X-Men movie series all parts Hindi dubbed – storyline & download

अगर आप Hollywood Movies के फैन हैं तो आपने X-Men movie के बारे में जरूर सुना होगा । हो सकता है कि आपने इसके कुछ parts को देखा भी हो । परंतु क्या आपको पता है कि इस फिल्म के कुल 13 पार्ट्स को रिलीज किया जा चुका है और चौदहवां पार्ट यानि Deadpool 3 की announcement भी हो चुकी है । ऐसे में अगर आप X-Men movie series all parts Hindi dubbed देखना और इनकी जानकारी चाहते हैं तो आर्टिकल के अंत तक बने रहें ।

इस आर्टिकल में मैं न सिर्फ आपको सभी X-Men movies के storyline, cast और ratings की जानकारी दूंगा बल्कि आपको यह भी बताऊंगा कि आप कैसे इन्हें बिल्कुल मुफ्त में देख सकते हैं । आर्टिकल के अंत में मैं आपको एक वेबसाइट के बारे में जानकारी दूंगा जहां से सभी फिल्में मुफ्त में देखी जा सकती हैं ।

1. X-Men ( 2000 )

IMDb Rating –

X-Men जोकि सन 2000 में रिलीज हुई थी, इस मूवी सीरीज की पहली फिल्म है । यह एक Action/Adventure फिल्म है जिसकी कुल अवधि 1 घंटे 44 मिनट है । फिल्म की कहानी शुरू होती है इस समय से जब दुनियाभर में ऐसे बच्चे जन्म ले रहे होते हैं जिनके अंदर कुछ superpowers होती हैं । इन सुपर पॉवर की मदद से वे किसी का दिमाग पढ़ सकते हैं, आसमान में अपने पंखों की मदद से उड़ भी सकते हैं ।

इन लोगों से दुनिया के बाकी Normal लोग डरते हैं और इनसे नफरत करते हैं जिसकी वजह से इन mutants को भी जवाब देना पड़ता है । लेकिन इन mutants में एक ऐसा ग्रुप भी है जो दुनिया को यह संदेश देना चाहता है कि उनसे डरने की जरूरत नहीं है । लेकिन दूसरा ग्रुप ऐसा होने देना नहीं चाहता जिसकी वजह से दोनों के बीच भयंकर लड़ाई छिड़ जाती है । इस लड़ाई में Logan ( Wolverine ) मुख्य भूमिका निभाता है ।

Watch X-Men Hindi dubbed on Hotstar: Watch Now

2. X2: X-Men United ( 2003 )

IMDb Rating –

इस X-Men movie series में अगला नाम X2: X-Men United का है जिसे वर्ष 2003 में रिलीज किया गया था जिसका trailer आप ऊपर देख सकते हैं । आपको वेबसाइट के लगभग सभी ट्रेलर अंग्रेजी भाषा में ही मिलेंगे पर ये सारी फिल्में Hindi dubbed मौजूद हैं । बात करें X2 के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की तो यह $407.7 million था और फिल्म काफी हिट हुई थी । इस फिल्म में कहानी है Nightcrawler जोकि एक mutant है और अमेरिका के राष्ट्रपति की हत्या करना चाहता है ।

इस मंशा को देखकर लोग पहले से भी ज्यादा Mutants से नफरत करने लग जाते हैं । अमेरिकन मिलिट्री का एक Colonel William Stryker सभी म्यूटेंट्स को खत्म करने का निश्चय करने लगता है और Mutant Training School पर हमला कर देता है । इस वजह से सारे म्यूटेंट वहां से भागकर छिप जाते हैं जिसकी वजह से Stryker स्कूल पर कब्जा करके एक खतरनाक experiment की शुरुआत करता है जिससे पूरे विश्व को खतरा है । तो क्या Wolverine और उसके अन्य साथी इसे रोक पाएंगे ?

Watch X2: X-Men United Hindi dubbed: Watch on Hotstar

3. X-Men: The Last Stand ( 2006 )

IMDb Rating –

The Last Stand एक्स मेन मूवी सीरीज की तीसरी फिल्म है जिसे वर्ष 2006 में रिलीज किया गया था । इस फिल्म में आपको भरपुर Sci-fi और Adventure देखने को मिलेगा । 1 घंटे 44 मिनट की इस फिल्म के डायरेक्टर Brett Ratner हैं और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर $460.4 million की कमाई की थी । इस फिल्म की कहानी में आप देखेंगे कि वैज्ञानिकों और डॉक्टरों ने एक ऐसी दवा का खोज किया है जिसकी मदद से Mutants को आम इंसान बनाया जा सकता है ।

परंतु, सारे Mutants इस विचार को नहीं मानते क्योंकि वे हमेशा शक्तिशाली बने रहना चाहते हैं । इसलिए Magnato जोकि एक Mutant है एक फौज खड़ी करता है जिसका मुख्य मकसद Warren Worthington और उनके Cure को मिटाने का है । उनके साथ Jean Grey भी आकर खड़ी हो जाती है जो बहुत ही ज्यादा शक्तिशाली है और उसे हराना लगभग नमूमिकन है । तो क्या Professor X, Wolverine और अन्य मिलकर इन्हें रोक पाएंगे ?

Watch X-Men: The Last Stand: Watch on Hoststar

4. Wolverine ( 2009 )

IMDb Rating –

X-Men movie series की अगली फिल्म का नाम Wolverine है जिसे वर्ष 2009 में रिलीज किया गया था । भारत में यह फिल्म 19 June 2009 को रिलीज हुई थी जिसने बॉक्स ऑफिस पर $373.1 million की कमाई की थी । फिल्म में Wolverine का किरदार Hugh Jackman ने निभाया है । फिल्म में आप देखेंगे कि Logan और Victor नाम के दो mutant हैं और ये दोनों 200 साल से पृथ्वी पर अपनी शक्तियों के बदौलत जिंदा हैं ।

वर्तमान में Colonel William Stryker इन दोनों को कमांडो के तौर पर recruit करना चाहता है । परंतु Logan के विचार अलग होते हैं और वह यह काम छोड़ देता है । उसे एक टीचर से प्यार हो जाता है । लेकिन कहानी इतनी सिंपल कैसे हो सकती है ? Logan के ज्वाइन न करने पर Stryker आगबबूला हो जाता है और उसे मारने के लिए Victor को भेजता है । अब दोनों mutant brothers में से कौन मारा जायेगा ? क्या Logan विक्टर को समझा पाएगा ?

Watch X-Men: Wolverine: Watch Now

5. X-Men: First Class ( 2011 )

IMDb Rating

इस फिल्म सीरीज की अगली फिल्म का नाम X-Men: First Class है जिसे वर्ष 2011 में रिलीज किया गया था । Action और Adventure से भरपूर इस फिल्म की कुल अवधि 2 घंटे 12 मिनट की है । इस फिल्म में आपको Erik की मुख्य भूमिका में Michael Fassbender दिखाई देंगे । इस फिल्म की कहानी काफी रोचक है जिसमें दो mutant Charles Xavier और Erik Lensherr मिलते हैं जो बाद में Professor X और Magneto बनते हैं । इन दोनों के बीच गहरी दोस्ती भी हो जाती है ।

ये दोनों मिलकर एक special team का गठन करते हैं ताकि Sebestian Shaw जोकि एक बेहद ही खतरनाक mutant है अपनी टीम बना रहा होता है , को रोक सकें । Sebestian एक ऐसी टीम बनाता है जिनकी मदद से वह विश्व में परमाणु युद्ध छेड़ सके । लेकिन कुछ कारणों से Erik धोखा देता है और Xavier का साथ छोड़ देता है । अब Charles Xavier को दो लोगों का एक साथ सामना करना पड़ेगा और दुनिया को परमाणु युद्ध से बचाना होगा । क्या Erik और Xavier फिर कभी दोस्त बन पायेंगे ? क्या Xavier इस nuclear war को रोक पाएगा ?

Watch X-Men: First Class on Hotstar: Watch Now

6. The Wolverine ( 2013 )

IMDb Rating

X-Men movie series की अगली फिल्म का नाम The Wolverine है जिसे वर्ष 2013 में रिलीज किया गया था । फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर $414.8 million की कमाई की थी और फिल्म की कुल अवधि 2 घंटे 18 मिनट है । Wolverine के किरदार में दोबारा आपको Hugh Jackman मिलेंगे और इस फिल्म सीरीज में Wolverine का किरदार Jackman ने ही निभाया है । फिल्म में आपको देखने को मिलेगा कि Logan यानि वॉल्वरिन अभी भी Jean Grey की मौत के गम से उबरा नहीं है और अकेले रहता है ।

अचानक से एक दिन Yukio जोकि एक जापानी लड़की है, सामने आती है और लोगन से कहती है कि उसके दादा की मौत नजदीक है और वे लोगन को देखना चाहते हैं । द्वितीय विश्व युद्ध में लोगन ने उनकी जान बचाई थी । लोगन Yukio के साथ जापान जाकर Yashida से मिलता है जो उसे mortality का ऑफर देते हैं लेकिन लोगन इस ऑफर को ठुकरा देता है । अगले ही दिन Yashida की मौत हो जाती है और लोगन को अजीब सपने आते हैं ।

अगले दिन funeral पर Yashida की परपोती Mariko को Yakuza नाम का एक व्यक्ति अपहरण करना चाहता है लेकिन लोगन उसे बचा कर भाग जाता है । इसी बॉक्स गोली लग जाती है और उसके आश्चर्य की बात यह होती है कि वह घाव भरता नहीं है । वह एक Immortal है फिर भी घाव नहीं भरता, लेकिन क्यों ? जानने के लिए इस फिल्म के अंत तक देखें ।

Watch The Wolverine Hindi dubbed: Watch on Hotstar

7. X-Men: Days of Future Past ( 2014 )

IMDb Rating

X-Men: Days of Future Past एक Action/Sci-Fi movie है जिसकी कुल अवधि 2 घंटे 12 मिनट की है । फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड $746 million की कमाई की थी और इस फिल्म को ज्यादातर दर्शकों ने खूब सराहा है । फिल्म में आप देखेंगे कि भविष्य में Sentinels Robots तैयार किए गए हैं जिनका मुख्य मकसद mutants और मनुष्यों का खात्मा है । इस खतरे को जानकर Xavier, Wolverine, Magnato इत्यादि चीन में मिलते हैं और उन्हें पता चलता है कि इस रोबोट को तबाही से रोकने के लिए उन्हें past में time travel करना होगा ।

उन्हें 1973 में वापस जाना होगा ताकि वे इन Robots के भविष्य को बर्बाद कर सकें । इस प्रोग्राम को बनाने के पीछे Mystique का हाथ होता है जिसे भूतकाल में ही रोकना होगा कि वह यह विचार त्याग दे । लेकिन जायेगा कौन ? सिर्फ और सिर्फ Wolverine के अंदर ही यह ताकत है कि वह time travel कर सके । ऐसे में क्या वॉल्वरिन इन robots के क्रिएशन को रोक पाएगा ? क्या वह दुनिया और अन्य mutants को बचा पायेगा ?

Watch Days of Future Past Hindi dubbed: Watch Now

8. Deadpool ( 2016 )

IMDb Rating

12 February 2016 को भारत में रिलीज और दुनियाभर में हिट हुई फिल्म Deadpool इस फिल्म सीरीज की आठवीं फिल्म है । फिल्म के डायरेक्टर Tim Miller हैं और बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने $782.6 million की कमाई की थी । Deadpool Hindi dubbed version काफी बेहतरीन है और आपको फिल्म देखते समय कॉमेडी के साथ ही एक्शन देखने को मिलेगा ।

यह फिल्म कहानी है एक former Special Forces Operative की, जिसका नाम Wade Wilson है । काफी समय पहले उसपर एक डॉक्टर ने एक्सपेरिमेंट किया था जिसकी वजह से उसका पूरा शरीर बेहद ही कुरूप और जल जाता है लेकिन इस प्रक्रिया में उसके अंदर superpowers भी आ जाती हैं । इसके बाद वह अपना नाम Deadpool कर लेता है जो काफी शक्तिशाली होने के साथ ही dark humour से भरा हुआ है । फिल्म में आप इसके कारनामे और डॉक्टर से बदला लेने की कोशिश करते हुए देखेंगे ।

Watch Deadpool Hindi dubbed: Watch on Hotstar

9. X-Men: Apocalypse ( 2016 )

IMDb Rating

X-Men: Apocalypse सीरीज की अगली फिल्म है जिसे आप Hindi dubbed देख या डाउनलोड कर सकते हैं । 2 घंटे 24 मिनट की यह फिल्म काफी हिट हुई थी और इसे अच्छी user ratings भी दी गई है । Apocalypse को भी वर्ष 2016 में ही रिलीज किया गया था और इसके डायरेक्टर Bryan Singer हैं । फिल्म की कहानी शुरू होती है एक ट्विस्ट के साथ जिसमें आपको पता चलता है कि दुनिया का सबसे शक्तिशाली और अमर म्यूटेंट Apocalypse जोकि सो रहा था, अब जग गया है ।

जैसे ही वह जागता है तो उसे दुनिया और मनुष्य पसंद नहीं आते । वह ठान लेता है कि वह इस दुनिया को तबाह करके एक नई दुनिया का निर्माण करेगा और उसपर खुद राज करेगा । वह Magneto के अलावा अन्य mutants की एक टीम इस कार्य के लिए बनाता है । ऐसे में Raven और Professor X को मिलकर Apocalypse को रोकना होगा और दुनिया को बचाना होगा । क्या वे दुनिया को पूरी तरह से तबाह होने से बचा पाएंगे ?

Watch Apocalypse Hindi dubbed on Hotstar: Watch Now

10. Logan ( 2017 )

IMDb Rating

X-Men Movie Series की अगली फिल्म और मेरी पसंदीदा Logan को वर्ष 2017 में रिलीज किया गया था । 2 घंटे 17 मिनट की इस फिल्म में Hugh Jackman मुख्य भूमिका में नजर आते हैं । फिल्म की कहानी 2039 में सेट है जहां अब mutants लगभग खत्म हो चुके हैं और Logan की शक्तियां भी अब धीरे धीरे खत्म हो रही हैं । वह Professor X की देखभाल करता है जोकि बूढ़े और बीमार हैं और नशे में डूबा रहता है । एक दिन उसे Laura मिलती है जिसका इंतजार उसे काफी समय से रहता है ।

यह एक छोटी बच्ची है लेकिन इसके अंदर भी Wolverine की ही तरह superpowers हैं, क्योंकि उसे Logan के ही DNA से बनाया गया था । Laura की शक्तियों से कई लोग परिचित थे इसलिए उसे काबू करना चाहते थे लेकिन Logan को उसे बचाना होगा ताकि भविष्य सुरक्षित रह सके । इसके साथ ही उसकी शक्तियां भी अब कम हो रही हैं ऐसे में वह खुद को और Laura को कैसे बचाएगा ? यह जानने के लिए फिल्म जरूर देखें ।

Watch Logan Hindi dubbed: Watch on Hotstar

11. Deadpool 2 ( 2018 )

IMDb Rating

Deadpool 2 एक Action/Adventure फिल्म है और यह डेडपुल का दूसरा भाग है । लगभग 2 घंटे की इस फिल्म में आपको dark comedy के साथ ही भरपूर action देखने को मिलेगा । इसके अलावा जबरदस्त Hindi dubbing के तो आप दीवाने हो जायेंगे । फिल्म की कहानी Deadpool के अंत को आगे बढ़ाती है जिसमें उसकी गर्लफ्रेंड Venessa को कुछ लोग मार देते हैं । इसका revenge लेने के लिए वह हत्यारे को तो मार देता है लेकिन गम में डूब जाता है और खुद को Venessa की मौत का जिम्मेदार मानता है ।

इस गम में वह खुद को आगे से उड़ाने की कोशिश करता है जिसकी वजह से उसकी शरीर के टुकड़े हो जाते हैं लेकिन उसके शरीर का हर टुकड़ा जिंदा होता है । लेकिन Colossus जोकि एक म्यूटेंट है, के द्वारा उसके शरीर को वापस जोड़ दिया जाता है । इसके बाद वह X-Men को ज्वाइन कर लेता है ताकि वह दुख से उबर सके । जल्द ही उसे और अन्य म्यूटेंटस को टास्क भी मिल जाता है जिसमें उन्हें एक Young mutant को बचाना है जो सरकार के लिए परेशानी का सबब बन गया है ।

इस Young Mutant का नाम Russel है । Russel की वजह से भविष्य में कुछ अनहोनी होती है इसलिए भविष्य से Cable जोकि एक खतरनाक हत्यारा है, Russel को बचपन में ही मारने के लिए समय यात्रा करता है । लेकिन X-Men यह होने देना नहीं चाहती । ऐसे में क्या Deadpool और अन्य बच्चे को बचा पाएंगे ? क्या Deadpool दोबारा से खुश हो पायेगा ? जानने के लिए फिल्म आप Hotstar की मदद से फिल्म देख सकते हैं ।

Watch Deadpool 2 Hindi dubbed: Go to Hotstar

12. X-Men: Dark Phoenix ( 2019 )

IMDb Rating

X-Men movie series की अगली फिल्म का नाम Dark Phoenix है जिसे वर्ष 2019 में रिलीज किया गया था । इस फिल्म को पहली फिल्मों के मुताबिक कम user rating मिली और बॉक्स ऑफिस पर भी फिल्म का प्रदर्शन ज्यादा बेहतर नहीं रहा । बात करें अगर फिल्म के storyline की तो इसमें आपको Jean Grey की कहानी को दुबारा से दिखाया गया है । एक कार एक्सीडेंट में Jean के माता पिता की मृत्यु हो जाती है जिसके बाद Professor Charles Xavier उसे पालते हैं ।

सालों बाद X-Men के लोगों को एक टास्क मिलता है जिसमें उन्हें astronauts को बचाना होता है । इस मिशन की वजह से Jean Grey पर बुरी शक्तियों का नियंत्रण हो जाता है और उसका व्यवहार काफी बदल जाता है । उसके पास ऐसी शक्तियां आ जाती हैं जिसकी वजह से पूरी दुनिया खतरे में पड़ जाती है और वह सब कुछ तबाह करने लग जाती है । ऐसे में एक्स मेन क्या करेंगे ? वे अपनी दोस्त को बचाएंगे या दुनिया को ? जानने के लिए फिल्म जरूर देखें ।

Watch Dark Phoenix Hindi dubbed: Watch on Hotstar

13. The New Mutants ( 2020 )

IMDb Rating

The New Mutants को वर्ष 2020 में रिलीज किया गया है जिसमे आपको एक भी पुराना किरदार देखने को नहीं मिलेगा । 1 घंटे 34 मिनट की इस फिल्म में आपको horror के साथ ही fantasy भी देखने को मिलेगी । इस फिल्म को भी लोगों न कुछ खास पसंद नहीं किया है जिसकी वजह से इसका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन और यूजर रेटिंग कम है । फिल्म कहानी है 5 mutants की जिनके पास extraordinary powers हैं ।

फिल्म की शुरुआत में हम दर्शक देखते हैं कि ये एक research centre में लेते हैं और इस सेंटर के हेड Dr. Cecilia Reyes हैं । उन्हें बताया जाता है कि Cecilia उन्हें यहां तब तक रखेंगे जब तक कि वे अपनी शक्तियों को संभालना और सही से इस्तेमाल करना न सिख जाएं । उन्हें लगता है कि इस सेंटर में उनका इलाज होगा और उन्हें बेहतर बनाया जायेगा लेकिन सच्चाई शायद कुछ और ही है । सेंटर में अजीबोगरीब घटनाएं होनी शुरू हो जाती हैं जिसकी वजह से उन्हें Cicilia पर शक हो जाता है ।

वे मरीज हैं या बंदी ? इसका उत्तर आप फिल्म देखकर जान पाएंगे । फिल्म में twist & turns हैं और horror scenes फिल्म को देखने लायक बनाते हैं । फिल्म को आप Hotstar की मदद से देख पाएंगे ।

Watch The New Mutants Hindi dubbed on Hotstar: Watch Now

14. Deadpool 3 ( 2023 )

X-Men movie series की अगली फिल्म जोकि अनुमान के मुताबिक 2023 में रिलीज होगी, उसका नाम Deadpool 3 है । यह Deadpool 2 का ही threequel होगा ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है । Marvel ने पहले ही दो अन्य फिल्में Ant Man 3 और Guardians 3 को कन्फर्म किया है इसलिए तीसरा पार्ट देर से रिलीज होगा ।

99.99% उम्मीद है कि Ryan Reynolds ही फिल्म में मुख्य भूमिका निभाते नजर आएंगे । यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि इसमें हमें Cable, Domino और अन्य mutants देखने को मिलेंगे । पिछली फिल्मों में आपको यह भी पता चल गया होगा कि Deadpool की गर्लफ्रेंड Venessa मौत को चकमा देने में कामयाब हुई थी । ऐसे में वह भी फिल्म में दोबारा एंट्री ले सकती है ।

Reynolds ने एक interview में पहले ही यह कह दिया है कि फिल्म की कहानी पिछली फिल्मों से काफी अलग और बेहतरीन होगी । वैसे यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा कि फिल्म कितनी बेहतरीन होती है और हम दर्शकों को क्या नया देखने को मिलता है । तह तक के लिए हम सभी को इंतजार करना होगा । जैसे ही फिल्म रिलीज होगी, उसकी जानकारी आर्टिकल में दी जाएगी ।

Watch X-Men all movie series in Hindi dubbed online

मैंने आपको सभी फिल्मों के डिस्क्रिप्शन के बाद Hotstar का लिंक दे दिया है जिसकी मदद से आप फिल्म देख सकते हैं । Hotstar के पास सारी फिल्मों के rights हैं इसलिए फिल्म आप ऑफिशियली हॉटस्टार की मदद से देख सकते हैं । हालांकि, Hotstar का सबसे पहले आपको subscription लेना होगा तभी आप फिल्में देख पाएंगे । ऐसे में आप सभी फिल्मों को देखने के लिए PRmovies की मदद ले सकते हैं ।

आपको विस्तार से बताया गया है कि कैसे आप PRmovies की मदद से फिल्में, वेब सीरीज को अपने रिस्क पर देख या डाउनलोड कर सकते हैं ।

Watch X-Men movies on PRmovies Hindi dubbed

ध्यान दें कि PRmovies एक pirated & illegal site है । Listrovert इस वेबसाइट को न ही recommend करता है और न ही endorse! यह सिर्फ आपको जानकारी देने मात्र के लिए है । वेबसाइट से संबंधित किसी भी एक्शन के लिए Listrovert जिम्मेदार नहीं होगा जोकि हमारे Terms & Conditions में साफ लिखा है ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.