Review meaning & definition in Hindi – रिव्यू का हिंदी मीनिंग

आज के समय में हम सभी एक दूसरे को reviews देते फिर रहे हैं । आज जहां हर चीज की एक कीमत है तो वहीं , हर चीज की एक रिव्यू भी है । सबसे मजे की बात यह है कि किसी प्रोडक्ट / इंसान / सर्विस इत्याद की मांग या कीमत भी ज्यादातर रिव्यू कर ही निर्भर करती है । तो क्या है Review meaning & definition in Hindi ? इस पोस्ट में जानेंगे ।

इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेंगे कि review Hindi meaning क्या है और कैसे करते हैं । तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें ताकि आप विस्तृत जानकारी जान पाएं ।

Review meaning in Hindi

Review की हिंदी मीनिंग समीक्षा करना या दोबारा से जांच करना होता है । इसका ज्यादातर इस्तेमाल किसी product , service , book और movies के प्रसंग में आता है । समीक्षा करने से हमें किसी वस्तु या सेवा विशेष की खूबियों और खामियों का भी पता चलता है ।

उदाहरण के तौर पर , हम किताबें , फिल्मों , वस्तुएं और यहां तक की लोगों तक की समीक्षा करते हैं । समीक्षा के आधार पर ही हम आगे का निर्णय लेने में सक्षम हो पाते हैं । जैसे कि मैंने अपने ब्लॉग पर ही Attitude is everything book in Hindi का review किया है । इसे आप पढ़कर आसानी से जान सकते हैं कि आपको यह पुस्तक पढ़नी चाहिए या नहीं । इसी तरह Parasite movie review भी उपलब्ध है जिसे पढ़कर आप यह निर्णय ले सकते हैं कि फिल्म देखनी चाहिए या नहीं ।

review के अन्य हिंदी अर्थ

चलिए देखते हैं कि रिव्यू शब्द के अन्य कौन कौन से अर्थ है और उसे कैसे किसी वाक्य में प्रयुक्त किया जा सकता है –

  • सैनिकों की जांच
  • निरीक्षण
  • गुण-दोष निरूपण
  • पुनरावलोकन
  • पुनरीक्षण
  • परखना
  • सर्वेक्षण
  • आलोचना

तो ये रहे Review meaning in Hindi । अब चलिए देखते हैं इसके definition यानि परिभाषा को –

Review definition in Hindi

इसके ढेरों अलग अलग परिभाषाएं हैं :

1. समीक्षा किसी वस्तु की गुणवत्ता का निर्णय या चर्चा है । समीक्षा का अर्थ किसी विषय पर फिर से अध्ययन के हिस्से के रूप में जाना या किसी अन्य समय को देखना है । समीक्षा में संज्ञा और क्रिया दोनों के रूप में कई अन्य इंद्रियां हैं ।

2. एक महत्वपूर्ण लेख या रिपोर्ट , एक आवधिक रूप में , एक पुस्तक पर , नाटक , गायन , या पसंद ; समालोचक ; मूल्यांकन

3. स्मृति में इसे ठीक करने या तथ्यों को सारांशित करने के लिए किसी विषय पर फिर से अध्ययन या पुनर्पाठ में जाने की प्रक्रिया

4. समीक्षा लिखने के लिए ; समाचार पत्रों या समय-समय पर पुस्तकों , फिल्मों आदि की समीक्षा करें

ये कुछ प्रचलित परिभाषाएं हैं जिन्हें आप देख सकते हैं ।

Review यानि समीक्षा के वास्तविक जीवन उदाहरण

आप ऊपर दिए गए tweets में देख सकते हैं कि कैसे review meaning in Hindi यानि मूल रूप से समीक्षा शब्द का प्रयोग किया गया है ।

Review meaning in Hindi – conclusion

पोस्ट में हमने विस्तारपूर्वक आपको review meaning in Hindi के बारे में समझाया है । आपने ऊपर इसके बारे में पढ़ लिया होगा । अगर आपके मन में अभी भी कोई संशय है तो नीचे कॉमेंट करके बताएं । साथ ही पोस्ट अगर उपयोगी लगी हो तो शेयर करना न भूलें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.