Quid Pro Quo Meaning in Hindi – क्विड प्रो क्यो की जानकारी

आपने अक्सर इंटरनेट या किताबों में Quid Pro Quo के बारे में पढ़ा होगा । खासकर कि अगर आप बिजनेस संबंधित कोई लेख या जानकारी पढ़ रहे हैं तो ये शब्द अक्सर दिखाई दे जाते हैं । लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन शब्दों का क्या अर्थ है, ये शब्द किस भाषा के हैं और इसे किस तरह इस्तेमाल किया जा सकता है ?

अगर नहीं तो इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी दी जायेगी । साथ ही इस शब्द की शुरुआत कहां से कैसे हुई, यह भी आप जानेंगे । उदाहरण सहित क्विड प्रो क्यो की पूरी जानकारी जानने के लिए आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें ।

Quid Pro Quo Meaning in Hindi

Quid Pro Quo एक लैटिन शब्द है जिसका अर्थ “कुछ के लिए कुछ” होता है । यह उस परिस्थिति को संदर्भित करता है जिसमें दो अलग अलग व्यक्ति या समूह वस्तुओं या सेवाओं का लेनदेन करते हैं । यूरोप से आया यह शब्द बताता है कि समान मूल्य के किसी वस्तु या सेवा का आदान-प्रदान किया गया है ।

राजनीति से लेकर व्यवसाय, हर क्षेत्र में इस शब्द का इस्तेमाल आता है । इसे एक आसान से उदाहरण के माध्यम से समझिए । मान लेते हैं कि आपने अपने पड़ोसी को 5 किलो आलू दिया और उसने भी आलू की कीमतों को ध्यान में रखते हुए आपको 7 किलो अमरूद दिया । यानि आलू और अमरूद दोनों एक समान मूल्य के थे, जिनका आदान प्रदान किया गया । इसे ही Quid Pro Quo कहा गया ।

इस शब्द का कई बार आम बोलचाल की भाषा में भी इस्तेमाल किया जाता है । यह कुछ कुछ “तुम मेरी पीठ खुजाओ, मैं तुम्हारी खुजाऊंगा” जैसा ही है या “जैसे को तैसा” वाक्य भी इन शब्दों के अर्थ को सही से सारगर्भित करता है ।

Quid Pro Quo in Different Context

इस शब्द का उपयोग ढेरों अलग अलग क्षेत्रों में किया जा सकता है, हालांकि इसका अर्थ हमेशा एक जैसा ही रहता है । हम कुछ आम क्षेत्रों की बात करेंगे जैसे Law, Politics, Business जिसमें इस शब्द का इस्तेमाल किया जाता है ताकि आप पूरा कांसेप्ट सही से समझ सकें ।

1. Quid Pro Quo Harassment

इस शब्द का इस्तेमाल एक खास प्रकार के Harassment के लिए भी किया जाता है । उदाहरण के तौर पर आप Casting Couch को ही ले लीजिए । कास्टिंग काउच यानी कोई कास्टिंग डायरेक्टर किसी फिल्म/शो के लिए किसी अभिनेत्री या अभिनेता को काम दिलाने के बदले में sexual favour की मांग करता है ।

दूसरा उदाहरण आप आमतौर पर कोई छोटे बड़े व्यवसायों में होता हुआ देख सकते हैं । सीनियर ऑफिसर किसी छोटे कर्मचारी को प्रमोशन देने या काम दिलाने के बदले में उनसे शारीरिक संबंध बनाने की मांग करते हैं । ये सभी Quid Pro Quo Harassment के ही उदाहरण हैं ।

2. Law Context

Law यानि कानूनी प्रक्रिया में भी इस शब्द का अक्सर इस्तेमाल किया जाता रहा है । जब हम सामान्य कानून की बात करते हैं तो क्विड प्रो क्यो का अर्थ होता है किसी वस्तु या सेवा का मूल्य के बदले में व्यापार किया गया है, जबकि लेनदेन की वस्तु या सेवा के स्वामित्व पर ही प्रश्नचिन्ह खड़ा हो ।

लेकिन सामान्य रूप से देखा जाए तो इस शब्द का एक आसान सा अर्थ यही है कि समान मूल्य के उत्पादों या सेवाओं का आदान प्रदान किया गया है ।

3. Political Context

राजनीति के क्षेत्र में भी Quid Pro Quo का इस्तेमाल किया जाता है । राजनीति में कोई संस्था या संगठन जब किसी राजनीतिक पार्टी को डोनेशन या आर्थिक सहायता पहुंचाती है, तो नियम या पॉलिसी बनाते हुए संगठन की मांगों को भी ध्यान में रखा जाता है ।

आमतौर पर देखा जाए तो नेता जब वोट मांगते हैं, तो बदले में वे आपकी सड़क, पानी, सुरक्षा की व्यवस्था करने का आश्वासन देते हैं । लेकिन जबतक दोनों तरफ से लेनदेन नहीं होता है, उसे क्विड प्रो क्यो नहीं कहा जा सकता । यानि सिर्फ आश्वासन नहीं बल्कि काम भी ।

Quid Pro Quo की शुरुआत

अगर हम Quid Pro Quo Origin और इसके शुरुआती अर्थ पर नजर डालें तो पता चलता है कि इसका अर्थ कुछ अलग हुआ करता था । इसका अर्थ सेवाओं या उत्पादों का आदान प्रदान करने से ही संबंधित था, लेकिन subtitution को ध्यान में रखते हुए । जैसे अगर आप दर्द की दवाई लेने जाते हैं और आपको Paracetamol मिलनी चाहिए, लेकिन मिलती है Combiflam ।

लेकिन समय बीतने के साथ ही इसके अर्थ में भी थोड़ा सा बदलाव हुआ और यह अब subtitution नहीं बल्कि एक समान मूल्य के वस्तुओं का आदान प्रदान करने की बात करता है । यह एक लैटिन शब्द है जिसे अंग्रेजी भाषा ने गोद लिया हुआ है ।

भले ही Quid Pro Quo का अर्थ समय के साथ बदल गया, लेकिन अभी भी कुछ भाषाओं या यूं कहें कि देशों में इसका अर्थ कुछ और के बजाय अनजाने में कुछ गलत हो रहा है, या गलती से बताया या समझा जा रहा है ही होता है यानि Substitution ।

Conclusion

Quid Pro Quo का सामान्य हिंदी अर्थ कुछ के बदले कुछ होता है हालांकि शुरुआती दौर में जब यह शब्द नया नया प्रचलन में आया था तो इसका अर्थ कुछ के बदले में निर्धारित वस्तु के बजाय कोई और वस्तु या सेवा हुआ करता था । राजनीति, कानून, व्यवसाय, टैक्स जैसे कई क्षेत्रों में इस शब्द का इस्तेमाल किया जाता है ।

उम्मीद है कि आप क्विड प्रो को क्यो का अर्थ समझ गए होंगे । अगर आप इस विषय से सम्बन्धित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं या कोई विचार प्रकट करना चाहते हैं तो कॉमेंट बॉक्स में आपका स्वागत है । साथ ही आर्टिकल सहायक लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

Leave a comment