Vlogger meaning in Hindi – Vlog और Blog में अंतर क्या है ?

आज के समय में ढेर सारे लोग Online Earning कर रहे हैं और ऑनलाइन पैसे कमाने के ढेरों अलग अलग विकल्प हैं । उदाहरण के तौर पर अगर देखा जाए तो Blogging, Freelancing, Affiliate Marketing, Graphic Designing और vlogging मुख्य हैं जिन्हें करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं । Blogging करने वाले व्यक्ति को blogger, freelancing करने वाले व्यक्ति को freelancer कहते हैं और ठीक इसी तरह Vlogging करने वाले व्यक्ति को Vlogger कहते हैं ।

Vlogger meaning in Hindi के इस आर्टिकल में मैं आपको vlogging फील्ड से जुड़े हर जानकारी दूंगा । इस फील्ड में कैरियर कैसे बनाएं, वीडियो कैसे बनाएं और अपलोड करें, YouTube पर सफल कैसे होना है और इसके अलग अलग प्रकार कौन कौन से हैं । इन सभी पॉइंट्स पर आज के इस आर्टिकल में हम विस्तार से बात करेंगे । तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें और पसंद आए तो शेयर करें ।

Vlogger meaning in Hindi

Vlogging

Vlogger एक ऐसा व्यक्ति है जो नियमित तौर पर वीडियो बनाता है और किसी वीडियो प्लेटफॉर्म पर अपलोड करता है । वर्तमान समय में व्लॉगिंग का अर्थ काफी हद तक बदल गया है और इसे personal videos बनाने से जोड़ कर देखा जाता है ।

YouTube, Vimeo जैसे अन्य वीडियो प्लेफार्म्स पर जिन भी लोगों ने वीडियो अपलोड की होती है उन्हें आप व्लॉगर कहेंगे और उनके इस कार्य को व्लॉगिंग कहा जायेगा । इस तरह आप आसान भाषा में समझ गए होंगे कि व्लॉगर क्या होता है ।

Vlogging की शुरुआत कब हुई ?

अक्सर लोग यह प्रश्न पूछते हैं कि vlogging की शुरुआत कब हुई ? कई लोग यह सोचते हैं कि व्लॉगिंग YouTube से जुड़ा कांसेप्ट है और यूट्यूब के पहले इस शब्द का इजात नहीं हुआ था । लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि पहला video vlog वर्ष 2000 की शुरुआत में बनाया गया था ।

हालांकि, यूट्यूब के आने के बाद से यह टर्म और व्लॉगिंग तेजी से फैली और vloggers की संख्या बढ़ती ही चली गई । आज लाखों व्लॉगर यूट्यूब पर मौजूद हैं जो लाखों वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करते हैं । हालांकि व्लॉगिंग को अब specific meaning तक सीमित कर दिया गया है । उदाहरण के तौर पर, Educational video और How to videos को व्लॉगिंग कैटेगरी में नहीं रखा जा रहा है ।

बल्कि, आप मान लीजिए कि Goa Trip पर जाते हैं और दिन भर की वीडियो को शूट करते हैं । इसके बाद आप सारे विडियोज को edit करके एक में कंबाइन करते हैं और यूट्यूब पर अपलोड करते हैं । इसे vlogging कहा जाता है और इसे करने वाले व्यक्ति को vlogger कहा जाता है । इस तरह आप Vlog meaning in Hindi with example समझ गए होंगे ।

Vlog और blog में क्या अंतर है ?

अब आप अच्छे से समझ चुके हैं कि व्लॉगिंग और व्लॉगर क्या होते हैं । अब हम जानेंगे कि blog और vlog में क्या अंतर होता है ।

1. Vlog

Vlog को आप video log कह सकते हैं जिसमें वीडियो कंटेंट को बनाया जाता है और इसके साथ ही supporting elements भी जोड़े जाते हैं जैसे texts, pictures, audio, metadata इत्यादि । यूट्यूब पर Flying Beast व्लॉग बनाते हैं और वह अपने day to day activities को वीडियो फॉर्म में शूट करते यूट्यूब पर अपलोड करते हैं ।

2. Blog

Blog मुख्य रूप से text form में होता है और इसके साथ अन्य supporting elements को जोड़ा जा सकता है जैसे images, videos इत्यादि । लेकिन एक ब्लॉग में कंटेंट मुख्य रूप से text ही होता है । आप अभी vlogger meaning in Hindi आर्टिकल को मेरी वेबसाइट Listrovert पर पढ़ रहे हैं और यह एक ब्लॉग ही है । इसमें मुख्य रूप से text और आपको तस्वीर मिल सकती है जो सिर्फ supporting elements हैं ।

Vlogging कैसे करें ?

अब अगर आपके मन में vlogging की शुरुआत का विचार आ रहा है तो नीचे दिए steps को फॉलो कर सकते हैं । आप बड़े ही आसानी से यूट्यूब पर विडियोज अपलोड कर सकते हैं और काफी पैसे कमा सकते हैं ।

1. एक Niche चुनें

Vlogger बनने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप एक Niche चुने और सिर्फ उसी टॉपिक पर विडियोज बनाएं । आपका niche कुकिंग, गेमिंग से लेकर कुछ भी हो सकता है । एक niche में रहकर अगर आप वीडियो बनाते हैं तो आप ज्यादा जल्दी यूट्यूब पर सफल होंगे । Multi niches पर विडियोज बनाना हमेशा नुकसानदायक होता है और यह rarely ही काम करता है ।

कुछ बेहतरीन niches हैं:

  • Travel
  • Makeup
  • Fitness/Health
  • Gaming
  • Cooking

अगर आप niche चुनने के बाद जानना चाहते हैं कि एक यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं तो How to create a YouTube channel का आर्टिकल पूरा पढ़ें ।

2. High quality videos बनाएं और एडिट करें

कोशिश करें कि आपका वीडियो और वीडियो कंटेंट दोनों High Quality का हो । यूट्यूब पर competitions काफी बढ़ गया है जिस वजह से अगर आपका कंटेंट हाई क्वालिटी का नहीं होगा तो वह stand out नहीं होगा । आपको एक vlogger के तौर पर शुरू से ही उच्च गुणवत्ता की विडियोज को बनाना चाहिए ।

अगर आपके पास एक अच्छा smartphone है तो आप अच्छी क्वालिटी में वीडियो शूट कर सकते हैं । इसके बाद आप एडिटिंग के लिए Kinemaster का subscription लेकर वीडियो एडिट करें । आप यूट्यूब की मदद से अच्छी एडिटिंग सिख सकते हैं ।

3. SEO का ध्यान रखते हुए वीडियो अपलोड करें

अब जबकि आपका वीडियो बनकर तैयार हो चुका है तो अब बारी आती है उसे यूट्यूब पर अपलोड करने की । आप मोबाइल से ही आसानी से वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं । अगर आप नहीं जानते कि मोबाइल से वीडियो कैसे अपलोड करें तो How to upload YouTube video from mobile जरूर पढ़ें । वीडियो अपलोड करने के बाद अब आपको निश्चित होकर बैठना नहीं है ।

अगर आप चाहते हैं कि आपकी वीडियो यूट्यूब पर रैंक भी हो तो आपको YouTube video SEO करना होगा । यह काफी आसान है:

  • वीडियो के टाइटल में अपने मुख्य keyword को जोड़ें
  • वीडियो का long description लिखें और इसमें भी targeted keyword का इस्तेमाल करें
  • Tags वीडियो में जरूर लगाएं
  • यूट्यूब वीडियो के लिए एक अच्छा thumbnail बनाएं

अगर आप जानना चाहते हैं कि एक अच्छा YouTube thumbnail कैसे बनाएं तो How to create YouTube thumbnail जरूर पढ़ें ।

4. Consistent रहें और लगातार वीडियो अपलोड करें

High Quality Content के बाद अब सबसे जरूरी है कि आप यूट्यूब पर consistent रहें । एक अच्छे vlogger की खासियत यही होती है कि वह लगातार उच्च गुणवत्ता की विडियोज को यूट्यूब पर अपलोड करता है । अगर आप monetisation की चिंता छोड़कर सिर्फ और सिर्फ content creation पर ध्यान देंगे तो आप अवश्य एक दिन successful vlogger बन जायेंगे ।

अगर आ यूट्यूब पर consistent रहना चाहते हैं तो आपको एक schedule पर काम करना होगा । सबसे पहले एक schedule बनाएं जिसके हिसाब से आप वीडियो अपलोड करेंगे । आप चाहें तो हर रोज एक वीडियो अपलोड कर सकते हैं या हफ्ते में 1 वीडियो, परंतु आपको अपने schedule से stick होकर रहना होगा । अन्य helpful articles इस विषय से जुड़े:

Vlogger पैसे कैसे कमाएं ?

मैंने ऊपर आपको बताया कि आपको monetisation की चिंता छोड़कर लगातार यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना चाहिए । लेकिन, हम सभी को पता है कि हम एक समय के बाद यूट्यूब से income expect करते ही हैं । यूट्यूब या ब्लॉग से आने वाला पैसा motivation की तरह काम करता है और आप ज्यादा बेहतर ढंग से कंटेंट बनाते हैं ।

YouTube से आज लाखों vlogger पैसे कमा रहे हैं । आप भी आसानी से वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं । यूट्यूब से कमाने के ये जरिए हैं:

  • Display ads
  • Affiliate Marketing
  • Brand Promotion
  • Selling merchandise
  • Promotional Video

आपको सबसे पहले एक बढ़िया audience base बनाने पर ध्यान देना चाहिए इसके बाद आपके सामने खुद ब खुद ढेरों income options आ जायेंगे ।

Types of Vlog

अब आप अच्छे से जान चुके हैं vlogger कैसे बनें और एक व्लोगर का क्या कार्य होता है । चलिए अब जानते हैं कि vlog के types कौन कौनसे हैं । आप अगर vlogging ideas की तलाश कर रहे हैं तो भी नीचे दिए types में से कोई एक चुन सकते हैं:

1. Daily Vlogs

आज के समय में कई ऐसे vlogger हैं जो daily vlogs बना रहे हैं । इस प्रकार के व्लाग में अपने रोजमर्रा के जीवन को शूट करके वीडियो फॉर्मेट में यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं । यूट्यूब पर Flying Beast, Sourav Joshi जैसे अन्य ढेरों व्लॉग्स हैं जो day to day life को यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं । इसके कुछ उदाहरण हैं:

  • A day in my life
  • Clean with me
  • Travel to
  • Eat with me
  • Bucket list

2. Travel vlogs

Travel vlogs भी आज के समय में काफी प्रचलित हो रहे हैं और कई लोग travel vlogging कर रहे हैं । नाम से ही आपको समझ आ गया होगा कि इस प्रकार के vlog में आप अपनी trips को शूट करके अपलोड कर सकते हैं । अगर आपको भी घूमना पसंद है तो आप लोगों को virtually अपने साथ घुमा सकते हैं । अगर आपका कंटेंट यूनिक रहा और आप सफल हुए तो आपको एक रुपए भी खर्च नहीं करना पड़ेगा ।

आप ads display, brand promotion और affiliate marketing से आसानी से इतना कमा लेंगे कि आप इसे full time कर सकें और पूरा खर्च आसानी से vlogging करके निकाल सकेंगे ।

3. Cooking vlogs

खाना बनाने और खाने के शौकीन लोगों के लिए Cooking vlogs एक बेहतरीन आइडिया है । अगर आप तरह तरह की recipes बनाने जानते हैं और आपका प्रेजेंटेशन काफी unique है तो आप cooking vlogger बन सकते हैं । इसमें अभी भी ज्यादा कंपटीशन नहीं है इसलिए आप stand out कर सकते हैं ।

यूट्यूब पर आप अगर Cooking channels सर्च करेंगे तो आपको ढेर सारे कुकिंग व्लाग्स दिखाई देंगे । Kavita Kitchen चैनल को आप देख सकते हैं जिन्होंने कुकिंग करके आज अपने चैनल को काफी पॉपुलर कर दिया है ।

4. Tech Vlogs

YouTube पर हर ज्यादातर लोग tech vlogger हैं पर आप भी जानते हैं कि उनमें से कितनों का content unique और high quality का होता है । अगर आपके पास Tech से जुड़ी अच्छी जानकारी है, साथ ही आप high quality video production कर सकते हैं और लोगों की tech related problems को सॉल्व कर सकते हैं तो आपको Tech vlogs बनाना चाहिए ।

5. Education Vlog

अगर आपके अंदर कोई भी कला है तो आप उसे दूसरों को सीखा सकते हैं । आपको चाहे बेहतरीन painting आती हो या आप चुटकियां बजाते ही गणित के प्रश्नों को हल कर लेते हैं, आप अपनी इस कला को यूट्यूब पर शो करके एक educational vlogger बन सकते हैं । यूट्यूब पर education vlogs की बाढ़ है लेकिन quality content की कमी है ।

अगर आप high quality video के साथ ही क्वालिटी कंटेंट दे सकते हैं तो आपको Education vlog जरूर खोलना चाहिए । इन पांचों के अलावा अन्य ढेरों vlog ideas हैं लेकिन ये पांच मुख्य हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं । इनके अलावा:

  • Motivational vlogs
  • Music Vlogs
  • Informative vlogs
  • Opinion vlogs
  • Reviews

इत्यादि ऐसे ही कई ideas हैं जिन्हें आप अपनी सहूलियत के हिसाब से चुनकर वीडियो बना सकते हैं ।

Top Indian vloggers list

अगर आप अच्छे से vlogger meaning in Hindi समझ गए हैं तो अब बारी है जानने की कि भारत में Top Indian vlogger कौन कौन से हैं । आप उनके चैनल पर जाकर inspiration ले सकते हैं, हालांकि आइडिया या कंटेंट को कॉपी बिल्कुल मत करिएगा ।

  • Akanksha Redhu
  • Shaurya Sanadhya
  • CookingShooking
  • NOMADIC INDIAN
  • Kritika Goel
  • Shanice Shrestha Vlogs

यूट्यूब पर जाइए और इनके चैनल्स को ऊपर दिए गए नामों से खोजिए । इसके बाद आप इनके विडियोज देख कर काफी inspiration ले सकते हैं ।

Vlogger meaning in Hindi – Conclusion

Vlogger meaning in Hindi के इस आर्टिकल में आपने जाना कि vlogger Hindi meaning क्या होती है और आप कैसे एक सफल व्लॉगर बन सकते हैं । इसके साथ ही, vlog और blog में क्या अंतर है, vlog types, और इससे पैसे कैसे कमाएं की पूरी जानकारी मैंने आपको आर्टिकल में दे दी है । अगर आपके मन में अन्य प्रश्न हैं इस विषय से जुड़े, तो कॉमेंट करके पूछें ।

मुझे उम्मीद है कि आपको व्लॉगर मीनिंग इन हिंदी का यह आर्टिकल पसंद आया होगा इसलिए आप इसे शेयर करेंगे । आप कॉमेंट में अपनी राय/सुझाव भी दे सकते हैं ।

Ank Maurya - Owner of Listrovert.com

I have always had a passion for writing and hence I ventured into blogging. In addition to writing, I enjoy reading and watching movies. I am inactive on social media so if you like the content then share it as much as possible .

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.