं । उनके द्वारा किए गए actions कभी भी सराहनीय नहीं कहे जा सकते । आप किसी एक की side नहीं ले सकते ।

Download Parasite movie dubbed in Hindi

अगर आप parasite movie dubbed in Hindi को download करना चाहते हैं तो आपके पास 2 रास्ते हैं –

1. आप सबसे पहले एक TurboVPN ऐप डाउनलोड करें और दूसरे country के vpn से जुड़ें । इसके बाद Parasite site:filmyzilla को क्रोम में खोजें । आपको filmyzilla वेबसाइट से ढेरों results देखने को मिलेंगे जहां आपको hindi में dubbed parasite movie का ऑप्शन भी आएगा । यहां से आप फिल्म डाउनलोड कर सकते हैं ।

2. इसके अलावा आप Amazon Prime Video का सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं जिसका एक महीने का चार्ज आपको 129 रुपए देने होंगे । इसके अलावा अगर आप Airtel user हैं तो आप अगर ज्यादा रुपए का mobile recharge करते हैं तो आपको 1 महीने का free trial मिलेगा । इसके लिए सबसेे पहले offers चेक अवश्य कर लें क्योंकि यह limited time ऑफर है ।

3. आप Prmovies की मदद से आसानी से इस फिल्म को डाउनलोड कर सकते हैं । जानें कि prmovies से parasite movie कैसे डाउनलोड करें ?

Parasite movie explained in Hindi

पोस्ट में आपने Parasite movie explained in Hindi के साथ ही इसके डाउनलोड लिंक और ट्रेलर को देखा । अगर पोस्ट या फिल्म से जुड़ी कोई बात है तो आप नीचे कमेंट में बता सकते हैं । साथ ही पोस्ट को शेयर करना न भूलें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.